सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 04 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 04 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  04 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 


1. किन्हें बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा सम्मानित किया जाएगा?

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 

राष्ट्रपती रामनाथ कोविंद

 गृहमंत्री अमित शाह 

 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

उत्तर –  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी – प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को प्रतिष्ठित ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा उनके नेतृत्व और स्वच्छ भारत अभियान के प्रति प्रतिबद्धता के लिए सम्मानित किया जाएगा।

2.   हाल ही में दक्षिण पूर्व एशिया के लिए WHO क्षेत्रीय समिति का 72वां सत्र कहाँ शुरू हुआ है ?

a. काठमांडू

b. नई दिल्ली

c. ढाका

d. गुजरात 

उत्तर –  नई दिल्ली – केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 2 सितंबर 2019 को नयी दिल्ली में दक्षिण-पूर्व एशिया के लिए WHO क्षेत्रीय समिति के 72वें सत्र को संबोधित किया।

3. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह किस देश की विपक्षीय यात्रा पर गए है?

जापान

 अमेरिका

 चीन

 रूस

उत्तर – जापान – रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जापान के टोक्यो में आयोजित जापान-भारत रक्षा मंत्री बैठक की सह-अध्यक्षता की।

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम और 20वें वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए किस देश की यात्रा पर गए है?

क. जापान

ख. ऑस्ट्रेलिया

ग. इजरायल

घ. रूस

उत्तर: घ. रूस – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम और दोनों देशों के बीच के 20वें वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 2 दिन की रूस की यात्रा पर गए है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में हिस्सा लेने के लिए देश की यात्रा पर गए है। 

5. कौन सा देश ने अगले 22 वर्षों में भारत की रिलायंस पावर से 718 किलोग्राम बिजली खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

बांग्लादेश

म्यांमार

श्रीलंका

मालदीव

उत्तर : बांग्लादेश -बांग्लादेश  ने अगले 22 वर्षों में भारत की रिलायंस पावर से 718 किलोग्राम बिजली खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। 

6. किस भारतीय क्रिकेटर ने T20 इंटरनेशनल से संन्यास की घोषणा की है?

 स्मृति मंधना

मिताली राज

हरमनप्रीत कौर

 पूनम यादव

उत्तर: ख. मिताली राज – भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाडी मिताली राज ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास लेने की घोषणा की है. वे टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाडी है. उन्होंने टी-20 में भारत की ओर से 89 मैच में सबसे ज्यादा 2364 रन बनाए हैं.

7.   टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट लेने का दावा करने वाले सबसे तेज भारतीय विकेट कीपर कौन बने हैं?

(ए) एमएस धोनी

(बी) विराट कोहली

(सी) ऋषभ पंत

(डी) शिखर धवन

 उत्तर : ऋषभ पंत – भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़कर ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने का दावा करने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए। 21 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने रविवार को अपने 11 वें टेस्ट में 50 वें शिकार का दावा किया जबकि धोनी ने इस मील के पत्थर को छूने के लिए 15 टेस्ट लिए। 

8. हाल ही में नई दिल्ली में गरवी गुजरात भवन का उद्घाटन किसने किया है ?  

a. रामनाथ कोबिंद

b. एम् वेंकैया नायडू

c. नरेंद्र मोदी

d.  अमित शाह 

उत्तर – नरेंद्र मोदी – प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में गरवी गुजरात भवन का उद्घाटन किया। भवन पारंपरिक और आधुनिक कलाकृतियों और प्रौद्योगिकियों से सुसज्जित है और राष्ट्रीय राजधानी में गुजरातियों के लिए एक घर की तरह कार्य करेगा। 

9. मोटर वाहन अधिनियम के संशोधित प्रावधान, जो यातायात नियमों के उल्लंघन के लिए जुर्माना बढ़ाते हैं, से लागू हुए हैं-?

(a) 01 अप्रैल 2019

(b) 01 जुलाई 2019

(c) 01 सितंबर 2019 

(d) 01 अगस्त 2019

उत्तर:  01 सितंबर 2019 –  मोटर वाहन अधिनियम के संशोधित प्रावधान, जो यातायात नियमों के उल्लंघन के लिए दंड को बढ़ाते हैं, 01 सितंबर 2019 से लागू हो गए हैं। अधिनियम के 63 खंड, जो यातायात नियम के उल्लंघन के लिए जुर्माना में वृद्धि के अनुरूप हैं, ।

10. हाल हीन में KVIC ने व्यर्थ मिटटी के बर्तनों के पुनः उपयोग हेतु टेराकोटा ग्राइंडर कहाँ लांच किया है ?

a. नई दिल्ली

b. वाराणसी

c. मुंबई 

d. राजस्थान 

उत्तर – वाराणसी  – खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने वाराणसी में सेवापुरी में एक टेराकोटा ग्राइंडर लॉन्च किया है।  मशीन बेकार और टूटे हुए बर्तनों को पीसकर मिट्टी के बर्तनों में फिर से उपयोग करने में सक्षम होगी।

11. किस राज्य सरकार ने हाल ही में किसानों के लिए 4750 करोड़ रुपये की ऋण माफी की घोषणा की?

हरियाणा

 तेलंगाना

राजस्थान

आंध्र प्रदेश

उत्तर : हरियाणा – हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने UDAN क्षेत्रीय संपर्क योजना शुरू की जो पर्यटकों को 45 मिनट में सिर्फ 1,674 रुपये में हिसार से चंडीगढ़ के लिए उड़ान भरने की अनुमति देगा।

12. ब्राजील में हुए शूटिंग वर्ल्ड में मिक्स्ड टीम के कितने मीटर एयर पिस्टल इवेंट में भारत के मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने गोल्ड मेडल जीता है?

क. 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट

ख. 20 मीटर एयर पिस्टल इवेंट

ग. 30 मीटर एयर पिस्टल इवेंट

घ. 50 मीटर एयर पिस्टल इवेंट

उत्तर: क. 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट – ब्राजील में हुए शूटिंग वर्ल्ड में मिक्स्ड टीम 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में भारत के मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने गोल्ड मेडल जीता है. साथ ही इसी इवेंट में यशस्विनी सिंह देसवाल और अभिषेक वर्मा ने सिल्वर मेडल जीता है। 

13.  ब्राजील के इंटरनेशनल शूटिंग स्‍पोर्ट फेडरेशन के 10 मीटर एयर राइफल मिक्‍स्‍ड टीम में निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और दीपक कुमार ने कौन सा मेडल जीता है?

क. गोल्ड मेडल

ख. सिल्वर मेडल

ग. ब्रोंज मेडल

घ. गोल्ड और सिल्वर दोनों

उत्तर: क. गोल्ड मेडल – ब्राजील के इंटरनेशनल शूटिंग स्‍पोर्ट फेडरेशन के 10 मीटर एयर राइफल मिक्‍स्‍ड टीम में निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और दीपक कुमार ने गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने 10 मीटर एयर राइफल मिक्‍स्‍ड टीम में चीन की जोड़ी यांग कियान और यू हाओनान को 16-6 के अंतर से हरा दिया है। 

14. हाल ही में विश्व कौशल प्रतियोगिता में पदक पाने वाली पहली भारतीय महिला कौन बनीं हैं ?

a. रीमा गर्ग

b. अमृता मित्तल

c. श्वेता रतनपरा

d.  मीना गर्ग 

उत्तर -श्वेता रतनपुरा – श्वेता रतनपुरा विश्व कौशल प्रतियोगिता में पदक पाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं।यह कार्यक्रम रूस में आयोजित किया गया और इसमें 63 देशों ने भाग लिया।

15. निम्न में से किस क्रिकेट टीम के कप्तान व अनुभवी बल्लेबाज हैमिल्टन मसाकाद्जा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है?

क. आयरलैंड क्रिकेट टीम

ख. अमेरिका क्रिकेट टीम

ग. जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम

घ. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

उत्तर: ग. जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम – हाल ही में जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम पर आईसीसी ने बैन लगाने के बाद जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के कप्तान व अनुभवी बल्लेबाज हैमिल्टन मसाकाद्जा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है. वे जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के लिए 18 वर्ष से खेल रहे थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *