सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  07 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

 सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  07 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

 सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  07 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1.केंद्र सरकार ने भारत की संगीतकार स्वर कोकिला लता मंगेशकर को उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए डॉटर ऑफ द नेशन के ख़िताब से सम्मानित करने की घोषणा की है. उन्हें यह पुरस्कार 28 सितंबर को 90वें जन्मदिन पर दिया जायेगा।  

2.एक जापानी महिला iPS कॉर्नियल प्रत्यारोपण प्राप्त करने वाली पहली व्यक्ति बन गई है।चिकित्सा उन्नति के एक अविश्वसनीय उपलब्धि में, जापान में ओसाका विश्वविद्यालय के एक दल ने जुलाई में पहली बार कॉर्नियल प्रत्यारोपण किया, जिसमें रिप्रोग्राम्ड स्टेम कोशिकाओं का उपयोग किया गया था।

3.2019-20 से शुरू होने वाले तीन वित्तीय वर्षों के लिए IIT-खड़गपुर में SATHI (परिष्कृत परिष्कृत और तकनीकी सहायता संस्थान) केंद्र के लिए 125 करोड़ रुपये की राशि रखी गई है।

4.व्यायाम TSENTR 2019 रूसी सशस्त्र बलों के वार्षिक अभ्यास भाग का एक घटक है जैसे एक वार्षिक कोचिंग चक्र। व्यायाम TSENTR 2019 रूस के केंद्रीय सैन्य आयोग द्वारा आयोजित किया जाता है।

5.खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। इसके विभिन्न विभागों के साथ-साथ 15 सितंबर से इसके प्रशासन के तहत सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों में एकल उपयोग प्लास्टिक।

6.केंद्र सरकार एक रिपोर्ट जारी करने के बाद केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को उच्च ऊंचाई पर बाघों के लिए एक मास्टर प्लान तैयार करेगी, जिसमें बताया गया था कि बड़ी ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बड़ी बिल्लियां पाई गई हैं।

7.मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एमसीएक्स), वित्तीय टेक्नोलॉजीज की सहायक कंपनी और चीन स्थित झेंग्झौ के साथ समझौता ज्ञापन एमओयू पर हस्ताक्षर करता है। कमोडिटी एक्सचेंज (जेडसीई) ने सहयोग के क्षेत्रों का पता लगाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

8.नोएडा स्थित फिनटेक की दिग्गज कंपनी पेटीएम ने अपने विज्ञापन व्यवसाय और क्लाउड सर्विस को आगे बढ़ाने के लिए Google के दो पूर्व अधिकारियों को नियुक्त किया है। प्रवीण शर्मा को विज्ञापन व्यवसाय के लिए वरिष्ठ उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है, जबकि अंकित सिन्हा पेटीएम क्लाउड के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त हुए हैं।

9.गुजरात सरकार और डेलावेयर राज्य ने गांधीनगर में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जब डेलावेयर राज्य अमेरिका के एक प्रतिनिधिमंडल ने गुजरात के मुख्यमंत्री डेलवेयर के विजय रूपानी को बुलाया।

10.2022 तक भारत में 40 नई वंदेमातर एक्सप्रेस ट्रेनें होंगी। भारतीय रेलवे ने उन्हें फिर से बनाने की समयसीमा को अंतिम रूप दिया और इस उद्देश्य के लिए एक निविदा प्रक्रिया शुरू की।

11.उपमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने अपनी पुस्तक शिक्षा एक यात्रा का शुभारंभ किया। 

12.भारतीय क्रिकेट टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा डब्ल्यू.डब्ल्यू.एफ. इंडिया और एनिमल प्लैनेट की साझेदारी से रोहित4राइनोज अभियान को शुरू कर रहे हैं।

13.सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) ने PS 59 मिनटों में web पीएसबी ऋणों पर घर और व्यक्तिगत ऋण अनुप्रयोगों के सैद्धांतिक अनुमोदन देना शुरू कर दिया है। पोर्टल, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के लिए त्वरित ऋण की सुविधा के लिए पिछले साल शुरू किया गया।

14.अनुपमा स्वैन ने हाल ही में संपन्न विश्व मार्शल आर्ट्स मास्टर्सशिप जीयू-जित्सु 2019 में कांस्य पदक जीता। यह कार्यक्रम दक्षिण कोरिया के चुंगजू में आयोजित किया गया था।

15.वर्ष 2015 के लिए भारत की GDP वृद्धि को 6.4-6.5% तक घटा दिया है । रेटिंग एजेंसी CARE ने सकल घरेलू उत्पाद का अनुमान 6.7-6.8 प्रतिशत से घटाकर 6.4-6.5 प्रतिशत कर दिया है, जो वित्त वर्ष 2015 के लिए 6.3-6.4 की अंतर्निहित GVA वृद्धि के साथ है।

16.दक्षिण कैरोलिना में एक कार दुर्घटना में घायल होने के बाद ग्रैमी विजेता गीतकार लाशवन डेनियल्स का 41 साल की उम्र में निधन हो गया। डेनियल्स ने 2001 में से माय नेम में अपने गीत लेखन कार्य के लिए ग्रैमी पुरस्कार जीता।

17.एक ब्रिटिश बहुराष्ट्रीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने अपना डिजीस्मार्ट क्रेडिट कार्ड शुरू किया है, जो मुख्य रूप से सहस्राब्दी के बढ़ते सेगमेंट पर केंद्रित है।

18.NDB सामाजिक बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए आंध्र प्रदेश को 6,000 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान करने के लिए न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) आंध्र प्रदेश को विभिन्न सामाजिक संस्थाओं को 6,000 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान करेगा। 

19.विश्व साक्षरता दर में सुधार को उजागर करने के लिए हर साल 8 सितंबर को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता है।  द डे का उद्देश्य अशिक्षा के खिलाफ संघर्ष के पक्ष में जनमत जुटाना है।

20.वित्तीय सेवा विभाग ने अपने पूंजी आधार को बढ़ावा देने और नियामक मानदंडों को पूरा करने के लिए राष्ट्रीय बीमा, ओरिएंटल इंश्योरेंस और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस में 12,000 करोड़ रुपये के पूंजीगत जलसेक को मंजूरी दी है। 

21.भारत नौसेना के लिए समुद्री विमानों का अधिग्रहण करने के लिए अमेरिका के साथ $ 3.1 बिलियन का समझौते करने के लिए तैयार है जो हिंद महासागर के क्षेत्र में इसकी निगरानी क्षमताओं में वृद्धि करेगा।

22.भारत और दक्षिण कोरिया ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की पूर्वी एशियाई राष्ट्र की यात्रा के दौरान दो समझौता ज्ञापनों (MoUs) पर हस्ताक्षर किए।

23.पर्यटन और संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने लेह के लेह पैलेस में पहली मोबाइल साइंस प्रदर्शनी को हरी झंडी दिखाई। पहली बार, लेह से एक राष्ट्रीय कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। मोबाइल विज्ञान प्रदर्शनी लेह जिले के विभिन्न स्कूलों में जाएगी।

24.ओडिशा स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (OSDMA) ने आईटी एक्सीलेंस अवार्ड- 2019 को आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में अपनी अभिनव अवधारणा के लिए जीता है।

25.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिक्षक दिवस पर, विज्ञान भवन में 46 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया है. यह पुरस्कार 46 शिक्षकों को अद्भुत योगदान के लिए दिया गया है. ये सभी शिक्षक (पंजाब, सिक्किम, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और झारखंड) के है। 

26.स्किल इंडिया ने वार्षिक कौशलाचार्य पुरस्कारों की घोषणा की। मंत्रालय ने यह भी घोषणा की व्यावसायिक प्रशिक्षण पारिस्थितिकी तंत्र में कौशल प्रशिक्षकों द्वारा किए गए योगदान को पहचानने के लिए कौशलाचार्य पुरस्कार एक वार्षिक आयोजन होगा।

27.नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) क्षुद्रग्रहों से ग्रह की रक्षा के लिए अपनी योजना पर चर्चा करने के लिए रोम में मिलेंगे।दो-हिस्सों वाले मिशन एस्टेरॉइड इम्पैक्ट डिफ्लेशन असेसमेंट की डिडीमून- डिडायमोस के बाइनरी सिस्टम में सबसे छोटे क्षुद्रग्रह के साथ टकराव की योजना है।

28.मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने IIT- मद्रास, IIT- खड़गपुर, दिल्ली विश्वविद्यालय, बेनेन हिंदू विश्वविद्यालय और हैदराबाद विश्वविद्यालय को इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस का दर्जा दिया है।

29.स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने अपने डिजीस्मार्ट क्रेडिट कार्ड को मुख्य रूप से सहस्राब्दी के बढ़ते क्षेत्र पर केंद्रित किया। नया क्रेडिट कार्ड केवल 49 रुपये के मामूली मासिक शुल्क के लिए उपलब्ध है।

30.न्यूजीलैंड क्रिकेट ने बॉब कार्टर को वरिष्ठ राष्ट्रीय महिला टीम के मुख्य कोच के रूप में नामित किया है, जो पहले पुरुष टीम के सहायक कोच के रूप में काम कर चुके हैं, हैडेयटन की भूमिका संभालेंगे।

31.राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के साथ, नेहरू युवा केंद्र संगठन, MoYAS के युवा मामलों के विभाग के अंतर्गत ब्लॉक स्तरीय आपदा प्रतिक्रिया दल तैयार करेगा।दल का गठन आपदा जोखिम के न्यूनीकरण के लिए किया गया है।

32.इंडिगो ने ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा SonyLIV के साथ यात्रियों की मनोरंजन सामग्री 25 पर पेश करने के लिए अपनी साझेदारी की घोषणा की।

33.मेघालय में, नॉर्थ ईस्टर्न हिल्स यूनिवर्सिटी, शिलॉन्ग द्वारा 3-6 सितंबर 2019 तक कूटू पर चार दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है।

34.नई दिल्ली में भारत-अफ्रीका साझेदारी को एक बदलते वैश्विक क्रम में प्राथमिकताएं, संभावनाएं और चुनौतियां राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया।

35.CBI के निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने 4 सितंबर 2019 को नई दिल्ली में साइबर अपराध जांच और साइबर फोरेंसिक पर पहले राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया।दो दिवसीय सम्मेलन में CBI का एक जनादेश शामिल है जिसका उद्देश्य अंतर-राज्यीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव वाले अपराधों की जांच करना है।

36.निर्माता एस श्रीराम का निधन कार्डियक अरेस्ट से पीड़ित होने के बाद हुआ। वह अपने साठ के दशक में थे। निर्माता ने निर्देशक मणिरत्नम के साथ आलयम प्रोडक्शन हाउस का गठन किया और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म बॉम्बे का निर्माण किया।

37.चीन ने चेहरा पहचान भुगतान शुरू किया है क्योंकि देश चेहरे की भुगतान तकनीक को अपनाता है। फेशियल पेमेंट तकनीक में पैसे, कार्ड, वॉलेट या स्मार्टफोन की जरूरत होती है।

38.बेंगलुरु स्थित फूडटेक गेंडा स्विगी ने बेंगलुरु में एक हाइपरलोकल, तत्काल पिक-अप और ड्रॉप सेवा स्विगी गो लॉन्च की है। गो सेवा, Swiggy ऐप का एक हिस्सा होगी और उपयोगकर्ताओं को रोजमर्रा की वस्तुओं जैसे लांड्री के कपड़े ,लंच बॉक्स, चाबियों आदि को लेने और छोड़ने में मदद करेगी।

39.आईएनएस तरकश भारतीय नौसेना के सबसे शक्तिशाली फ्रंटलाइन फ्रिगेट्स में से एक है। यह हथियारों और सेंसर की बहुमुखी रेंज से लैस है। भारतीय नौसेना के दोस्ती के पुल बनाने के मिशन के तहत, भारतीय नौसेना के जहाजों को नियमित रूप से विदेशों में तैनात किया जाता है।

40केंद्र सरकार ने हाल ही में 5000 करोड़ रूपये की लागत से बने स्वदेश निर्मित आकाश मिसाइल सिस्टम की 6 स्क्वाड्रन को भारतीय वायुसेना में शामिल करने के लिए मंजूरी दे दी है. ये मिसाइल पडोसी देश पाकिस्तान और चीन से लगी सीमा पर तैनात किये जांएगे. इस मंजूरी के बाद वायुसेना के पास आकाश मिसाइल सिस्टम की संख्या 15 हो जाएगी। 

41. वर्ष 2019  के लिए 03 भारत-ऑस्ट्रेलिया साइबर सुरक्षा संवाद आयोजित किया गया था नई दिल्ली में।श्रीउपेंद्र सिंह रावत, भारतीय विदेश मंत्रालय में ई-गवर्नेंस, सूचना प्रौद्योगिकी और साइबर कूटनीति के प्रभारी संयुक्त सचिव ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया और ऑस्ट्रेलियाई प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व साइबर मामलों के लिए राजदूत डॉ। टोबियास फेकिन ने किया।

42. मुकेश अंबानी की Jio ने अपनी फाइबर-आधारित ब्रॉडबैंड सेवा शुरू करने की घोषणा की, जो प्रति माह 699 के लिए 100 एमबीपीएस की न्यूनतम इंटरनेट स्पीड, 35-45 प्रति सेकंड की दर से पेश करता है।

43. पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) बोर्ड ने ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के साथ विलय के लिए अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। यह कदम वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा एक प्रमुख बैंक विलय की घोषणा का एक हिस्सा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *