सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 12 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

 सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 12 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स 
संस्थान नाम:- 12 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

 सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 12 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. वर्ल्ड कप क्रिकेट के फाइनल में इंग्लैंड का मुकाबला न्यूजीलैंड से 14 जुलाई रविवार को होगा।

2.अभिनेता अक्षय कुमार बॉलीवुड के एकमात्र ऐसे चेहरे हैं, जिन्होंने फोर्ब्स की वार्षिक उच्चतम-भुगतान वाली हस्तियों की सूची में जगह बनाई है। गायक टेलर स्विफ्ट ने 2016 के बाद फिर सूची में शीर्ष पर हैं।

3.भारत की ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट ने हाल ही में एक्सिस बैंक और मास्टरकार्ड के साथ मिलकर अपना क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के घोषणा की है।

4.एमएस धोनी एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट (ODI) में 350-मैच खेलने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने। यह रिकॉर्ड स्थापित करने वाले पहले खिलाड़ी भारतीय सचिन तेंदुलकर थे।

5. सऊदी अरब में भारतीय हज मिशन, हज ऐप के परिचय के साथ डिजिटल तकनीक को अपनाना, सऊदी अरब में भारतीय राजनयिक।

6. भारत ने हाल ही में पोखरण की टेस्ट फायरिंग रेंज में स्वदेशी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल नाग का तीन बार सफल परीक्षण किया है।

7. केंद्र ने कहा कि उसने देश में पहला राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए एक प्रस्ताव शुरू किया है।

8. द कॉमनवेल्थ एट 70: फ्रॉम वेस्टमिंस्टर टू द वर्ल्ड किताब लंदन के लोकप्रिय प्रकाशक सेंट जेम्स हाउस और द हिस्ट्री ऑफ पार्लियामेंट ट्रस्ट द्वारा की गई है।

9.प्रसिद्ध साउथ के फिल्म अमित पुरोहित का हाल ही में निधन हो गया है. अमित पुरोहित तेलुगू फिल्म सम्मोहनम में नजर आए थे और वे इस फिल्म में लीड रोल में थे।

10. NAVIO को हाल ही में प्रतिष्ठित द इकोनॉमिक टाइम्स बेस्ट हेल्थकेयर ब्रांड्स 2019 से सम्मानित किया गया है।

11. अरुण कुमार को 9 जुलाई को विमानन नियामक महानिदेशालय (DGCA) के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में नागरिक उड्डयन मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव हैं।

12. अमेरिका में नियुक्त ब्रिटेन के राजदूत किम डारोक ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. दरअसल किम डारोक का एक मेल लीक हुआ है जिसमे उन्होंने ट्रंप प्रशासन को लेकर नकारात्मक बातें कही थीं।

13. लोकसभा ने नई दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र विधेयक पारित किया।

14. प्रसार भारती और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर ने नई दिल्ली में नई उभरती प्रौद्योगिकियों और प्रसारण से संबंधित क्षेत्रों में अनुसंधान सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

15. ब्रिटिश के अरबपति सर जेम्स डायसन ने सिंगापुर में 372 करोड़ रुपए का सबसे ऊंची बिल्डिंग में तीन मंजिला पेंट हाउस ख़रीदा है. सर जेम्स डायसन की कंपनी वैक्यूम क्लीनर और एयर प्यूरीफॉयर जैसे प्रॉडक्ट्स बनाती है।

16. केविनकेयर ने बॉलीवुड स्टार सोनाक्षी सिन्हा को अपने सबसे बड़े शैम्पू ब्रांड, CHIK का ब्रांड एंबेसडर घोषित किया। वेंकटेश विजयराघवन समूह के निदेशक और सीईओ हैं – पर्सनल केयर और अलायंस।

17. ब्रासीलिया (गामा) में स्थित एस्टाडियो बेजेरो 26 अक्टूबर को फीफा अंडर -17 विश्व कप के उद्घाटन मैच की मेजबानी करके फुटबॉल में इतिहास बनाएगा।यह ब्राजील में होने वाले इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का पहला संस्करण है।तीन शहर और चार स्टेडियम फीफा अंडर -17 विश्व कप ब्राजील 2019 की मेजबानी करेंगे।

18. RBI कार्य समूह ने सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक विदेशी मुद्रा बाजार के कारोबार के कैलिब्रेटेड विस्तार का सुझाव दिया। RBI मुद्रा बाजार, सरकारी प्रतिभूति (G-Sec) बाजार, विदेशी मुद्रा (फारेक्स) बाजार और ब्याज दर, मुद्रा और क्रेडिट डेरिवेटिव पर डेरिवेटिव के लिए बाजार को नियंत्रित करता है।

19. रेलवे परिसर में अनधिकृत PDW (पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर) के खतरे को रोकने के लिए ऑपरेशन थर्स्ट नाम से एक देश व्यापी अभियान शुरू किया गया।

20. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय रेलवे सुरक्षा बल (RPF) को संगठित समूह का अनुदान A का दर्जा दिया है।RPF को संगठित समूह A सेवा का दर्जा प्रदान करने से सेवा में स्थिरता समाप्त होगी, अधिकारियो की कैरियर प्रगति में सुधार होगा और उनका प्रेरणात्मक स्तर कायम रहेगा।

21. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों की सुरक्षा) विधेयक, 2019 को पेश करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

22. विहान नेटवर्क लिमिटेड (VNL) ने डिजिटल गांवों को विकसित करने हेतु वियतनाम के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए किया है।

23. भारत सरकार ने परमाणु संयंत्रों के लिए आयातित उत्पादों पर बुनियादी सीमा शुल्क (BCD) को माफ कर दिया है।परमाणु ऊर्जा विभाग (DAE) कजाकिस्तान और कनाडा और रूस में फर्मों से यूरेनियम अयस्क का आयात करता है।

24.जन धन योजना के तहत खोले गए बैंक खातों में जमा 1 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया। नवीनतम वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 36.06 करोड़ से अधिक प्रधानमंत्री जन धन योजना में कुल राशि 1,00,495.94 करोड़ रुपये है।

25. कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप 2019 में वरिष्ठ महिला वर्ग में राखी हलदर और दविंदर कौर ने एक-एक स्वर्ण पदक जीता।

26. यूक्रेन ने दुनिया के सबसे बड़े गतिशील धातु निर्मित गुंबद का उद्घाटन किया है जिसमें कुख्यात चेरनोबिल संयंत्र में नष्ट हो चुके रिएक्टर हैं।यह 108 मीटर ऊंचा गुंबद है जिसका वजन 36,000 टन है।

27. भारत के फिजियोथेरेपिस्ट, पैट्रिक फरहत का कार्यकाल विश्व कप 2019 में भारत के न्यूजीलैंड से हारने के बाद समाप्त हो गया।

28. एलिना स्वितोलिना विंबलडन के प्रमुख सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली यूक्रेनी महिला बनीं।

29. पूर्वोत्तर फ्रंटियर रेलवे ने जंगली हाथियों को ट्रेन की पटरियों से दूर रखने के लिए अपनाई गई अनूठी रणनीति के लिए बेस्ट इनोवेशन अवार्ड जीता। नगद पुरस्कार रु. 3 लाख।

30.भारत चैंबर ऑफ कॉमर्स (बीसीसी) ने विशेष रूप से ब्रिक्स देशों और भारत के पूर्वी भाग के बीच व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए ब्रिक्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

31.इसरो ने गुरुवार को चंद्रयान को लॉन्च करने वाले जीएसएलवी  सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मार्क 3 उर्फ़ बाहुबली की तस्वीर जारी की मिशन चंद्रयान 15 जुलाई को लांच होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *