सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

 1.रेलवे प्रोटेक्शन फाॅर्स RPF स्थापना दिवस हर साल 20 सितम्बर को मनाया जाता है। 

2.केंद्रीय मंत्री, राजनाथ सिंह बेंगलुरु के एचएएल हवाई अड्डे से स्वदेश निर्मित विमान तेजस में उड़ान भरने वाले पहले रक्षा मंत्री बने।

3.इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी अवॉर्ड्स (आइफा) में राजी फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के अवार्ड से सम्मानित किया गया है साथ ही आलिया भट्ट सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, रणवीर सिंह को पद्मावत फिल्म में एक्टिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. सारा अली खान और ईशान खट्टर को बेस्ट डेब्यू अवॉर्ड दिया गया है।  

4.कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ ने अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन ई-नामांकन सुविधा शुरू की। ई-नामांकन दाखिल करने से आपको आवश्यक समय पर आसानी से ऑनलाइन पेंशन का दावा दायर करने में मदद मिलती है।

5.हैदराबाद स्थित इनक्यूबेटर टी-हब ने न्यू जर्सी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NJIT) में चूज न्यू जेर्सी और वेंचरलिंक के साथ एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए।

6.कोयला मंत्रालय ने हाल ही में देवचा पचामी दीवानगंज हरिणसिंघा कोयला ब्लॉक के आवंटन के लिए पश्चिम बंगाल बिजली विकास निगम लिमिटेड से समझौता किया है. इस नए आवंटन समझौते पर उप-सचिव राम शिरोमणि सरोज और अमित भट्टाचार्य ने किये है। 

7.केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने सुगम्य भारत अभियान (एआईसी) के हितधारकों के लिए प्रबंधन सूचना प्रणाली (एमआईएस) पोर्टल लॉन्च किया।

8.सुप्रीम कोर्ट में चार नए न्यायाधीश नियुक्त किए गए। शीर्ष अदालत में न्यायाधीश की ताकत 34 है। नए न्यायाधीशों में हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश कृष्ण मुरारी, हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश वी। रामसुब्रमण्यन, राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एस रवींद्र भट और केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश हृषिकेश रॉय शामिल हैं।

9.हाल ही में दिल्ली पुलिस द्वारा विकसित तत्पर ऐप लॉन्च की गयी।यह 50 से अधिक नागरिक-केंद्रित सेवाओं तक पहुंच के लिए एक-स्टॉप गंतव्य  है।

10.तेलंगाना सरकार ने 2020 के वर्ष को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के वर्ष के रूप में मनाने का निर्णय लिया।

11.भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले गए दुसरे टी-20 मैच में नाबाद 72 रन की पारी खेलने के साथ ही टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गया है. उन्होंने में 2441 रन पुरे कर लिए है उनके बाद रोहित शर्मा है जिनके 2434 रन है।  

12.एक मुस्कुराता हुआ पांडा और चलने वाला चीनी लालटेन 2022 के शीतकालीन ओलंपिक और चीन के बीजिंग में होने वाले पैरालिंपिक का शुभंकर होगा।

13.Google वेतन ऑफ़लाइन और ऑनलाइन व्यापारियों के बीच वार्षिक आधार पर   110 बिलियन डॉलर से अधिक के लेनदेन को चलाकर 67 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के लिए तीन गुना से अधिक हो गया है।

14.भारतीय रेसलर बजरंग पूनिया और रवि कुमार ने हाल ही में ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया है. हालाँकि बजरंग पूनिया 65 किलोग्राम भार वर्ग में दौलत नियाजबेकोव से हार गए और रवि कुमार 57 किलोग्राम भार वर्ग में रूस के जउर उगिए हार गए फिर में उन्हें ओलिंपिक कोटा मिला गया है।  

15.डाक विभाग ने बोस्निया और हर्जेगोविना, ब्राजील, इक्वाडोर, कजाकिस्तान, लिथुआनिया और उत्तरी मैसेडोनिया में अंतर्राष्ट्रीय स्पीड पोस्ट (EMS) सेवा की शुरुआत की घोषणा की।

16.लंदन पुलिस ने बुद्ध की 12 वीं शताब्दी ईस्वी की कांस्य छवि वापस कर दी जो भारतीय पुरातत्व आयोग द्वारा 1961 में नालंदा में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) संग्रहालय से चोरी हो गई थी।

17.अमित पंघाल और मनीष कौशिक के रूस के एकाटेरिनबर्ग में मार्की इवेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश करने के बाद AIBA विश्व पुरुष मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारत को 2 पदकों का आश्वासन मिला।

18.केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह उत्तरी जोनल काउंसिल की 29वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

19.मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता वाली दिल्ली कैबिनेट ने अपने स्कूलों के कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए सीबीएसई परीक्षा शुल्क का भुगतान करने के राज्य सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

20.अगस्त महीने में 9,342 हुंडई वेन्यू कार बिकी साथ ही हुंडई वेन्यू लगातार दुसरे महीने देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली (यूटिलिटी वीइकल) रही. इस वर्ष जुलाई महीने में 9,585 ह्यूंदै वेन्यू बिकी थी। 

21.भारतीय ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (IGBC) ने भारतीय रेलवे के सिकंदराबाद जंक्शन स्टेशन को ग्रीन प्लेटिनम रेटिंग से सम्मानित किया है। सबसे बड़ा रेल हब ऐसा करने वाला पहला भारतीय रेलवे है।

22.रॉबर्ट ओ ब्रायन को संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है। 

23.जल शक्ति मंत्रालय पानी के संरक्षण पर लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक राष्ट्रीय जल संग्रहालय विकसित करने की योजना बना रहा है।

24.हाल ही में जारी की गयी एयपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल की 2018 के लिए रिपोर्ट के मुताबिक, राजधानी दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया का 12वां व्यस्त हवाईअड्डा बन गया है 

25.सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को अमेरिका में एजुकेशन एक्सीलेंस अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया।

26.विश्व बांस संगठन द्वारा हर साल 18 सितंबर को बांस उद्योग के संरक्षण और संवर्धन के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विश्व बांस दिवस मनाया जाता है।

27.केंद्रीय ऊर्जा मंत्री, आरके सिंह और जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने संयुक्त रूप से 15 बिजली परियोजनाओं का उद्घाटन किया और राज्य में 10,000 करोड़ रुपये मूल्य के 20 अन्य परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

28.एशियाई विकास बैंक (ADB) के अध्यक्ष ताहिको नाकाओ ने अपने इस्तीफे की घोषणा की है। वह 28 अप्रैल, 2013 को एडीबी के अध्यक्ष बने थे। 

29.वयोवृद्ध केरल के अभिनेता, सथार का सितंबर 2019 में निधन हो गया। उन्होंने 1975 में मलयालम फिल्म, भार्याय अवाश्यामुंडु और 1976 में विन्सेन्ट मास्टर के निर्देशन अनवारनम के साथ अभिनय की शुरुआत की।

30.केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने घोषणा की है कि लद्दाख में एक क्रिकेट और खेल अकादमी स्थापित की जाएगी। 

31.रेंजर्स के दिग्गज फर्नांडो रिक्सेन का सितंबर 2019 में निधन हो गया। उन्होंने रेंजर्स को दो लीग खिताब, दो स्कॉटिश कप और तीन लीग कप जीतने में मदद की और प्रशंसकों के बीच शानदार जगह हासिल की।

32.मंगोलिया के राष्ट्रपति, खाल्तमा बातुलगा 19 सितंबर 2019 को 5 दिवसीय राजकीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे।आने वाले गणमान्य व्यक्ति राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे।

33. Amazon.com अमेरिकी उपभोक्ताओं के लिए वेस्टर्न यूनियन कंपनी के स्थानों पर ऑनलाइन खरीद के लिए नकद भुगतान करके उनके उपयोग को आसान बना रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *