सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  30 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  30 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  30 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में पैरलिंपिक में रजत पदक जीतने वाली दीपा मलिक और रेसलर बजरंग पुनिया को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया। 

 2.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नई दिल्ली में अपने सहायक सचिवालय कार्यालय के साथ आपदा रोधी बुनियादी ढांचे (CDRI) के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन की स्थापना को मंजूरी दी।

3.पकिस्तान ने हाल ही में जमीन से जमीन पर 290 किलोमीटर तक फायर करने वाली बैलेस्टिक मिसाइल गजनवी का परीक्षण किया है. इस बैलेस्टिक मिसाइल के परीक्षण के लिए प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने बधाई दी. इससे पहले मई महीने में पाकिस्तान ने शाहीन-2 मिसाइल का परीक्षण किया था.

4.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 29 अगस्त को लेह में 26 वें लद्दाखी किसान ज्ञान मेले का उद्घाटन किया। रक्षा अनुसंधान संस्थान (DIHAR) द्वारा मेले का आयोजन किया गया था।

5.पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान 29-30 अगस्त 2019 तक मॉस्को में तेल और गैस के साथ-साथ इस्पात क्षेत्रों के व्यापार प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।

6. नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो ने हाल ही में भारत के सभी बड़े एयरपोर्ट्स पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए अगले वर्ष तक बॉडी स्कैनर्स लगाने की घोषणा की है और अगले 2 वर्षो में सभी बड़े-छोटे हवाई अड्डों पर बॉडी स्कैनर्स लगाना अनिवार्य कर दिया है। 

7.टेलर स्विफ्ट ने 185 मिलियन डॉलर (1,300 मिलियन डॉलर) की कमाई के साथ वर्ष 2019 के लिए संगीत श्रेणी में फोर्ब्स पत्रिका की सबसे अधिक कमाई वाली महिला का खिताब जीता।

8.नई राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा रणनीति की ओर विषय पर 12वें भारत सुरक्षा शिखर सम्मेलन का आयोजन 28 अगस्त 2019 को किया गया।

9.छत्तीसगढ़ सरकार ने हाल ही में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया है. इस आरक्षण के सम्बन्ध में पहले ही केंद्र सरकार ने संसद में विधेयक पारित कर दिया था। 

10.भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी ने आरडी ग्रो ग्रीन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

11.संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण के लिए एक एकीकृत एनओसी ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेसिंग सिस्टम लॉन्च किया।

12.भारत और इजरायल ने 10 साल की भारत-इजरायल कृषि परियोजना (IIAP) की सफलता में नई फसल किस्मों को विकसित करने और कटाई के बाद प्रौद्योगिकी साझा करने की योजना बनाई है।

13.ओएनजीसी के सीएमडी शशि शंकर को इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स (IOD) 2019 की प्रतिष्ठित फैलोशिप से सम्मानित किया गया।

14.आईसीआईसीआई बैंक हाल ही में करेंसी चेस्ट्स में नोटों की गिनती के लिए रोबोट लगाने वाले देश का पहला बैंक बन गया है. आईसीआईसीआई बैंक के ये रोबोट अभी मुंबई और नई दिल्ली,सहित देश के 12 शहरों की मुख्य शाखाओं में कार्यरत है। 

15.केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ यह नई दिल्ली में स्कूली शिक्षा ‘शगुन’ के लिए दुनिया के सबसे बड़े एकीकृत ऑनलाइन जंक्शन में से एक है।

16.भारतीय डाक्यूमेंट्री फिल्म आई ऍम जीजा ने वी केयर फिल्म फेस्टिवल ऑन डिसएबिलिटी इश्यूज के 14वें संस्करण में पुरस्कार जीता।इसने अंडर 30 मिनट श्रेणी में पुरस्कार जीता।

17.भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व गेंदबाज अतुल वासन को हाल ही में दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ की सीनियर चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. साथ ही मयंक तहलान को डीडीसीए की जूनियर चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। 

18.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विदेशी एकल ब्रांड खुदरा विक्रेताओं के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नियम में ढील दी और अनुबंध निर्माण और कोयला खनन में विदेशी निवेश की अनुमति दी।

19.25वीं सीनियर महिला राष्ट्रीय फुटबॉल चैंपियनशिप अरुणाचल प्रदेश में पहली बार 10-24 सितंबर, 2019 तक आयोजित की जाएगी।

20.भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को इंडिया ए और अंडर-19 के कोच के पद से हटाकर नेशनल क्रिकेट अकादमी का हेड नियुक्त किया गया है. अब राहुल द्रविड़ इंडिया-ए और अंडर-19 के लिए रोडमैप भी तैयार करेंगे और कोचिंग मॉड्यूल को भी अपग्रेड करेंगे। 

21.भारतीय रेलवे विश्लेषण शैलियों और मानक संगठन (आरडीएसओ) की अनुसंधान शाखा 30 अगस्त को लखनऊ में एक विशेष मेगा ट्रैफ़िक मीट का आयोजन कर रही है।

22.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 29 अगस्त 2019 को एक विज्ञान मेले का उद्घाटन करने के लिए लद्दाख का दौरा किया,यह उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में उगाने के लिए उपयुक्त फसलों और अनाजों का प्रदर्शन करेगा।

23.दिल्ली हाईकोर्ट के पूर्व जज सुनील गौड़ को अपीलीय प्राधिकरण कोर्ट का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. जज सुनील गौड़ को वर्ष 2008 में दिल्ली हाई कोर्ट में जज नियुक्त किया गया था. और उन्हें 11 अप्रैल 2012 को स्थायी जज बनाया गया था। 

24.भारत, बायोमेट्रिक सीफ़र आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट (बीएसआईडी) जारी करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया, जिसने समुद्री यात्रियों के चेहरे के बायोमेट्रिक डेटा को कैप्चर किया। श्री मनसुख मंडाविया, MoS (I / C) शिपिंग और केमिकल एंड फर्टिलाइजर्स ने नई दिल्ली में परियोजना का शुभारंभ किया।

25.जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल, सत्य पाल मलिक ने घोषणा की कि आने वाले 2-3 महीनों में, राज्य के युवाओं को लगभग 50,000 सरकारी नौकरियां प्रदान की जाएंगी। 

26.परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 29 अगस्त को दुनिया भर में मनाया जाता है। दिन का उद्देश्य विश्व संगठन, युवा नेटवर्क और मीडिया को परमाणु परीक्षण के खिलाफ भड़काना है।

27.सेना प्रमुख बिपिन रावत शुक्रवार को जम्मू कश्मीर जाएंगे अनुच्छेद 370 हटने के बाद आर्मी चीफ की यह पहली कश्मीर यात्रा है

28.प्रशासन कश्मीर के कुपवाड़ा और हंदवाड़ा जिलों में मोबाइल फोन कनेक्टिविटी खोल रहा है और जल्द ही इसे अन्य जिलों में भी खोला जाएगा।

29.इंडो पैसिफिक 2019 प्रमुखों का रक्षा सम्मेलन 26 अगस्त को थाईलैंड में आयोजित किया गया था। यह सम्मेलन एयर चीफ मार्शल और कर्मचारी समिति के अध्यक्ष प्रमुख, बीरेंद्र सिंह धनोआ की 3 दिवसीय यात्रा के दौरान थाईलैंड में आयोजित किया गया था।

30.भारत सरकार के गणराज्य और गिनी गणराज्य सरकार के बीच समझौता ज्ञापन को पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली और होम्योपैथी के क्षेत्र में सहयोग पर अनुमोदित किया गया।

31.केंद्र ने राशन दुकानों के माध्यम से गढ़वाले चावल के राष्ट्रव्यापी वितरण के लिए एक गहन रोडमैप तैयार किया है। खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने गढ़वाले चावल के वितरण को लागू करने के लिए NITI Aayog के उपाध्यक्ष राजीव कुमार और अधिकारियों के साथ चावल वितरण की प्रगति की समीक्षा की।

32.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और गाम्बिया के बीच पारंपरिक चिकित्सा पद्धति के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी।

33.केंद्रीय गृह मामलों के मंत्री, श्री अमित शाह ने नई दिल्ली में ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (BPRD) के 49 वें स्थापना दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में अध्यक्षता की। राज्य मंत्री श्री जी। किशन रेड्डी।

34.लेह जिला के उपायुक्त सचिन कुमार वैश्य ने 28 अगस्त 2019 को रोटावायरस वैक्सीन का शुभारंभ किया| रोटावायरस शिशुओं में डायरिया का एक कारण है।

35.असम में 1 सितंबर 2019 से 200 विदेशी ट्रिब्यूनल कार्यात्मक हो जाएंगे। यदि किसी का नाम NRC में नहीं दिखाई देता है, तो वह विदेशी ट्रिब्यूनल के समक्ष अपील कर सकता है।

36.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2021-22 तक 75 नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना को मंजूरी दी। इस कदम से देश में एमबीबीएस की 15,700 और सीटें बढ़ेंगी।

37.केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 29 अगस्त 2019 को अहमदाबाद, गुजरात में पर्यावरण के अनुकूल इलेक्ट्रिक बसों के पहले बेड़े को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने अहमदाबाद में ई-बसों के लिए देश के पहले स्वचालित बैटरी चार्जिंग और स्वैपिंग स्टेशन का उद्घाटन भी किया

38.भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने काउसर्किंग सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (Incuspaze) के साथ साझेदारी की, जो एक चरवाहे स्थान को खोलने के लिए बनाया गया, जिसे सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) और स्टार्टअप के लिए डिज़ाइन किया गया।

39.ट्राई के द्वारा जारी किये गए आंकड़े के मुताबिक, अप्रैल-जून में सबसे अधिक 10,900 करोड़ रुपए का रेवेन्यू लेकर मुकेश अम्बानी की रिलायंस जियो ने भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया को पीछे छोड़ है. अप्रैल-जून में भारती एयरटेल का रेवेन्यू 10,701.5 करोड़ और वोडाफोन-आइडिया का 9,808.92 करोड़ रुपए रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *