सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 16 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 16 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 


सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 16 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1.  16 सितम्बर को विश्वभर में विश्व ओजोन दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगो को धूप में निकलते समय अल्ट्रा वायलेट किरणों से सावधान रहने और ओजोन को संरक्षित रखने वाले उत्पादों का इस्तेमाल करने के प्रति जागरूक करना है.


2. रेलवे मंत्रालय ने हरित पहलों के मूल्यांकन तथा अपनी औद्योगिक इकाइयों के प्रदर्शन को रेट करने के लिए भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।


3. हाल ही में कारोबारी सुगमता रैंकिंग में बेहतर प्रदर्शन के बाद भारत आर्थिक स्वतंत्रता रैंकिंग में 17 स्थान बढ़कर 79वें स्थान पर पहुच गया है. भारत पहले 96वे स्थान पर था.


4. हरियाणा सरकार ने सोनीपत जिले के राई में कपिल देव को हरियाणा खेल विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया।


5. भारत की वित्त मंत्री ने घोषणा की है की सरकार अटके हुए अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए 10 हजार करोड़ रुपए का योगदान देगी. साथ ही अटके हुए अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए अन्य निवेशक (एलआईसी, कुछ अन्य संस्थान, बैंक और सॉवरेन फंड) मिलकर इतनी ही रकम निवेशक करेंगे। 


6. मयंक वैद एंडुरोमन को पूरा करने वाले दुनिया के 44वें और भारत के पहले व्यक्ति बने|


7. पूर्व नौकरशाह और पीएमओ के सचिव बी.एन. युगधर का निधन हो गया।उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री पी.वी. नरसिम्हा राव के कार्यकाल के दौरान मई 1995 से मार्च 1997 के बीच पीएमओ के सचिव के रूप में कार्य किया था।


8. अमेरिका की एनीमेशन कंपनी डिज्नी के सीईओ बॉब आइगर ने हाल ही में टेक्नोलॉजी कंपनी एपल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के पद से इस्तीफा दे दिया है. वे वर्ष 2011 में एपल के बोर्ड में शामिल हुए थे और कॉरपोरेट गवर्नेंस कमेटी के प्रमुख थे साथ ही कंपनी के कंपेनसेशन बोर्ड में भी थे। 


9. राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण ने अवैध भूजल निकासी को रोकने की दिशा में कदम उठाने के लिए एक समिति का गठन किया है।


10. विश्व बैंक पूरे भारत में मिनी और मेगा फूड पार्क के लिए 3,000 करोड़ रुपये की सहायता देगा।


11. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) अभिजीत गुहा को पुनर्वसन समन्वय समिति (RCC) के अध्यक्ष और UNMHA के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया।


12. भारतीय महिला हॉकी खिलाडी रानी रामपाल को इंग्लैंड दौरे पर भारतीय महिला हाकी टीम की कप्तान नियुक्त किया गया है. 27 सितंबर से मारलो में शुरू हो रही पांच मैचों की श्रृंखला में भारतीय हॉकी टीम इंग्लैंड से भिड़ेगी। 


13. रक्षा अधिग्रहण परिषद ने लगभग 2,000 करोड़ रुपये की राशि के पूंजीगत खरीद को अनुमोदन प्रदान किया है।मेक इन इंडिया पहल पर ध्यान केंद्रित करते हुए, DAC ने DRDO द्वारा विकसित मैकेनिकल माइन लेयर (सेल्फ प्रोपेल्ड) की खरीद को मंजूरी दे दी।


14. भारत 15 सितंबर 2019 को धर्मशाला में पहले T20I में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक नए रूप की जर्सी पहनेगा।चीनी मोबाइल निर्माता ओप्पो के स्थान पर जर्सी में बायजू, बेंगलुरु स्थित शैक्षिक प्रौद्योगिकी और ऑनलाइन ट्यूटोरियल फर्म, का लोगो होगा।


15 .भारतीय सेना अरुणाचल प्रदेश और असम में चीनी सेना के साथ अक्टूबर 2019 में एक प्रमुख अभ्यास हिमविजय आयोजित करेगी।


16. विश्व बैंक समूह का हिस्सा, अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (IFC) ने भारत में NBFC के प्रशिक्षण पर सहयोग के लिए वित्त उद्योग विकास परिषद के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।


17. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस को इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड की क्रिकेट समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।


18. भारत हाल ही में यूरोपीय देशों सहित 100 से अधिक देशों में बुलेटप्रूफ जैकट निर्यात करने वाला चौथा देश बन गया है. अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी के बाद भारत चौथा देश है. जिसने बुलेटप्रूफ जैकेट पर अपना राष्ट्रीय मानक रखा है और यह मानक 360 डिग्री सुरक्षा प्रदान करता है। 


19. 13 सितंबर 2019 को सर्वप्रथम सार्वजनिक सूचना पोर्टल – जन सूचन पोर्टल – 2019 – राजस्थान में शुरू किया गया।


20. 1 सितंबर 2019 को COP-14 (पार्टियों का सम्मेलन) में सूखा टूलबॉक्स लॉन्च किया गया।टूलबॉक्स का उपयोग देशों द्वारा अपने क्षेत्रों में सूखे के जोखिमों का पहले से आकलन करने के लिए किया जा सकता है, और पानी की कमी से निपटने के लिए तैयारी में किया जा सकता है।


21. जम्मू-कश्मीर में विभिन्न केंद्र प्रायोजित योजनाओं के तहत 827 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी गई है।राज्य के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की और इसके पश्चात वर्तमान वित्तीय वर्ष हेतु कार्य योजना को मंजूरी दी।


22. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घोषणा की कि 118 नए सामुदायिक रेडियो स्टेशन (CRS) स्थापित किए जाने की प्रक्रिया में हैं।सामुदायिक रेडियो, क्षेत्र के भूगोल के आधार पर लगभग 10-15 किलोमीटर के दायरे वाले छोटे रेडियो स्टेशन (कम बिजली) वाले FM रेडियो स्टेशन हैं।


23. पश्चिम बंगाल सरकार के कर्मचारियों के लिए छठे वेतन आयोग की सिफारिशें 1 जनवरी, 2020 से लागू होंगी।


24. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की कि 4 से 15 नवंबर, 2019 तक दिल्ली में ऑड-ईवन रोड रोटेशनिंग योजना लागू की जाएगी।


25. दो ईरानी कंपनियों, पारस ऑयल एंड गैस कंपनी और पेट्रोपार ने संवेदनशील खाड़ी में गैस क्षेत्र विकसित करने के लिए 440 मिलियन डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए।


26. भारत की मेजबानी में होने वाला फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप 2 से 21 नवंबर 2020 तक होगा।फीफा का आयु समूह शोपीस कार्यक्रम देश भर के चार शहरों में आयोजित किया जाएगा।मार्च 2019 में भारत को मेजबान देश घोषित किया गया था।


27. 5 भारतीय महिला पुलिस अधिकारियों को संयुक्त राष्ट्र द्वारा दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन में उनकी सराहनीय सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया।इनके नाम रीना यादव, गोपिका जहाँगीरदार, भारती सामंत्रे, रागिनी कुमारी, और कमल शेखावत हैं।


28. कर्मचारी राज्य बीमा निगम, ESIC, श्रीनगर में 100 बिस्तर वाला अस्पताल और लेह में 30 बिस्तर वाला अस्पताल स्थापित करेगा।


29. केंद्र सरकार ने आयकर दाताओं के लिए महत्वाकांक्षी ई-मूल्यांकन योजना को अधिसूचित किया जिसे ‘फेसलेस मूल्यांकन’ भी कहा जाता है।


30. गृह मंत्री अमित शाह ने 17 सितंबर, 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को चिह्नित करने हेतु सप्ताहिक कार्यक्रम सेवा सप्ताह का शुभारंभ किया।


31. केंद्र सरकार ने देश भर में 12,500 आयुष स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्र स्थापित करने का लक्ष्य रखा है।


32. सऊदी अरब में स्थित दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी के सऊदी अरामको के दो संयंत्रों पर ड्रोन अटैक होने पर भयंकर आग लग गयी है. सऊदी अरामको के दोनों तेल संयंत्र अब्कैक और खुरैस स्थित है। 


33. केंद्रीय पर्यावरण और वन और सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पुणे में एक जलदूत वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।


34. केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने समुद्री संचार सेवाओं का शुभारंभ किया।उन्होंने चोरी होने वाले मोबाइलों को ट्रेस करने में मदद करने हेतु एक वेब पोर्टल भी लॉन्च किया।


35. जापानी फुटवियर कंपनी ASICS ने युवा आइकन एवं बॉलीवुड स्टार टाइगर श्रॉफ को भारत में अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। यह एसोसिएशन स्पोर्टसटाइल तथा एथलिविंग में ब्रांड के विस्तार की दिशा में कदम बढ़ा रहा है।


36. बांग्लादेश में अल्पसंख्यक बच्चों के लिए एक अस्थायी स्कूल के निर्माण के लिए एक अभिनव परियोजना को प्रतिष्ठित आगा खान आर्किटेक्चर पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया है।


37. जसप्रीत बुमराह को सीग्राम रॉयल स्टैग का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। बुमराह जल्द ही ब्रांड के पूर्ण 360-डिग्री विपणन अभियान में दिखाई देंगे।


38. केंद्र ने न्यायमूर्ति मीनाक्षी मदन राय को उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की अधिसूचना दी है।वो सिक्किम उच्च न्यायालय की वरिष्ठतम न्यायाधीश हैं।सिक्किम उच्च न्यायालय के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति विजई कुमार बिष्ट 16 सितंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।


39. सुंदरगढ़ से बीजेपी सांसद जुएल उरांव को रक्षा संबंधी संसदीय समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।


40. भाजपा सांसद जुएल उरांव को रक्षा पर गठित संसदीय समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।


41.  भारतीय जनता पार्टी ने हाल ही में संजय जायसवाल को बिहार और सतीश पूनिया को राजस्थान में नए प्रदेश अध्यक्षों के तोर पर नियुक्त किया है. राजस्थान में मदनलाल सैनी के निधन के बाद खाली पड़े पद पर भाजपा ने सतीश पूनिया को नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। 


42. राहुल गांधी, अभिषेक मनु सिंघवी, शिवसेना सांसद संजय राउत और राजद विधायक प्रेम चंद गुप्ता सहित सांसदों को समिति का सदस्य नियुक्त किया गया।


43.  यूएन के महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल अभिजीत गुहा को हाल ही में यमन में यूएन मिशन का प्रमुख नियुक्त किया है ,पिछले कुछ वर्षो से यमन में गृह युद्ध के हालात चल रहे है जिसकी वजह से हजारों लोगों की जान चली गई है। 


44. 13 सितंबर 2019 को मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना उत्तराखंड में शुरू की गई।


45.भारत में प्रतिवर्ष 15 सितंबर को अभियन्ता दिवस (इंजीनियर्स डे) के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को महान इंजीनियर मोक्षमुंडम विश्वेश्वरैया को समर्पित किया गया है और उन्हीं की स्मृति में इस दिन को इंजीनियर दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *