सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.रक्षा PSU BEML लिमिटेड और विप्रो इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग (WIN) ने एयरोस्पेस, इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन, 3D प्रिंटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और हाइड्रोलिक सिस्टम इंजीनियरिंग में एक साथ काम करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

2.भारत के पहले राष्ट्रीय रोगाणुरोधी प्रतिरोध हब का हाल ही में कोलकाता में उद्घाटन किया गया है।कोलकाता केंद्र न केवल देश के लिए बल्कि पूरे दक्षिण एशिया के लिए एंटीबायोटिक प्रतिरोध पर शोध का केंद्र होगा।

3.RBI ने भारत बिल भुगतान प्रणाली (BBPS) के दायरे का विस्तार पोर्टल के माध्यम से आवर्ती भुगतान की अन्य श्रेणियों को जोड़कर किया है।

4.भारत ने उत्तराखंड के मसूरी में मालदीव और बांग्लादेशी सिविल सेवकों के लिए एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है। 

5.गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स नेटवर्क ने जनवरी 2020 से नए डीलरों के लिए आधार प्रमाणीकरण या भौतिक सत्यापन अनिवार्य करने का फैसला किया है। 

6.निर्यात ऋण गारंटी निगम के माध्यम से वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने NIRVIK नामक एक नई निर्यात ऋण बीमा योजना शुरू की है। 

7.अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार के इतिहास में पहली बार इसे भारत में आयोजित किया जाना है।18 सितंबर 2019 को मुंबई 20वें IIFA पुरस्कार समारोह की मेजबानी करेगा।

8.पोर्ट ब्लेयर में रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर नेवी (RSN), रॉयल थाईलैंड नेवी (RTN) और भारतीय नौसेना (IN) के साथ एक पहला त्रिपक्षीय अभ्यास SITMEX शुरू किया गया है। 

9.बॉलीवुड अभिनेत्री नीना गुप्ता ने भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव बोस्टन में 2 पुरस्कार जीते हैं। अभिनेत्री ने बधाई हो के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता और उनकी फिल्म द लास्ट कलर सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म श्रेणी में विजयी हुई।

10.लगभग एक साल पहले कोयला माफिया द्वारा हमले में सुरक्षित रहे मेघालय स्थित अधिकार कार्यकर्ता एग्नेस खर्शींग को 11 वां अंतर्राष्ट्रीय ह्रंट डिंक पुरस्कार दिया गया है। 

11.विंग कमांडर अंजलि सिंह विदेश में किसी भी भारतीय मिशन में तैनात होने वाली भारत की पहली महिला सैन्य राजनयिका बन गई हैं।सिंह रूस में भारतीय दूतावास में डिप्टी एयर अटैच के रूप में शामिल हुई हैं।

12.भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) – बेंगलुरु में नेशनल सेंटर फॉर क्लीन कोल रिसर्च एंड डेवलपमेंट खोला गया है।

13.इंस्टीट्यूट फॉर सिस्टम स्टडीज एंड एनालिसिस (ISSA) दिल्ली ने भारतीय नौसेना के लिए समकालीन परिचालन और सामरिक स्तर की आवश्यकता को पूरा करने के लिए मैरीटाइम वारफेयर सेंटर, विशाखापत्तनम के सहयोग से नई पीढ़ी के एक वॉरगैंमिंग सॉफ्टवेयर को डिजाइन और विकसित किया है।इसे 16 सितंबर 2019 को ISSA में नौसेना स्टाफ के वाइस चीफ एडमिरल जी अशोक कुमार को सौंप दिया गया।

14.सरकार ने उत्पादकों और आयातकों सहित विभिन्न हितधारकों को प्रभावी नीतिगत हस्तक्षेप करने के लिए स्टील आयात के बारे में अग्रिम जानकारी प्रदान करने के लिए एक स्टील आयात निगरानी प्रणाली (SIMS) का शुभारंभ किया।

15.पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय ने कहा कि बांग्लादेश में अगरतला-अखौरा के बीच रेलवे लिंक सेवा 2020 तक पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास (DoNER) के लिए पूरी हो जाएगी।

16.केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग और रेलवे मंत्री, पीयूष गोयल और वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री, हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली में इस्पात आयात निगरानी प्रणाली (SIMS) का शुभारंभ किया।

17.2012 की निर्भयांग्रप की जांच का नेतृत्व करने वाली आईपीएस अधिकारी छाया शर्मा को 2019 एशिया सोसाइटी गेम चेंजर्स अवार्ड के लिए छह अन्य लोगों के साथ महिला पुलिस अधिकारियों की भूमिका को फिर से परिभाषित करने के लिए चुना गया है।

18.मुंबई और दिल्ली गैर-सार्वजनिक सुरक्षा के पैरामीटर पर क्रमशः 37 और 41 वें स्थान पर हैं और दुनिया के सबसे सुरक्षित शहरों के रिकॉर्ड पर 45 और 52 कुल हैं जिन्होंने पूरे 5 महाद्वीपों में दुनिया भर में 60 अंतर्राष्ट्रीय स्थान दिए हैं।

19.केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल बिजली विकास निगम (WBPDCL) के साथ देवचा पचामी दीवानगंज हरिणसिंघा कोयला ब्लॉक के संबंध में एक समझौता किया।

20.16 सितंबर 2019 को पोर्ट ब्लेयर में रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर नेवी (RSN), रॉयल थाईलैंड नेवी (RTN) और इंडियन नेवी (IN) ने मिलकर एक पहली त्रिपक्षीय अभ्यास शुरू की।

21.केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) -बेंगलुरु में राष्ट्रीय स्वच्छ कोयला अनुसंधान एवं विकास केंद्र का उद्घाटन किया।

22.भारत के सुमित नागल 16 सितंबर 2019 को जारी नवीनतम ATP रैंकिंग में 15 स्थानों की छलांग लगाते हुए कैरियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 159 हासिल की।

23.बांग्लादेश के पीएम शेख हसीना को 16 सितंबर 2019 को ढाका में डॉ कलाम स्मृति अंतर्राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया।यह पुरस्कार भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम की स्मृति में स्थापित किया गया है।

24.शारजाह अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेला (SIBF) के 38वें संस्करण का आयोजन 30 अक्टूबर से 9 नवंबर, 2019 तक किया जाएगा।

25.भारत के क्रिकेट कप्तान विराट कोहली 16 सितंबर 2019 को दुबई में जारी बल्लेबाजों की ICC टेस्ट रैंकिंग में अपने दूसरे स्थान पर बने रहने में सफल रहे।

26.पीएम नरेंद्र मोदी 2 दिन की गुजरात यात्रा पर हैं।उन्होंने डैम के अतिप्रवाह के ऐतिहासिक क्षण को चिह्नित करने के लिए नर्मदा जिले के केवडिया में सरदार सरोवर नर्मदा बांध का दौरा किया।

27.केंद्र सरकार अगले पांच वर्षों में भारतीय निर्यात ऋण गारंटी निगम, ECGC को 8,500 करोड़ रुपये का समर्थन देगी।ब्याज दरें अब केवल 3.5 प्रतिशत के निकट होंगी।

28.आंध्र प्रदेश विधानसभा के पूर्व स्पीकर कोडेला शिवप्रसाद राव का सितंबर 2019 में निधन हो गया। वे तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के सबसे वरिष्ठ नेताओं में से एक थे।

29.केरल के प्रसिद्ध लेखक शिवरामन चेरियानद का निधन हो गया। उन्हें 1988 में अबू धाबी साक्षी पुरस्कार और 2009 में ए.पी. कालक्कड़ पुरस्कार मिला। वे 1989 में राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के प्राप्तकर्ता थे।

30.कॉग्निजेंट ने रामकुमार राममूर्ति को अपने भारतीय कारोबार का अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। राममूर्ति, जो 21 वर्षों से कॉग्निजेंट के साथ हैं, सीधे कंपनी की कार्यकारी समिति को रिपोर्ट करेंगे।

31. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने जनता की शिकायतों के त्वरित और समयबद्ध निवारण के लिए मुखिया सेवा संकल्प हेल्पलाइन 1100 का शुभारंभ किया।

32. अजय कुमार सिंह ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को प्रेस सचिव नियुक्त किया। वह वर्तमान में एक योगदानकर्ता के रूप में फ़र्स्टपोस्ट से जुड़ा हुआ है।

33. मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने घोषणा की कि राज्य 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को क्षेत्र में ड्रग मेनस, एचआईवी / एड्स की समस्याओं से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी करने जा रहा है।

34.अंटार्कटिका के ऊपर ओजोन छेद तीन दशकों में देखा गया सबसे छोटा है। वायुमंडल में उच्च गैस की कमी बताती है कि यह 2019 में नहीं खुली है।

35.  एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष ताहिको नाकाओ ने अपने इस्तीफे की घोषणा की जो 16 जनवरी से प्रभावी होगी। वह 28 अप्रैल, 2013 को एडीबी के अध्यक्ष बने।

36.  Microsoft बिल गेट्स ने भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को जम्मू और कश्मीर में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद सम्मानित किया जिसने राज्य को अपना विशेष दर्जा दिया।

38. हाल ही में भारतीय खेल प्राधिकरण ने भारत में पहली बार लड़कियों को फुटबॉल खिलाने का अभियान शुरू करने की घोषणा की है. अब और शहरों में बेटियां फुटबॉल खेलेंगी. भारतीय खेल प्राधिकरण इस अभियान की शुरुआत भारतीय फुटबॉल महासंघ के साथ मिलकर करेगी। 

39. सरकार ने हाल ही में कृषि उपज मंडी समितियों (एपीएमसी) के जरिये एक करोड़ रुपए से अधिक राशि के नकद भुगतान पर स्रोत पर टैक्स कटौती नहीं करने का फैसला किया है. यह नया एक सितंबर से लागु हो गया है। 

40. ऑक्सफोर्ड इंटरनेट इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट के मुतबिक ब्रिटेन में आज भी हर 5वां व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करता है. जिसमे काफी लोग बुजुर्ग और कम आय वाले हैं. सर्वे के मुताबिक इन्टरनेट नहीं इस्तेमाल करने वाली लोगो ने कहा है की वे अपनी इच्छा से ही इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं। 

41.अमेरिका के साथ ट्रेड वॉर के चलते चीन की अर्थव्यवस्था में औद्योगिक उत्पादन 17 साल के निचले स्तर पर आ गया है. चीन में अगस्त महीने तक औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर भी पिछले साढ़े 17 साल के निचले स्तर पर आ गया है. आंकड़ों के चीन के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर जुलाई में 4.4 फीसदी रही है। 

42. हाल ही में शुरु हुई दुनिया की सबसे बड़ी फुटबॉल लीग यूईएफए चैम्पियंस लीग में चैम्पियन बनाने वाली टीम को लगभग 632 करोड़ रुपए इनाम के तौर देने की घोषणा की गयी है. इस 64 वर्ष पुराने टूर्नामेंट में 32 टीमें हिस्सा लेंगी. इस बार फाइनल मुकाबला इंस्ताबुल के अतातुर्क स्टेडियम पर 30 मई 2020 को खेला जाएगा। 

43. युनाइटेड ऑटो वर्कर्स श्रमिक संगठन ने हाल ही में जनरल मोटर्स के अमेरिका में हड़ताल शुरू कर दी है. अमेरिका के 9 राज्यों में स्थित 33 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के अलावा 22 पार्ट्स डिस्ट्रीब्यूशन वेयर हाउसेस के लगभग 49,000 कर्मचारी ने हड़ताल की है। 

44. टलैंड ने नीदरलैंड के खिलाफ हुए के टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में स्कॉटलैंड के जार्ज मुन्से और काइल कोएटजर ने तीसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 200 रन की साझेदारी की है. इस साझेदारी में मुन्से ने नाबाद 127 रन और काइल कोएटजर ने 89 रन की पारी खेली। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *