सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. अंतरराष्ट्रीय रामायण महोत्सव का आयोजन लगातार 5वें वर्ष किया जा रहा है, जिसके दौरान 17 देशों ने अपने कलाकारों के साथ भाग लिया और रामायण के संस्करण प्रस्तुत किए।


2.रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने देश की सीमाओं के इतिहास के लेखन कार्य को शुरू करने के लिए स्वीकृति प्रदान की है।


 3.कैबिनेट की बैठक में रेलवे के 11 लाख 52 हजार कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस देने की घोषणा की गयी है. इस पर रेलवे को 2024 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. पिछले 6 वर्षो में लगातार रेलवे कर्मचारियों को केंद्र सरकार बोनस देती आ रही है। 


4.इंडिया पोस्ट ने एशिया, यूरोप और दक्षिण अमेरिका में छह नए विदेशी गंतव्यों के लिए स्पीड पोस्ट सेवा का विस्तार किया। डाक विभाग ने बोस्निया और हर्जेगोविना, ब्राजील, इक्वाडोर, कजाकिस्तान, लिथुआनिया और उत्तरी मैसेडोनिया के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्पीड पोस्ट ईएमएस सेवा शुरू करने की घोषणा की।


5.हैवेल्स इंडिया ने विक्की कौशल को अपने पुरुष सौंदर्य उत्पादों का ब्रांड एंबेसडर घोषित किया। रवींद्र सिंह नेगी इलेक्ट्रिकल कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, हैवेल्स इंडिया के अध्यक्ष हैं।


6.भारत की स्टार महिला रेसलर विनेश फोगाट ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में सारा हिल्डरब्रैंट को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है इस जीत के साथ उन्होंने वर्ष 2020 में होने वाले टोक्यो ओलंपिक के 53 किलोग्राम वर्ग जगह बना ली है. उन्होंने सारा हिल्डरब्रैंट को दूसरे मुकाबले में 8-2 से हरा दिया है। 


7.तारा सुतारिया जिन्होंने करण जौहर की फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की, उन्हें नई दिल्ली स्थित उत्कृष्ट ज्वेलरी ब्रांड हज़ूरीलाल लिगेसी ने अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया। 


8.हैदराबाद स्थित इनक्यूबेटर टी-हब ने नॉर्थ न्यू जर्सी के न्यू जर्सी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NJIT) में प्रौद्योगिकी कंपनियों के लिए चुनिंदा न्यू जर्सी एक आर्थिक विकास संगठन और वेंचरलिंक के साथ सामुदायिक केंद्र के साथ एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।


9.भारत 2019 में 17.5 मिलियन के मजबूत प्रवासी के साथ अंतरराष्ट्रीय प्रवासियों की उत्पत्ति का प्रमुख देश है।


10.मोती बाग, उत्तराखंड के किसान के जीवन पर आधारित एक वृत्तचित्र, ऑस्कर के लिए नामांकित। निर्मल चंदर द्वारा निर्देशित डॉक्यूमेंट्री फिल्म, विद्यादत्त नामक एक किसान के जीवन पर आधारित है।


11.उधगमंडलम, जिसे ऊटी के नाम से भी जाना जाता है, तमिलनाडु में अक्टूबर और नवंबर में उत्तर पूर्व मानसून के दौरान वर्ष के दूसरे फूल उत्सव की मेजबानी करेगा।


12.श्री लंका ने दक्षिण एशिया के सबसे ऊंचे टॉवर का अनावरण किया, जिसकी लागत 100 मिलियन डॉलर है, जिसका 80% चीन द्वारा विवादास्पद बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) के तहत वित्त पोषित किया गया है।


13. दुनिया के सबसे मशहूर पांडा चुआंग चुआंग की चियांग माई चिड़ियाघर में 19 वर्ष की आयु में मौत हो गयी है. चुआंग चुआंग को अक्तूबर 2003 में चीन से थाईलैंड लाया गया था. चुआंग चुआंग से 2009 में लिन हुई ने गर्भधारण किया जिससे बाद में थाईलैंड में भी पांडा की संख्या में बढ़ोतरी हुई। 


14.घर में रहने वाली ऑटो प्रमुख महिंद्रा और महिंद्रा ने महिंद्रा बांग्लादेश प्राइवेट लिमिटेड (MBPL) को पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में शामिल किया।


15.उन्होंने कजाकिस्तान के नूर सुल्तान आयोजित विश्व चैंपियनशिप में अमेरिकी सारा हिल्डब्रांड को हराया।


16.रसायन और उर्वरक मंत्री श्री सदानंद गौड़ा ने नई दिल्ली में भारतीय स्वास्थ्य सेवा उद्योग की धारणा को बदलकर वार्षिक स्वास्थ्य सम्मेलन फार्मा मेड एचडी 2019 का उद्घाटन किया


17.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद अपनी यात्रा के अंतिम चरण में आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया के लजुब्लजना, स्लोवेनिया पहुंचे।


18. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने घोषणा की है कि हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्र का नाम बदलकर ‘कल्याण कर्नाटक’ कर दिया जाएगा और इसके विकास के लिए एक अलग सचिवालय स्थापित किया जाएगा। 

19.श्रम और रोजगार मंत्री, संतोष कुमार गंगवार ने नई दिल्ली में वर्ष 2017 के लिए विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार और राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए।


20.अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने राज्य के लोगों को दीक्षी जलविद्युत परियोजना समर्पित की। पश्चिम कामेंग जिले के दीक्षा गांव में 24 मेगा वाट पनबिजली परियोजना स्थापित की गई है। यह देवी एनर्जीज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा फुदंग नदी पर निर्मित रन ऑफ़ द रिवर परियोजना है।


21.भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अपनी मानव अंतरिक्ष उड़ान क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए मानव अंतरिक्ष मिशन के लिए मानव-केंद्रित प्रणालियों के विकास के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के साथ हाथ मिलाया है।


22.न्यूयॉर्क मसालेदार ई-सिगरेट से जुड़ी कई मौतों के बाद, ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाने वाला दूसरा अमेरिकी राज्य बन गया।


23.केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव को प्रतिष्ठित इंजीनियर पुरस्कार से सम्मानित किया।


24.मेघालय स्थित अधिकार कार्यकर्ता एग्नेस खर्शींग, जो लगभग एक साल पहले कोयला माफिया द्वारा किये गए हमले में बच गयी थी, को 11वां अंतर्राष्ट्रीय ह्रंट डिंक पुरस्कार मिला।


25.भारतीय वायु सेना ने ओडिशा के तट से हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल अस्त्र का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इस मिसाइल को सुखोई Su-30 MKI लड़ाकू विमान से लॉन्च किया गया था। मिसाइल को रडार, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सेंसरों का उपयोग करके ट्रैक किया गया था और सफलतापूर्वक लक्ष्य को ध्वस्त किया गया था। 


26.अमेरिकी कंपनी टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स (TI), तमिलनाडु के त्रिची में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) में एक उच्च तकनीकी अनुसंधान प्रयोगशाला की स्थापना करेगी।


27.उत्तराखंड के किसान के जीवन पर आधारित एक वृत्तचित्र फिल्म को ऑस्कर के लिए मनोनीत किया गया है।मोती बाग नाम की वृत्तचित्र फिल्म राज्य के पौड़ी गढ़वाल क्षेत्र में रहने वाले किसान विद्यादत्त के जीवन पर आधारित है।+


28.पूर्व भारतीय क्रिकेट ऑलराउंडर दिनेश मोंगिया ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अपने सन्यास की घोषणा की है। उन्होंने 57 एकदिवसीय मैच खेले, लेकिन उन्होंने कभी टेस्ट मैच नहीं खेला। 


29.मध्य रेलवे ने अप्रैल और अगस्त 2019 के बीच अनियमित यात्रा के 17.29 लाख मामलों में 92.19 करोड़ रुपये कमाए हैं, जो 2018 में इसी अवधि में 15.70 लाख मामलों से अधिक है।


30.अमेरिकी स्तन कैंसर से बचने वाली सारा थॉमस 54 घंटे के सहन-शक्ति के साहसिक कार्य से चार बार बिना रुके इंग्लिश चैनल को पार करने वाली पहली व्यक्ति बनीं है। 


31.भारतीय वायु सेना ने ओडिशा के तट से हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल अस्त्र का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। 


32. एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने भारोसा बचत खाता लॉन्च किया, जो ग्राहकों को शेष राशि का नकद भुगतान वापस लेने में सक्षम बनाता है या पूरे भारत में 6,50,000 से अधिक आधार-सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) सक्षम आउटलेटों पर अपने खाते के एक मिनी स्टेटमेंट तक पहुंचने में सक्षम बनाता है।


33.तीन एमी पुरूस्कार के विजेता और प्रसारण के दिग्गज और प्रवर्तक, अनुभवी पत्रकार कोकी रॉबर्ट्स का सितंबर 2019 में निधन हो गया। रॉबर्ट्स ने 40 से अधिक वर्षों तक टेलीविजन, सार्वजनिक रेडियो और प्रकाशन में काम किया।


34.अटल नवाचार मिशन (AIM) और नीति आयोग के सहयोग से जल शक्ति मंत्रालय और विकलांग व्यक्तियों के विभाग (दिव्यांगजन) द्वारा एक सैन-साधना हैकथॉन का आयोजन किया गया था।


35.शोधकर्ताओं के एक दल ने पश्चिमी घाट के शोला जंगलों से दो नए पौधों की प्रजातियों के मिलने की सूचना दी है, जो कि आसीलियापीडेसी या मिल्कवीड समुदाय से संबंधित हैं


36. दुनिया के सबसे मशहूर पांडा चुआंग चुआंग की चियांग माई चिड़ियाघर में 19 वर्ष की आयु में मौत हो गयी है. चुआंग चुआंग को अक्तूबर 2003 में चीन से थाईलैंड लाया गया था. चुआंग चुआंग से 2009 में लिन हुई ने गर्भधारण किया जिससे बाद में थाईलैंड में भी पांडा की संख्या में बढ़ोतरी हुई। 


37.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 11.52 लाख से अधिक गैर-राजपत्रित रेलवे कर्मचारियों को 78 दिनों के वेतन के बराबर उत्पादकता लिंक्ड बोनस (पीएलबी) के भुगतान को मंजूरी दी।


38.विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 17 सितंबर, 2019 को पहला विश्व रोगी सुरक्षा दिवस घोषित किया। वैश्विक स्तर पर, 134 मिलियन प्रतिकूल घटनाएं असुरक्षित देखभाल के कारण प्रत्येक वर्ष 2.6 मिलियन मौतों में योगदान करती हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *