सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. पीएम मोदी और नेपाल के पीएम केपीएसशर्मा ओली संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मोतिहारी-अमलेखगंज क्रॉस बॉर्डर पेट्रोलियम उत्पादों की पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे।

2. राष्ट्रपति के सचिवालय द्वारा 09 सितंबर, 2019 को विजिटर अवार्ड्स 2019 के प्राप्तकर्ता की घोषणा की गई।इस वर्ष के विजिटर अवार्ड्स – मानविकी, कला और सामाजिक विज्ञान; शारीरिक विज्ञान; और जैविक विज्ञान और प्रौद्योगिकी विकास के क्षेत्र में प्रस्तुत किये जायेंगे।मानविकी, कला और सामाजिक विज्ञान में शोध के लिए विजिटर अवार्ड प्रोफेसर सिबनाथ देब को प्रदान किया जाएगा।

3. यूनेस्को नई दिल्ली ने राज्य के समृद्ध अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (ICH) के आधार पर समुदाय आधारित जिम्मेदार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग के साथ एक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए।

4. वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री (MoS) हरदीप सिंह पुरी के नेतृत्व में एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने हाल ही में ग्रीस में 84वें थेसालोनिकी अंतर्राष्ट्रीय मेले (TIF) में भाग लिया।

5. भारत ने तूफान डोरियन से प्रभावित बहामास में लोगों की मदद के लिए 1 मिलियन अमरीकी डालर की मानवीय सहायता की घोषणा की।

6. एशियाई विकास बैंक (ADB) और भारत सरकार ने महाराष्ट्र के 34 जिलों में ग्रामीण सड़कों को सभी मौसम मानकों में अपग्रेड करने के लिए $ 200 मिलियन के ऋण पर हस्ताक्षर किए।

7. कनाडा में भारत के उच्चायुक्त विकास स्वरूप ने 44 वें टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (TIFF) 2019 में इंडिया पैवेलियन का उद्घाटन किया।

8. नई दिल्ली में ऊर्जा दक्षता पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन शुरू,ग्रीन अफोर्डेबल नेचर-अवनमेंट (ANGAN) द्वारा एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन ऑगमेंटिंग नेचर जो बिल्डिंग सेक्टर में ऊर्जा दक्षता पर केंद्रित है।

9. सम्मेलन का आयोजन ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार के ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) द्वारा किया जा रहा है।

10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 सितंबर, 2019 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक उच्च स्तरीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

11. महिला उद्यमिता में तेजी लाने और लिंग समानता को सुरक्षित रखने की एक बड़ी पहल में, केरल कोझीकोड में संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के साथ मिलकर देश का पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला व्यापार केंद्र (iWTC) स्थापित करेगा।

12. केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री, प्रहलाद सिंह पटेल ने 9 सितंबर 2019 को नई दिल्ली में समकालीन बुनाई के बेहतरीन रुझानों पर प्रदर्शनी PRA-KASHI का उद्घाटन किया।

13. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AePS) सेवाओं की शुरुआत की है।आईपीपीबी अब किसी भी बैंक के ग्राहकों को अंतर बैंकिंग बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने वाला देश का सबसे बड़ा मंच बन गया है।

14. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 सितंबर, 2019 को झारखंड की अपनी यात्रा के दौरान किसान मन धन योजना (KMDY) का शुभारंभ करेंगे।

15. स्वतंत्रता सेनानी हीरालाल शर्मा का निधन हो गया है,शर्मा, जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय भाग लिया और उन्हें दो साल की जेल भी हुई।

16. Microsoft ने राजीव कुमार को Microsoft India (R & D) Pvt Ltd (MIRPL) का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है।

17. 23 वर्षीय अनुप्रिया लकड़ा, ओडिशा के माओवाद प्रभावित मलकानगिरी जिले की एक आदिवासी महिला है जो पिछड़े क्षेत्र से पहली महिला पायलट बन गई है।

18. भारत की स्पिन चौकड़ी पर फॉर्च्यून टर्नरस: द क्वार्टेट दैट स्पन इंडिया टू ग्लोरी, किताब लॉन्च की गई।पुस्तक भारत के 4 स्पिन किंवदंतियों : बिशन सिंह बेदी, ईरापल्ली प्रसन्ना, भागवत चंद्रशेखर और एस. वेंकटराघवन पर आधारित है।इसे आदित्य भूषण और सचिन बजाज ने लिखा है।

19.जैक मा हाल ही में चीन के अलीबाबा ग्रुप के चेयरमैन के पद से रिटायर हो गए है. उन्होंने अपनी जगह सीईओ डेनियल झांग को सौंप दी है. जैक मा ने पिछले वर्ष ही रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था. वे अब टीचिंग और परोपकार के कामों से जुड़ेंगे

20. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में फ्लोरिडा के भारतवंशी अनुराग सिंघल को फेडरल जज के रूप में नामित किया है. हाल ही में सीनेट को भेजे गए 17 जजों में उनका नाम भी शामिल है. वे सिंघल फ्लोरिडा के जज बनने वाले पहले भारतीय होंगे


21. मद्रास के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश (HC-CJ), विजया कमलेश ताहिलरमानी ने मेघालय HC में स्थानांतरित होने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

22. केन्याई एथलीट ब्रिगेड कोसेगी ने एक महिला द्वारा सबसे तेज हाफ मैराथन का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया क्योंकि उसने 2019 ग्रेट नॉर्थ रन को 1 घंटे, चार मिनट और 28 सेकंड में पूरा किया।

23. प्रसिद्ध ओडिया लेखक प्रदीप दाश को उनकी कविता काम चारु छिबार ओ चारज्या के लिए प्रतिष्ठित सरला पुरस्कार के 40 वें संस्करण से सम्मानित किया जाएगा।

24.  25वीं सीनियर महिला राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप 10 सितंबर 2019 को अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में शुरू हुई।15-दिवसीय आयोजन में कुल मिलाकर भारत की 30 टीमें भाग ले रही हैं।

25. वरिष्ठ पत्रकार दिलीप सत्पथी का निधन। वह 56 वर्ष के थे।सत्पथी राष्ट्रीय अंग्रेजी दैनिक बिजनेस स्टैंडर्ड , भुवनेश्वर संस्करण के रेजिडेंट एडिटर थे । उन्होंने अपने करियर की शुरुआत सन टाइम्स के साथ एक रिपोर्टर के रूप में की थी,जो कि सांबद समूह द्वारा प्रकाशित एक ब्रॉडशीट थी।

26. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भारत का पहला हेलीकॉप्टर शिखर सम्मेलन आयोजित किया।भारतीय वायु सेना को राष्ट्रीय स्तर पर मेडीवैक (चिकित्सा निकासी) में भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों की भूमिका पर बात करने के लिए शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया गया था। थीम: हेलीकॉप्टरों के माध्यम से कनेक्टिविटी का विस्तार।

27. द लैंसेट पत्रिका में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में दुनिया भर में होने वाले मामलों में से चार प्रतिशत मामलों के साथ भारत 2017 में घातक मच्छर जनित रोग मलेरिया की वैश्विक घटनाओं में चौथे स्थान पर था।

28. मुंबई नाइट फ्रैंक द्वारा एशिया पैसिफिक को-लिविंग इंडेक्स में पांचवें स्थान पर काबिज है जबकि नई दिल्ली 11 वें और बेंगलुरु 19 वें स्थान पर है।

29.इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर जेफ्री बॉयकॉट और एंड्रयू स्ट्रॉस को हाल ही में सर’ की उपाधि दी गयी है और दोनों को नाइटहुड से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. एंड्रयू स्ट्रॉस 2009 और 2010-11 में एशेज जीतने वाली इंग्लैंड टीम के कप्तान थे और जेफ्री बॉयकॉट इंग्लैंड के बेहतरीन ओपनर्स में से एक है.

30.  अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ने हाल ही में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने मुंबई कांग्रेस की अंदरूनी गुटबाजी से नाराज होकर उन्होंने इस्तीफ़ा दिया है. उन्होंने कहा की मेरे बार बार के प्रयास के बावजूद कोई एक्शन नहीं लिया गया

31.मुंबई के पूर्व बल्लेबाज अमोल मजूमदार को हाल ही में साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम का अंतरिम बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया है वे भारत के खिलाफ होने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के अंतरिम बल्लेबाजी कोच नियुक्त किये गए है

32.SBI ने अपने सभी किरायेदारों के आधार पर 10 आधार अंकों (bps) द्वारा फंड आधारित उधार दर पर अपनी सीमांत लागत पर पांचवीं दर में कटौती की घोषणा की। ब्याज दर अब 8.15% है। यह 10 सितंबर 2019 से प्रभावी होगा।

33.निसान मोटर के सीईओ हिरोटो सैकावा ने अपना पद त्याग दिया है। एक आंतरिक जांच के बाद उनका इस्तीफा फर्जी दस्तावेजों से सामने आया जिसने 2013 में उनके मुआवजे को बढ़ाया।

34.तमिलनाडु राज्य सरकार ने सड़क के किनारे पेड़ों की कटाई पर जुर्माना और कारावास की घोषणा की है। राज्य ने पेड़ों पर नाखूनों को मारने के लिए प्रकृति विरोधी के रूप में इसका उल्लेख किया।

35.भारत 21 मिलियन हेक्टेयर के 2030 लक्ष्य से 26 मिलियन हेक्टेयर नीच भूमि को बहाल करेगा, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र के सम्मेलन में मरुस्थलीकरण से निपटने के लिए कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *