सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  11 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  11 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  11 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 


 

1.  इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) हर वर्ष किस दिन विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (WSPD) मनाता है?

(a) 07 सितंबर

(b) 08 सितंबर

(c) 09 सितंबर

(d) 11 सितंबर

 

उत्तर –  11 सितंबर – इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) हर साल 10 सितंबर को वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे (WSPD) मनाती है।


2.ANGAN भवन क्षेत्र में ऊर्जा दक्षता पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन किस शहर में आयोजित किया गया था?


(ए) नई दिल्ली


(बी) आगरा


(सी) पुणे


(डी) मुंबई


 उत्तर  : नई दिल्ली – ग्रीन अफोर्डेबल न्यू-हैबिटेट (ANGAN) द्वारा ऑगमेंटिंग नेचर, बिल्डिंग सेक्टर में एनर्जी एफिशिएंसी पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 9 सितंबर, 2019 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। यह सम्मेलन भारत के ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) के तहत GIZ के सहयोग से आयोजित किया गया था। इंडो जर्मन तकनीकी सहयोग।


3. निम्नलिखित में से किस स्थान ने विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों पर कन्वेंशन पर संयुक्त राष्ट्र समिति के 22 वें सत्र की मेजबानी की है?

(a) जिनेवा

(b) पेरिस

(c) लंदन

(d) जकार्ता

  उत्तर-जिनेवा- जिनेवा में विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों पर कन्वेंशन पर संयुक्त राष्ट्र समिति का 22 वां सत्र आयोजित किया गया था। 


4.किस क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर जेफ्री बॉयकॉट और एंड्रयू स्ट्रॉस को “सर” की उपाधि दी गयी है?

क. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

ख. अफ्रीका क्रिकेट टीम

ग. इंग्लैंड क्रिकेट टीम

घ. न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम

 

उत्तर: ग. इंग्लैंड क्रिकेट टीम – इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर जेफ्री बॉयकॉट और एंड्रयू स्ट्रॉस को हाल ही में सर’ की उपाधि दी गयी है और दोनों को नाइटहुड से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. एंड्रयू स्ट्रॉस 2009 और 2010-11 में एशेज जीतने वाली इंग्लैंड टीम के कप्तान थे और जेफ्री बॉयकॉट इंग्लैंड के बेहतरीन ओपनर्स में से एक है। 


5.निम्नलिखित में से किसे गुजरात उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है?

(a) न्यायमूर्ति नवनीति प्रसाद सिंह

(b) न्यायमूर्ति शियावैक्स जल वजीफदार

(c) न्यायमूर्ति विक्रम नाथ

(d) न्यायमूर्ति विनीत सरन

 

उत्तर – न्यायमूर्ति विक्रम नाथ – जस्टिस विक्रम नाथ को गुजरात उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।


6.इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने हाल ही में AePS सेवा शुरू की है। AePS का पूर्ण रूप क्या है?

(क) आधार सक्षम खरीद प्रणाली

(b) आधार सक्षम भुगतान प्रणाली

(c) खाता सक्षम भुगतान प्रणाली

(d) खाता सक्षम प्रसंस्करण प्रणाली

 

उत्तर – आधार सक्षम भुगतान प्रणाली –  इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AePS) सेवाओं की शुरुआत की है।आईपीपीबी अब किसी भी बैंक के ग्राहकों को अंतर बैंकिंग बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने वाला देश का सबसे बड़ा मंच बन गया है।


7.हाल ही में नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा भारत का पहला हेलीकॉप्टर शिखर सम्मेलन किस राज्य में आयोजित किया जायेगा ?

a नई दिल्ली

b. देहरादून

c. मुंबई

d नेपाल 

  उत्तर – देहरादून – नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भारत का पहला हेलीकॉप्टर शिखर सम्मेलन आयोजित किया।भारतीय वायु सेना को राष्ट्रीय स्तर पर मेडीवैक (चिकित्सा निकासी) में भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों की भूमिका पर बात करने के लिए शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया गया था। थीम: हेलीकॉप्टरों के माध्यम से कनेक्टिविटी का विस्तार


8. हाल ही में राजस्थान के राज्यपाल के रूप में किसने शपथ ली?


कलराज मिश्र

कल्याण सिंह

अमित शाह

डीबी गुप्ता

 

 उत्तर –  कलराज मिश्र- राजस्थान एचसी के मुख्य न्यायाधीश श्रीपति रविंद्र भट ने मिश्रा को पद की शपथ दिलाई,मिश्रा राजस्थान से पहले हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल थे। 


9. जैक मा ने हाल ही में चीन के कौन से ग्रुप के चेयरमैन के पद से रिटायर हो गए है?

क. युसीबाबा

ख. अलीबाबा

ग. जेडीबाबा

घ. फ्लिपकार्ट

उत्तर: ख. अलीबाबा – जैक मा हाल ही में चीन के अलीबाबा ग्रुप के चेयरमैन के पद से रिटायर हो गए है. उन्होंने अपनी जगह सीईओ डेनियल झांग को सौंप दी है. जैक मा ने पिछले वर्ष ही रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था. वे अब टीचिंग और परोपकार के कामों से जुड़ेंगे। 


10.  निम्नलिखित में से किसे माइक्रोसॉफ्ट ने माइक्रोसॉफ्ट इंडिया रिसर्च एंड डेवलपमेंट प्राइवेट लिमिटेड (MIRPL) का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है?

(a) अनिल भंसाली

(b) राजन आनंदन

(c) अमित अग्रवाल

(d) राजीव कुमार

उत्तर – राजीव कुमार – Microsoft ने राजीव कुमार को Microsoft India Research and Development Pvt Ltd (MIRPL) का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है।


11.  डोरियन तूफान से प्रभावित बहामा में लोगों की मदद के लिए भारत ने कितनी मानवीय सहायता की घोषणा की है?

(a) 3 मिलियन अमरीकी डालर

(b) 2.5 मिलियन अमरीकी डालर

(c) 2 मिलियन अमरीकी डालर

(d)  1 मिलियन अमरीकी डालर


उत्तर –  1 मिलियन अमरीकी डालर –   भारत ने तूफान डोरियन से प्रभावित बहामा में लोगों की मदद के लिए 1 मिलियन अमरीकी डालर की मानवीय सहायता की घोषणा की।


12. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केपी शर्मा ओली ने भारत और किस देश के बीच चलने वाली मोतिहारी-अमलेखगंज पेट्रोलियम पाइपलाइन का उद्घाटन किया है?

क. चीन

ख. ऑस्ट्रेलिया

ग. सिंगापुर

घ. नेपाल

उत्तर: घ. नेपाल – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भारत और नेपाल के बीच चलने वाली मोतिहारी-अमलेखगंज पेट्रोलियम पाइपलाइन का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया है. ये पेट्रोलियम पाइपलाइन दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस बॉर्डर पेट्रोलियम पाइपलाइन है। 


13.हाल ही में दिलीप सत्पथी का निधन हो गया है वह कौन थे।

a लेखक

b क्रिकेटर  

C पत्रकार  

d डॉक्टर

उत्तर – पत्रकार – वरिष्ठ पत्रकार दिलीप सत्पथी का निधन। वह 56 वर्ष के थे।सत्पथी राष्ट्रीय अंग्रेजी दैनिक बिजनेस स्टैंडर्ड , भुवनेश्वर संस्करण के रेजिडेंट एडिटर थे । उन्होंने अपने करियर की शुरुआत सन टाइम्स के साथ एक रिपोर्टर के रूप में की थी,जो कि सांबद समूह द्वारा प्रकाशित एक ब्रॉडशीट थी।


14. एशियाई विकास बैंक (ADB) और भारत सरकार ने किस राज्य में ग्रामीण सड़कों के उन्नयन के लिए 200 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए?

(ए) महाराष्ट्र

(बी) गुजरात

(सी) राजस्थान

(डी) उत्तराखंड

उत्तर -महाराष्ट्र- एशियाई विकास बैंक (ADB) और भारत सरकार ने महाराष्ट्र के 34 जिलों में ग्रामीण सड़कों के उन्नयन के लिए 200 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। परियोजना का उद्देश्य सड़क सुरक्षा में सुधार करना और ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर कनेक्टिविटी सुनिश्चित करना है।


15. भारत ने तूफान डोरियन से प्रभावित बहामा में लोगों की सहायता के लिए कितने मिलियन डॉलर के आपदा राहत सहायता की घोषणा की?


$ 1 मिलियन

$ 2 मिलियन

$ 3 मिलियन

$ 4 मिलियन

 उत्तर –  1 मिलियन – भारत ने तूफान डोरियन से प्रभावित बहामास में लोगों की मदद के लिए 1 मिलियन अमरीकी डालर की मानवीय सहायता की घोषणा की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *