सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  27 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  27 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  27 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1.भारत की कोमलिका बारी 25 अगस्त 2019 को स्पेन के मैड्रिड में विश्व तीरंदाजी युवा चैंपियनशिप में कैडेट विश्व चैंपियन बनीं। उन्होंने फाइनल में जापान की सोनोदा वाका को 7-3 से हराया और भारत का दूसरा स्वर्ण अर्जित किया।

2.3 अधिवक्ताओं को तेलंगाना उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया।राष्ट्रपति ने वरिष्ठता के क्रम में अधिवक्ता तडाकामल्ला विनोद कुमार, एनीरेड्डी अभिषेक रेड्डी और HC के कुंवर लक्ष्मण को न्यायाधीश नियुक्ति किया है।

3.यूरोप और अमेरिकन एयरलाइंस के बाद विदेशी एयरलाइंस की भारत आनेवाली फ्लाइट्स में भी एप्पल के कुछ प्रॉडक्टस (मैकबुक प्रो के कुछ मॉडल्स) को फ्लाइट में लाने-ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है. यह बैन यूरोपियन एविएशन सेफ्टी एजेंसी और यूएस फेडरल एविएशन ऐडमिनिस्ट्रेशन ने लगाया है। 

4.लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने फ्रांस की सबसे पुरानी साइकिल घटना, 1,200 किमी पेरिस-ब्रेस्ट-पेरिस सर्किट पूरा किया। वह भारतीय सेना के पहले सेवारत लेफ्टिनेंट जनरल-रैंक अधिकारी थे।

5.बंधन बैंक ने स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के साथ मिलकर एक सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया।

6.हाल ही में केरल के तिरूर पान के पत्ते को जीआई टैग का दर्जा दिया गया है. इस पत्ते में क्लोरोफिल और प्रोटीन की उच्च होती है और इस पत्ते में एक प्रमुख तेल होता है जो की इसकी तीक्ष्णता बढ़ने में योगदान देता है

7.समग्र जल प्रबंधन सूचकांक (CWMI 2.0) के दूसरे दौर में गुजरात शीर्ष पर रहा। यह नई दिल्ली में NITI Aayog द्वारा जारी किया गया था। यह जल संकेतकों के एक सेट पर राज्यों के प्रदर्शन को मापता है।

8.ICC ने जनरल काउंसल और कंपनी सेक्रेटरी के रुप में जोनाथन हॉल के नाम की घोषणा की है, जिसके पास फुटबॉल और रग्बी जैसे खेल के 27 वर्षों का कानूनी अनुभव है।

9.केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कोच्चि के एमजी रोड मेट्रो स्टेशन पर भूमिगत स्टेशन व्यवसाय भवन में नोर्का रूट्स के सहयोगी कार्यस्थल का उद्घाटन किया।

10.जाने-माने शांति कार्यकर्ता और केरल मूल के पाकिस्तानी राजनेता बीएम कुट्टी का अगस्त 2019 में कराची में निधन हो गया।

11.शाहरुख खान ने रेलवे स्टेशन के 150 वर्ष पूरे होने पर बांद्रा स्टेशन का हेरिटेज डाक टिकट लॉन्च किया।

12.विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में एक और उपलब्धि जोड़ते हुए एंटीगा में पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज पर 318 रनों की जीत के साथ ऐसा करने वाले भारत के पहले कप्तान बने।

13.भारतीय जूनियर (अंडर -21) मार्को रागिनी और सुखबीर सिंह की मिश्रित मिश्रित टीम ने भारत के लिए पहला स्वर्ण जीता।

14.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 अगस्त 2019 को UAE में RuPay कार्ड लॉन्च किया, जिसके बाद संयुक्त अरब अमीरात इलेक्ट्रॉनिक भुगतान की भारतीय स्वदेशी प्रणाली शुरू करने वाला मध्य पूर्व का पहला देश बन गया है।

15.प्रभाकर सिंह, DG, CPWD को इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (भारत) द्वारा 2019 के लिए प्रतिष्ठित इंजीनियर पुरस्कार के लिए चुना गया है।

16.IIT- दिल्ली में वेस्ट-टू-हेल्थ पर DESMI उत्कृष्टता केन्द्र शुरू करने हेतु IIT ने डेनमार्क स्थित फर्म के साथ साझेदारी की है।

17.भारतीय रेलवे के 60,906 ट्रेन डिब्बों में 2 लाख से अधिक बायो-टॉयलेट लगाए गए हैं।

18.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को 24 अगस्त को बहरीन के राजा हमद बिन ईसा बिन सलमान अल खलीफा द्वारा पुनर्जागरण के राजा हमद आदेश से सम्मानित किया गया।

19.वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ 26 अगस्त 2019 से थाईलैंड की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं।

20.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए फ्रांस के बिअरिट्ज़ पहुंचे।

21.अपने मन की बात कार्यक्रम में उन्होंने बच्चों, विशेषकर बालिकाओं में कुपोषण से लड़ने के लिए जागरूकता पैदा करने पर जोर दिया।

22.केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) ने 50 करोड़ रुपये से अधिक की बैंक धोखाधड़ी की जांच करने और कार्रवाई की सिफारिश करने के लिए बैंकिंग धोखाधड़ी से संबंधित सलाहकार बोर्ड (ABBF) का गठन किया।

23.24 अगस्त 2019 को कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में फुटबॉल में, गोकुलम केरल एफसी ने मोहन बागान को 2-1 से हराकर 129वां दूरंद कप जीता।

24.वर्ष 2019 के लिए हेनले पासपोर्ट इंडेक्स जारी किया गया। रिपोर्ट में 2019 में 189 देशों के 86 वें स्थान पर भारत का स्थान है। इसने 58 का स्कोर हासिल किया

25.प्रसिद्ध भरतनाट्यम नृत्यांगना पार्वती कलाक्षेत्र का अगस्त 2019 में निधन हो गया। उन्होंने प्रधान स्कूल ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स, थेवारा की स्थापना की। 

26.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर को पोषण के महीने के रूप में मनाने की घोषणा की।

27.ओडिशा के पूर्व मुख्य सचिव लालत इंदु पारिजा का अगस्त 2019 में निधन हो गया। उनकी सेवा के दौरान उन्हें दो बार मुख्य सचिव नियुक्त किया गया था। हाल ही में, 20 मार्च, 2019 को कटक में उनकी पुस्तक ‘फेट टेक ए हैंड’ का अनावरण किया गया।

28.भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़कर कप्तान विराट कोहली 12 टेस्ट मैच जीतकर, सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए है. सौरव गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 28 मैच में 11 मैच जीते और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने 30 मैच में से 6 टेस्ट मैच जीते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *