सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  09 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  09 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  09 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. अशोक लीलैंड लिमिटेड, BS-VI उत्सर्जन मानदंडों को पूरा करने वाला पहला भारतीय मूल उपकरण निर्माता (OEM) बना।

2. सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी का हाल ही में 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे काफी लम्बे समय से बीमार थे. उनके अंतिम संस्कार में आवास पर पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रद्धांजलि दी. वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी राष्ट्रीय जनता दल से वर्तमान में राज्यसभा सांसद भी थे। 

3. भारत 2021-22 में समद्रयान परियोजना शुरू करेगा।परियोजना में गहरे पानी के भीतर अध्ययन करने के लिए लगभग 6000 मीटर की गहराई तक तीन व्यक्तियों के साथ एक सबमर्सिबल वाहन भेजने का प्रस्ताव है।

4. स्विट्जरलैंड के संगठन आईबी से मान्यता प्राप्त वर्ल्ड के टॉप 10 स्कूल में भारत के धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल को 10वां स्थान मिला है. यह रैंकिंग प्रतिष्ठित संस्था इंटरनेशनल बैकुलॉरिएट (आईबी) के डिप्लोमा कार्यक्रम में प्राप्त किये औसत अंक के आधार दी गयी है। 

5. विश्व बैंक उत्तर प्रदेश में आगरा और ब्रज-मथुरा क्षेत्रों के शीर्ष पर्यटन स्थलों में 57 मिलियन डॉलर से अधिक की विकास परियोजनाओं को प्रो पुअर टूरिज्म (पीपीटी) निधि देगा।

6. भारत के मध्य प्रदेश राज्य से टाइगर स्टेट का दर्जा वापस लिए जाने के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने बाघों की सुरक्षा के लिए टाइगर स्ट्राइक फोर्स का गठन किया है. मध्य प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार को जवानों की भर्ती और पुलिसकर्मियों को प्रतिनियुक्ति के लिए प्रस्ताव भेजा है। 

7. ऑस्ट्रिया देश के 49 वर्ष पुराने वर्दरसी स्टेडियम में मैदान के बीचों-बीच करीब 300 पेड़ लगाए गए हैं. इस मैदान में वर्ष 1960 से फुटबॉल मैच होते रहे हैं, लेकिन अब यहां मैच नहीं होंगे. अब यह लोगो पेड़ों की प्रदर्शनी देखने टिकट लेकर आएंगे। 

8. चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम का चांद पर उतरते समय जमीनी स्टेशन से संपर्क टूट गया। सपंर्क तब टूटा जब लैंडर चांद की सतह से 2.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर था।

9. अमेरिका की सेरेना विलियम्स को ग्रैंड स्लैम के फाइनल मुकाबले में कनाडा की 19 साल की बियांका एंद्रेस्कू ने 6-3, 7-5 से हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता है और वे ग्रैंड स्लैम जीतने वाली कनाडा की पहली खिलाडी बन गयी है. बियांका एंद्रेस्कू मेन ड्रॉ टूर्नामेंट डेब्यू के बाद खिताब जीतने वाली पहली महिला बन गयी है। 

10. केंद्र सरकार ने अगले पांच वर्षों में 100 लाख करोड़ रुपये के बुनियादी ढांचे के निर्माण की योजना तैयार करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया।

11.  मद्रास हाईकोर्ट की मुख्य न्यायाधीश विजया के. ताहिलरमानी ने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. उन्होंने अपना इस्तीफ़ा राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को दिया और भारत के प्रधान न्यायधीश रंजन गोगोई को इसकी एक प्रति भी भेजी है। 

12. राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र, नई दिल्ली में 6 सितंबर 2019 को सुपरबग्स: द एंड ऑफ़ एंटीबायोटिक्स प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया।

13. प्रो कबड्डी 2019 में तमिल थलाइवाज के ख़राब प्रदर्शन के चलते टीम के कोच ई भास्करण ने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. अब तक प्रो कबड्डी 2019 में खेले गए 12 मैच में से सिर्फ 3 ही मुकाबले में तमिल थलाइवाज ने जीत हासिल की है और तमिल थलाइवाज 27 अंकों के साथ 11वें स्थान पर हैं। 

14. उत्तर प्रदेश पुलिस ने एक सी-प्लान स्मार्टफोन एप्लिकेशन शुरू की है जो उन्हें असामाजिक तत्वों द्वारा उनके नापाक मंसूबों का समय पर मुकाबला करने में मदद करेगी।

15. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुंबई में मेट्रो परियोजनाओं की एक श्रृंखला का शुभारंभ किया और अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले आने वाले दौरे में, मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत स्वदेशी रूप से मेट्रो कोच का निर्माण किया।

16. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने अप्रैल-अगस्त अवधि में 26 अग्रिम मूल्य समझौतों (APAs) पर हस्ताक्षर किए।

17. गृह मंत्रालय, 7 सितंबर 2019 को महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए 2000 किलोमीटर लंबा चक्र अभियान आयोजित करता है।

18. अब, बोर्ड द्वारा दर्ज कुल APAs 297 हैं, जिसमें 32 द्विपक्षीय APAs शामिल हैं।

19. भारतीय वायु सेना (IAF) ने हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के साथ 83 लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) तेजस लड़ाकू विमानों का अधिग्रहण करने के लिए लगभग 45,000 करोड़ रुपये के ऑर्डर दिए।

20. भारत-चीन रणनीतिक आर्थिक वार्ता का 6 वां दौर नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है। तीन दिवसीय कार्यक्रम 7-9 सितंबर 2019 को आयोजित किया जाएगा। बातचीत में बुनियादी ढांचे, ऊर्जा और फार्मास्यूटिकल्स सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी।

21. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 28% बढ़कर 16.33 बिलियन डॉलर हो गया।

22. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया (MCX) और चीन के प्रमुख कमोडिटी एक्सचेंजों में से एक, झेंग्झौ कमोडिटी एक्सचेंज (ZCE), ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

23. यूनेस्को और राजस्थान सरकार ने कई कलाकार समुदायों के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए संगीत, कला और शिल्प प्रारूपों और राज्य की अन्य अमूर्त सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के लिए हाथ मिलाया। 

24. सीफूड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (SEAI) के साथ मिलकर समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (MPEDA) 7-9 फरवरी 2020 को कोच्चि में इंडिया इंटरनेशनल सीफूड शो (IISS) के 22वें संस्करण का आयोजन करेगा।

24.भारतीय नौसेना (IN) और रॉयल थाई नौसेना के बीच भारत-थाईलैंड समन्वित गश्ती (इंडो-थाई कॉर्पेट) के 28वें संस्करण का आयोजन बैंकाक, थाईलैंड में 5 से 15 सितंबर 2019 तक किया जा रहा है।

25. इवेंट होराइज़न टेलीस्कोप सहयोग परियोजना की टीम ने फंडामेंटल फ़िज़िक्स में निर्णायक पुरस्कार जीता – इसे विज्ञान का ऑस्कर माना जाता है।

26. पश्चिमी वायु कमान, कमांडर सम्मेलन 5 और 6 सितंबर 2019 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। सम्मेलन की अध्यक्षता एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ ने की।

27. झेलम बिस्वास बोस द्वारा लिखित एक नई किताब फूलपुर: इंडियन फ्लॉवर्स, ट्रेडिशनस एंड यूसेज 8 सितंबर 2019 को जारी की गयी।

28. भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 5 सितंबर 2019 को नई दिल्ली में 2003 से 2019 तक प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं के संक्षिप्त प्रोफाइल युक्त ग्लोरियस डायस्पोरा- प्राइड ऑफ इंडिया शीर्षक से कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया।

29.बी बाला भास्कर को नॉर्वे में अगले भारतीय राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया। विदेश मंत्रालय (MEA) बाला भास्कर (IFS: 1993) को नॉर्वे के राज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया।

30. तेलंगाना में पहला मेगा फूड पार्क निजामाबाद जिले के लक्कमपल्ली गांव में आयोजित किया गया था। इसका उद्घाटन केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *