सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 13 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 13 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 13 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1.वियतनाम ने सालाना 688 मिलियन किलोवाट बिजली का उत्पादन करने की क्षमता वाले, दक्षिण पूर्व एशिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा फार्म का उद्घाटन किया।

2.वाणिज्य और व्यापार मंत्रालय ने नई दिल्ली, भारत में लगभग 100 घरेलू उद्योग, निर्माताओं, विभिन्न क्षेत्रों के संघों और उपयोगकर्ताओं के साथ बैठक की।

3.संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने हाल ही में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी को देश ने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया है. इस इस महीने सेवानिवृत्त हो रहे हैं उन्होंने दोनों देशो के बीच संबंधों के विकास और मजबूती प्रदान करने के लिए इसके लिए चुना गया। 

4.पूर्व केंद्रीय मंत्री, बंडारू दत्तात्रेय ने 11 सितंबर 2019 को हिमाचल प्रदेश के 27वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली।

5.हरियाणा राज्य सरकार ने पंजीकृत छोटे और मध्यम व्यापारियों के लिए दो बीमा योजनाएं शुरू कीं। ये योजनाएँ हैं, मुख्मंत्री व्यपारी समुहिक निजी दुर्घटना बीमा योजना और मुख्मंत्री व्यपारी क्षत्रिपति बीमा योजना।

6.ग्लोबल यूनिवर्सिटी की नई रैंकिंग में टॉप 300 में लगातार चोथे वर्ष यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफर्ड को पहला स्थान मिला है. इस नई रैंकिंग में एशिया में चीन की टॉप 2 यूनिवर्सिटी शमिल है. इस वर्ष ग्लोबल यूनिवर्सिटी की नई रैंकिंग में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी को स्थान नहीं मिला है.

7.भारत की दूसरी स्कॉर्पीन श्रेणी की हमला पनडुब्बी आईएनएस खंडेरी को 28 सितंबर, 2019 को मुंबई में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा नौसेना में शामिल किया जाएगा।

8.डिजिटल मॉल ऑफ एशिया के नाम से दुनिया का पहला वर्चुअल डिजिटल मॉल 15 दिसंबर 2019 को नोएडा में योकेशिया मॉल्स प्राइवेट लिमिटेड की ओर से खोला जायेगा और 1 जनवरी 2020 को टॉप 20 उन शहरों में इसकी लॉचिंग होगी जहा पर सबसे अधिक ऑन लाइन शॉपिंग की जा रही है।  

9.सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने बधिर दर्शकों के लिए टेलीविजन कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की घोषणा की। 11 सितंबर 2019 को IandB के मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घोषणा की।

10.भारत और दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के 10-सदस्यीय ब्लॉक ने 2009 में हस्ताक्षर किए गए अपने मुक्त व्यापार समझौते की समीक्षा करने के लिए सहमति व्यक्त की है।

11.गूगल कंपनी ने हाल ही में प्ले स्टोर से मैलवेयर से प्रभावित 24 ऐप हटा दिया है. इन 24 ऐप में जोकर नाम का काफी खतरनाक मैलेवयर पाया गया है. इन ऐप्स ने भारत समेत दुनियाभर के कई देशों के यूजर्स को टारगेट किया है। 

12.दक्षिण-दक्षिण सहयोग के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 12 सितंबर को मनाया जाता है। दक्षिण-दक्षिण सहयोग एक व्यापक ढांचा है जहां दक्षिण देशों ने राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, पर्यावरण और तकनीकी डोमेन सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग किया है।

13.कांग्रेस द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को कांग्रेस विधायक दल (CLP) के नेता के रूप में चुनने का फैसला करने के कुछ दिनों बाद, हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष कंवर पाल गुर्जर ने भी उन्हें 10 सितंबर 2019 को विपक्ष के नेता (LoP) के रूप में मान्यता दी।

14.भारतीय वायु सेना (IAF) ने वायु सेना स्टेशन (AFS) अम्बाला-आधारित 17 स्क्वाड्रन गोल्डन एरो का इस्तेमाल किया, जो राफेल लड़ाकू के पहले स्क्वाड्रन का संचालन करेगा।

 15.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक व्यापक देशव्यापी जागरूकता अभियान स्वच्छता ही सेवा 2019 का शुभारंभ मथुरा में किया है. इस अभियान के तहत प्लास्टिक कचरा जागरूकता और प्रबंधन पर विशेष जोर दिया जा रहा है. इस अभियान का उद्देश्य भारत को प्लास्टिक कचरे से मुक्त बनाना है। 

16.BCCI ने राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के अंतर्राष्ट्रीय खेलों की लाइव कमेंट्री के लिए ऑल इंडिया रेडियो (AIR) के साथ दो साल के रेडियो अधिकार की व्यवस्था की घोषणा की।

17.गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स वार्षिक रिटर्न और वित्त वर्ष 19 के लिए ऑडिट रिपोर्ट। जीएसटी परिषद, व्यवसायों को अनुपालन करने में सक्षम करने के लिए नियत तारीख का विस्तार करने की संभावना रखती है क्योंकि कंपनियां वर्तमान में वित्त वर्ष 18 की समय सीमा को पूरा करने में व्यस्त हैं।

18.ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की महिला तेज गेंदबाज मेगन शट सीमित ओवरों में 2 हैट्रिक लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गयी है. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगुआ में खेले गए तीन वनडे की सीरीज के तीसरे मैच में यह उपलब्धि हासिल की है। 

19.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 8 अक्टूबर, 2019 -भारतीय वायु सेना का स्थापना दिवस, को पेरिस में 36 राफेल लड़ाकू जेट विमानों को प्राप्त करने के लिए तैयार हैं।

20.पार्टियों के 14 वें सम्मेलन (COP14) के 10 वें दिन, संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन टू कॉम्बैट डेजर्टिफिकेशन (UNCCD) ने एक सूखा उपकरण बॉक्स लॉन्च किया।

21.अमेरिका ने प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) के प्रमुख नूर वली महसूद पर प्रतिबंध लगाये और उसे वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया।

22.भारतीय खेल इतिहास में पहली बार एक महिला एथलीट को भारत का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म विभूषण देने की सिफारिश की गयी है. भारत के खेल मंत्रालय ने 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर एमसी मैरीकॉम का नाम सबसे पहले दिया है. इस बार खेल मंत्रालय ने पद्म सम्मान के लिए 9 एथलीट के नाम दिए है। 

23.ब्रिटेन स्थित टाइम्स हायर एजुकेशन द्वारा संकलित विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग 2020 में भारतीय संस्थान शीर्ष 300 में शामिल है।

24.भारत के पहले डिजिटल क्षमता केंद्र (DCC) की स्थापना के लिए नीति आयोग ने मैकिन्से एंड कंपनी का चयन किया है।

25.रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने कुरनूल में स्वदेशी रूप से विकसित मैन पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (MPATGM) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

26.कृषि राज्य मंत्री, पुरुषोत्तम रूपाला ने नई दिल्ली में फसल अवशेष प्रबंधन पर एक सम्मेलन के दौरान एक बहुभाषी मोबाइल ऐप CHC फार्म मशीनरी का शुभारंभ किया।

27.महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नवी मुंबई में पहला बेलापुर से पेंड्रार मेट्रो रेल परियोजना के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई।

28.तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के प्रमुख नूर वाली महसुद समेत 12 लोगों को अमेरिका ने वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है. साथ ही अमेरिका ने कई आतंकवादियों और उनके समर्थकों पर प्रतिबंध लगाया है।  

29.वैज्ञानिकों ने लंदन में क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, टैरोसोर की एक नई खोजी गई प्रजाति का खुलासा किया है, जो अब तक का सबसे विशाल उड़ने वाला जानवर है।

30.केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री, रमेश पोखरियाल निशंक ने MHRD के इनोवेशन सेल (MIC) के पहले वार्षिक नवाचार महोत्सव में भाग लिया।

31.गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस (GeM) और पंजाब सरकार ने, राज्य में GeM संगठनात्मक परिवर्तन दल (GOTT) प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट (PMU) स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

32.DRDO ने 11 सितंबर 2019 को आंध्र प्रदेश के कुर्नूल में मैन पोर्टेबल एंटीटैंक गाइडेड मिसाइल (MPATGM) में कम वजन वाली फायर एंड फॉरगेट स्वदेशी विकसित उड़ान का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

33.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 सितंबर 2019 को मथुरा में स्वछता पर एक बड़े पैमाने पर देशव्यापी जागरुकता और लामबंदी अभियान, स्वच्छ भारत सेवा (SHS) 2019 की शुरुआत की।

34.मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने 11 सितंबर 2019 से प्रधान मंत्री के प्रधान सचिव के रूप में डॉ. पी.के. मिश्रा की नियुक्ति को मंजूरी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *