सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 03 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स प्रश्न और उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 03 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स प्रश्न और उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 03 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स प्रश्न और उत्तर 


1.चंद्रयान 2 ऑर्बिटर से लैंडर विक्रम के प्रमुख रुप से अलग होने के लिए तैयार है। यह विच्छेदन लैंडर को चंद्रमा की सतह की ओर जाने की अनुमति देगा।

2.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा कुल 5 राज्यपाल नियुक्त किए गए हैं।कलराज मिश्रा को राजस्थान का राज्यपाल नियुक्त किया गया।डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन को तेलंगाना के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया।भगत सिंह कोश्यारी को महाराष्ट्र का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया और पी सतशिवम के स्थान पर आरिफ मोहम्मद खान को केरल का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

3.भारतीय वायुसेना ने हाल ही में अमेरिका के अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्टर अपने बेड़े में शामिल करने की घोषणा की है. साथ ही भारतीय वायुसेना अमेरिकी अपाचे लड़ाकू (एएच-64ई) हेलिकॉप्टर को शामिल करने वाला भारत 14वां देश है। 

4.भारत से एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता जिनसन जॉनसन ने ISTAFAF बर्लिन स्पर्धा में रजत पदक हासिल करते हुए अपना 1500 मीटर राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया।

5.अमेरिका की बिल मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. उन्हें यह पुरस्कार उनकी अमेरिका यात्रा के दौरान दिया जायेगा। 

 6.के थंगराज जो हैदराबाद में सेंटर फॉर सेल्युलर एंड बायोलॉजी (CCMB) के मुख्य वैज्ञानिक हैं, ने प्रसिद्ध जेसी सत्येंद्र एन। बोस फैलोशिप पुरस्कार जीता है।

7.केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्री, नितिन गडकरी ने देश भर के लगभग 400 रेलवे स्टेशनों पर चाय परोसने के लिए छोटे मिट्टी के बर्तन या कुल्हड़ का उपयोग करने की घोषणा की।

8.महाराष्ट्र एक ऐसा सिस्टम अपनाने वाला पहला राज्य बन गया जिसके तहत फ्लैटों या वाणिज्यिक संरचनाओं के मालिकों को व्यक्तिगत संपत्ति कार्ड दिए जाएंगे। इस प्रणाली को लागू करने के निर्णय को राज्य मंत्रिमंडल से मंजूरी मिल गई।

9.उत्तराखंड सरकार ने जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के लिए एक विशेष टाइगर फोर्स स्थापित करने का दृढ़ संकल्प लिया है। यह बड़ी बिल्ली के साथ सुरक्षा की बहुतायत से आवश्यक दूसरी परत के रूप में कार्य करेगा। बल में 85 पद हो सकते हैं।

10.चार्ल्स लेक्लेर ने लुईस हैमिल्टन को 1 सितंबर 2019 को पहली फॉर्मूला वन जीत में हराया। यह फेरारी की इस वर्ष की पहली जीत भी थी।

11.अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकी वकील शिरीन मैथ्यूज को संघीय न्यायाधीश के पद के लिए नामित किया है. शिरीन मैथ्यूज फिलहाल अभी एक लॉ फर्म जोन्स डे के साथ जुड़ी हुई हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के द्वारा विभिन्न स्तरों पर संघीय न्यायपालिका में नामित शिरीन मैथ्यूज छठी भारतीय-अमेरिकी हैं। 

12.लसिथ मलिंगा न्यूजीलैंड के खिलाफ पल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में तीन मैचों की श्रृंखला के पहले टी 20I में टी 20I क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। 

13.लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवने ने 1 सितंबर को नई दिल्ली में थल सेनाध्यक्ष का कार्यभार संभाला। उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अन्बु को 31 अगस्त को बदल दिया।

14.बॉडी बिल्डर एस भास्करन जिन्हें प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, को 31 अगस्त 2019 को इंडियन बॉडी बिल्डर फेडरेशन द्वारा सम्मानित किया गया।

15.भारतीय क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज इशांत शर्मा हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक विकेट लिया और वे 46 टेस्ट में 156 विकेट लेकर एशिया के बाहर सबसे ज्यादा विकेट लेने भारतीय टीम का तेज गेंदबाज बन गए है. उन्होंने कपिल देव के 45 टेस्ट में 155 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। 

16.चुनाव आयोग ने देश भर में एक नया मेगा मतदाता सत्यापन कार्यक्रम शुरू किया।यह 15 अक्टूबर 2019 तक चलेगा।

17.सितंबर का पूरा महीना राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जाएगा।इस वर्ष का विषय पूरक आहार है।

18.पूर्वोत्तर क्षेत्र का तिनसुकिया जंक्शन देश का 4000वां रेलवे स्टेशन बन गया है, जहां मुफ्त सार्वजनिक वाईफाई है।भारतीय रेलवे के अनुसार, वे औसतन 83 स्टेशनों में प्रतिदिन वाईफाई चला रहे हैं।

19.आंध्र प्रदेश में, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 1 सितंबर 2019 को चेरलोपल्ली और रैपुरु के बीच देश की सबसे लंबी विद्युतीकृत रेल सुरंग और वेंकटचलम और ओबुलावरिपल्ली के बीच विद्युतीकृत रेलवे लाइन समर्पित की।

20.केंद्रीय गृह मंत्री, अमित शाह ने सिलवासा में केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली के विकास के लिए एक श्रृंखला समर्पित की।उन्होंने सिलवासा के ज़ांडा चौक और तोरखड़ा में शिक्षा केंद्र की आधारशिला भी रखी।

21.युवा निशानेबाज यशस्विनी सिंह देसवाल ने ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में ISSF विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।

22.चेक गणराज्य के डेसिन में आयोजित एथलेटिक मीट के दौरान शॉट पुटर तेजिंदरपाल सिंह तूर ने रजत पदक जीता।उन्होंने इवेंट में अपने आखिरी प्रयास में 20.09 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया।तजिंदर को इस वर्ष अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया। 

23.भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 1 सितंबर को चंद्रयान -2 अंतरिक्ष यान के लिए सफलतापूर्वक पांचवीं और अंतिम चंद्र बाउंड ऑर्बिट पैंतरेबाज़ी की। 5 वीं चंद्र बाध्य कक्षा पैंतरेबाज़ी ऑनबोर्ड प्रणोदन प्रणाली का उपयोग करके की गई थी।

24. मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के अपर मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव श्रीकांत बाल्दी को 31 अगस्त 2019 को हिमाचल प्रदेश का मुख्य सचिव नियुक्त किया गयामुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के अपर मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव श्रीकांत बाल्दी को 31 अगस्त 2019 को हिमाचल प्रदेश का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया।

25.इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने Google के साथ इरादे (SoI) के एक बयान पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते का उद्देश्य बिल्ड फॉर डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को लागू करना था।

26.भारतीय निर्वाचन आयोग 2 सितंबर 2019 को बेंगलुरु में एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज (A-WEB) की 4वीं महासभा की मेजबानी करेगा।

27.भारत के ICICI बैंक ने मुद्रा नोटों की गिनती के लिए औद्योगिक रोबोट हथियारों को तैनात करने वाला देश का पहला बैंक घोषित किया। बैंक के बयान के अनुसार, इसने 12 शहरों में 14 मशीनों को तैनात किया है, ताकि एक ही दिन में छह मिलियन से अधिक नोटों को छाँटने में मदद मिल सके।

28.स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं (CGHS) के लाभार्थियों के लिए वार्षिक स्वास्थ्य जांच की एक नई योजना शुरू की, जिसमें 75 वर्ष या इससे अधिक आयु के पेंशनभोगी शामिल हैं।

29.राज्य द्वारा संचालित तेल रिफाइनर इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड एक गैर-लिथियम आयन कच्चे माल का उपयोग करके विदेशी स्टार्ट-अप के साथ साझेदारी में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चलाने के लिए उपयोग की जाने वाली बैटरी बनाने के लिए 1 गीगा वाट (जीडब्ल्यू) संयंत्र स्थापित करेगा।

30.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्विपक्षीय यात्रा पर टोक्यो पहुंचे। अपनी जापान यात्रा के दौरान वो जापान के रक्षा मंत्री ताकेशी इवेया के साथ वार्षिक रक्षा मंत्रिस्तरीय वार्ता की अध्यक्षता करने जा रहे हैं।

31.भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले प्रधान मंत्री हैं। ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में 22 सितंबर को होने वाले हॉबी मोदी कार्यक्रम के लिए पीएम मोदी के स्वागत के लिए टेक्सास सभी तैयार है।

32.ओडिशा पुलिस ने दहेज हत्या और गैर-दहेज प्रताड़ना सहित महिलाओं के खिलाफ अपराध के सभी मामलों से निपटने के लिए एक अलग सेल शुरू किया।

33.बॉलीवुड ने वरुण धवन की आगामी फिल्म कुली नंबर 1 के साथ भारत के प्लास्टिक-मुक्त आंदोलन को बढ़ावा देने की ओर अपना कदम बढ़ाया, जो प्लास्टिक-मुक्त पर बनने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म बन गई है।

34.हॉकी इंडिया ने वरिष्ठ पुरुषों के राष्ट्रीय कोचिंग शिविर के लिए 33 सदस्यीय संभावित सूची का नाम घोषित किया, जिसकी शुरुआत 2 सितंबर, 2019 को भारतीय खेल प्राधिकरण, बेंगलुरु में हुई थी।

35.भारत ने रूस के साथ वैश्विक तेल बाजार मूल्य अस्थिरता का मुद्दा उठाया जो उपभोग और उत्पादक दोनों देशों के हितों को चोट पहुंचा रहा है। यह रूस के ऊर्जा मंत्री अलेक्जेंडर नोवाक के साथ बैठक में भारत के तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा व्यक्त किया गया था।

36.फुटबॉल में भारत ने नेपाल पर 7-0 की जीत के साथ पश्चिम बंगाल के कल्याणी में SAFF अंडर -15 खिताब जीता। उन्होंने 2013 और 2017 में पिछली जीत के बाद रिकॉर्ड तीसरी बार खिताब जीता, जो दोनों नेपाल में आयोजित हुए थे।

37.पटना में पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की एक प्रतिमा लगाई जाएगी। 28 दिसंबर को जेटली का जन्मदिवस प्रत्येक वर्ष राज्य समारोह के रूप में मनाया जाएगा

38.सीबीडीटी ने फेयर टैक्स और अन्य कर से संबंधित मुद्दों के साथ स्टार्टअप्स की शिकायतों का समाधान करने के लिए पांच सदस्यीय विशेष सेल को सूचित किया। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) द्वारा जारी किए गए आदेश में स्टार्टअप सेल का नेतृत्व बोर्ड के सदस्य (आयकर और कम्प्यूटरीकरण) द्वारा किया जाएगा।

39.एलिट फायर एंड फ्यूरी कार्प्स ने अपना 20वां स्थापना दिवस 1 सितंबर 2019 को लेह में मनाया। कारगिल युद्ध के बाद 1 सितंबर, 1999 को इस एलिट कार्प्स का उदय हुआ था।

40.निर्वाचन आयोग ने हाल ही में पूरे देश में इलेक्टर वेरिफिकेशन प्रोग्राम (EVP) लॉन्च किया है. मतदाता विवरणों को सत्यापित और प्रमाणित करने के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन की शुरुआत की गयी है. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्‍य मतदाता सूची को बेहतर बनाना है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *