सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 21 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 21 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 21 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1.चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र, चंद्रयान -2 पर नरम लैंडिंग के उद्देश्य से भारतीय का पहला मिशन, 20 अगस्त को चंद्रमा की कक्षा में डाला गया था। इस प्रविष्टि की पुष्टि भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी, ISRO ने की थी।


2.केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने गुजरात के द्वारका में कार्बी आंगलोंग स्वायत्त परिषद, दीफू, असम और उत्तर कछार हिल्स स्वायत्त परिषद, हाफलोंग के करबी भवन और दिमसा भवन का शिलान्यास किया।


3.मालदीव के सिविल सेवा आयोग में आयोजित समारोह में मालदीव के सिविल सेवा अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण कार्यक्रम पर भारत-मालदीव समझौता ज्ञापन का संचालन किया गया है।


4.पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में हर साल 20 अगस्त को सद्भावना दिवस मनाया जाता है। इस साल राजीव गांधी की 75 वीं जयंती होगी।


5.श्रीलंकाई फील्ड कमांडर ने नए सेना कमांडर को नियुक्त किया, राष्ट्रपति कार्यालय ने घोषणा की। लेफ्टिनेंट जनरल महेंद्र सेनानायके की सेवा के रूप में जनरल शैलेंद्र सिल्वा, 55 पदभार ग्रहण करें।


6.मध्य प्रदेश में घरेलू उपभोक्ताओं को पहले 100 यूनिट तक की खपत के लिए अधिकतम 100 रुपये का भुगतान करना होगा।


7.प्रख्यात संगीतकार मोहम्मद जहूर हाशमी का 19 अगस्त को निधन हो गया। वह 92 वर्ष के थे। लंबी बीमारी के कारण उनका निधन हो गया।


8.भारतीय स्टेट बैंक बैंकिंग प्रणाली से बैंक डेबिट कार्ड के रूप में बैंक अधिक डिजिटल भुगतान समाधान को बढ़ावा देने और प्लास्टिक कार्ड को खत्म करने की योजना बना रहा है।


9.गैर-सूचीबद्ध कंपनियों के लिए ऋण मोचन रिजर्व 25% के मौजूदा स्तर से बकाया डिबेंचर के 10% तक कम हो गया।


10.भारतीय रेलवे ने अपने 3000 वें स्टेशन पर मुफ्त वाई-फाई सक्षम किया। यह सुविधा राजस्थान के ऐलनाबाद में सोमवार को लाइव हुई, जिसमें 1,000 स्टेशन जुड़े हैं।


11.ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी मिशेल जॉनसन को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के मानद आजीवन सदस्य के रूप में चुना गया।


12.सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB), हैदराबाद, तेलंगाना के मुख्य वैज्ञानिक के थंगराज ने इस साल की जेसी बोस फैलोशिप जीती। यह पुरस्कार 17 अगस्त, 2019 को जनसंख्या और चिकित्सा जीनोमिक्स के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया गया है।


13.ICC भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। यह आधिकारिक तौर पर दुबई में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा जारी किया गया है।


14.पर्यावरण एनजीओ ग्रीनपीस 2019 द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत दुनिया में मानवजनित सल्फर डाइऑक्साइड का सबसे बड़ा उत्सर्जक है


15.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन की 3 दिवसीय यात्रा का भुगतान करना है। इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के साथ पारस्परिक हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर व्यापक बातचीत करना है।


16.नेपाल-भारत संयुक्त आयोग की 5 वीं बैठक नेपाल के काठमांडू में 21 से 22 अगस्त, 2019 तक होनी है। बैठक में भाग लेने के लिए विदेश मंत्री (EAM) एस। जयशंकर हैं। वह अपने नेपाली समकक्ष प्रदीप कुमार ग्यावली के साथ बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे।


17.केंद्र गुजरात में भारत का पहला केंद्रीय रासायनिक अभियांत्रिकी और प्रौद्योगिकी संस्थान (CICET) स्थापित करने की योजना बना रहा है। इसका उद्देश्य भारत में रासायनिक उद्योग को बढ़ावा देना है।


18.उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाराजगंज में जापानी इन्सेफेलाइटिस के खिलाफ आईटीवी फाउंडेशन की ओर से आयोजित दो दिवसीय (18 से 19 अगस्त) स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का उद्घाटन किया। इस शिविर को रेकिट बेंकिजर इंडिया के समर्थन से आयोजित किया गया है । ।


19.भारत के कर्नाटक राज्य के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने 25 दिन बाद मंत्रिमंडल का गठन किया और उनके 17 विधायकों को राज्यपाल वजुभाई वाला ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ दिलाई. बीएस येदियुरप्पा ने 26 जुलाई को ही मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी


20.एक अमेरिकी एजेंसी ने भारतीय एक्टर ऋतिक रोशन को कथित तौर पर मोस्ट हैंडसम मैन इन द वर्ल्ड के अवार्ड के लिए नामित किया है. एक्टर ऋतिक रोशन अपने समर्थकों के बीच ग्रीक गॉड के नाम से मशहूर हैं।


21.पेटीएम ने अपने मुख्य वित्तीय अधिकारी मधुर देवड़ा को राष्ट्रपति के रूप में पदोन्नत करने की घोषणा की है। 2016 में पेटीएम में शामिल होने से पहले, देवड़ा ने सिटीग्रुप के निवेश बैंकिंग व्यवसाय में प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य किया।


22.विदेश मंत्री एस जयशंकर बांग्लादेश की तीन दिवसीय यात्रा पर रहेंगे। वह अपने बांग्लादेशी समकक्ष डॉ. ए के अब्दुल मोमन के साथ बैठक करेंगे।


23. स्विट्जरलैंड के ऐगले में हुई यूसीआई जूनियर ट्रैक साइकिलिंग विश्व चैम्पियनशिप भारत के अंडमान निकोबार के साइकिलिस्ट इसो अलबेन सिल्वर मेडल जीतकर भारत के लिए मेडल जीतने वाले साइकिलिस्ट बन गए है।


24.भारतीय सिनेमा के संगीतकार खय्याम का हाल ही में 92 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे काफी लम्वे वक्त से बीमार थे उनके निधन पर फिल्म जगत के कई लोगो ने शोक व्यक्त किया है. उन्हें कभी कभी और उमराव जान जैसी फिल्मों के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चूका है।


25.पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा का कार्यकाल तीन साल के लिए बढ़ा दिया।


26. दूरसंचार दिग्गज भारती एयरेल ने राजेश तपाड़िया को अपने डेटा सेंटर और क्लाउड कारोबार इकाई नेक्ट्रसा डेटा का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है।


27. आइसलैंड में जलवायु परिवर्तन के लिए खो जाने वाले पहले ग्लेशियर, ओक्जाकुल की याद में एक अंतिम संस्कार आयोजित किया गया था।


28. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली हाल ही में सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले क्रिकेट खिलाड़ियों की लिस्ट में पहले स्थान पर पहुच गए है।


29. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के लोकपाल डीके जैन ने हाल ही में क्रिकेटर खिलाडी एस श्रीसंत पर लगे लाइफटाइम बैन को घटाकर 7 वर्ष कर दिया है. उनपर लगा 7 वर्ष के प्रतिबंध अगले वर्ष समाप्त हो जायेगा और वे क्रिकेट खेल सकेंगे।


30. भारत के पैरा स्विमर सत्येंद्र सिंह लोहिया अमेरिका के 42 किलोमीटर लंबे कैटलीना चैनल को पार करने वाले एशिया महाद्वीप के पहले दिव्यांग तैराक बन गए है. सत्येंद्र सिंह लोहिया और उनकी टीम ने कैटालिना चैनल को 11 घंटे 33 मिनट के समय में पार किया है।


31. पैरा-एथलीट दीपा मलिक को इस साल पहलवान बजरंग पुनिया के साथ राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार मिलेगा।  दीपा के साथ ही एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता बजरंग को देश का सर्वोच्च खेल सम्मान भी मिलेगा। क्रिकेटर रवींद्र जडेजा उन 19 खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्हें जस्टिस (सेवानिवृत्त) मुकुंदकम् शर्मा की अध्यक्षता वाली पुरस्कार चयन समिति ने अर्जुन पुरस्कार के लिए नामांकित किया है।


32. दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ ने हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के नाम पर फिरोजशाह कोटला स्टेडियम के एक स्टैंड का नाम रखने की घोषणा की है. उन्होंने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय वनडे में अपने 11 वर्ष पुरे कर लिए है। 


33. रूसी डेनियल मेदवेदेव ने सिनसिनाटी मास्टर्स के फाइनल में डेविड गोफिनको हरा कर अपना पहला मास्टर्स 1000 खिताब जीता। महिलाओं के मैच में, अमेरिका की मैडिसन कीज़ ने रूस की अनुभवी स्वेतलाना कुज़नेत्सोवा को हराकर महिला एकल खिताब अपने नाम किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *