सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 


1. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को प्रेस सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

 अजय सिंह

 रवीश कुमार

 रजत शर्मा

 अशोक मलिक

उत्तर –  अजय सिंह -अजय कुमार सिंह ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को प्रेस सचिव नियुक्त किया। वह वर्तमान में एक योगदानकर्ता के रूप में फ़र्स्टपोस्ट से जुड़ा हुआ है।

2. वस्तु और सेवा कर नेटवर्क ने नए डीलरों के लिए कब से आधार प्रमाणीकरण या भौतिक सत्यापन को अनिवार्य बनाने का फैसला किया है?

 जनवरी 2023

  जनवरी 2022

 जनवरी 2021

 जनवरी 2020

 उत्तर – .जनवरी 2020 – गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स नेटवर्क ने जनवरी 2020 से नए डीलरों के लिए आधार प्रमाणीकरण या भौतिक सत्यापन अनिवार्य करने का फैसला किया है। 

3. हाल ही में जारी की गयी दुनिया के सबसे ज्यादा सुरक्षित शहरों की सूची में किस शहर को पहला स्थान मिला है?

क. न्यूयॉर्क

ख. टोक्यो

ग. दिल्ली

घ. शंघाई

उत्तर: ख. टोक्यो – हाल ही में जारी की गयी दुनिया के सबसे ज्यादा सुरक्षित शहरों की सूची में जापान की राजधानी टोक्यो को पहला स्थान मिला है. और विश्व के टॉप-10 शहरों में 6 शहर एशिया-पेसिफिक क्षेत्र से थे .इस सूची में मुंबई को 45वा और दिल्ली को 52वा स्थान मिला है। 

4. ने हाल ही में थर्मल पावर की पीढ़ी के लिए कोयला ब्लॉक के आवंटन के संबंध में किस राज्य  के साथ एक समझौता किया है।

पश्चिम बंगाल

तेलंगाना

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

 उत्तर – पश्चिम बंगाल – कोयला मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल पावर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के साथ देओचा पचमी दीवानगंज-हरिनसिंह कोयला ब्लॉक के आवंटन के लिए समझौता किया।

5. निर्यात ऋण गारंटी निगम के माध्यम से वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने NIRVIK नामक एक नई निर्यात ऋण बीमा योजना शुरू की है। NIRVIK का क्या अर्थ है?

(a) निर्यात राष्ट्रीय विकास योजना

(b) निर्यात  ऋण विकाश योजना

(c) निर्यात रोजगार विकास योजना

(d) निर्यात राहगीर विकाश योजना

उत्तर – . निर्यात  ऋण विकाश योजना – निर्यात ऋण गारंटी निगम के माध्यम से वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने NIRVIK नामक एक नई निर्यात ऋण बीमा योजना शुरू की है। 

6. हाल ही में किसने भारत में पहली बार लड़कियों को फुटबॉल खिलाने का अभियान शुरू करने की घोषणा की है?

क. बीसीसीआई

ख. खेल मंत्रालय

ग. भारतीय खेल प्राधिकरण

घ. केंद्र सरकार

 उत्तर: ग. भारतीय खेल प्राधिकरण – हाल ही में भारतीय खेल प्राधिकरण ने भारत में पहली बार लड़कियों को फुटबॉल खिलाने का अभियान शुरू करने की घोषणा की है. अब और शहरों में बेटियां फुटबॉल खेलेंगी. भारतीय खेल प्राधिकरण इस अभियान की शुरुआत भारतीय फुटबॉल महासंघ के साथ मिलकर करेगी। 

7. निम्नलिखित में से किसे ढाका में डॉ कलाम स्मृति अंतर्राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया है?

(a) इमरान खान

(b) आंग सान सू की

(c) अशरफ़ ग़नी अहमदज़ई

(d) शेख हसीना

 उत्तर – शेख हसीना – .बांग्लादेश के पीएम शेख हसीना को 16 सितंबर 2019 को ढाका में डॉ कलाम स्मृति अंतर्राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया।यह पुरस्कार भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम की स्मृति में स्थापित किया गया है।

8. निम्नलिखित में से कौन भारत की पहली महिला सैन्य राजनयिक बन गई है? 

विंग कमांडर प्रज्ञा सिंह

विंग कमांडर ज्योति छाबड़ा

विंग कमांडर अंजलि सिंह

विंग कमांडर सुनंदा चौहान

उत्तर –  विंग कमांडर अंजलि सिंह – विंग कमांडर अंजलि सिंह विदेश में किसी भी भारतीय मिशन में तैनात होने वाली भारत की पहली महिला सैन्य राजनयिका बन गई हैं।सिंह रूस में भारतीय दूतावास में डिप्टी एयर अटैच के रूप में शामिल हुई हैं।

9. आंध्र प्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष का नाम बताइए,जिनका हाल ही में उनका निधन हो गया है. वह 6 बार के विधायक थे और उन्होंने एनटी रामाराव और आंध्र प्रदेश की चंद्रबाबू नायडू सरकारों में मंत्री के रूप में भी कार्य किया था?

(a) कवाली प्रथिभ भारती

(b) केथिरेड्डी सुरेश रेड्डी

(c) नल्लारी किरण कुमार रेड्डी

(d) कोडेला शिव प्रसाद राव

 उत्तर – कोडेला शिव प्रसाद राव – आंध्र प्रदेश विधानसभा के पूर्व स्पीकर कोडेला शिवप्रसाद राव का सितंबर 2019 में निधन हो गया। वे तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के सबसे वरिष्ठ नेताओं में से एक थे।

10. सरकार ने एपीएमसी के जरिये कितने करोड़ रुपए से अधिक राशि के नकद भुगतान पर स्रोत पर टैक्स कटौती नहीं करने का फैसला किया है?

क. एक करोड़ रुपए

ख. 50 करोड़ रुपए

ग. 100 करोड़ रुपए

घ. 500 करोड़ रुपए

 उत्तर: क. एक करोड़ रुपए – सरकार ने हाल ही में कृषि उपज मंडी समितियों (एपीएमसी) के जरिये एक करोड़ रुपए से अधिक राशि के नकद भुगतान पर स्रोत पर टैक्स कटौती नहीं करने का फैसला किया है. यह नया एक सितंबर से लागु हो गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *