सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  10 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  10 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  10 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1.पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने 9 सितंबर 2019 को राजस्थान के नए राज्यपाल के रूप में शपथ ली। राजस्थान उच्च न्यायालय (HC) के मुख्य न्यायाधीश श्रीपति रविंद्र भट ने पद की शपथ ली।

2.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 7 सितंबर 2019 को ऐतिहासिक स्थल का दौरा किया, जहां दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने 27 अप्रैल, 2018 को पनमुनजोम में अंतर-कोरियाई शिखर सम्मेलन के दौरान शांति के लिए वृक्षारोपण किया था।

3.जापान के वैज्ञानिकों की एक टीम ने अब तक का सबसे बड़ा (लगभग आठ मीटर) कंकाल खोजा है. यह कंकाल हाड्रोस्यूरिड डायनोसॉर प्रजाति से संबंधित है. और यह कंकाल लगभग 7.2 करोड़ वर्ष पुराना है।  

 4.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 27 सितंबर 2019 को 74 वें वार्षिक उच्च-स्तरीय संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) सत्र को संबोधित करने वाले हैं। वह अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय चर्चा की एक श्रृंखला भी आयोजित करेंगे।

 5.रूस के उप प्रधानमंत्री यूरी बोरीसोव ने हाल ही में अगले 18 से 19 महीनों में भारत को एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी करने की घोषणा की है. पिछले वर्ष 5 अक्टूबर को डिफेंस सिस्टम के लिए भारत-रूस की वार्षिक द्विपक्षीय बैठक में डील हुई थी।  

6.विदेश मंत्रालय के द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की अमेरिका में 8 मूर्तियां स्थापित है. जबकि पाकिस्तान, चीन, ब्रिटेन, अमेरिका और जर्मनी, अफ्रीकी सहित 84 देशों में महात्मा गांधी की 110 से अधिक मूर्तियां लगी हुई हैं. इस वर्ष दुनियाभर में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई जा रही है.

7.बांग्लादेश क्रीड़ा शिक्षा प्रोविष्टन (BKSP) ने U17 गर्ल्स सुब्रतो कप अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल खिताब जीता। खेल की शुरुआत बांग्लादेश क्रीडा शिक्षा प्रोविंशटन (BKSP) ने बहुमत का आनंद लेते हुए की।

8.7 सितंबर 2019 को 76वें वेनिस अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में फिल्म जोकर ने गोल्डन लायन अवार्ड जीता।

9.वेदांत रिसोर्सेज के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल को 19 वें वार्षिक एशियन अचीवर्स अवार्ड्स में आजीवन उपलब्धि पुरस्कार से सम्मानित किया गया। बीबीसी न्यूज़ इकोनॉमिक्स के एडिटर फ़ैसल इस्लाम ने मीडिया अचीवमेंट अवार्ड के लिए चुना।

10.बॉलीवुड अभिनेता और डांस ट्रेनर, वीरू कृष्णन का सितंबर 2019 में निधन हो गया।

11.भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) का उद्देश्य है कि दृष्टिबाधित लोगों को करेंसी नोटों की पहचान करने में मदद करने के उद्देश्य से एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित करना। इसके लिए आरबीआई ने डैफोडिल प्राइवेट लिमिटेड का चयन किया है।

12.हाल ही में ट्विटर पर 5 करोड़ फॉलोअर्स होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे ज्यादा फॉलोअर की लिस्ट में 20वें स्थान पर पहुंचने वाले इकलौते भारतीय बन गए है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से करीब 1.4 करोड़ फॉलोअर पीछे हैं। 

13.न्यायमूर्ति विक्रम नाथ को गुजरात उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया।

14.चीन ने पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में विकास परियोजनाओं में $ 1 बिलियन का निवेश करने की अपनी योजना की घोषणा की है। इस्लामाबाद में चीन के राजदूत याओ जिंग ने महिला चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (IWCCI) में घोषणा की।

15.आरबीआई के द्वारा एक आरटीआई आवेदन के दौरान दी गयी जानकारी के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही 18 सरकारी बैंकों में फ्रॉड के 2,480 मामले सामने हुए है. इन 18 सरकारी बैंकों में 31,898.63 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी हुई है।  

16.पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 1,234 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया वसूलने के लिए लगभग एक दर्जन गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (NPA) को बिक्री के लिए रखा है।

17.तुर्की और अमेरिकी सेना ने 8 सितंबर 2019 को सीरियाई-तुर्की सीमा और उत्तरी सीरिया पर एक सुरक्षित क्षेत्र के लिए अपना पहला संयुक्त गश्त किया।

18.जम्मू और कश्मीर और लद्दाख संघ का एक ही उच्च न्यायालय होगा।

19.अमित शाह ने असम एडमिनिस्ट्रेटिव स्टाफ कॉलेज में नॉर्थ ईस्टर्न काउंसिल 2019 (68, पूर्वोत्तर के आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए नोडल एजेंसी, जो इस क्षेत्र के 8 राज्यों में शामिल हैं) के 68 वें पूर्ण सत्र के दो दिवसीय कार्यक्रम की मेजबानी की। गुवाहाटी, असम में।

20.टेनिस में, राफेल नडाल ने 9 सितंबर 2019 को डेनियल मेदवेदेव को 7-5, 6-3, 5-7, 4-6, 6-4 से हराकर यूएस ओपन पुरुष एकल जीता।

21.मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश वीके ताहिलरामनी ने सर्वोच्च न्यायालय के कॉलेजियम द्वारा मेघालय उच्च न्यायालय में उनके स्थानांतरण पर पुनर्विचार करने के उनके अनुरोध को अस्वीकार करने के तीन दिन बाद राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को अपना त्याग पत्र भेज दिया।

22.लद्दाख मैराथन का आठवां संस्करण 8 सितंबर 2019 को लेह में आयोजित किया गया।

23.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के औरंगाबाद में भारत के पहले औद्योगिक स्मार्ट शहर औरंगाबाद औद्योगिक शहर (AURIC) का उद्घाटन किया। कार्यक्रम का उद्देश्य भारत सरकार के स्मार्ट शहरों के कार्यक्रम को बढ़ावा देना है।

24.7 सितंबर 2019 को उलानबटार, मंगोलिया में हुई 25वीं एशियाई जूनियर और कैडेट टेबल टेनिस चैंपियनशिप में भारत के पायस जैन ने रजत पदक जीता।

25.24वीं विश्व ऊर्जा कांग्रेस 9 सितंबर 2019 को संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के संरक्षण में अबू धाबी में शुरू हुई।

26.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 8 सितंबर 2019 को आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया की नौ दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर गए।

27.चंद्रयान -2 का लैंडर मॉड्यूल विक्रम चंद्र सतह पर स्थित है। लैंडर चंद्रयान -2 ऑर्बिटर के ऑन-बोर्ड कैमरे द्वारा कैप्चर की गई इमेज द्वारा स्थित था।

28.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 सितंबर 2019 को उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में UN कन्वेंशन ऑफ पार्टियों के 14वें सम्मेलन के उच्च स्तरीय खंड को संबोधित किया।

29.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि केंद्र सरकार अगले पांच साल में जल जीवन मिशन पर 3.5 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी। 

30.भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने हाल ही में 5 वर्ष के बाद राजस्थान क्रिकेट संघ के नए संविधान को मंजूरी दे दी है. अब राजस्थान क्रिकेट संघ के नए सिरे से चुनाव होने और राज्य में क्रिकेट की प्रतिभाओं को बेहतर अवसर मिल सकेंगे.

31.विधायक पुवायां अजय कुमार को तेलंगाना के परिवहन मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया। मुख्यमंत्री, के. चंद्रशेखर राव द्वारा अजय को परिवहन विभाग आवंटित किया गया।

32.भारतीय पुरुष हॉकी टीम 5वें स्थान पर रही जबकि महिला टीम 8 सितंबर 2019 को जारी FIH रैंकिंग में 9वें स्थान पर पहुंची| ओशिनिया कप के समापन के बाद ताजा सूची जारी की गई।

33.अमेरिका ने हाल ही में पाकिस्तान की विकास परियोजनाओं में 1 अरब डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है. चीन ने यह कदम नों देश द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के उद्देश्य से उठाया है. साथ ही चीन ने कहा है की चीन-पाकिस्तान मुक्त व्यापार करार (सीपीएफटीए) को अक्टूबर में अंतिम रूप दिया जाएगा.

34.रूसी टेनिस खिलाड़ी, ओक्साना सेलेकमेटेवा और लातवियाई खिलाड़ी कामिला बार्टन ने यूएस ओपन में जूनियर डबल्स ट्रॉफी जीती। उन्होंने ऑबैन ड्रुगेट और सेलेना जेनिसीजेविक पर जीत हासिल की।

35.भारत ने तूफान डोरियन से प्रभावित बहामा में लोगों की मदद के लिए एक मिलियन डॉलर की मानवीय सहायता की घोषणा की है।

36.नॉर्थ ईस्टर्न काउंसिल (NEC) का 68वां पूर्ण सत्र सत्र 8 सितंबर 2019 को गुवाहाटी में शुरू हुआ। 2-दिवसीय सत्र के दौरान, उत्तर पूर्व के लिए महत्वपूर्ण विभिन्न विकास संबंधी मुद्दों पर विभिन्न मंत्रालयों और राज्य सरकारों की ओर से प्रस्तुतियाँ होंगी।

37.अभिनेता और निर्देशक राजशेखर, जिन्होंने कई तमिल फिल्मों के साथ-साथ टेलीविजन शो में काम किया है, का निधन हो गया। उन्होंने पलाईवनचोलाई जैसी फिल्मों का निर्देशन किया था।

 38.टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2019 के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म बिरादरी के प्रतिनिधि।

39.वरिष्ठ पत्रकार और बिजनेस स्टैंडर्ड (ओडिशा संस्करण) के निवासी संपादक, दिलीप सत्पथी का सितंबर 2019 में निधन हो गया। उन्होंने कई मीडिया आउटलेट्स के लिए काम किया और ओटीवी लाइव समाचार और बहस के लिए एक पैनलिस्ट थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *