सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  07 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  07 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  07 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 


 1.केंद्र सरकार ने भारत की किस संगीतकार को उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए डॉटर ऑफ द नेशन के ख़िताब से सम्मानित करने की घोषणा की है?

क. अलका यागिक

ख. लता मंगेशकर

ग. नेहा ककर

घ. सुनिधि चौहान

उत्तर: ख. लता मंगेशकर – केंद्र सरकार ने भारत की संगीतकार स्वर कोकिला लता मंगेशकर को उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए डॉटर ऑफ द नेशन के ख़िताब से सम्मानित करने की घोषणा की है. उन्हें यह पुरस्कार 28 सितंबर को 90वें जन्मदिन पर दिया जायेगा। 


2.निम्नलिखित में से किसमें एक ऑर्बिटर, लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान) शामिल हैं?

चंद्रयान -1

चंद्रयान -2

चंद्रयान -3

चंद्रयान -4

 उत्तर –  चंद्रयान -2 – चंद्रयान -2 एक भारतीय चंद्र मिशन है जो चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र का पता लगाएगा।

3. अफ्रीका, यूरोप और रूस में भारतीय नौसेना के प्रवासी तैनाती के हिस्से के रूप में, भारतीय नौसेना के जहाज का नाम क्या है जिसने नाइजीरिया के लागोस में एक बंदरगाह कॉल किया?

विकास

तरकश

विक्रम

वायु

उत्तर –   तरकश – आईएनएस तरकश भारतीय नौसेना के सबसे शक्तिशाली फ्रंटलाइन फ्रिगेट्स में से एक है। यह हथियारों और सेंसर की बहुमुखी रेंज से लैस है। भारतीय नौसेना के ‘दोस्ती के पुल’ बनाने के मिशन के तहत, भारतीय नौसेना के जहाजों को नियमित रूप से विदेशों में तैनात किया जाता है।

4. बच्चों से संबंधित व्यक्तिगत जानकारी एकत्रित करने के आरोप के लिए अमेरिका के संघीय व्यापार आयोग द्वारा निम्नलिखित में से किस कंपनी पर 170 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया है?

(a) यूट्यूब

(b) इंस्टाग्राम

(c) फेसबुक

(d) टिकटोक

 उत्तर:यूट्यूब – अमेरिका के संघीय व्यापार आयोग ने बच्चों के बारे में व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करने के आरोपों को निपटाने के लिए Google के YouTube पर $ 170 मिलियन का जुर्माना लगाया है।

5.बियांका एंड्रीस्कू एक दशक में यूएस ओपन सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली किशोरी बन गई है। एंड्रीस्क्यू किस राष्ट्र का है?

a) यूएस

b) स्विट्जरलैंड

c) कनाडा

d) जर्मनी

उत्तर – कनाडा-कनाडा का बियांका एंड्रीस्कू एक दशक में यूएस ओपन सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाला पहला किशोर बन गया है। एंड्रीस्कु ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए बेल्जियम के एलीस मर्टेंस को हराया। वह बारहवीं वरीयता प्राप्त बेलिंडा बेनकिक के खिलाफ फाइनल के लिए लड़ेंगी।

6. खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने अपने विभिन्न विभागों में कौन से तारीख से एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है।

15 सितंबर

02 अक्टूबर

23 अक्टूबर

14 नवंबर

उत्तर – 15 सितम्बर – खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। इसके विभिन्न विभागों के साथ-साथ 15 सितंबर से इसके प्रशासन के तहत सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों में एकल उपयोग प्लास्टिक।

07. किस राज्य ने आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में आईटी प्रौद्योगिकी का उपयोग करके अपनी अभिनव अवधारणा के लिए आईटी एक्सीलेंस अवार्ड, 2019 जीता है?

ओडिशा

राजस्थान

हरयाणा

तेलंगाना

 उत्तर –  ओडिशा – ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (OSDMA) ने आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए IT उत्कृष्टता पुरस्कार, 2019 जीता है।

08. उस भारतीय क्रिकेटर का नाम बताइए, जो ग्रेटर वन-हॉर्नड गैंडा या भारतीय राइनो के संरक्षण के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया और एनिमल प्लैनेट की साझेदारी में रोहित 4 राइनो अभियान शुरू करेगा?

(a) शिखर धवन

(b) रोहित शर्मा 

(c) अजिंक्य रहाणे

(d) विराट कोहली

उत्तर -रोहित शर्मा -भारतीय क्रिकेट टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा डब्ल्यू.डब्ल्यू.एफ. इंडिया और एनिमल प्लैनेट की साझेदारी से रोहित4राइनोज अभियान को शुरू कर रहे हैं।

09.कौन विराट कोहली को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज बनने के लिए मनाता है?

ए) स्टीव स्मिथ

b) केन विलियमसन

c) क्विंटन डी कॉक

d) जो रूट

 उत्तर  स्टीव स्मिथ – स्टीव स्मिथ ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 स्थान हासिल करने के लिए भारत के कप्तान विराट कोहली को अलग कर दिया,903 अंकों के साथ टेस्ट बल्लेबाजों के लिए विराट कोहली अब ICC रैंकिंग में नंबर 2 पर पहुंच गए हैं।

10.रॉबर्ट मुगाबे का 95 वर्ष की आयु में 6 सितंबर, 2019 को निधन हो गया। उन्होंने लगभग चार दशकों तक किस राष्ट्र के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया?

 a) घाना

 b) लीबिया

 c) ज़िम्बाब्वे 

 d) दक्षिण अफ्रीका

उत्तर-जिम्बाब्वे-रॉबर्ट मुगाबे , पूर्व जिम्बाब्वे राष्ट्रपति का निधन 6 सितंबर, 2019 को 95 वर्ष की आयु में हुआ। रॉबर्ट मुगाबे ने दो साल पहले एक सैन्य तख्तापलट में सत्ता से बेदखल होने से पहले जिम्बाब्वे पर लगभग चार दशक तक शासन किया था।

11.हर साल अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस कब मनाया जाता है?

 a) 6 सितंबर

 b) 7 सितंबर

 c) 8 सितंबर

 d) 9 सितंबर

उत्तर -8 सितंबर- विश्व साक्षरता दर में सुधार को उजागर करने के लिए हर साल 8 सितंबर को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता है।  द डे का उद्देश्य अशिक्षा के खिलाफ संघर्ष के पक्ष में जनमत जुटाना है।

12.  निम्नलिखित में से केंद्रीय जांच ब्यूरो के निदेशक कौन हैं?

(a) अजीत कुमार डोभाल

(b) सामंत कुमार गोयल

(c) योगेश चंदर मोदी

(d)ऋषि कुमार शुक्ला

उत्तर: ऋषि कुमार शुक्ला  -CBI के निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने 4 सितंबर 2019 को नई दिल्ली में साइबर अपराध जांच और साइबर फोरेंसिक पर पहले राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया।दो दिवसीय सम्मेलन में CBI का एक जनादेश शामिल है जिसका उद्देश्य अंतर-राज्यीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव वाले अपराधों की जांच करना है।

13.  मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 5 सार्वजनिक संस्थानों को इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस का दर्जा दिया है। निम्नलिखित में से कौन उस सूची में शामिल नहीं है?

(a) आईआईटी मद्रास

(b) दिल्ली विश्वविद्यालय

(c) आईआईटी खड़गपुर

(d) आईआईटी मंडी

उत्तर – आईआईटी मंडी – मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 5 सार्वजनिक संस्थानों को संस्थान का दर्जा दिया है: IIT मद्रास, IIT खड़गपुर, दिल्ली विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय और हैदराबाद विश्वविद्यालय।

14.  उस भारतीय महिला एथलीट का नाम बताइए जिसने हाल ही में होने वाली विश्व मार्शल आर्ट्स मास्टर्सशिप जीयू-जित्सु 2019 में कांस्य पदक जीता है।

(a) हिमा दास

(b) दुती चंद

(c) राही सरनोबत

(d) अनुपमा स्वैन

उत्तर – अनुपमा स्वैन – भारतीय महिला एथलीट अनुपमा स्वैन ने हाल ही में संपन्न विश्व मार्शल आर्ट्स मास्टर्सशिप जीयू-जित्सु 2019 में कांस्य पदक जीता।

15. अपने उपन्यास क्युकल्ड (1997) के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार जीतने वाले उस लेखक का नाम बताइए, जिसका हाल ही में उनका निधन हो गया।

(a) किरण नागरकर 

(b) राम विलास शर्मा

(c) भीष्म साहनी

(d) कमलेश्वर

उत्तर – किरण नागरकर  – उपन्यासकार और नाटककार, किरण नागरकर का सितंबर 2019 में निधन हो गया। 1942 में मुंबई में जन्मे नागरकर ने 1974 में मराठी में अपना पहला उपन्यास सात सक्कं त्रेचाळीस प्रकाशित किया।

16. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिक्षक दिवस पर, विज्ञान भवन में कितने शिक्षकों को ‘राष्ट्रीय पुरस्कार’ से सम्मानित किया है?

क. 20 शिक्षकों

ख. 38 शिक्षकों

ग. 46 शिक्षकों

घ. 54 शिक्षकों

उत्तर: ग. 46 शिक्षकों – राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिक्षक दिवस पर, विज्ञान भवन में 46 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया है. यह पुरस्कार 46 शिक्षकों को अद्भुत योगदान के लिए दिया गया है. ये सभी शिक्षक (पंजाब, सिक्किम, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और झारखंड) के है।  

17. WEF के विश्व यात्रा और पर्यटन प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक 2019 में भारत का रैंक क्या है?

a )09

b) 12

c) 23

d) 34

उत्तर – 34 – विश्व आर्थिक मंच की रिपोर्ट के अनुसार विश्व यात्रा और पर्यटन प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक में भारत 34 वें स्थान पर था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *