सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 26  अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 26  अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 26  अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

1. 26 अगस्त को अमेरिका में महिला समानता दिवस मनाया जाता है. वर्ष 1893 में न्यूजीलैंड विश्व का पहला देश है जहा महिला समानता की शुरुआत की गयी थी. साथ ही वर्ष 1920 को अमेरिका में 19वें संविधान संशोधन के जरिये महिलाओं को पहली बार मतदान करने का अधिकार दिया गया था।

2.पुसरला वेंकट सिंधु एक भारतीय पेशेवर बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। वह BWF विश्व चैंपियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय हैं। वह ओलंपिक पदक जीतने वाली दो भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों में से एक भी हैं।

3.भारतीय प्राणी सर्वेक्षण के वैज्ञानिकों ने पानी पर चलने वाले, अर्द्ध जलीय कीटों की सात प्रजातियों की खोज की है जो पानी की सतह पर चल सकते हैं या रेंग सकते हैं।

4.कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्री डॉ। जितेंद्र सिंह ने नई दिल्ली में आयोजित होमलैंड सिक्योरिटी 2019 सम्मेलन में स्मार्ट पुलिसिंग पुरस्कार प्रदान किए।

5.कर्नाटक सरकार ने कर्नाटक ज़हर (कब्ज़ा और बिक्री) नियम 2015 में संशोधन करते हुए नियमों के तहत निकोटीन को वर्ग A के जहर के रुप में सूचित किया है।

6.कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने सूचीबद्ध कंपनियों, NBFC और HFC के लिए डिबेंचर रिडेम्पशन रिजर्व आवश्यकता को हटाकर कंपनियों (शेयर पूंजी और ऋण) नियमों में संशोधन किया है।

7.NITI Aayog के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने आज नई दिल्ली में उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान से मुलाकात की। उन्होंने चावल किलेबंदी पायलट योजना पर चर्चा की।

8.पर्यावरण NGO ग्रीनपीस द्वारा जारी राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अन्तरिक्ष प्रशासन (NASA) के आंकड़ों के विश्लेषण के अनुसार, भारत एंथ्रोपोजेनिक सल्फर डाइऑक्साइड का दुनिया में सबसे बड़ा उत्सर्जक है, जो कोयले को जलाने से उत्पन्न होता है।

9.सर्बिया आधिकारिक तौर पर एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (AIIB) का 73वां गैर-क्षेत्रीय सदस्य बन गया।

10.अंतरिम सीईओ सुपर्णा सिंह ने तत्काल प्रभाव से अपनी भूमिका से इस्तीफा दे दिया। सिंह दिसंबर 2017 में अपने सीईओ के रूप में नामित एनडीटीवी कन्वर्जेंस के पूर्व प्रमुख थे।

11.संघ प्रदेश दादरा नगर हवेली में कार्यरत गोपीनाथ कन्नन आईएएस अधिकारी ने भारतीय प्रशासनिक सेवा से इस्तीफा दे दिया है. साथ ही वे कश्मीर कैडर के चर्चित आईएएस अधिकारी शाह फैसल के बाद सबसे छोटी उम्र में अपनी सर्विस से इस्तीफा देने वाले दूसरे आईएएस अधिकारी बन गए हैं।

12.बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और टेनिस स्टार सानिया मिर्ज़ा दिल्ली में अक्टूबर 2019 को होने वाले भारत आर्थिक शिखर सम्मेलन में सह-अध्यक्ष के रुप में शामिल होंगी।

13.भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में एक प्रेस कांफ्रेस के दौरान विदेशी और घरेलू निवेशकों पर सरचार्ज हटाने का फैसला किया गया है और साथ ही स्टार्टअप्स और उसके निवेशकों के लिए एंजेल टैक्स के प्रावधान को समाप्त करने की घोषणा की है।

14.महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज (महिंद्रा फाइनेंस) ने श्रीलंका की आइडियल फाइनेंस के साथ कंपनी में 58.2% हिस्सेदारी हासिल करने हेतु एक संयुक्त उद्यम सौदा किया है।

15.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 23 अगस्त को नई दिल्ली में दया पर प्रथम विश्व युवा सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन का उद्देश्य वैश्विक युवाओं में सहानुभूति, करुणा, विचारशीलता और महत्वपूर्ण जांच जैसी महत्वपूर्ण दक्षताओं को स्थापित करना है।

16.भारतीय महिला हॉकी टीम ने नवजोत कौर और लालरेम्सिया के साथ ओलंपिक टेस्ट प्रतियोगिता जीती और फाइनल में जापान पर 2-1 से जीत दर्ज की।

17.जंगली जानवरों तथा पौधों में व्यापार पर काम करने वाले अंतर्राष्ट्रीय गैर-लाभकारी संगठन TRAFFIC द्वारा स्किन एंड बोन्स अनारसल्ड: एन एनालिसिस ऑफ टाइगर सीज़र्स फ्रॉम 2000-2018 नामक रिपोर्ट जारी की गई।

18.केंद्र सरकार ने हाल ही में तम्बाकू उत्पादों पर चेतावनी के लिए नई अधिसूचना जारी की है जो की सितंबर 2019 से लागू हो जाएगी. इस नयी अधिसूचना के लिए सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पादन नियम, 2008 में बदलाव किये गए. अब नयी पैकिंग में तम्बाकू छोड़ने वालो के लिए टॉल फ्री नम्बर (1800-11-2356) भी छापा गया है।

19.पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने घोषणा की है कि रु। पवन ऊर्जा परियोजनाओं के लिए प्रति मेगा वाट (मेगावाट) – रु. 30,000 /

20.रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हाल ही में डीआरडीओ भवन में आयोजित एक समारोह में भारतीय सेना को मोबाइल मेटालिक रैंप वहन क्षमता 70 मीट्रिक टन का डिजाइन दिया है. इस समारोह में प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अनबू और जी सतीश रेड्डी भी उपस्थित थे।

21.नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ऑर्बिटल डेब्रिस प्रोग्राम ऑफिस के एक सर्वेक्षण ने बताया कि भारत के एंटी-सैटेलाइट परीक्षण द्वारा बनाए गए मलबे के 40 से अधिक टुकड़े।

22.डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने हेतु भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) प्रणाली के लिए ग्राहकों के लेन-देन का समय एक घंटे बढ़ा दिया है।

23.हार्वर्ड शोधकर्ताओं ने धातु, एक इलेक्ट्रॉनिक फ्लैट लेंस विकसित किया है जो मानव आंख की तरह काम करता है।

24.वेंकटेश प्रसाद और मोहम्मद शमी का रिकॉर्ड तोड़कर भारतीय टीम के प्रमुख गेंदबाज जसप्रीत बुमराह सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए है. उन्होंने 11 टेस्ट में 50 विकेट अपने नाम कर लिए है जबकि वेंकटेश प्रसाद और मोहम्मद शमी ने 13-13 टेस्ट मैच में 50 विकेट लिए थे।

25.विश्व बैंक द्वारा क्वालिटी अन्नोन शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की गई।

26.BookMyForex ने सह-ब्रांडेड बहु-मुद्रा विदेशी मुद्रा यात्रा कार्ड लॉन्च करने के लिए YES बैंक और कार्ड भुगतान कंपनी वीज़ा के साथ भागीदारी की, जो विदेश यात्रा करने वाले भारतीयों को एक सुगम भुगतान समाधान प्रदान करेगा।

27.केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपाद येसो नाइक ने 22 अगस्त 2019 को चेन्नई में वर्मम विज्ञान पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया।

28.ग्राम पंचायतों को डिजिटल पंचायतों में बदलने के लिए सामान्य सेवा केंद्र (CSC) ने पंचायती राज मंत्रालय के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

30.भारती AXA लाइफ इंश्योरेंस ने सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए मध्याह्न भोजन कार्यक्रम में समर्थन तथा योगदान देने हेतु अक्षय पात्र फाउंडेशन के साथ भागीदारी की है।

31.भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने 21 अगस्त 2019 को विदेशी निवेशकों को शामिल करने की प्रक्रिया को आसान बना दिया।

32.23 अगस्त 2019 को, मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने 2019 कैलेंडर वर्ष के लिए भारत की GDP विकास अनुमान में 6.8% के पिछले अनुमान से 6.2% की कटौती की है।

33.दिल्ली स्थित संरक्षण गैर-लाभकारी संगठन भारतीय वन्यजीव न्यास के प्रमुख संरक्षणवादी विवेक मेनन को जिनेवा में 20 अगस्त 2019 को वर्ष 2019 के लिए प्रतिष्ठित क्लार्क आर. बाविन वन्यजीव कानून प्रवर्तन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

34.सूडान में नये प्रधानमंत्री की नियुक्ति की गई, इससे देश में तीन वर्ष तक नागरिक शासन में परिवर्तन आया है।

35.पंजाब सरकार ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoA) पर हस्ताक्षर किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *