सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 22 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 22 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 22 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. लोकसभा सचिवालय ने 20 अगस्त 2019 से संसद भवन परिसर के भीतर पुन: उपयोग न करने योग्य प्लास्टिक की पानी की बोतलों और अन्य प्लास्टिक वस्तुओं के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

2. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में प्रोसेसिंग फी माफ करने और प्री अप्रूव्ड डिजिटल लोन के लिए कई घोषणाएं की है, बैंक ने कार लोन प्रोसेसिंग फीस नहीं लेने और होम लोन, एजुकेशन लोन और ब्याज दर को लेकर कई घोषणाएं की है। 

3. ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (OSDMA) ने PWD के लिए एक सेल खोलने का निर्णय लिया।सेल , खोज और बचाव, और पुनर्वास के दौरान विकलांगता वाले व्यक्तियों की विशेष आवश्यकताओं पर ध्यान देगा।

4. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में अपने मंत्रिमंडल का पहला विस्तार करते हुए 23 मंत्रियों को शपथ दिलाई जिसमे 18 नए चेहरे हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल में 6 कैबिनेट, 6 स्वतंत्र प्रभार और 11 राज्यमंत्री शामिल किए गए हैं। 

5. भारत-केन्या संयुक्त व्यापार समिति (JTC) का 9वां सत्र 19-20 अगस्त 2019 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग और रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने किया।

6. केपी सिंह ने हाल ही में डीएलएफ के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है. लेकिन वे अब कंपनी में गैर-कार्यकारी चेयरमैन की भूमिका निभायंगे. केपी सिंह का जन्म 15 अगस्त 1931 को हुआ और उन्हें 2010 में पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था। 

7. द हाउसिंग फॉर आल 2022: NAREDCO 15th नेशनल कन्वेंशन: रियल एस्टेट रिफ्लेकशन पॉइंट: रेडिंग फॉर द फ्यूचर का 20 अगस्त 2019 को उद्घाटन किया गया|कार्यक्रम का आयोजन नेशनल रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल (NAREDCO) द्वारा किया गया।

8. नामीबिया क्रिकेट टीम के बल्लेबाज जेपी कोटेज टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने नामीबिया और बोत्सवाना के बीच हुए टी-20 मैच में 43 गेंदों में 101 रन बनाये इस पारी में उन्होंने 9 छक्के और 7 चोक्के लगाये इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 234.88 का रहा। 

9. DRDO ने 20 अगस्त 2019 को मोबाइल मेटालिक रैम्प (MMR) का डिजाइन भारतीय सेना को सौंपा।70 मीट्रिक टन (MT) की भार वहन क्षमता के साथ, MMR को सेना द्वारा अनुमानित आवश्यकताओं पर सेंटर फॉर फायर, एक्सप्लोसिव और एनवायरनमेंट सेफ्टी (CFEES) द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है।

10. वेस्टइंडीज टीम के कप्तान जेसन होल्डर को वर्ष 2019 का बेस्ट टेस्ट खिलाड़ी और शाई होप को वनडे का बेस्ट खिलाडी चुना गया है. साथ ही कीमो पॉल को टी-20 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार से सम्मानित किया गया और रखीम कोर्नवाल को वेस्टइंडीज चैंपियनशिप प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया गया। 

11. उत्तर पश्चिम रेलवे के बीकानेर डिवीजन के अंतर्गत ऐलनाबाद रेलवे स्टेशन, मुफ्त सार्वजनिक वाई-फाई वाला देश का 3000वां स्टेशन बना।

12. जाम्बिया के राष्ट्रपति एडगर चागवा लुंगू 20 अगस्त 2019 को तीन दिवसीय भारत यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे।

13. विप्रो ने स्वायत्त प्रणालियों, रोबोटिक्स और 5G में उन्नत अनुप्रयुक्त अनुसंधान करने के लिए भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) के साथ एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की।

14. बजरंग पुनिया और दीपा मलिक ने क्रमशः कुश्ती और पैरा एथलेटिक्स के लिए राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार जीता।कोच को 6 द्रोणाचार्य पुरस्कार प्रदान किये गए जिनमें विमल कुमार और संदीप गुप्ता शामिल हैं।

15. रवींद्र जडेजा और अंजुम मौदगिल सहित 19 पुरस्कार विजेताओं को अर्जुन पुरस्कार प्रदान किए गए।मैनुअल फ्रेड्रिक और मनोज कुमार सहित 5 लोगों को ध्यानचंद पुरस्कार दिए गए|

16. खेल पुरस्कार 2019 के लिए चयन समिति ने राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2019 की घोषणा की।खेल में उत्कृष्टता को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए हर साल राष्ट्रीय खेल पुरस्कार दिए जाते हैं।चयन समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति मुकुंदकम् शर्मा थे।

17. दृष्टिबाधित लोगों के लिए समावेशी शिक्षण संसाधनों के डिजाइन और विकास पर काम कर रहे एक आईआईटी-दिल्ली-इनक्यूबेटेड स्टार्ट-अप ने एक मल्टीसेंसरी किट विकसित करने के लिए पुरस्कार जीता।

18. इंडियन रेलवे की दूसरी डबल-डेकर उदय (उत्कर्ष डबल-डेकर वातानुकूलित यात्री) एक्सप्रेस विशाखापत्तनम और विजयवाड़ा के बीच चलेगी।ट्रेन में 9 डबल डेकर कोच और 2 पावर कार शामिल होंगी।

19. महाराष्ट्र के परिवहन मंत्री दिवाकर रावते ने MSRTC बसों के लिए एक ट्रैकिंग प्रणाली शुरू की, जिससे लोगों को अपने आवागमन के बारे में वास्तविक समय की जानकारी मिलेगी।

20. BCCI के लोकपाल ने आदेश दिया है कि कथित स्पॉट फिक्सिंग के लिए एस श्रीसंत पर लगा प्रतिबंध अगस्त 2020 में समाप्त हो जाएगा। BCCI ने श्रीसंत पर अगस्त 2013 में अजीत चंदेला और अंकित चव्हाण के साथ आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था।

21. ली डकही ATP टूर मेन ड्रॉ मैच जीतने वाले पहले बहरे खिलाड़ी बन गए। उन्होंने विंस्टन-सलेम ओपन के पहले दौर में हेनरी लाकसनन को 7-6 (4) 6-1 से हराया।

22. सुशील कुमार ने 20 अगस्त 2019 को 74 किलोग्राम के फाइनल में जितेंद्र कुमार को 4-2 से हराकर विश्व चैम्पियनशिप के लिए भारत टीम में अपनी जगह पक्की कर ली।

23. भारतीय टीम के वर्तमान फील्डिंग कोच, आर. श्रीधर, अगले 2 वर्षों के लिए फिर से नियुक्त हो रहे हैं। हाल ही में, रवि शास्त्री को 2021 में टी20 विश्व कप के अंत तक फिर से टीम का कोच नियुक्त किया गया था।

24. चित्रमय इतिहास पुस्तक द स्टोरी ऑफ बाबरी मस्जिद (बाबरी मस्जिद की कहानी), 20 अगस्त 2019 को नई दिल्ली में अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू में का विमोचन किया गया। एडवोकेट ए. मोहम्मद यूसुफ ने बाबरी मस्जिद पर किताब का विमोचन किया।

25. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के अंतिम प्रकाशन से संबंधित मुद्दों की समीक्षा की। 19 अगस्त 2019 को नई दिल्ली में समीक्षा बैठक हुई।

26. भारत के पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्यसभा के लिए चुने गए थे। 19 अगस्त को समाप्त हुए उपचुनाव के लिए नामांकन वापस लेने की समय सीमा के रूप में उन्हें निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया।

27. केंद्रीय मंत्री श्री अमित शाह के नेतृत्व वाली उच्च-स्तरीय समिति (HLC) ने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (NDRF) से तीन राज्यों को 4432.10 करोड़ रुपये की मंजूरी दी।

28. मध्य प्रदेश में, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का अगस्त 2019 में निधन हो गया। उन्होंने अगस्त 2004 से नवंबर 2005 तक ​म. प्र. के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया और 10 बार गोविंदपुरा विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया।

29. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हरियाणा के गुरुग्राम स्थित सूचना प्रबंधन और विश्लेषण केंद्र (IMAC) और सूचना संलयन केंद्र – हिंद महासागर क्षेत्र (IFC-IOR) का दौरा किया।

30. थ्रेसिया थॉमस, जिन्हें केरल में पहली महिला शिकारी माना जाता था, का अगस्त 2019 में निधन हो गया। उन्हें केरल की पहली महिला शिकारी माना जाता है और उन्होंने जंगली हाथियों जैसे जानवरों का शिकार किया था।

31. भारत की सबसे बड़ी सार्वजनिक प्रसारण एजेंसी, प्रसार भारती के अध्यक्ष ए सूर्यप्रकाश हैं। एजेंसी ने 2 पुरस्कारों का परिचय दिया, जैसे कि नीलम शर्मा तेजस्विनी पुरस्कार और अच्युतानंद साहू पुरस्कार।

32. मध्य प्रदेश के दिव्यांग सतेंद्र सिंह लोहिया अमेरिका के कैटालिना चैनल को पार करने वाले पहले एशियाई तैराक बन गए हैं।सतेंद्र के नाम इंग्लिश और कैटलिना दोनों चैनलों को पार करने का एशियाई रिकॉर्ड दर्ज है।

33. कर्नाटक सरकार ने कर्नाटक जहर (पोज़िशन एंड सेल) नियम 2015 में संशोधन किया । उन्होंने निकोटीन को क्लास ए ज़हर के रूप में अधिसूचित किया। इसका मुख्य उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के उत्पादन और बिक्री पर प्रतिबंध को लागू करना है।

34. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन एस्टेट में मौलसिरी का पौधारोपण किया और वन महोत्सव समारोह के तहत वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ किया। 

35. संयुक्त राज्य अमेरिका ने एक नई जमीन पर आधारित क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया, जो अमेरिका के सैन निकोलस द्वीप, कैलिफोर्निया में 500 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *