सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

 सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स 
संस्थान नाम:- 11 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

 सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1.आईसीसी विश्व कप-2019 में खिताब की प्रबल दावेदार के रूप में इंग्लैंड जाने वाली भारतीय टीम का सफर सेमीफाइनल में खत्म हो गया है। उसे दो दिन तक चले इस रोमांचक सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड के हाथों 18 रनों से हार का सामना करना पड़ा। 

2. भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री और महिला फ़ुटबॉल खिलाड़ी आशालता देवी ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ अवार्ड्स में शीर्ष सम्मान हासिल किया।

3.फ्रांस 2020 से हवाई जहाजों के टिकटों पर 18 यूरो तक ग्रीन टैक्स लगाएगा।

4. हाल ही में कर्नाटक की सरकार ने भारत के प्रसिद्ध इंजीनियर विश्वेश्वरैया के नाम पर 16 वोट देने का निर्णय लिया है।

5. उड़ीसा केंद्र की गवाह (साक्षी) संरक्षण योजन 2018 को लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है।

6. संपत्ति सलाहकार CBRE के अनुसार, नई दिल्ली का कनॉट प्लेस (CP) दुनिया का 9वां सबसे महंगा कार्यालय स्थान है।

7. रूस ने हाइड्रो-मेटोरोलॉजिकल उपग्रह और 32 छोटे उपग्रहों के साथ सोयूज-2.1 वाहक रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया।

8. र्वर्ल्ड हेरिटेज समिति 2020 की मेजबानी के लिए चीन के फौजी शहर को चुना गया है।

9. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण-पश्चिम विक्टोरिया में स्थित कल्चर लेंस को को यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया है।

10. मंगलसूचक खार्ची पूजा शुरू हुई। खार्ची पूजा त्रिपुरा में मनाये जाने वाला एक हिंदू त्योहार है। त्योहार में चौदह देवताओं की पूजा शामिल है जो त्रिपुरा के लोगों के वंश देवता हैं।

11.भारत 02 से 13 सितंबर तक संयुक्त राष्ट्र मरुस्थलीकरण रोकथाम कन्वेंशन (UNCCD) की पार्टियों के सम्मलेन (COP) के 14 वे सम्मलेन की मेजबानी करने के लिए तैयार है।

12. दूती चंद ने इटली के नापोली में आयोजित 100 मीटर के डैश इवेंट में वर्ल्ड यूनिवर्स में स्वर्ण पदक जीता।

13. 11 जुलाई को विश्वभर में विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य जनसंख्या सम्बंधित समस्याओं पर वैश्विक चेतना जागृत करना है।

14. भारत ने सामोया के एपिया में कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप के उद्घाटन के दिन 13 पदक जीते।

15. लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश सदाशिव तिनिकर को दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन का फोर्स कमांडर नियुक्त किया गया है। उन्होंने 6 जुलाई को जुबा में पदभार ग्रहण किया।

16. संयुक्त राष्ट्र की अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के अनुसार, ईरान देश समझौते से ज्यादा यूरेनियम का संवर्धन कर रहा है।

17. झीली दलबहरा ने भी पोडियम पर 154 किग्रा भार उठाकर सीनियर महिला 45 किग्रा स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया, जो ओलंपिक भार वर्ग नहीं है।

18. फिल्म निर्माता जोया अख्तर के निर्देशन में बनी गली बॉय ने दक्षिण कोरिया में 23 वें बुकियॉन इंटरनेशनल फैंटास्टिक फिल्म फेस्टिवल (बीआईएफएएन) में एशियाई सिनेमा (एनईटीपी) के प्रचार के लिए नेटवर्क जीता।

19. भारत के राज्यसभा में हाल ही में पकिस्तान से आयातित वस्तुओं पर 200 फीसदी शुल्क लगाने का प्रस्ताव हाल ही में पारित हो गया है।

20. मध्य प्रदेश राज्य सहकारी बीज महासंघ बीज का उत्पादन करेगा।यह निर्णय भोपाल में सहकारिता मंत्री गोविंद सिंह की अध्यक्षता में आयोजित निदेशक मंडल की बैठक में लिया गया है।

21. लिंक्डइन ने आशुतोष गुप्ता को 2 सितंबर, 2019 से प्रभावी भारत के लिए अपना नया देश प्रबंधक नियुक्त किया।

22. शारजाह का पहला गोल्डन कार्ड वीजा भारतीय प्रवासी व्यापारी लालू सैमुअल को जारी किया गया।

23.मैग्नस कार्लसन ने 2019 क्रोएशिया ग्रैंड शतरंज टूर खिताब जीता। भारत के विश्वनाथन आनंद 4.5 अंक के साथ 11वें स्थान पर रहे।

24.तमिलनाडु के पूर्व भारतीय फुटबॉल गोलकीपर ए. यू. सेलेस्टाइन का निधन हो गया। उन्होंने 1965 और 69 राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में कीपर के रूप में वरिष्ठ नागरिकों में तमिलनाडु पुरुष टीम के लिए खेला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *