सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 14 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 14 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 14 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. हर साल की तरह इस साल भी 14 सितंबर 2019 को पूरे देश में हिंदी दिवस मनाया जाएगा। हिंदी दिवस को मनाने के पीछ सबसे बड़ा कारण यह भी है कि आज के मॉर्डन लाइफस्टाइल पर इंग्लिश का कब्जा बढ़ता जा रहा है। 

2. हरियाणा की राज्य सरकार ने पंजीकृत छोटे और मध्यम व्यापारियों के लिए 2 बीमा योजनाएं शुरू कीं।ये योजनाएँ मुख्मंत्री व्यपारी समुहिक निजि दुर्घटना बीमा योजना और मुख्मंत्री व्यपारी क्षत्रिपति बीमा योजना हैं।

3. पेप्सिको इंडिया ने स्टार एथलीट हिमा दास को अपने स्पोर्ट्स ड्रिंक ब्रांड, गेटोरेड के लिए ब्रांड एंबेसडर बनाया है।

4. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने एक बार के उपाय के रूप में, कंपाउंडिंग आवेदन के लिए 12 महीने की समय सीमा को नियंत्रित करते हुए एक परिपत्र जारी किया है।

5. दिग्गज संगीत निर्देशक उषा खन्ना, जिन्होंने ज़िन्दगिप्यारिकागेटाई, छोडोकल्लिबेटिन, और अनीस ऐना जैसे गाने देकर जादू पैदा किया, को महाराष्ट्र सरकार के प्रतिष्ठित लतामंगेशकर पुरस्कार के लिए चुना गया है।

6. भारतीय स्टेट बैंक या एसबीआई 1 अक्टूबर से प्रभावी सेवा शुल्क के संशोधन के बारे में अपनी वेबसाइट पर। बैंक अपने ग्राहकों को महीने में 8-10 बार एटीएम में मुफ्त लेनदेन की अनुमति देता है।

7. रक्षा मंत्रालय (MoD) ने P-15 जहाजों पर रडार और मिसाइल सिस्टम को आधुनिक बनाने के लिए रूसी रक्षा कंपनी JSC Rosoboronexport के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। 

8. पांच भारतीय महिला पुलिस अधिकारियों को संयुक्त राष्ट्र द्वारा दक्षिण सूडान में विश्व निकाय के मिशन में उनकी सराहनीय सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया। 

9. रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) ने भारतीय वायु सेना (IAF) को दूसरा नेट्रा एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (AEW & CS) सिस्टम सौंप दिया है। 

10. कर्नाटक बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी महाबलेश्वर एमएस को भारतीय बैंक संघ (IBA) की प्रबंध समिति में शामिल किया गया है। 

11. यूनाइटेड किंगडम (यूके) आधारित टाइम्स हायर एजुकेशन (THE),द्वारा प्रकाशित वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 की सूची में विश्व के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) रोपड़ और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) बैंगलोर को 56 भारतीय संस्थानों में नंबर 1 स्थान दिया गया है। रैंकिंग में 92 देशों के लगभग 1,400 विश्वविद्यालय शामिल हैं।

12. भारत और थाईलैंड के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास MAITREE-2019, 16-29 सितंबर 2019 तक विदेशी प्रशिक्षण नोड, उमरोई (मेघालय) में आयोजित किया जाएगा।

13. टोंगा के प्रधान मंत्री ‘अकीलसी पोइवा’ का सितंबर 2019 में ऑकलैंड में निधन हो गया। वर्तमान में, कार्यवाहक प्रधानमंत्री माननीय सेमीसीका हैं।

14. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मेगन शुट्ट ने व्हाइट-बॉल क्रिकेट में दो हैट्रिक लेने वाली पहली महिला बनकर इतिहास रच दिया है। दाएं हाथ की मध्यम तेज गेंदबाज एकदिवसीय हैट्रिक ले कर यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई महिला बन गईं है। 

15. कोलंबो फोर्ट रेलवे स्टेशन से मेक इन इंडिया ट्रेन पुलथिसी एक्सप्रेस के रेक को रवाना किया गया।ट्रेन का रैक चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में निर्मित किया गया था।

16. खगोलविदों ने पहली बार K2-18b नामक दूर के ग्रह के वायुमंडल में जल वाष्प की खोज की है।यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के खगोलविदों ने इस खोज के लिए नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप के डेटा का इस्तेमाल किया।

17. प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी, जो झारखंड की राजधानी में थे, ने किसानों, दुकानदारों और स्वरोजगार से जुड़े लोगों के लिए महत्वाकांक्षी पेंशन योजनाएँ शुरू कीं।

18.कालीधार बटालियन द्वारा किए जा रहे रुद्रशिला सफेद पानी राफ्टिंग अभियान को 11 सितंबर 2019 को जैसलमेर में हरी झंडी दिखाई गयी।कालीधर बटालियन के 75वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में रुद्रशिला का आयोजन किया गया है।

19. गुजरात ने लॉजिस्टिक्स ईज अक्रॉस डिफरेंट स्टेट्स (LEADS) रिपोर्ट 2019 में देश में अपना पहला स्थान बरकरार रखा है,यह लगातार दूसरा वर्ष है जब राज्य ने रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल किया है। पंजाब और आंध्र प्रदेश क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। 

20.  फोटोनिक क्रिस्टल के क्षेत्र में वैज्ञानिकों ने एक लचीली स्मार्ट त्वचा बनाई है जो गिरगिट की तरह रंग बदल सकती है। आकार बदलने के बिना पर्यावरण की प्रतिक्रिया में रंग बदल जाएगा।

21. भारत एक नए सदस्य के रूप में ग्लोबल एंटीमाइक्रोबियल रेजिस्टेंस रिसर्च (AMR) और डेवलपमेंट हब में शामिल हो गया है। 

22. दक्षिण पूर्व एशिया और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में भारतीय नौसेना के प्रवासी तैनाती के हिस्से के रूप में, भारतीय नौसेना के जहाज सह्याद्री और किलटान 3 दिन की यात्रा के लिए 12 सितंबर 2019 को मलेशिया के कोटा किनबालु पहुंचे।

23.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में झारखंड के रांची से किसान मानधन योजना सहित कई विकास योजनाओं की शुरुआत की है और झारखंड विधानसभा के नये भवन का भी उद्घाटन किया है. किसान मानधन योजना के अंतर्गत 18 से 40 वर्ष के उम्र के किसानों को उनकी आयु के मुताबिक 55 से 200 रुपये हर महीने पेंशन निधि में अंशदान जमा करना होगा। 

24. मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने 11 सितंबर 2019 को नई दिल्ली में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा डिज़ाइन जीवन कौशल (जीवन कौशल) के लिए पाठ्यक्रम का शुभारंभ किया।

25. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने मराठवाड़ा क्षेत्र में औरंगाबाद के लिए 1680.50 करोड़ रुपये की जलापूर्ति योजना को मंजूरी दी।औरंगाबाद के लगभग 16 लाख लोग इस योजना से लाभान्वित होंगे जहाँ सीधे जयकवाड़ी बांध से पानी की आपूर्ति होगी।

26. 36 साल के लसिथ मलिंगा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे T20I में लगातार 4 गेंदों पर 4 विकेट लिए।उन्होंने T20Is में सर्वाधिक विकेट लेने वाले शाहिद अफरीदी को पार किया।

27. केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री, स्मृति ईरानी ने 11 सितंबर 2019 को अमेठी सहित 6 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा का उद्घाटन किया।

28. ट्रैक एशिया कप साइक्लिंग प्रतियोगिता के समापन के दिन भारत ने तीन पदक जीते और चैंपियन के रूप में उभरा।रोनाल्डो लैटनजम ने मीट में अपना चौथा स्वर्ण जीता। इससे पहले वे स्प्रिंट, 1 ​​किमी समय परीक्षण और टीम स्प्रिंट जूनियर स्पर्धाओं में एक-एक स्वर्ण जित चुके हैं।

29. एमसी मैरीकॉम, निशानेबाज यशस्विनी सिंह देसवाल और शटलर साई प्रणीत सरकार की लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना (TOPS) में शामिल होने वाले 12 शीर्ष खेल व्यक्तियों में हैं। 

30. RBI ने बैंकों द्वारा गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) – जिसमें स्वर्ण ऋण कंपनियों को छोड़कर – को दिए जाने वाले ऋण जोखिम सीमा को उसके पूंजी आधार के 15% से 20% तक बढ़ा दिया|

31. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 12 सितंबर 2019 को स्विट्जरलैंड के बर्न में भारतीय समुदाय और भारत के दोस्तों को संबोधित किया। वह अपने 3 देशों के दौरे के तहत स्विट्जरलैंड का दौरा कर रहे हैं।

32. भारत ने यूरोपीय देशों सहित 100 से अधिक देशों को अपने मानकों के अनुसार बुलेटप्रूफ जैकेटों का निर्यात शुरू कर दिया है। अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी के बाद भारत चौथा देश है जिसके पास अपने राष्ट्रीय मानक हैं।

33. इंडोनेशिया के तीसरे राष्ट्रपति, बाखरुद्दीन जुसुफ हबीबी, जिन्हें बीजे हबीबी के नाम से भी जाना जाता है, का सितंबर 2019 में निधन हो गया। हेवास को एक वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकी के पिता के रूप में जाना जाता है।

34. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री (MSDE), ने मुंबई में भारतीय कौशल संस्थान (IIS) की आधारशिला रखी। 

35. विश्व बैंक समूह के भाग अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (IFC) ने वित्त उद्योग विकास परिषद (FIDC) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

36. Google माइक्रोबायोलॉजिस्ट हंस क्रिश्चियन जोआचिम ग्राम की 166 वीं जयंती को डूडल के साथ मना रहा है। ग्राम का जन्म 13 सितंबर, 1853 को डेनमार्क के कोपेनहेगन में हुआ था।

37. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने घोषणा की है कि यह इजरायल के निजी अंतरिक्ष केंद्र, SpaceIL के साथ नोट्स का आदान-प्रदान करना है। फरवरी 2019 में, इज़राइल स्पेसिल के बेरेसैट मिशन ने चंद्रयान -2 के लैंडर विक्रम के समान तरीके से रोबोट चंद्र लैंडर को खो दिया।

38. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के 16 सदस्यों की एक टीम ने माउंट सतोपंथ की चोटी पर चढ़ाई को सफलतापूर्वक पूरा किया।

39. केंद्रीय मंत्रिमंडल ई-सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए अध्यादेश को मंजूरी देने के लिए पूरी तरह तैयार है। अध्यादेश में ई-सिगरेट के निर्माण और बिक्री पर रोक शामिल है।

40. प्रधान मंत्री ने विधानसभा के एक नए भवन और एक बहु-मोडल कार्गो टर्मिनल का भी उद्घाटन किया, जिससे क्षेत्र में परिवहन में आसानी होने की उम्मीद है।

41. गुजरात सरकार के बाद हाल ही में उत्तराखंड सरकार ने ट्रैफिक जुर्माने की राशि को कम कर दिया है. साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने नया मोटर व्हीकल एक्ट राज्य से खत्म कर दिया है. हाल ही में दिल्ली की भाजपा इकाई ने भी केंद्र सरकार से जुर्माना घटाने का अनुरोध किया है। 

42. केंद्र ने हाल ही में वर्ष 1984 के सिख विरोधी दंगों में ब्लैकलिस्ट किए गए 312 विदेशी सिख नागरिकों के नाम सूची से हटा दिए है. बकौल गृह मंत्रालय अब इस सूची में सिर्फ 2 नाम बचे हैं. ब्लैकलिस्ट से हटाये गए सिख नागरिक अब भारतीय वीजा प्राप्त करके घर वापसी कर सकेंगे। 

43. ब्रिटेन ने हाल ही में नई पोस्ट स्टडी वर्क वीज़ा पॉलिसी की घोषणा की है जिसके तहत कॉलेजों से डिग्री लेने के बाद छात्र 2 वर्ष तक नौकरी कर सकेंगे. लेकिन अभी तक यह अवधि केवल 4 महीने है. यह नए नियम अगले वर्ष से सभी विदेशी छात्रों पर लागू होंगे. भारतीय छात्रों को इसका काफी लाभ मिलेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *