सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 31 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 31 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 31 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. पंजाब में मुकेरियां विधानसभा सीट से कांग्रेस MLA, रजनीश कुमार बब्बी का अगस्त 2019 में निधन हो गया। वह पहली बार मुकेरियां से निर्दलीय के रूप में 2012 के विधानसभा चुनाव में पंजाब विधानसभा के लिए चुने गए थे।

2. प्रख्यात सत्त्रिया दानिश और विद्वान डॉ। अन्वेषा महंत ने सत्त्रिय परंपरा में उनके योगदान के लिए गुरु केलुचरण महापात्र युवा प्रतिभा सम्मान के लिए चुना।

3.केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में कई बैंको के विलय करने की घोषणा की है जिसमे से इंडियन बैंक का विलय इलाहाबाद बैंक में किया जायेगा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का आंध्र और कॉर्पोरेशन बैंक से विलय साथ ही पीएनबी, यूनाइटेड बैंक और ओबीसी का विलय करने का ऐलान किया है। 

4.समाजवादी नेता और पालघर के पूर्व MLA नवनीतभाई शाह का अगस्त 2019 में निधन हो गया। उन्होंने 1942 में मुंबई के गोवालिया टैंक मैदान में स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया था।

5 .सरकार ने गोरेवाड़ा, नागपुर में वन भूमि पर एक अंतर्राष्ट्रीय मानक चिड़ियाघर और बायोपार्क स्थापित करने की योजना बनाई।इसका मुख्य उद्देश्य वनों की रक्षा करना है।

6.भारतीय नौसेना (IN) ने कोच्चि, केरल में नौसेना बेस में भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। एमओयू का लक्ष्य आईएमडी द्वारा आईएनसी को साइक्लोन डिटेक्शन रडार (सीडीआर) बिल्डिंग को संभालना है।

7.दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (DAY-NULM), आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत एक प्रमुख मिशन को प्रतिष्ठित SKOCH गवर्नेंस गोल्ड अवार्ड से सम्मानित किया गया।

8.भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाडी अम्बाती रायुडू ने हाल ही में संन्यास वापस लेने का फैसला किया है जिसकी पुष्टि उनके प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने की है. उन्होंने वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारतीय टीम से नजरअंदाज किये जाने की वजह से क्रिकेट से सन्यास लेने का ऐलान किया था। 

9.बराक ओबामा की एक नई किताब में उनके विरासत प्रकाशकों पेंगुइन इंडिया की जांच करते हुए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के पद का गहराई से वर्णन किया गया है।

10.शोधकर्ताओं ने पूर्वी घाट में अपने ज्ञात आवास से परे पहली बार टारेंटयुला की गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों को देखा।

11.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में खेल दिवस के अवसर पर कबड्डी के खिलाडी अजय ठाकुर समेत 19 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड के लिए चुना है. इस अवार्ड से क्रिकेटर रवींद्र जडेजा और पूनम यादव, मोहम्मद अनस, स्वपना बर्मन और अन्य खिलाडी को सम्मानित किया.

12.केंद्र की योजना अगले 10 वर्षों में रेलवे के 100% विद्युतीकरण को प्राप्त करने की है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने 28-29 अगस्त 2019 को नई दिल्ली में आयोजित सीआईआई के 14 वें स्थिरता सम्मेलन में घोषणा की।

13.स्वास्थ्य मंत्रालय के केंद्रीय टीबी प्रभाग ने टीबी के खिलाफ अपनी लड़ाई में अत्याधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक के अनुप्रयोग का पता लगाने के लिए वाधवानी इंस्टीट्यूट फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

14.ब्राजील में हो रहे शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत के अभिषेक वर्मा ने मैन्स के 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता है साथ ही सौरभ चौधरी ने इसी इवेंट में ब्रोंज मेडल जीता है. अभिषेक ने 10 मीटर इवेंट में 244.2 अंक और सौरभ ने 221.9 अंक हासिल किये। 

15.भारतीय धावक वीके विस्मया ने 52.12 का सर्वश्रेष्ठ समय जीता और ब्रनो, चेक गणराज्य में अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक मीटिंग जोसेफ सेकर मेमोरियल (MJS) में महिलाओं के 400 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता।

16. शूटिंग में, अभिषेक वर्मा ने रियो डी जनेरियो में विश्व कप के पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक और सौरभ चौधरी ने कांस्य पदक जीता।

17.भारत के आईपीएल की मुंबई इंडियंस के कोच महेला जयवर्धने को इंग्लैंड में होने वाले 100 बॉल के क्रिकेट टूर्नामेंट में साउथम्पटन बेस्ड फ्रेंचाइजी ने मुख्य कोच नियुक्त किया है। 

18.आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) ने चीनी मिलों को 2019-20 के लिए चीनी मिलों को निर्यात सब्सिडी के रूप में 10,448 रुपये प्रति मीट्रिक टन (MT) प्रदान करने की मंजूरी दी।

19.यूरोपियन फुटबॉल गवर्निंग बॉडी ने मोनाको में नीदरलैंड और लिवरपूल के डिफेंडर वर्जिल वान डिक को यूईएफए मैन्स प्लेयर ऑफ इयर (2018-19) के अवार्ड से सम्मानित किया है. साथ ही लियोनेल मेस्सी को फॉरवर्ड ऑफ द इयर, फ्रैंकी डी जॉन्ग को मिडफील्डर ऑफ द इयर और एलिसन बेकर गोलकीपर ऑफ द इयर अवार्ड से लिए चुना गया है। 

20.प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, 2019 के दौरान रांची में घोषित किए गए योग के संवर्धन और विकास के लिए उत्कृष्ट योगदान के लिए पीएम पुरस्कार के विजेताओं को योग पुरस्कार प्रदान किए।

21.तमिलनाडु के डिंडीगुल के ताले और कंडांगी साड़ियों को भौगोलिक संकेत (GI) टैग मिले हैं,दुनिया भर में मशहूर डिंडीगुल के ताले अपनी बेहतर गुणवत्ता और स्थायित्व के लिए जाने जाते हैं, इस शहर को लॉक सिटी कहा जाता है।

22.दिल्ली सरकार डेंगू और चिकनगुनिया के खिलाफ 10 सप्ताह का अभियान शुरू करेगी।अभियान का शीर्षक 10 हफते, 10 बजे 10 मिनट हर रविवर, डेंगू पार वार रखा गया है।

23.UN हर साल 29 अगस्त को परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाता है।

24.इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने वित्त वर्ष 2019-20 में देश की जीडीपी वृद्धि के अपने अनुमान को संशोधित कर 6.7% कर दिया है।

25.नेपाल में स्थित भारतीय दूतावास और नेपाल के राष्ट्रीय पुनर्निर्माण प्राधिकरण (NRA) ने काठमांडू में निर्यात-आयात (EXIM) बैंक ऑफ इंडिया के क्रेडिट दिशानिर्देशों और प्रक्रियाओं के संबंध में 2-दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया।

26.सरकार एयर इंडिया के निजीकरण हेतु दृढ़-संकल्प है और लोग इसे खरीदने में रुचि दिखा रहे हैं।

27.मेघालय के कोनराड के संगमा ने 29 अगस्त 2019 को फिट इंडिया मूवमेंट का अभियान शुरू किया।

28.पर्यावरण मंत्रालय ने 27 राज्यों में प्रतिपूरक वनीकरण के लिए 4,7,000 करोड़ रुपये से अधिक जारी किए। निधि में अन्य हरे रंग की गतिविधियाँ भी शामिल हैं जैसे कि जंगल की आग की रोकथाम, जैव विविधता प्रबंधन और मृदा संरक्षण।

29.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 अगस्त 2019 को नई दिल्ली में योग के संवर्धन एवं विकास में उत्कृष्ट योगदान देने वाले विजेताओं को योग पुरस्कार प्रदान किए।

30.पुडुचेरी स्थित स्वदेशी जैव विविधता फाउंडेशन (IBF) के शोधकर्ताओं ने विल्लुपुरम जिले, तमिलनाडु के पास पक्कामलाई रिजर्व फॉरेस्ट में एक मोर पैराशूट स्पाइडर या गूटी टारेंटुला की खोज की।

31.एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष टेकहिको नाकाओ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और सरकार की नई प्रमुख पहलों का समर्थन करने का संकल्प लिया।

32.भारत और नेपाल ने 29 अगस्त 2019 को पश्चिम बंगाल के कल्याणी स्टेडियम में आयोजित अंडर-15 SAFF फुटबॉल चैम्पियनशिप में शीर्ष दो स्थान हासिल किए। भारत ने गत चैंपियन बांग्लादेश को 4-0 से हराया, जबकि नेपाल ने भूटान को 6-0 से हरा दिया।

33.झारखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश प्रशांत कुमार  का हाल ही में 61 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। 

34.श्रीलंका के मिस्ट्री स्पिनर अजंता मेंडिस ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। उन्होंने श्रीलंका के लिए 19 टेस्ट, 87 वनडे और 39 T20I खेले जिनमें उन्होंने 70 टेस्ट विकेट, 152 एकदिवसीय विकेट और 66 T20I विकेट लिए।

35.पूर्व मानवाधिकार वकील लियोनेल आइजिमिया ने प्रशांत राष्ट्र नाउरू के राष्ट्रपति चुनाव में अपने प्रतिद्वंद्वी डेविड एडेनग को 12-6 मतों से हराकर जीत हासिल की। वह अब नाउरू के 15वें राष्ट्रपति हैं जो निवर्तमान राष्ट्रपति बैरन वक़ा के उत्तराधिकारी हैं।

36 केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने वनीकरण के लिए 27 राज्यों को 47,436 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए हैं। राशि को क्षतिपूरक वनीकरण कोष से जारी किया गया है। कोष का उपयोग प्रतिपूरक वनीकरण, वन्यजीव प्रबंधन, जंगल की आग की रोकथाम, जंगलों में मिट्टी और नमी संरक्षण से संबंधित काम, संरक्षित क्षेत्रों से गांवों के स्वैच्छिक पुनर्वास आदि के लिए किया जाएगा।

37. गवर्मेंट ई मार्केटप्लेस ने भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापन का उद्देश्य MSMEs, महिला उद्यमियों, स्वयं सहायता समूहों, महिला स्वयं सहायता समूहों और विभिन्न ऋण लाभार्थियों को MUDRA और स्टैंड-अप इंडिया योजना के तहत लाभान्वित करना है।

38. IIT गुवाहाटी ने सुरक्षित पेयजल के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए आरडी ग्रो ग्रीन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। मैत्री मोबाइल ऐप ने टेक्नोवेशन चैलेंज में कांस्य पदक जीता है। यह सैन फ्रांसिस्को, यूएस में आयोजित लड़कियों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा प्रौद्योगिकी और उद्यमिता कार्यक्रम है।

39. द कॉल ऑफ हिस्ट्री नामक एक नई पुस्तक का विमोचन किया गया है। इस पुस्तक को द न्यूयॉर्क टाइम्स के मुख्य व्हाइट हाउस संवाददाता पीटर बेकर ने लिखा है। यह पुस्तक पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल वर्षों के बारे में गहराई से बताएगी।

40. वयोवृद्ध बंगाली अभिनेता निमू भौमिक का निधन हो गया है। उन्होंने गणदेवता (1979), बागिनी (1968), दादर कीर्ति (1980), गुरु दक्षिणा (1987) में अलग-अलग प्रकार के किरदार निभाए। उनकी आखिरी फिल्म, दश मश दास डिनर गल्पो थी।

41. संयुक्त राष्ट्र हर वर्ष 30 अगस्त को लापता विवादों के पीड़ितों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाता है। यह दिवस लापता होने से रोकने और जिम्मेदार लोगों को न्याय देने के लिए मनाया जाता है, क्योंकि लापता होने को अक्सर समाज के भीतर आतंक फैलाने की रणनीति के रूप में उपयोग किया जाता है।

42. भारत की राष्ट्रीय एयरलाइन एयर इंडिया, 2 अक्टूबर, 2019 से अपनी उड़ानों में एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगा देगी। यह प्रतिबंध एयर इंडिया एक्सप्रेस और एलायंस एयर की सभी उड़ानों पर लागू होगा। एयर इंडिया प्लास्टिक पेपर और टंबलर की जगह मजबूत पेपर कप और टंबलर देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *