सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 13 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 13 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स 
संस्थान नाम:- 13 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 13 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम ने 2019 वैश्विक बहुआयामी गरीबी सूचकांक जारी किया है।

2. दिल्ली हाईकोर्ट ने हाल ही में दिल्ली मेट्रो को चौथे चरण का काम शुरू करने का आदेश दिया है. कोर्ट ने प्राधिकारियों को इस परियोजना का निर्माण शुरू करने के निर्देश दिया है।  

3. भारोत्तोलन में यूथ ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता जेरेमी लाल्रीनुंगा ने समोआ के अपिया में कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में तीन रिकॉर्ड तोड़े।

4. दैनिक इंकलाब के संपादक शकील हसन शम्सी को हाल ही में उर्दू भाषा में उत्कृष्ट पत्रकारिता से सम्मानित करने का फैसला किया गया है. और उन्हें एक लाख एक हजार रुपये की नकद राशि के साथ स्मृति चिन्ह प्रदान किया जायेगा। 

5. पापुल चांगमई ने समोआ शहर के एपिया में आयोजित कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप 2019 में कुल 313 किलोग्राम भार उठाकर 81 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीता।

6. भारतीय सेना ने हाल ही में इजरायली टैंक रोधी स्पाइक मिसाइलों को खरीदने के लिए एक सौदा किया है. यह मिसाइल सटीक निशाना लगाने और बंकरों को भेदने में सक्षम है. यह मिसाइल 04 किलोमीटर की रेंज में निशाने को भेद सकती हैं।  

7. भारतीय वेटलिफ्टर अजय सिंह ने समोआ के शहर अपिया में कॉमनवेल्थ  चैंपियनशिप 2019 में 81 किग्रा वर्ग में स्वर्ण जीता है।उन्होंने इसी श्रेणी में राष्ट्रीय रिकॉर्ड को भी ध्वस्त किया।

8. हाल ही में विकास स्वरूप को संजीव अरोड़ा की जगह विदेश मंत्रालय में सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।  

9. NMMC ने ई-बाइक के लिए किराये की सेवाएं शुरू कीं,ई-बाइक किराए पर लेने के लिए बस अपने मोबाइल फोन पर YULU ऐप डाउनलोड करना होगा और कोड स्कैन करना होगा।

10. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 में गुलबदिन नाइब की कप्तानी में टीम के ख़राब प्रदर्शन की वजह से राशिद खान को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का नया कप्तान नियुक्त किया है और उप-कप्तान असगर अफगान को बनाया गया है।  

11. गुजरात सरकार विमानन उद्योग में कौशल विकास के लिए उत्कृष्टता केंद्र विकसित करेगी।यह घोषणा गुजरात सरकार के नागरिक उड्डयन के निदेशक कैप्टन अजय चौहान ने की।

12. फ्रांस ने हाल ही में सभी विदेशी उड़ानों पर 18 यूरो (करीब 1385 रुपये) का टैक्स लगाने की घोषणा की है।  

13. अमेरिका-भारत रणनीतिक भागीदारी मंच ने कहा है कि, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार मौजूदा 143 बिलियन डॉलर से 2025 तक 238 बिलियन डॉलर तक पहुंच सकता है।

14. प्रवासन और गतिशीलता पर भारत-यूरोपीय संघ की 5वींं उच्च स्तरीय वार्ता नई दिल्ली में आयोजित की गई।

15. भारत और अमेरिका ने द्विपक्षीय और आर्थिक मुद्दों पर चर्चा करने हेतु नई दिल्ली में व्यापार वार्ता आयोजित की, दौरे पर आया USTR का प्रतिनिधिमंडल आज वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से भी मुलाकात करेगा।

16 आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने मॉडल किराएदारी अधिनियम 2019 का मसौदा तैयार किया है।

17. जहाजरानी और रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री, श्री मनसुख मंडाविया भूटान से बांग्लादेश के लिए ब्रह्मपुत्र नदी (NW 2) और इंडो बंगला प्रोटोकॉल रूट के माध्यम से मालवाहक अंतर्देशीय जलमार्ग पोत को रवाना करेंगे।

18. बैंक ऑफ बड़ौदा अपने ग्राहकों को बैंकिंग सेवाओं और कृषि से संबंधित उत्पादों की पेशकश करने हेतु एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस शुरू करने की योजना बना रहा है।

19. बलबीर सिंह ढिल्लन को राहिल अंसारी की जगह ऑडी इंडिया का नया प्रमुख बनाया गया है। ढिल्लन वर्तमान में डीलर विकास के प्रमुख हैं और 1 सितंबर, 2019 से अपना नया पद ग्रहण करेंगे।

20. कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार वरिष्ठ राजनयिक विकास स्वरूप को प्रवासी भारतीय मामलों का सचिव नियुक्त किया गया है।

21. बंगाल और रेलवे के पूर्व लेग स्पिनर सौमेंद्रनाथ कुंडू का निधन हो गया। कुंडू को CAB कार्तिक बोस लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2014 से सम्मानित किया गया। कुंडू ने 1958-59 और 1968-69 के बीच 30 फर्स्ट क्लास मैचों में 127 विकेट लिए। उन्होंने मैच में तीन बार 10 विकेट भी लिए।

22. दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि राजघाट ताप विद्युत संयंत्र आधिकारिक तौर पर बंद हो जाएगा और उसकी जगह सौर पार्क और बिजली संग्रहालय बनाया जाएगा।

23. भारत ने बांग्लादेश से विस्थापित लोगों के उपयोग हेतु मूँग दाव में म्यांमार में 250 पूर्व-निर्मित मकान सौंपे।

24. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कथित राष्ट्रविरोधी गतिविधियों के लिए अमेरिका आधारित प्रमुख-खालिस्तानी समूह सिख फॉर जस्टिस को प्रतिबंधित कर दिया।

25. ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) ने विभिन्न समय-सीमा के लिए कोष की सीमांत लागत आधारित ऋण ब्याज दरों (MCLR) को 10 आधार अंकों (bps) तक घटा दिया है।

26. पुणे स्थित नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया (एनएफएआई) ने 1948 की मराठी फिल्म वंदे मातरम के दुर्लभ फुटेज हासिल किए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *