सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 23 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 23 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 23 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. 23 अगस्त को दास व्यापार की त्रासदी को रोकने का इरादा रखता है। यह उन लोगों को भी श्रद्धांजलि देता है जिन्होंने पूरी दुनिया में दास व्यापार और दासता को खत्म करने के लिए कड़ी मेहनत की।

2. पंजाब के मुख्यमंत्री ने लगभग 46 लाख परिवारों को लाभान्वित करने वाली सरबत सेहत बीमा योजना की शुरुआत की।

3.मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय पहल (NISHTHA) समग्र पहल की शुरुआत की।

4.केन्द्रीय बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा और कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री श्री आर.के. सिंह ने 21 अगस्त 2019 को स्टेट रूफटॉप सोलर अट्रैक्टिवेनेस इंडेक्स-SARAL का शुभारंभ किया।

5. नासा के वैज्ञानिक पिघलने वाली बर्फ पर नज़र रखने के लिए एक मिशन पर ग्रीनलैंड को पार कर रहे हैं। पिछले दशक में तेजी से पिघल रहे ग्रीनलैंड और इस गर्मी ने 2012 के बाद से रिकॉर्ड पर सबसे बड़ी दो पिघल देखा है। ग्लोबल वार्मिंग पिघलने वाले बर्फ के मुद्दे का मुख्य दोषी है।

6.JNU की प्रोफेसर मीता नारायण को पुश्किन पदक – 2019 से सम्मानित किया गया है।

7.सेरेब्रस सिस्टम्स ने सेरेब्रस वेफर स्केल इंजन (WSE) नामक दुनिया के सबसे बड़े एकल सिलिकॉन आधारित प्रोसेसर का अनावरण किया है।

 8.फोर्ब्स के द्वारा जारी की गयी सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप 10 एक्टर्स की लिस्ट में भारत के एकमात्र एक्टर अक्षय कुमार को (चौथा) स्थान मिला है उनकी इनकम 65 मिलियन डॉलर है। 

9.BCCI की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई के वर्तमान सदस्य बी.एन.एस. रेड्डी ने हाल ही में चेंगदू, चीन में आयोजित वर्ल्ड पुलिस और फायर गेम्स में स्वर्ण पदक जीता।

10.संयुक्त राष्ट्र प्रत्येक वर्ष 22 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाता है, इस दिन धर्म या विश्वास के आधार पर हिंसा के कार्य के पीड़ितों को स्मरण किया जाता है।

11.महाराष्ट्र सरकार के मुख्यमंत्री कार्यालय के द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश की पहली हाईपरलूप सेवा (मुंबई-पुणे हाईपरलूप परियोजना) की आधारशिला सितम्बर 2019 में रखेंगे. यह हाईपरलूप मुंबई से पुणे की यात्रा सिर्फ 35 मिनट में पूरी करेगी। 

12.SEBI ने इनसाइडर ट्रेडिंग के मामलों के बारे में विश्वसनीय जानकारी देने के इच्छुक मुखबिरों को 1 करोड़ रुपये तक का इनाम देने की घोषणा की है।

13.21 अगस्त 2019 को खेल मंत्री किरेन रिजिजू और भारत के पूर्व फुटबॉल कप्तान बाइचुंग भूटिया ने दिल्ली लेग ऑफ़ ओप-ब्लू फ़्रीडम को हरी झंडी दिखाई।

14.भारतीय महिला और पुरुष दोनों हॉकी टीमों ने 21 अगस्त 2019 को टोक्यो में ओलंपिक टेस्ट प्रतियोगिता जीती।

15.भारतीय निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची में पंजीकृत मतदाताओं को अपने विवरण की जांच करने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया।

16.लोकसभा सचिवालय ने हाल ही में संसद भवन परिसर में फिर से काम में नहीं आने वाली प्लास्टिक बोतलों और प्लास्टिक के अन्य सामान के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. लोकसभा सचिवालय ने यह कदम भारत को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र से किए गए आह्वान की दिशा उठाया है। 

17.संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में एक समारोह में पुस्तक – द डायरी ऑफ मनु गांधी का विमोचन किया। पुस्तक महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार द्वारा निकाली गई है।

18.आईएनएक्स मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग केस में चिदंबरन को सीबीआई ने बुधवार को अरेस्ट किया है। फॉरेन इनवेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड के द्वारा कंपनियों को दिए गए अप्रूवल में बतौर वित्त मंत्री चिंदबरम की भूमिका की जांच ईडी कर रहा है।

19.केंद्र ने 2 अक्टूबर 2019 को गांधी जयंती पर सभी सहकारी दुग्ध संघों तथा निजी डेयरियों को प्लास्टिक का कम से कम उपयोग करने के लिए कहा है।

20.भारतीय तटरक्षक बल ने 20 अगस्त 2019 को नई दिल्ली में तटरक्षक मुख्यालय में श्रीलंका तट रक्षक के साथ उच्च-स्तरीय बैठक (HLM) आयोजित की।

21.रेल मंत्रालय ने इस वर्ष 2 अक्टूबर से 50 माइक्रोन से कम मोटाई वाले एकल उपयोग प्लास्टिक सामग्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए अपनी सभी इकाइयों को निर्देशित किया है।

22.फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24-26 अगस्त को होने वाले 45वें जी-7 समिट में हिस्सा लेने फ्रांस के बियारेट्ज शहर गए है और वे यूएई में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और बहरीन के प्रिंस शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से मिलेंगे। 

23.दिसंबर 2019 से सभी वाहनों के लिए FASTags अनिवार्य हो जाएगा। FASTag सक्षम वाहन राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल प्लाजाओं में रोक के बिना FASTag लेन के माध्यम से जा सकते हैं।

24.केंद्र ने सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद नियम, 2008 में संशोधन करके सभी तंबाकू उत्पादों के लिए स्वास्थ्य चेतावनी के नए सेट को अधिसूचित किया है, जो 1 सितंबर, 2019 से लागू होंगे।

25.भारत और नेपाल के बीच हाल ही में खाद्य सुरक्षा और मानकों पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए है इस समझोते पर नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हस्ताक्षर किये. इस समझोते के मुतबिक डीएफटीक्यूसी और एफएसएसएआई के बीच खाद्य सुरक्षा और मानकों पर आदान-प्रदान किया गया। 

26.केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा नए कैबिनेट सचिव होंगे। नियुक्ति समिति ने 30 अगस्त 2019 से दो साल के कार्यकाल के साथ उनकी नियुक्ति को मंजूरी दी।

27.सरकार ने अजय कुमार को रक्षा सचिव नियुक्त किया है। अजय कुमार, 1985 बैच के केरल कैडर के आईएएस अधिकारी हैं और वर्तमान में रक्षा उत्पादन विभाग के सचिव हैं।

28.गृह मंत्रालय (MHA) ने जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और सिक्किम में स्थित 137 चोटियों को पर्वतारोहण और ट्रेकिंग प्रयोजनों के लिए पर्वतारोहण वीजा प्राप्त करने के इच्छुक विदेशियों के लिए खोल दिया है।

29.पेटीएम ने भारत के शीर्षक प्रायोजकों के रूप में संघ को जारी रखने के लिए BCCI के साथ नए सौदे किए।अब BCCI को प्रत्येक मैच में शीर्षक अधिकारों से 2.42 करोड़ रुपये की तुलना में 3.8 करोड़ रुपये मिलेंगे।

30.CBI ने भारत के पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल होने के संदेह में गिरफ्तार किया।

31.भारतीय वायु सेना के लिए निर्मित पहला राफेल जेट प्राप्त करने के लिए वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 20 सितंबर को फ्रांस में होंगे।

32.केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री, हरदीप सिंह पुरी ने प्रधान मंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत of सभी के लिए आवास ’प्रदान करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की योजना बनाई। 2020 तक की समय सीमा से पहले दो साल में इसके लिए समय सीमा।

33. संयुक्त राष्ट्र प्रत्येक वर्ष 21 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाता है और आतंकवाद के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देता है।

34. केरल सरकार ने हाल ही में ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए अब सरकारी सेवा और सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों (पीएसयू) में महिला ड्राइवरों को नियुक्त करने की घोषणा की है साथ ही इस फैसले को लेकर लेकर सेवा नियमों में आवश्यक संशोधन किए जाएंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *