सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  05 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  05 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  05 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. 5 सितंबर को हर वर्ष डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्ण की जयंती शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

2. इस साल के अंत तक, उत्तर प्रदेश, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में एक चिकित्सा विश्वविद्यालय पर काम शुरू करेगा।

3. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज (AWEB) की अध्यक्षता का पदभार 2019-21 के लिए संभाला। इस बार क्योंकि भारत को रोमानिया से अध्यक्ष का पद स्थानांतरित हुआ है।AWEB ध्वज को नए अध्यक्ष सुनील अरोड़ा को सौंप दिया गया और यह 2021 तक दो साल के कार्यकाल के लिए भारत के चुनाव आयोग के पास रहेगा।

4. बिजनेसमैन बी के मोदी ने 100 बिलियन डॉलर के प्रस्तावित फंड साइज के साथ ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (OCI) इन्वेस्टमेंट फोरम की स्थापना की घोषणा की।

5. जम्मू-कश्मीर में वैष्णो देवी तीर्थस्थल को जल शक्ति मंत्रालय द्वारा जारी की गई स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थानों सूची में देश में सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ आइकोनिक के रूप में घोषित किया गया है। यह स्वच्छता में समग्र सुधार के आधार पर घोषित किया गया था। मुंबई में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (सीएसटी) को भी सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ आइकोनिक के रूप में नामित किया गया है।

6. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने माले में मालदीव की संसद के अध्यक्ष मोहम्मद नशीद से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने साझा लक्ष्यों पर एक साथ काम करने के तरीकों पर चर्चा की।

7. देश का सबसे ऊंचा एटीसी टावर जिसकी राजधानी के आसमान पर हवाई परिवहन प्रबंधन सेवाओं की सुरक्षा और दक्षता बढ़ाने की उम्मीद है, का उद्घाटन IGI हवाई अड्डे पर किया गया था।नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिल्ली एयर ट्रैफिक सर्विस कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया, जो भारत में 102 मीटर की ऊंचाई वाला सबसे बड़ा एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर है।

8. छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) ने स्वच्छता तालिका में शीर्ष स्थान पर आकार 2019 का सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ आइकोनिक प्लेस अवार्ड जीता।

9. केंद्र सरकार की वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना आज भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) के तहत क्षेत्रों में पायलट आधार पर लागू की गई।

10. 5वें पूर्वी आर्थिक मंच में रोस्कोन्ग्रेस फाउंडेशन के सहयोग से भारत का अपना पैवेलियन होगा जिसे भारत लाउंज कहा जायेगा।

11. देश के दूसरे सबसे बड़े निजी ऋणदाता समूह में रोबोट एक से अधिक कार्य कर रहे हैं। ICICI बैंक ने अपनी मुद्रा चेस्टों में परिचालन को डिजिटल बनाने के लिए औद्योगिक रोबोटिक आर्म्स की तैनाती की घोषणा की।

12. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 सितंबर 2019 को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ ज़्वेज़डा जहाज निर्माण परिसर का दौरा किया और शिपयार्ड के प्रबंध और श्रमिकों के साथ बातचीत की।

13. एक नए शोध ने चेतावनी दी है कि मलेरिया संक्रमण के कारण दिल का दौरा पड़ने का जोखिम 30 प्रतिशत अधिक बढ़ जाता है।

14. 5-18 सितंबर 2019 तक जॉइंट बेस लुईस मैक कॉर्ड, वाशिंगटन, अमेरिका में युध अभ्यास – 2019 का आयोजन किया जा रहा है।यह भारत और अमरीका के बीच संयुक्त रूप से चलने वाले सबसे बड़े सैन्य प्रशिक्षण और रक्षा निगम के प्रयासों में से एक है।

15. भारतीय सेना की एक टीम ने 20 अगस्त 2019 को माउंट लियो परगिल (6773 मीटर) पर सफलतापूर्वक चढ़ाई करके राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

16. कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) और SBI के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।SBI सभी ESIC लाभार्थियों और भुगतानकर्ताओं के बैंक खातों में सीधे ई-भुगतान सेवा प्रदान करेगा और बिना किसी हस्तक्षेप के भुगतान करेगा।

17. आयकर विभाग स्वचालित रूप से दोनों डेटाबेस को लिंक करने के लिए एक नई व्यवस्था के हिस्से के रूप में रिटर्न दाखिल करने के लिए आधार संख्या का उपयोग कर एक करदाता को पैन जारी करेगा।नियम 1 सितंबर, 2019 से लागू हो गया है।

18. रिलायंस पावर ने जापानी ऊर्जा प्रमुख जापानस एनर्जी फॉर ए न्यू एरा (JERA) के साथ एक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए।

19. अगस्त महीने में जीएसटी संग्रह 98,202 करोड़ रुपये रहा।जुलाई के महीने के लिए 31 अगस्त तक दाखिल किए गए जीएसटीआर 3 बी रिटर्न की कुल संख्या लगभग 76 लाख है।

20. पुस्तक, इंडियाज़ लॉस्ट फ्रंटियर द स्टोरी ऑफ़ नॉर्थ-वेस्ट फ्रंटियर प्रोविंस ऑफ़ पाकिस्तान, को अनुभवी सिविल सेवक राघवेन्द्र सिंह द्वारा लिखा गया है और हाल ही में जारी किया गया था।

21. संयुक्त भारत- भारत के निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के साथ एनडीबी के जुड़ाव को बढ़ाने पर एनडीबी कार्यशाला नई दिल्ली में आयोजित की गई ,कार्यशाला का आयोजन एनडीबी और आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) के वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किया गया था।

22. मध्य प्रदेश में, उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर, वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर में चल रहे विकास कार्यों की तर्ज पर विकसित किया जाएगा।

23. पत्रकार सोफी एंसेल (फ्रांस) द्वारा लिखित फर्स्ट देयर एअरड आवर अवर नेम: ए रोहिंग्या स्पीक्स नामक एक नई पुस्तक को 9 सितंबर, 2019 को औपचारिक रूप से पेंगुइन रैंडम हाउस (इंडिया) द्वारा जारी किया जाएगा।

24. पश्चिमी ओडिशा जिलों के लोगों के लिए बहुप्रतीक्षित दिन, नुआखाई 3 सितंबर 2019 को बहुत धूमधाम के साथ आया।इस दिन लोग सुबह निर्धारित समय पर अपने संबंधित देवताओं को नभान नामक नई फसल की पेशकश करते हैं।

25. RBI द्वारा गठित एक टास्क फोर्स ने 3 सितंबर 2019 को कॉर्पोरेट ऋणों के लिए एक द्वितीयक बाजार के विकास पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की।कैनरा बैंक के अध्यक्ष टी. एन. मनोहरन के नेतृत्व वाली टास्क फोर्स ने एक स्व-नियामक निकाय (SRB) की स्थापना की सिफारिश की।

26. एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस (आसियान) से अमेरिकी नौसेना और समुद्री बल पहले ASEAN-US मैरीटाइम एक्सरसाइज (AUMX) की शुरुआत थाईलैंड के सटाहिप नवल बेस में उद्घाटन समारोह के साथ करेंगे और सिंगापुर में समाप्त होंगे।

27. एशिया की पहली 5 वीं पीढ़ी – वर्चुअल रियलिटी आधारित एडवांस्ड ड्राइवर ट्रेनिंग सिमुलेटर सेंटर को ऑटोमोबाइल एसोसिएशन ऑफ सदर्न इंडिया सेंटर (AAS), चेन्नई में लॉन्च किया गया

28. मंत्रिमंडल ने सरकार और LIC दोनों द्वारा एक बार के धन के साथ IDBI बैंक के पुनर्पूंजीकरण को मंजूरी दी।इसने IDBI बैंक में 9,000 करोड़ की पूंजी डालने को मंजूरी दी है, जिसमें सरकार द्वारा एक बार के पूंजीकरण के रूप में 4,557 करोड़ शामिल हैं।

29. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के साथ, नेहरू युवा केंद्र संगठन, MoYAS के युवा मामलों के विभाग के अंतर्गत ब्लॉक स्तरीय आपदा प्रतिक्रिया दल तैयार करेगा , आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए टीम गठित की गई है। प्रशिक्षित NYKS युवा स्वयंसेवक DRTs के रूप में कार्य करेंगे और वे NDRF-फ्रेंड कहलायेंगे।

30.  कतर में वर्ष 2022 होने वाले फुटबॉल वर्ल्ड कप के लिए वर्ल्ड कप 2022 का लोगो जारी किया गया है. यह लोगो ठोस बुनियादी ढांचे और शीतकालीन कार्यक्रम दोनों को दिखाता है. साथ ही इस लोगो में कतर के राष्ट्रीय ध्वज के रंग का इस्तेमाल किया गया है। 

31. स्टीव स्मिथ ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 स्थान हासिल करने के लिए भारत के कप्तान विराट कोहली को अलग कर दिया,विराट कोहली अब 903 अंकों के साथ टेस्ट बल्लेबाजों के लिए आईसीसी रैंकिंग में नंबर 2 पर पहुंच गए हैं।

32. भारत के पूर्व स्पिनर सुनील जोशी को एक साल के कार्यकाल के लिए उत्तर प्रदेश रणजी टीम का कोच नियुक्त किया गया है। वह कर्नाटक से हैं और 20 सितंबर को प्रशिक्षण शिविर में शामिल होंगे।

 33. पकिस्तान की सिंध पुलिस ने पहली बार अपनी टीम में एक हिंदू लड़की (पुष्‍पा कोल्‍ही) को शामिल किया है. पुष्‍पा कोल्‍ही ने प्रांत में प्रतियोगिता परीक्षा पास करने के बाद यह उपलब्‍धि हासिल की है. पुष्‍पा कोल्‍ही को सिंध पुलिस में असिस्‍टेंट सब इंस्‍पेक्‍टर के तौर पर नियुक्‍त किया गया है.

34 . मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के प्रकाशतरणपुष्कर भवन में आयोजित 73 वीं ग्लेनमार्क नेशनल सीनियर एक्वेटिक्स चैंपियनशिप 2019 में भारतीय तैराक रुजुता 50 मीटर फ्रीस्टाइल में खिताब जीतने वाली भारत की सबसे तेज महिला तैराक बन गईं, उनके पति विर्धवालकहड़े ने पुरुषों के 50 मीटर में अपने ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड जीतने वाले स्वर्ण को तोड़ दिया ब्रेस्टस्ट्रोक घटना।

35 .  पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में मिस्बाह उल हक को पाकिस्तान क्रिकेट टीम का हेड कोच और मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया है. साथ ही वकार यूनिस को टीम का बॉलिंग कोच नियुक्त किया है. मिस्बाह उल हक अब पूर्व कोच मिकी ऑर्थर और वकार अजहर महमूद की जगह स्थान लेंगे। 

36 . भारत ने छठे पुनःपूर्ति चक्र (2020-22) के लिए ग्लोबल फंड फॉर एड्स, टीबी और मलेरिया (GFTAM) में 22 मिलियन अमेरिकी डॉलर के योगदान की घोषणा की है।

37.  भारत के चंद्रयान -2 ने दो युद्धाभ्यासों को सफलतापूर्वक पूरा किया, दूसरा डी-ऑर्बिटिंग पैंतरेबाज़ी सफलतापूर्वक 4 सितंबर को पूरी हुई।

38. एक अध्यादेश के माध्यम से भारत में ई-सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रस्ताव का अध्ययन करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नेतृत्व वाले पैनल का गठन किया गया है।

39. चीन के चंद्र रोवर Yutu-2 ने चंद्रमा के दूर की ओर अपनी अन्वेषण गतिविधियों के दौरान एक अजीब जेल जैसा पदार्थ पाया है।

40. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) ने पृथ्वी को मारने वाले क्षुद्रग्रहों को रोकने के लिए राष्ट्रीय एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के साथ साझेदारी करने की अपनी योजना की घोषणा की है। दोनों अंतरिक्ष एजेंसियों की टीमें सितंबर के महीने में रोम में मिलेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *