सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20  अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20  अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20  अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1.पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के 75वें जन्म दिन को 20 अगस्त को राजीव गांधी अक्षय ऊर्जा दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

2.पंजाब सरकार लगभग 4500 पत्रकारों को अपनी हाल ही में शुरू की गई सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा योजना सरबत सेहत बीमा योजना (SSBY) के दायरे में लाई है।

3.भारतीय स्प्रिंटर्स हेमा दास और मोहम्मद अनस ने चेक गणराज्य में एथलेटिक मितिंक राइटर इवेंट में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने महिलाओं और पुरुषों के 300 मीटर वर्ग में क्रमश- स्वर्ण जीता।

4.हाल ही में जलवायु परिवर्तन पर 28वीं BASIC मंत्रिस्तरीय बैठक साओ पाउलो, ब्राजील में आयोजित की गई थी।

5.उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने 17 अगस्त 2019 को लिथुआनियाई राष्ट्रपति गीतानस नोसदा के साथ वार्ता की।

6.भारत को विश्व युवा शतरंज चैम्पियनशिप 2019 की मेजबानी करनी है। ऑल इंडिया शतरंज फेडरेशन (AICF) ने देश में विश्व युवा और जूनियर शतरंज चैंपियनशिप 2019 आयोजित करने के लिए बोली लगाई।

7.स्थानीय भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटों में पिछले 70 वर्षों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए सबसे अधिक वर्षा दर्ज की गई है।

8.पेटीएम ने अपने मुख्य वित्तीय अधिकारी मधुर देवड़ा को कंपनी के अध्यक्ष के रूप में पदोन्नत करने की घोषणा की। अक्टूबर 2016 में पेटीएम में शामिल होने से पहले, देवड़ा ने सिटीग्रुप के निवेश बैंकिंग व्यवसाय में प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य किया।

9.विश्व फोटोग्राफी दिवस एक वार्षिक, दुनिया भर में कला, शिल्प, विज्ञान और फोटोग्राफी के इतिहास का उत्सव है। विश्व फोटोग्राफी दिवस दुनिया में फोटोग्राफी घटना के बारे में दर्शाता है।

10.USFDA ने एक नई दवा को मंजूरी दे दी है जिसे प्रीटोमोनीड कहा जाता है।यह 40 वर्षों में USFDA द्वारा उपयोग हेतु अनुमोदित तीसरी नई TB विरोधी दवा है।

11.मणिपुर के मुख्यमंत्री (सीएम), एन बीरेन सिंह ने स्कूल फगदाबा (शिक्षा बेहतर बनाएं) योजना शुरू की।

12.विश्व कौशल कज़ान 2019 में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली 48-सदस्यीय भारतीय टीम ने राजधानी में एक समारोह में एक शानदार विदाई दी।

13.केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 17 अगस्त 2019 को नई दिल्ली में शिक्षकों की शिक्षा पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया।

14.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके भूटानी समकक्ष लोटे त्सरिंग ने 17 अगस्त 2019 को व्यापक वार्ता की।

15.विश्व मानवतावादी दिवस (WHO) हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है। दुनिया भर के मानवीय संकटों में जान जोखिम में डालने वाले श्रमिकों की सहायता करना मुख्य उद्देश्य है।

16.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 18 अगस्त 2019 को मुंबई के राजभवन में भूमिगत बंकर संग्रहालय का उद्घाटन किया।

17.लखनऊ का प्रसिद्ध हजरतगंज चौराहा जिसका नाम अटल चौक रखा गया है, इसका नाम मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में रखा गया है।

18.IIT कानपुर ने बच्चों के यौन शोषण के बारे में जागरूकता फैलाने हेतु राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के साथ मिलकर एक किट विकसित किया है।

19.लद्दाख के नेताओं ने केंद्र से संविधान की छठी अनुसूची के तहत क्षेत्र को एक आदिवासी-क्षेत्र का दर्जा घोषित करने की अपील की है

20.राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) ने यमुना नदी में अवैध रेत खनन के आरोपों की जांच हेतु एक समिति बनाई है और एक महीने के भीतर रिपोर्ट देने को कहा है।

21.एनडीए के नेतृत्व वाली सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में 19 अगस्त को प्रधानमंत्री लागु व्यपारी मन-धन योजना शुरू करने जा रही है। श्रम और रोजगार मंत्रालय के तहत छोटे व्यापारियों के लिए पेंशन योजना।

22.पद्मश्री से सम्मानित समाजसेवी दामोदर गणेश बापट का हाल ही में 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

23.सरकार की योजना इनसॉल्वेंसी लॉ फ्रेमवर्क के तहत छोटे संकटग्रस्त कर्जदारों को कर्ज माफी देने की है।

​24.अरुणाचल प्रदेश में, राजीव गांधी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने राज्य के विभिन्न जिलों में मछली की 5 नई प्रजातियों की खोज की है।

25.भारत ने कजाकिस्तान में आयोजित अंडर 12 एशियाई टेनिस टीम चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता।

26.बैडमिंटन में BWF विश्व चैंपियनशिप 19 अगस्त 2019 को स्विट्जरलैंड के बेसल में शुरू हुई। बी. साई प्रणीत कनाडा के जेसन एंथनी हो-श्यू से भिड़ेंगे, जबकि एच.एस. प्रणय फिनिश ईटु एंट्टी ओस्करी हेनो से भिड़ेंगे।

27.पाकिस्तान बोर्ड ने हाल ही में पकिस्तान क्रिकेट टीम के कोच को निकाल दिया है और सलेक्टर ने इस्तीफ़ा दे दिया है।

28.बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कोच रसेल डोमिंगो को राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया। रसेल डोमिंगो ने 2012 में दक्षिण अफ्रीका के टी20 टीम के प्रमुख कोच के रूप में काम किया है।

29.भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की 5वीं बैठक 21- 22 अगस्त 2019 को काठमांडू में होगी।

30. नाइजीरिया फूटबाल टीम के पूर्व कोच सैमसन सियासिया को फीफा की आचार संहिता का उल्लंघन करने का दोषी पाए जाने पर स्वतंत्र नैतिकता समिति के सहायक चैंबर ने आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया है साथ ही सैमसन सियासिया ने मैचों में हेरफेर करने के लिए अन्य व्यक्तियों से रिश्वत ली थी।

31.मुंबई के पहले टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोशल साइंसेज में प्रोफेसर रहे हर्षद पांडुरंग ठाकुर को हाल ही में 5 वर्ष के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण संस्थान का निर्देशक नियुक्त किया गया है।

32. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा का अगस्त 2019 में निधन हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *