सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  06 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  06 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  06 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 


 1.सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने सभी रूपों और आयामों में गरीबी को मिटाने के लिए प्रति वर्ष 5 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है।

2.दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे की सुरक्षा बढ़ाने और हवाई परिवहन प्रबंधन सेवाओं की दक्षता को बढ़ाने के लिए भारत का सबसे ऊंचा एटीसी टॉवर बनाया गया है,, जो भारत का 102 मीटर ऊंचा और सबसे बड़ा एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर है।

3.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली में शिक्षक दिवस 2019 के आयोजन पर राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2018 प्रदान किया। यह पुरस्कार देश के कुछ बेहतरीन शिक्षकों के अद्वितीय और विशेष योगदान को पहचानता है। 

4.चंद्रयान 2 का लेंडर विक्रम शनिवार तड़के चांद की सतह पर ऐतिहासिक सॉफ्ट लैंडिंग के लिए तैयार हैं और यह क्षण इसरो के वैज्ञानिकों के लिए दिल की धड़कनों को थमा देने वाला होगा। 

5.भारत और रूस ने विशेष रूप से उच्च तकनीक क्षेत्रों में औद्योगिक सहयोग को बढ़ाने और नई प्रौद्योगिकियों और निवेश साझेदारी बनाने का फैसला किया है। इस सहयोग का उद्देश्य 2025 तक द्विपक्षीय व्यापार को 30 बिलियन डॉलर तक पहुंचाना है।

6.भारत नीदरलैंड को पछाड़कर, कुल स्वर्ण भंडार के संबंध में शीर्ष 10 देशों की सूची में शामिल हुआ। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, भारत में 618.2 टन के कुल सोने का भंडार है, जो नीदरलैंड के 612.5 टन के भंडार से थोड़ा अधिक है।

7.मैनचेस्टर यूनाइटेड और फ्रांस के दिग्गज एरिक कैंटोना ने मोनाको में चैंपियंस लीग ड्रॉ में यूनियन ऑफ यूरोपियन फुटबॉल एसोसिएशन प्रेसिडेंट अवार्ड 2019 से सम्मानित किया। 

8.व्यापारियों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र सरकार की पेंशन योजना, प्रधान मंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना का शुभारंभ करेंगे। देश भर के कुछ पहले ग्राहकों को पीएम द्वारा पेंशन कार्ड दिए जाएंगे।

9.इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) द्वारा तैयार किया गया ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स 112 वें स्थान से 6 वें स्थान से 118 वें स्थान पर दिल्ली को मिला। यह एशिया में सबसे बड़ी गिरावट है। 

10.5 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। मदर टेरेसा की पुण्यतिथि मनाने के लिए यह दिन मनाया जाता है। दिन का उद्देश्य लोगों को दान के महत्व को समझना है।

11.पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और शटलर खिलाड़ी सुश्री पीवी सिंधु ने उन्हें BWF विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने के लिए बधाई दी।

12.वाणिज्यिक वाहन बीहमोथ, अशोक लेलैंड ने घोषणा की कि कंपनी ने BS-VI उत्सर्जन मानदंडों के अनुसार भारी शुल्क वाले ट्रकों की पूरी श्रृंखला को उन्नत किया है। मानदंड 1 अप्रैल 2020 से प्रभावी होंगे।

13.स्मार्ट ग्रुप और सिंगापुर स्थित स्पाइस ग्लोबल के चेयरमैन बीके मोदी ने ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) फोरम की शुरुआत 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर के प्रस्तावित फंड साइज के साथ की, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में ओसीआई द्वारा वैश्विक आर्थिक निवेश को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया है।

14. पी. चिदंबरम को 19 सितंबर, 2019 तक तिहाड़ जेल भेज दिया गया। यह आदेश दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने दिया था, जहां आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार के मामले में पूर्व वित्त मंत्री के खिलाफ सीबीआई का मामला था सुना जा रहा है। सत्तारूढ़ होने के बाद, पी चिदंबरम ने दिल्ली की अदालत के समक्ष एक आवेदन दायर किया और जेल अधिकारियों से उन्हें पर्याप्त सुरक्षा के साथ एक अलग सेल उपलब्ध कराने के लिए निर्देश देने की मांग की।

20.आरबीआई ने बैंकों के लिए एक अक्टूबर से रेपो जैसे बाहरी बेंचमार्क जैसे आवास, ऑटो और एमएसएमई के लिए सभी नए फ्लोटिंग-रेट ऋण को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है, जिसका उद्देश्य उधारकर्ताओं को पॉलिसी दर में कटौती के तेजी से प्रसारण को सुनिश्चित करना है। 

21.घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने वित्त वर्ष 2015 के लिए अपने जीडीपी के अनुमान को तेजी से घटाकर 6.9 प्रतिशत कर दिया, जो पहले 6.9 प्रतिशत था।

22.बांग्लादेश के प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस को वेटिकन द्वारा लैम्प ऑफ पीस ऑफ सेंट फ्रांसिस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 

 23.भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के प्रकाशन प्रभाग के चयनित भाषणों को बढ़ावा देने और प्रचारित करने के लिए लोकतन्त्रकेश्वर (खंड 2) और द रिपब्लिक एथिक (खंड 2) प्रकाशित किया है। वे राष्ट्रपति द्वारा कार्यालय में अपने दूसरे वर्ष (जुलाई 2018 से जुलाई 2019) के दौरान दिए गए 95 भाषणों का संकलन हैं।

24.समृद्ध प्राकृतिक और सांस्कृतिक संसाधनों और मजबूत मूल्य प्रतिस्पर्धा से प्रेरित विश्व यात्रा और पर्यटन प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक में भारत 34 वें स्थान पर पहुंच गया है।

25. वियना लगातार दूसरे वर्ष इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट के ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स 2019 में शीर्ष पर रही। इकोनॉमिस्ट का सूचकांक दुनिया भर के 150 शहरों को रैंक देता है, जिससे उन्हें 30 कारकों की रैंकिंग मिलती है, जो तब एक और 100 के बीच भारित स्कोर बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

26.पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह-उल-हक को तीन साल के अनुबंध पर पुरुष क्रिकेट टीम का मुख्य कोच और मुख्य चयनकर्ता के रूप में नियुक्त किया गया है।

27.कालाहांडी की पूर्व रियासत के पूर्व राजा उदित प्रताप देव का निधन हो गया है। वह 71 वर्ष के थे। देव 1974 से 1977 तक ओडिशा के जूनागढ़ विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक थे।

28.भारत के उप-कप्तान रोहित शर्मा 22 सितंबर को विश्व राइनो दिवस पर डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया और पशु ग्रह के साथ साझेदारी में, रोहित 4 राइनो अभियान शुरू कर रहे हैं।

29.उत्तर प्रदेश पुलिस ने एक सी-प्लान स्मार्टफोन एप्लिकेशन शुरू किया है जो उन्हें असामाजिक तत्वों पर समय में अपने नापाक मंसूबों का मुकाबला करने में मदद करेगा।

30.अमेरिका के संघीय व्यापार आयोग ने गूगल के यूट्यूब पर 170 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है। यूट्यूब को बच्चों से संबंधित व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करने के आरोपों के लिए 170 मिलियन डॉलर का जुर्माना देना होगा।

31.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आईडीबीआई बैंक में 9,300 करोड़ रुपये देने को मंजूरी दे दी, ऋणदाता ने अपने बीमा संयुक्त उद्यम आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचने की योजना की घोषणा की।

32.भारत के उपराष्ट्रपति, श्री एम. वेंकैया नायडू भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद के चयनित भाषणों के प्रचार और प्रसार के लिए नई दिल्ली में लोकतंत्र के स्वर (खंड 2) और  ‘द रिपब्लिकन एथिक (खंड 2)’ के 2 संस्करण जारी करेंगे।

33.विप्रो ने आईसीआईसीआई बैंक से $ 300 मिलियन का 7 साल का अनुबंध जीता है। यह परियोजना कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करने के लिए है। 30 सितंबर तक लेन-देन समाप्त होने की उम्मीद है। इस परियोजना के लिए, विप्रो को वरा इंफोटेक के 3,800 कर्मचारियों को काम पर रखना है।

34. बांग्लादेश के नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस को वेटिकन द्वारा लैम्प ऑफ पीस ऑफ सेंट फ्रांसिस पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

35.साइबर क्राइम इंवेस्टिगेशन और साइबर फोरेंसिक पर केंद्रीय जांच ब्यूरो का पहला राष्ट्रीय सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित हुआ।

36.विदेश मंत्रालय ने श्री जयदीप सरकार को लेसोथो साम्राज्य के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया। वे 1987 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका गणराज्य में भारत के उच्चायुक्त के रूप में कार्य किया।

37. दिल्ली मंत्रिमंडल ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और सामान्य श्रेणी के छात्रों को अपनी, जय भीम मुख्यमंत्री योजना में शामिल करने और रुपये से वित्तीय सहायता बढ़ाने का फैसला किया। 

 38. अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के युवा लेग स्पिनर राशिद खान सबसे कम उम्र में टेस्ट की कप्तानी करने वाले दुनिया के पहले खिलाडी बन गए है. हाल ही में उन्होंने बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच हुए एकमात्र टेस्ट मैच कप्तानी की और टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। 

39. रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र के विकास के लिए भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने एक अरब डॉलर का कर्ज देने की घोषणा की है. भारत पहला देश है जिसने रूस के पूर्वी हिस्से में अपना दूतावास खोला है. और प्रधानमंत्री मोदी रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र (फार ईस्ट रीजन) की यात्रा करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री हैं। 

40. हाल ही में मालदीव की राजधानी माले मेंचौथे साउथ एशियन स्पीकर्स समिट का आयोजन किया गया है. जिस उद्देश्य सतत् विकास लक्ष्यों (SDGs) को प्राप्त करना है. इस चौथे “साउथ एशियन स्पीकर्स समिट” का आयोजन मालदीव की संसद मजलिस में किया गया है। 

41. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली 8 सितम्बर को हरियाणा के रोहतक में आयोजित की जायेगे यह रैली इको फ्रेंडली होगी जहा पर झंडे प्लास्टिक की जगह कपड़े के होंगे. इस रैली में करीब 3 प्रमुखों और कार्यकर्ताओं और आमजन की प्यास बुझाने के लिए 10 हजार मिट्‌टी के मटकों का प्रयोग किया जाएगा.

42. भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकों को खुदरा और एमएसएमई ऋणों को विदेशी ब्याज दर बेंचमार्क से जोड़ने के लिए आनिवार्य कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *