सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 24  अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 24  अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 24  अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1.अरुण जेटली का निधन 24 अगस्त को एम्स, नई दिल्ली में हुआ। उन्होंने आज 12.07 बजे अंतिम सांस ली। अरुण जेटली 66 साल के थे। जेटली को कुछ दिनों पहले एम्स में भर्ती कराया गया था, जब उन्हें पेट में दर्द और बेचैनी की शिकायत हुई।

2. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की नई वेबसाइट लॉन्च की।

3. एशिया पैसिफिक ग्रुप ने हाल ही में वैश्विक मानकों को पूरा करने में विफलता के लिए पकिस्तान को ब्लैकलिस्ट में डाल दिया है. पाकिस्तान अभी तक एफएटीएफ की ग्रे सूची में शामिल था।

4. ​डाबर इंडिया की शाखा डाबर इंटरनेशनल ने 20 अगस्त, 2019 से संयुक्त अरब अमीरात में प्रभावी एक्सेल इन्वेस्टमेंट्स का प्रबंधन नियंत्रण हासिल कर लिया है।

5. प्रधानमंत्री मोदी अपने दौरे के दूसरे चरण में 23 अगस्त 2019 को संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे।चार वर्ष में प्रधानमंत्री मोदी की UAE में यह तीसरी यात्रा है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने हाल ही में ताइवान को एफ-16 युद्धक विमान बेचे जाने की मंजूरी दे दी है. अब ताइवान को एफ-16सी/डी ब्लॉक 70 मिलेगा जिसकी कीमत आठ अरब अमेरिकी डॉलर का है. एफ-16 एक अमेरिकी मल्टी रोल लडाकू विमान है।

6.  भारत और फ्रांस ने संयुक्त समुद्री डोमेन जागरूकता मिशन की स्थापना हेतु ISRO और राष्ट्रीय अंतरिक्ष अध्ययन केंद्र (CNES) की ओर से एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

7. न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन को डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट और ऑस्ट्रेलिया के साइमन कैटिच को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. उन्हें मुख्य कोच गैरी कर्स्टन और गेंदबाजी कोच आशीष नेहरा की जगह नियुक्त किया गया है।

8. फ्लिपकार्ट पर आधारित पुस्तक बिग बिलियन स्टार्टअप (पैन मैकमिलन इंडिया) अक्टूबर 2019 में जारी होगी।

9. टाटा समूह ने हाल ही में टाटा डिजिटल की शुरुआत करते हुए टीसीएस के वरिष्ठ अधिकारी प्रतीक पाल को टाटा डिजिटल का मुख्य कार्यकारी नियुक्त किया है. प्रतीक पाल इससे पहले टाटा समूह के यात्रा, परिवहन, खुदरा, हॉस्पिटलिटी और पैकेज्ड उपभोक्ता वस्तु निकाय में प्रमुख जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

10.भारतीय और अमेरिकी अधिकारी कैलिफोर्निया के मोंटेरी में नेवल पोस्ट ग्रेजुएट स्कूल में 2 + 2 अंतर-सत्रीय बैठक और मैरीटाइम सिक्योरिटी बातचीत के लिए इकट्ठा हुए।

11. भारतीय महिला हाकी टीम ने जापान महिला हाकी टीम को फाइनल मुकाबले में 2-1 से हराकर ओलंपिक टेस्ट प्रतियोगिता का खिताब जीत लिया है. फाइनल मुकाबले में भारत की नवजोत कौर ने 11वें और लालरेमसियामी ने 33वें मिनट में गोल किया था।

12. महाराष्ट्र के जनजातीय विकास विभाग ने पीस एजुकेशनल ट्रस्ट के साथ मिलकर शैक्षणिक कार्यक्रम सुपर 50 लॉन्च किया।

13. स्पोर्ट्स बिजनेस कंपनी स्पोर्ट्स प्रो के द्वारा जारी की गयी दुनिया के सबसे कीमती एथलीट्स की सूची वर्ल्ड की नंबर-1 महिला टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका को स्थान मिला है. इस सूची में फुटबॉलर रहीम स्टर्लिंग को दूसरा और अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी जायन विलियम्सन को तीसरा स्थान मिला है।

14. अमेज़ॅन ने दुनिया में अपना सबसे बड़ा परिसर हैदराबाद में खोला है।परिसर 1.8 मिलियन वर्ग फुट में फैला हुआ हैं और 15,000 श्रमिकों को समायोजित कर सकता है।

15. फ्रांस के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने द्विपक्षीय बैठक के बाद संयुक्त बातचीत के दौरान ऐलान किया है की फ्रांस अगले महीने तक भारत को 36 राफेल लड़ाकू विमानों में से पहला विमान देगा।

16. RBI ने आवर्ती लेनदेन (व्यापारी भुगतान) के लिए क्रेडिट तथा डेबिट कार्ड पर ई-अधिकृत पत्र के प्रसंस्करण की अनुमति दी है।इस तरह के लेन-देन की अधिकतम सीमा 2,000 रुपये होगी।

17. समुद्री ऊर्जा को अक्षय ऊर्जा की श्रेणी में लाने के प्रस्ताव को हाल ही में केंद्रीय विद्युत मंत्री आर के सिंह ने दे दी है. इस प्रस्ताव के बाद देश में समुद्री ऊर्जा के उपयोग को गति मिलेगी और यह गैर-सौर अक्षय ऊर्जा खरीद बाध्यता (आरपीओ) के तहत आएगा।

18. आर्मी वेलफेयर हाउसिंग ऑर्गनाइजेशन (AWHO) और टाटा रियल्टी एंड हाउसिंग ने 22 अगस्त 2019 को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

19.  टाइम पत्रिका के द्वारा जारी दुनिया के 100 महानतम स्थानों की सूची में भारत के गुजरात की 597 फुट ऊंची स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और मुंबई के सोहो हाउस को स्थान मिला है. यह सूची 100 नए और नए गौर करने लायक गंतव्य स्थानों का संकलन है।

20. एको जनरल इंश्योरेंस ने क्रेडिट इंश्योरेंस की पेशकश करने के लिए उपभोक्ता ऋण देने वाली कंपनी जेस्टमनी के साथ साझेदारी की है।

21. टाटा समूह ने हाल ही में डिजिटल कारोबार को बढ़ाने के लिए टाटा डिजिटल की शुरुआत की है. जिसका उद्देश्य डिजिटल कारोबार में भी अपना वर्चस्व बनाने का है साथ ही टाटा समूह ने टाटा डिजिटल में 1,000 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा की है।

22. रूस ने कजाकिस्तान के बैकोनुर कोस्मोड्रोम से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से इंसान के आकार के रोबोट को ले जाने वाला रॉकेट लॉन्च किया।

23. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के हरियाणा के हिसार में 5वें एकमात्र आधार सेवा केंद्र का संचालन शुरु हो गया है।

24. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिट इंडिया मूवमेंट शुरूआत करने वाले हैं।इस राष्ट्रव्यापी अभियान का उद्देश्य लोगों को उनके रोजमर्रा के जीवन में शारीरिक गतिविधि एवं खेल के लिए प्रोत्साहित करना है।

25. नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर. के. सिंह ने समुद्री ऊर्जा को अक्षय ऊर्जा घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

26. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 22 अगस्त 2019 को गोवा के पणजी में पश्चिमी आंचलिक परिषद की 24वीं बैठक की अध्यक्षता की।

27. कांस्टेबल मोनाली जाधव ने चीन में आयोजित हाल ही में संपन्न वर्ल्ड पुलिस और फायर गेम्स इंटरनेशनल चैम्पियनशिप में 2 स्वर्ण सहित 3 पदक जीते।

28. वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी ने भारत की राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला (NDTL) की मान्यता 6 महीने के लिए निलंबित कर दी है। यह निलंबन इंटरनेशनल स्टैंडर्ड्स फॉर लैबोरेटरीज (ISL) के अनुरूप न होने के कारण लगाया गया है।

29. पूर्व सलामी बल्लेबाज विक्रम राठौर भारत के नए बल्लेबाजी कोच के रूप में संजय बांगर की जगह लेंगे जबकि भारथ अरुण और आर. श्रीधर को गेंदबाजी और फिल्डिंग कोच बनाए रखा गया है।

30. अजय कुमार भल्ला को नया केंद्रीय गृह सचिव नियुक्त किया गया था। वह वर्तमान में गृह मंत्रालय में विशेष कार्य पर अधिकारी के रूप में सेवारत हैं। वह राजीव गौबा की जगह लेंगे, जिन्हें नया कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया था।

31. प्रधानमंत्री मोदी अपने दौरे के दूसरे चरण में 23 अगस्त 2019 को संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे।चार वर्ष में प्रधानमंत्री मोदी की UAE में यह तीसरी यात्रा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *