सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 12 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

  सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 12 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

  सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 12 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के मथुरा से पशुधन में फुट एंड माउथ डिजीज (एफएमडी) और ब्रुसेलोसिस के उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम (एनएडीसीपी) का शुभारंभ किया।

2. गुजरात सरकार ने हाल ही में पारित किए गए नए मोटर वाहन अधिनियम में निर्धारित जुर्माने की राशि को कम कर दिया है।

3. टाइफून फोई ने टोक्यो, जापान को टक्कर दी है। 216 किलोमीटर (134 मील) प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। अधिकारियों ने 390,000 से अधिक लोगों को गैर-अनिवार्य निकासी चेतावनी जारी की है।

4. भारत और आइसलैंड ने सतत मत्स्य विकास के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने और 2019 और 2022 के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम आयोजित करने के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

5. पूर्व मुख्य सचिव नृपेंद्र मिश्रा के रिटायर होने के बाद डॉ. पीके मिश्रा को हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है. डॉ. पीके मिश्रा फिलहाल प्रधानमंत्री के अतिरिक्त सचिव के तौर पर कार्यरत थे. साथ ही पीके मिश्रा 1997 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी हैं।

6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपमानित भूमि की मात्रा में 10% की वृद्धि की है, जिसे भारत ने 2030 तक पुनर्वास के लिए सहमति दी है।भारत कुल भूमि की अपनी महत्वाकांक्षा को बढ़ाएगा जो कि भूमि क्षरण की स्थिति से, 21 मिलियन हेक्टेयर से अब और 2030 के बीच 26 मिलियन हेक्टेयर से अधिक होगी।

7. पीएम नरेंद्र मोदी 11 सितंबर 2019 को झारखंड के साहिबगंज में निर्मित भारत के दूसरे नदी आधारित मल्टी-मॉडल टर्मिनल (MMT) को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।इसे लगभग दो वर्षों के रिकॉर्ड समय में 290 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

8. मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) मुंबई की मीठी, या माहिम, नदी को साफ करने में मदद कर रही है, जिससे मानसून के दौरान केंद्रीय उपनगरों में बाढ़ आती है।

9. जॉन वेस्ली, जिसे द फ्रेश प्रिंस ऑफ बेल-एयर में डॉ.ओवर की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है, का सितंबर 2019 में निधन हो गया। डेनजेल वाशिंगटन जैसे सितारों के साथ काम करते हुए वेस्ले के नाम पर 100 से अधिक अभिनय आभार थे।

10. वायुसेना ने वायुसेना स्टेशन के अंबाला स्थित 17 स्क्वाड्रन गोल्डन एरो को फिर से शुरू किया, जो निकट भविष्य में राफेल लड़ाकू जेट के पहले स्क्वाड्रन का संचालन करेगा।इस समारोह की अध्यक्षता भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी.एस. धनोआ ने की।

11. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने मुंबई में भारतीय कौशल संस्थान (IIS) की स्थापना के लिए टाटा समूह के साथ हाथ मिलाया है,टाटा समूह इसमें लगभग 300 करोड़ का निवेश करेगी।

12. गुरुग्राम ट्रैफ़िक पुलिस ने सार्वजनिक उपयोग के लिए वास्तविक समय में ट्रैफ़िक से संबंधित जानकारी के प्रसार के लिए Google मानचित्र के साथ करार किया है।

13. भारत ने सशस्त्र बलों का आधुनिकीकरण करने और क्षेत्र में प्रतिद्वंद्वियों पर अपनी लड़ाकू क्षमताओं को बढ़ाने के लिए अगले 5-7 वर्षों में 130 अरब डॉलर खर्च करने का निर्णय लिया है।

14. सरकार ई मार्केटप्लेस (GeM) और पंजाब सरकार की स्थापना के लिए MoU पर हस्ताक्षर किए, Geos ऑर्गनाइजेशन ट्रांसफॉर्मेशन टीम (GOTT) प्रोजेक्ट मैनेजमेंट की स्थापना के लिए MoU पर हस्ताक्षर किए।

15. प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय संपत्ति परामर्शदाता नाइट फ्रैंक इंडिया ने 9 सितंबर 2019 को इनसाइट्स ऑन को-लिविंग-ए एशिया-पैसिफिक पर्सपेक्टिव नाम से एक रिपोर्ट जारी की।रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई नाइट फ्रैंक इंडिया के सह-जीवित सूचकांक में 5वें स्थान पर है जो बाजारों की सफलता की संभावना का पता सह-जीवित गंतव्य के रूप में करता है।सूचकांक में नई दिल्ली को 11वें स्थान पर रखा गया, जबकि बेंगलुरु को 19वें स्थान पर रखा गया।

16. र्व केबिनेट सचिव पीके सिन्हा को हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुख्य सलाहकार नियुक्त किया गया है. पीके सिन्हा पिछले महीने में केबिनेट सचिव के पद से रिटायर हुए है. डॉ. पीके मिश्रा और पीके सिन्हा का कार्यकाल प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल तक या अगले आदेश तक रहेगा।

17. उत्तर प्रदेश सरकार ने अपनी पहली कृषि निर्यात नीति, 2019 की घोषणा की।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में 10 सितंबर 2019 को मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

18. फसल अवशेष प्रबंधन पर राष्ट्रीय सम्मेलन फसल अवशेष प्रबंधन पर राष्ट्रीय सम्मेलन पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के किसानों के लिए आयोजित किया गया था।

19. जम्मू-कश्मीर में, लाभकारी कीमतों पर कश्मीर के किसानों से लगभग 12 लाख मीट्रिक टन सेब खरीदने के लिए विशेष बाजार हस्तक्षेप मूल्य योजना (MISP) शुरू की जाएगी।

20. वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री (MoS) के नेतृत्व में एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल, हरदीप सिंह पुरी ने हाल ही में ग्रीस में 84 वें थेसालोनिकी अंतर्राष्ट्रीय मेले (TIF) में भाग लिया।

21. बिहार में, सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान 11 सितंबर 2019 को शुरू हुआ।11 सितंबर से 1 अक्टूबर 2019 तक शहरी क्षेत्रों से गांवों तक स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाकर जन जागरूकता अभियान चलाया गया।

22. लद्दाख मैराथन के 8 वें संस्करण के खेल लेह में संपन्न लद्दाख मैराथन के 8 वें संस्करण का समापन हुआ। इसने 26 देशों के 5500 प्रतिभागियों को देखा।

23. मध्य प्रदेश में, 313 आंगनवाड़ी केंद्रों को राष्ट्रीय पोषण माह – राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत बाल शिक्षा केंद्र के रूप में विकसित किया गया है।ये केंद्र अब पौष्टिक भोजन के वितरण के साथ-साथ प्राथमिक शिक्षा प्रदान कर रहे हैं।

24.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों को सशक्त बनाने और उनकी आय को दोगुना करने के उद्देश्य से हाल ही में उत्तर प्रदेश के मथुरा में राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम की शुरुआत की है. इस कार्यक्रम में 500 मिलियन से अधिक पशुधन का टीकाकरण हुआ।

25. जम्मू और कश्मीर में, पिछले तीन हफ्तों में श्रीनगर में उपभोक्ताओं को होम-डिलीवरी के माध्यम से 85,000 LPG रिफिल वितरित किए गए।

26. तमिल फिल्म अभिनेता, छायाकार और निर्देशक राजसेकर का निधन कार्डियक अरेस्ट से हुआ। वह 61 वर्ष के थे।राजशेखर ने कई फिल्मों और बाद में टेलीविजन धारावाहिकों में काम किया था।

27. खेल मंत्रालय ने राष्ट्रपति राव इंद्रजीत सिंह को बर्खास्त करने के निकाय के फैसले में राष्ट्रीय खेल संहिता के उल्लंघन का हवाला देते हुए पैरालंपिक कमेटी ऑफ इंडिया (PCI) की मान्यता रद्द कर दी है।

28. उद्योगपति और मिस यूनिवर्स लवली विजेता शिल्पा अग्रवाल को फिट इंडिया मूवमेंट के हिस्से के रूप में फिट इंडिया अभियान का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है।

29. ऑडियो उपकरण निर्माता JBL ने बॉलीवुड स्टार रणवीर सिंह को अपने नए वैश्विक ब्रांड एंबेसडर के रूप में साइन किया है।

30. बॉडी शॉप ने बॉलीवुड की सहस्राब्दी आइकन श्रद्धा कपूर को भारत में अपने नए चेहरे के रूप में पेश किया।

31. सावरकर एक विस्मृत अतीत से 1883-1924 को एक पुस्तक को बुरु के इतिहासकार विक्रम संपत द्वारा लिखा गया है और पेंगुइन द्वारा प्रकाशित किया गया है।यह पुस्तक वीर सावरकर के नाम से जाने जाने वाले स्वतंत्रता सेनानी और दार्शनिक विनायक दामोदर सावरकर के जीवन का वर्णन करती है।

32. भारत के खेल मंत्रालय ने भारत की पैरालंपिक समिति की मान्यता रद्द कर दी है। मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल संहिता के उल्लंघन के लिए समिति की मान्यता रद्द कर दी है। समिति ने अपने निर्वाचित अध्यक्ष राव इंद्रजीत सिंह को हटाकर संहिता का उल्लंघन किया।

33. कृषि राज्य मंत्री, पुरुषोत्तम रूपाला ने नई दिल्ली में फसल अवशेष प्रबंधन पर एक सम्मेलन के दौरान एक बहुभाषी मोबाइल ऐप सीएचसी फार्म मशीनरी लॉन्च किया है।

34.एक नए अध्ययन के अनुसार, दिल्ली दुनिया में भांग का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है, जहां इसकी खपत 38.26 मीट्रिक टन या 38,260 किलोग्राम है।

35. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्विटर पर 50 मिलियन से ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेताओं की सूची में तीसरे स्थान पर पहुच गए है. उनसे पहले अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा है. डोनाल्ड ट्रंप के 64.1 मिलियन और बराक ओबामा के 108.4 मिलियन फॉलोवर्स हैं।

36.भारत की एयरलाइन एयर इंडिया ने हाल ही में अपने यात्रियों के लिए नमस्कार सेवा नाम की एक योजना शुरू की है. जो 22 सितंबर से शुरू होगी. या योजना के द्वारा एक एयरलाइन कर्मचारी हवाई अड्डे के प्रवेश द्वार से लेकर यात्रियों की विमान की सीट तक पहुँचने में सहायता करेगा।

37.ब्राजील के टेनिस खिलाड़ी को मैच फिक्सिंग के लिए आजीवन प्रतिबंधित कर दिया गया। डिएगो माटोस को पेशेवर टेनिस से आजीवन के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है और कई मैच फिक्सिंग अपराधों के दोषी पाए जाने के बाद $ 125,000 (100,600 पाउंड ) का जुर्माना लगाया गया है।

38.पूर्व केबिनेट सचिव पीके सिन्हा को हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुख्य सलाहकार नियुक्त किया गया है. पीके सिन्हा पिछले महीने में केबिनेट सचिव के पद से रिटायर हुए है. डॉ. पीके मिश्रा और पीके सिन्हा का कार्यकाल प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल तक या अगले आदेश तक रहेगा।

39. भारतीय सेना की 17 माउंटेन स्ट्राइक कॉर्प्स के 5000 से अधिक जवान अक्टूबर 2019 में अरुणाचल प्रदेश से चीन से सटी सीमा तक युद्धाभ्यास करेंगे. भारत की वायु सेना और थल सेना ने हाल ही में 4 कॉर्प्स को मिलाकर 17 माउंटेन स्ट्राइक कॉर्प्स का गठन किया है।

40. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन को पद से निकाल दिया है. साथ ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है की व्हाइट हाउस को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन की और ज्यादा सेवा की जरुरत नहीं है।

41. ग्लोबल इंडेक्स रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेट की स्पीड के मामले में सिंगापुर को पहला स्थान मिला है. सिंगापुर में फिक्सड ब्रॉडबैंड की स्पीड में 5.6 फीसदी के बढ़ोतरी हुई है. भारत में इंटरनेट की स्पीड दुनिया की औसत की स्पीड से भी कम है।

42. हीरो मोटोकॉर्प के प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष, पवन मुंजाल को 2019 एशिया पैसिफिक गोल्फ हॉल ऑफ फेम से सम्मानित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *