सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 16 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 16 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 16 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 


 1.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सशस्त्र बल कार्मिकों और अर्धसैनिक बलों के सदस्यों के 132 पुरस्कारों को मंजूरी दी।पुरस्कारों में दो कीर्ति चक्र, एक वीर चक्र, 14 शौर्य चक्र, सेना पदक की आठ पट्टी (वीरता), 90 सेना पदक (वीरता), पांच नौसेना पदक (वीरता), सात वायु सेना पदक (वीरता), और पांच युद्ध सेवा पदक शामिल हैं।

2.सड़क दुर्घटनाओं के शिकार लोगों के लिए एक राहत कोष, मोटर वाहन (एमवी) दुर्घटना कोष की स्थापना के लिए केंद्र की योजना है। यह घोषणा 9 अगस्त को मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम को पारित करने के बाद की गई है।

3.प्रधानमंत्री ने घोषणा की – सरकार चीफ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ (CDS) का पद बनाएगी।यह तीनों सेनाओं – भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के संचालन को एकीकृत करेगा।

4.आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) ने स्वच्छ नगर ऐप लॉन्च किया, जो स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के तहत एक मोबाइल एप्लिकेशन है।

5.एक्सिस कैपिटल के पूर्व एमडी और सीईओ धर्मेश मेहता, अन्य निवेशकों के साथ IDFC सिक्योरिटीज में 100% शेयरों का अधिग्रहण करेंगे।

6.भारत के महानतम एथलीटों में से एक, भारतीय स्प्रिंटर पीटी उषा। वह एशियाई एथलेटिक्स एसोसिएशन (AAA) एथलीट आयोग के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।

7.जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने 14 अगस्त 2019 को स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2019 (SSG 2019) का शुभारंभ किया।14 अगस्त से 30 सितंबर, 2019 तक चलने वाला, SSG 2019 पूरे भारत के 698 जिलों में 17,450 गांवों को सम्मिलित करेगा और 87,250 सार्वजनिक स्थानों को शामिल करेगा।

8.कर्नाटक इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी सोसाइटी (केआईटीएस) के माध्यम से कर्नाटक में आईटी, बीटी और एस और टी विभाग ने ई-चरण का शुभारंभ किया।

9.राष्ट्रपति ने 2019 के लिए संस्कृत, फ़ारसी, अरबी, पाली, प्राकृत, शास्त्रीय कन्नड़, शास्त्रीय तेलुगु, शास्त्रीय मलयालम और शास्त्रीय ओडिया के विद्वानों को प्रमाण पत्र से सम्मानित किया।

10.एयर इंडिया (AI) ने नई दिल्ली और सैन फ्रांसिस्को के बीच 15 अगस्त से उत्तरी ध्रुव क्षेत्र पर अपनी उद्घाटन यात्री उड़ान की घोषणा की।

11.पिछली तिमाही में भारतीय स्टार्ट-अप्स में फिनटेक सौदों की संख्या चीन की तुलना में अधिक है।सी.बी.इनसाइट्स की ग्लोबल इनटेक रिपोर्ट के अनुसार, 2019 की दूसरी तिमाही के दौरान, चीन में 15 निवेशों की तुलना में भारत ने 23 फिनटेक सौदे किये।

 12.भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए नेशनल इलेक्ट्रोनिक फंड्स ट्रांसफर (एनईएफटी) के तहत 24 घंटे फंड ट्रांसफर की सुविधा दिसंबर 2019 से शुरू करने का फैसला किया है। 

13.गुवाहाटी चाय नीलामी केंद्र (GTAC) में 75,000 रुपये प्रति किग्रा की नीलामी के बाद ऊपरी असम के डिकॉम टी एस्टेट की एक दुर्लभ किस्म की चाय ने आज एक नया रिकॉर्ड बनाया।गोल्डन बटरफ्लाई चाय, शहर स्थित असम चाय व्यापारी द्वारा खरीदी गई।

14.केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के 15 अधिकारियों सहित 96 पुलिस कर्मियों को 2019 के लिए जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदक से सम्मानित किया गया है।उनमें से 11 महाराष्ट्र पुलिस के, 10 यूपी पुलिस के, 9 केरल पुलिस के, 8 मध्य प्रदेश पुलिस के, 6 दिल्ली पुलिस और कर्नाटक पुलिस के हैं।

15.एस्टोनिया की राजधानी ताल्लिन में आयोजित जूनियर विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में भारत के दीपक पुनिया ने 86 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने फाइनल मुकाबले में रूस के अलिक शेजुखोव के खिलाफ 2-2 की बराबरी पर रहकर यह गोल्ड मेडल जीता है। 

16.RBI के अनुसार हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों (HFC) को गैर-बैंकों की श्रेणी में माना जाएगा।

17.जूनियर विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में भारत के विक्की ने बाटमग्नाई एनकेथुवशिन को 4-3 अंको से हराकर ब्रोंज मेडल जीता है. इससे पहले अमेरिका के लुकास जॉन डेविसन से विक्की क्वार्टर फाइनल में 7-1 से हार गए थे। 

18.19 वर्ष के संघर्ष के बाद हाल ही में बीसीसीआई ने उत्तराखंड को क्रिकेट संचालन के लिए पूर्ण मान्यता दे दी है और सितंबर 2019 से शुरू हो रहे घरेलू टूर्नामेंट में सीएयू ही क्रिकेट संचालन का जिम्मेदारी संभालेगी।  

19.व्हाट्सएप की सबसे बहुप्रतीक्षित विशेषताओं में से एक, फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण, आखिरकार एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए जारी हो गया है।

20.सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री श्रीदेवी की 56वीं जयंती पर, पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया ने अभिनेत्री के जीवन पर एक पुस्तक की घोषणा की है।श्रीदेवी : गर्ल वुमन सुपरस्टार नाम की इस पुस्तक को लेखक-पटकथा लेखक सत्यार्थ नायक ने लिखा है और इसे अभिनेत्री के निर्माता पति बोनी कपूर ने मंजूरी दी है।

21.विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को भारत के तीसरे सबसे बड़े युद्ध वीरता पदक वीर चक्र से सम्मानित किया गया है।

22.रक्षा मंत्रालय ने स्वतंत्रता दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर सैन्य पुरस्कारों की घोषणा की।

23.भारत की फिजिकल डिसेबिलिटी टीम ने इंग्लैंड की टीम को हराकर फिजिकल डिसेबिलिटी टी20 वर्ल्‍ड सीरीज जीत ली है. फाइनल मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड टीम को उन्ही के घर में 36 रन से हराकर ख़िताब जीत लिया है। 

24.सेना की ओर से राष्ट्रीय राइफल्स के सैपर प्रकाश जाधव को मरणोपरांत दूसरे सबसे बड़े शौर्य वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र से सम्मानित किया जाएगा।

25.भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और बल्लेबाज विराट कोहली एक दशक में 20 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए है और विराट कोहली ने 2010 के दशक में 20018 रन बनाए और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रिकी पोटिंग ने 2000 के दशक 18962 रन बनाए थे। 

26.सिमोन बाईल्स ने पहले कभी नहीं देखी गई ट्रिपल डबल फ्लोर एक्सरसाइज लैंडिंग के साथ इतिहास रचा।

27.श्रीलंका क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज शामिंदा एरंगा टेस्ट, वनडे और टी-20 करियर के अपने पहले ही ओवर में विकेट लेने वाला एकमात्र गेंदबाज बन गए है.

28.भारतीय क्रिकेट टीम के किस पूर्व कोच गैरी कर्स्टन को अगले वर्ष होने वाली ‘द हंर्डेड लीग’ के लिए कार्डिफ की पुरुष टीम का कोच नियुक्त किया गया है। 

29.तमिलनाडु के मुरुगन मंदिर में प्रसादम के रूप में दिए जाने वाले प्रसिद्ध पलानी पंचमीर्थम को भौगोलिक संकेत (GI) टैग दिया गया है।यह पहली बार है जब तमिलनाडु से एक मंदिर के प्रसादम को GI टैग दिया गया है।पंचमीर्थम पाँच प्राकृतिक पदार्थों – केला, गुड़, गाय का घी, शहद और इलायची का मिश्रण है।

30.गुजरात सरकार आदिवासी बहुल इलाकों में युवाओं को आवश्यक प्रशिक्षण देने और रक्षा बलों में सेवा के लिए चयनित होने में मदद करने के लिए आर्मी स्कूल खोलेगी।सरकार ने दाहोद, तापी, सूरत और वलसाड के आदिवासी बहुल जिलों में मेडिकल कॉलेज स्थापित किए हैं।

31.मुंबई पहला भारतीय कौशल संस्थान- IIS प्राप्त करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसका शिलान्यास सितंबर 2019 में किया जाएगा।केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडे ने घोषणा की कि संस्थान 2020 तक चालू हो जाएगा।

32.त्रिपुरा को 14 अगस्त 2019 से पहली सीधी उड़ान सेवा प्राप्त हुई है।त्रिपुरा राज्य के लिए हवाई परिवहन में एक नए विकास में, मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे पर दिल्ली -अगर्तला सीधी उड़ान सेवा को हरी झंडी दिखाई।

33.मास्को लैब से प्राप्त नमूनों पर डोपिंग परीक्षण के बाद अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF) ने पांच रूसी भारोत्तोलकों को अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया है, जिसमें एक 2012 ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भी शामिल है।

34.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी घरों में पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए जल जीवन मिशन की घोषणा की।सरकार इसके लिए 3.5 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी।

35.सिंगापुर की सरकार ने देश में वर्ष 2021 से हाथी के दांत से बने सामान का कारोबार बंद करने की घोषणा की है. सिंगापुर सरकार ने यह फैसला गैर सरकारी समूहों, हाथी दांत सामान बिक्री करने वाले और अन्य लोगों के साथ 2 वर्ष के विचार-विमर्श के बाद लिया है। 

36.सरकार ने अंतर राज्य परिषद और अंतर राज्य परिषद की स्थायी समिति का पुनर्गठन किया है।अधिसूचना के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतर राज्य परिषद के अध्यक्ष हैं।राजनाथ सिंह, अमित शाह और निर्मला सीतारमण सहित सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और छह केंद्रीय मंत्री इस परिषद के सदस्य हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *