सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 10 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 10 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स 
संस्थान नाम:- 10 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 10 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. मैक्सिको की पुरुष फुटबॉल टीम ने फाइनल में संयुक्त राज्य अमेरिका को 1-0 से हराकर अपना आठवां CONCACAF गोल्ड कप जीता।

2.  किरियाकोस मित्सोताकिस यूनान देश के प्रधानमंत्री नियुक्त हुए हैं। 

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर भाजपा सांसदों को 150 किमी पदयात्रा करने का निर्देश दिया है। 

4. दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने दिल्ली से 333 बच्चों को बचाया जो जनवरी 2019 से देश के विभिन्न हिस्सों से लापता थे।ऑपरेशन मिलाप दिसंबर 2014 में शुरू किया गया था।

5.इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, सितंबर में भारत की एक लघु यात्रा पर आएंगे।

6. ओडिशा राज्य सरकार ने केंद्र की साक्षी संरक्षण योजना 2018 को लागू किया। नवीन पटनायक ने ओडिशा सरकार का नेतृत्व किया। 6 जुलाई को उड़ीसा उच्च न्यायालय को सूचित किया।

7. भारत की राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने हाल ही में दिल्ली के ओखला में देश के सबसे बड़े एसटीपी यानि सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का शिलान्यास किया है। 

8. अमेरिकी विदेश विभाग ने $2.2 बिलियन के अनुमानित मूल्य पर M1A2T एब्राम टैंक, स्टिंगर मिसाइलों और संबंधित उपकरणों की ताइवान को संभावित बिक्री की मंजूरी दी।

9. ब्राजील ने 2007 के बाद से अपना पहला कोपा अमेरिका 2019 का खिताब जीता। इसने पेरू को हराया और 3-1 से जीत हासिल की। टीम पहले से ही पांचवें और नौवें कोपा अमेरिका ट्रॉफी की मालिक है।

10. हाल ही में ब्रिटेन के सूचना आयोग कार्यालय ने डाटा चोरी मामले में ब्रिटिश एयरवेज पर 23 करोड़ डॉलर (करीब 1580 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है। 

11. संस्कृति मंत्री, प्रहलाद सिंह पटेल द्वारा, जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) विधेयक लोकसभा में पेश किया गया।

12. उत्तर प्रदेश सरकार ने आने वाले वर्षों में एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य रखा। देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तक विस्तारित करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को पूरा करने में राज्य योगदान दे सकता है।

13.ओडिशा सरकार ने हाल ही में आर्थिक संकट से जूझ रहे राज्य के पद्म पुरस्कार विजेताओं हर महीने 10,000 रुपये देने का फैसला किया है। 

14. लैंकेस्टर विश्वविद्यालय के एक डॉक्टरेट शोधकर्ता मैथ्यू चैन ने डीप लर्निंग फॉर गैलेक्सी क्लस्टर एक्सट्रैक्शन एंड इवैल्यूएशन नामक गहरी शिक्षण तकनीक विकसित की|

15. दक्षिण-पश्चिम विक्टोरिया में बुडज बिम सांस्कृतिक लैंडस्केप ने यूनेस्को की विश्व विरासत सूची प्राप्त की। यह सूची में शामिल होने वाला पहला ऑस्ट्रेलिया है।

16. राष्ट्रमंडल वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में भारत की मीराबाई चानू ने 49 किग्रा वर्ग में गोल्ड मेडल जीता है।  

17. लियोनार्डो डिकैप्रियो, लॉरेन पॉवेल जॉब्स और ब्रायन शेथ जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए अर्थ एलायंस का शुभारंभ करेंगे।

18. अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने कुवैत ओलंपिक समिति (KOC) पर प्रतिबंध हटा दिया और 2020 के ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी।

19. भारतीय टीम के महेंद्र सिंह धोनी वर्ल्ड कप 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच खेलकर 350 वनडे खेलने वाले दूसरे भारतीय खिलाडी बन गए है। 

20. भारत के शीर्ष पहलवान विनेश फोगट ने अपना पहला स्वर्ण पदक 53 किग्रा वर्ग में स्थानांतरित करने के बाद जीता और दिव्या काकरान ने मैड्रिड, स्पेन के ग्रां प्री 2019 में 68 किग्रा वर्ग में शीर्ष सम्मान का दावा किया।

21. सिक्स सिग्मा स्वास्थ्य देखभाल ने उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में पहाड़ चिकित्सा, प्रशिक्षण और अनुसंधान केंद्र के एक उच्च ऊंचाई वाले संस्थान की स्थापना का प्रस्ताव दिया है।

22. हुंडई मोटर्स से हाल ही में भारत में इलेक्ट्रिक एसयूवी (हुंडई कोना) लांच की है जिसकी कीमत 25.30 लाख रुपये से शुरू है। 

23. भारत का पहला हाथी पुनर्वास केंद्र केरल के कोट्टूर में स्थित होगा। यह एक पर्यावरणीय पर्यटन गाँव है।श्रीलंका में पिनावाला हाथी अनाथालय की तर्ज पर इसकी योजना बनाई जा रही है।

24. श्रीलंका में उद्घाटन के लिए युद्ध प्रभावित लोगों और संपत्ति श्रमिकों के लिए एक आवास परियोजना के हिस्से के रूप में भारतीय सहायता से बनाया गया एक मॉडल गांव।

25. अमेरिकी कांग्रेस ग्रीन कार्ड विधेयक के लिए मतदान करेगी जो प्रत्येक देश को अमेरिका द्वारा दिए जाने वाले ग्रीन कार्ड की सीमा को समाप्त करेगा|

26. केंद्र सरकार ने सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक एम नागेश्वर राव को अग्नि सेवा, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया।

27. रानीदुगामा- श्रीलंका में भारतीय सहायता से निर्मित 2400 घरों वाले प्रथम आदर्श ग्राम का उद्घाटन किया गया।

28. भारत के उपराष्ट्रपति, श्री एम। वेंकैया नायडू ने विवेकाडेपिनी नामक पुस्तक जारी की, जो कि एफोरिज़्म की एक संक्षिप्त पुस्तक है। 

29. जॉर्डन देश हाल ही में पबजी गेम पर (PUBG Mobile Game) पर बैन लगाने वाला पांचवा देश बन गया है. जॉर्डन के दूरसंचार नियामक आयोग ने हाल ही में पबजी गेम पर बैन लगा दिया है। 

30. राज्य सभा ने आधार और अन्य कानून (संशोधन) विधेयक, 2019 को एक ध्वनि मत से पारित किया, जिसे लोकसभा ने 4 जुलाई को पारित किया था।

31. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब और जम्मू में पाकिस्तान की सीमा के साथ घुसपैठ रोधी ग्रिड को मजबूत करने के उद्देश्य से ऑपरेशन सुदर्शन शुरू किया।

32. एप्पल के मुख्य डिज़ाइन अधिकारी, जॉन इवे दो दशकों से अधिक समय के बाद एप्पल को छोड़ देंगे।

33. केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री, श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक कॉफी टेबल पुस्तक 50 इयर्स ऑफ़ पार्टनरशिप फॉर चेंज का विमोचन किया।

34. वेनिस के उत्तर-पूर्व में इटली के प्रोसेको पहाड़ियों को संयुक्त राष्ट्र के सांस्कृतिक संगठन द्वारा विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया।

35. दो रेलगाड़ियों के संचालन को निजी क्षेत्र को सौंपने के लिए भारतीय रेलवे की 100 दिन की कार्यसूची के एक भाग के रूप में परिक्षण हेतु दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस, निजी खिलाड़ियों द्वारा संचालित होने वाली पहली रेलगाड़ी होगी|

36. वर्ल्ड कप में टीम के ख़राब प्रदर्शन के बाद हाल ही में बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड टीम के हेड कोच रोड्स को कोच के  पद से हटा दिया है। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *