सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 15 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 15 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 15 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


1. वर्ल्ड कप फाइनल के रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर विश्व का खिताब अपने नाम कर लिया. मैच का परिणाम
सुपर ओवर से हुआ, दोनों टीमों ने 241 रन बनाए जिससे मैच टाई हो गया था. ।

2. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की जिंग डायरेक्टर अंशुला कांत को वर्ल्ड बैंक का मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर नियुक्त किया गया है.

3. भारतीय जोड़ी जी। साथियान और एंथोनी अमलराज ने 12 जुलाई को पुरुषों की युगल प्रतियोगिता में विश्व टूर प्लेटिनम ऑस्ट्रेलियन ओपन 2019 में कांस्य पदक जीता।

4.रूस ने 13 जुलाई 2019 को कजाकिस्तान के बैकोनूर में कोस्मोड्रोम से स्पेस टेलीस्कॉप, स्पेकट्र-RG लॉन्च किया।

5. भाजपा ने हल ही में राष्ट्रीय महासचिव रामलाल की जगह वी सतीश को नियुक्त किया है. रामलाल को वर्ष 2006 में संजय जोशी की जगह राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया गया था।

6. रायपुर के इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ में कृषि व्यवसाय ऊष्मायन केंद्र की स्थापना की है।

7. भारतीय ओलंपिक संघ ने देश में ताइक्वांडो से जुड़े मामलों के संचालन और छह महीने के अंदर इसके महासंघ के चुनाव कराने लिए एक तदर्थ समिति का गठन किया है।

8. संयुक्त राज्य अमेरिका में उष्णकटिबंधीय तूफान बैरी हवा और बारिश के साथ लुइसियाना से टकराया, तूफान की ताकत और बढ़ना शुरू हो गई है।

9. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी ने प्रसिद्ध पुस्तक “भारत के महान दिमाग” के बंगाली संस्करण का विमोचन किया, यह 7 जुलाई, 2019 को मेघालय के शिलांग में जारी किया गया है।

10. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (इसरो) ने चंद्रयान-2 को 5 जुलाई को लांच करने के घोषणा की है जो की सुबह 2 बजकर 51 मिनट पर लांच किया जायेगा. जिसका 6 या 7 सितंबर को चांद की सतह पर उतरने का अनुमान है।

11. विंबलडन टेनिस में, सातवीं वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप ने 2019 का महिला एकल विंबलडन खिताब जीता है।उन्होंने फाइनल मैच में सेरेना विलियम्स को हराया।

12. भारत ने तुर्की में यासर डोगू रैंकिंग श्रृंखला कुश्ती टूर्नामेंट में तीन स्वर्ण पदक हासिल किए हैं।

13. वेटलिफ्टर प्रदीप सिंह ने अपिया में आयोजित राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में क्लीन एंड जर्क श्रेणी में एक नया राष्ट्रमंडल रिकॉर्ड बनाया।

14. मेघालय देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसने राज्य में जल के मुद्दों, संरक्षण और जल स्रोतों के संरक्षण हेतु एक मसौदा जल नीति को मंजूरी दी है।

15. UN ऑफिस द्वारा ड्रग्स एंड क्राइम (UNODC) पर 8 जुलाई 2019 को ग्लोबल स्टडी ऑन होमिसाइड 2019 प्रकाशित किया गया है।

16. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने अर्ध-संप्रभु धन कोष राष्ट्रीय निवेश अवसंरचना कोष (NIIF) के साथ एक समझौता किया।

17. वित्तीय उत्पादों के लिए भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन मार्केटप्लेस Paisabazaar.com ने सैमसंग के साथ साझेदारी की घोषणा की।

18. अमेरिकी रिटेल दिग्गज की प्रौद्योगिकी शाखा वॉलमार्ट लैब्स ने हेल्थ टेक स्टार्ट-अप फ्लोकेयर और B2B ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म बिगट्रेड को किराए पर लिया है।

19. भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (ICSI) ने एक विशिष्ट दस्तावेज़ पहचान संख्या (UDIN) के रूप में एक पहल की शुरूआत की है।

20. मैरीटाइम एंटी-करप्शन नेटवर्क (MACN) ने भारत में पोर्ट इंटीग्रिटी कैंपेन शुरू करने की घोषणा की है।

21 एक्जिम बैंक ने 124 मिलियन अमेरिकी डालर प्रदान करने हेतु पापुआ न्यू गिनी (PNG) और सेनेगल सरकारों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

22. फ्रांस डिजिटल कंपनियों पर कर लगाने वाली पहली बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया।

23. जापानी वैज्ञानिकों ने सौर प्रणाली की उत्पत्ति का पता लगाने में मदद करने हेतु जारी मिशन के भाग के रूप में दूसरी बार एक दूर स्थित क्षुद्रग्रह रयुगु पर मानव रहित अंतरिक्ष यान हायाबुसा 2 को सफलतापूर्वक उतारा।

24. मुंबई स्थित टाटा मूलभूत अनुसंधान संस्थान (TIFR) के वैज्ञानिकों ने ब्लैक गोल्ड नामक एक नई सामग्री विकसित की है।

25. असम गैस कंपनी लिमिटेड (AGCL), ऑयल इंडिया लिमिटेड (OIL) और गेल गैस लिमिटेड (GGL) ने असम के पांच जिलों में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (CGD) नेटवर्क के कार्यान्वयन हेतु एक नई कंपनी स्थापित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए।

26.TVS मोटर ने अपनी लोकप्रिय अपाचे RTR 200 4V का ग्रीन संस्करण भारत की पहली इथेनॉल-संचालित मोटरसाइकिल लॉन्च की है।पेट्रोल की जगह बाइक में 100% इथेनॉल का उपयोग किया जाता है।

27. वार्षिक गांधी-मंडेला शांति पदक 2019 को थिच नात हान को दिया गया।यह पहल डॉ. रमन भाई पटेल फाउंडेशन (RBF) के सहयोग से बिलीव फाउंडेशन द्वारा आयोजित की गई थी।

28. केरल स्टार्टअप मिशन (KSUM) 1 अगस्त 2019 को कोच्चि में महिला स्टार्टअप शिखर सम्मेलन 2019 की मेजबानी करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *