स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (DGHS)- 487 ग्रुप बी और सी Group B and C पद – अंतिम तिथि : 30 नवम्बर 2023

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (DGHS)- 487  ग्रुप बी और सी Group B and C पद – अंतिम तिथि  : 30 नवम्बर 2023
संस्थान नाम:- स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (DGHS)
पद का नाम:- ग्रुप बी और सी
वेबसाइट:- https://aiihph.gov.in/

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (DGHS) द्वारा 487  ग्रुप बी और सी (अनुसंधान सहायक, तकनीशियन,प्रयोगशाला परिचारक, अनुसंधान परिचारक, प्रयोगशाला सहायक ग्रेड II  और अन्य) पद की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित करती है।


विज्ञापन संख्या : A.12034/02/2023-PH(IH)

पद का विवरण :

पद का नाम : ग्रुप बी और सी

पद की संख्या : 487 

वेतनमान : लेवल 1 से लेवल 7 (18,000-1,42,400)

योग्यता :10वीं, 12 वीं डिप्लोमा,स्नातक डिग्री, स्नातकोत्तर डिग्री, BSc (प्रासंगिक अनुशासन)

आयु सीमा : 18 – 40 वर्ष      

कार्यस्थल : अखिल भारतीय

आवेदन शुल्क : 

UR/OBC/EWS उम्मीदवारों के लिए : रु. 600/-

अन्य श्रेणियों के लिए : छूट 

परीक्षा की योजना:

1.कंप्यूटर आधारित परीक्षा: कंप्यूटर आधारित परीक्षा में एक वस्तुनिष्ठ प्रकार का पेपर होगा जिसमें 60 प्रश्न होंगे जिनमें से प्रत्येक में 4 अंक होंगे और सीबीटी को पूरा करने के लिए आवंटित समय 60 मिनट है।

2. सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। कंप्यूटर आधारित परीक्षा अंग्रेजी में आयोजित की जाएगी

और केवल हिंदी.

3.प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी। इसलिए, अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे प्रश्नों का उत्तर देते समय इसे ध्यान में रखें।

4. परीक्षा की तारीखों की सूचना उम्मीदवारों को संस्थानों की वेबसाइट और परीक्षा के प्रवेश पत्र के माध्यम से दी जाएगी।

5. अंकों के पुनर्मूल्यांकन/पुनः जांच का कोई प्रावधान नहीं होगा। इस संबंध में किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा।

6. कंप्यूटर आधारित परीक्षा की संभावित उत्तर कुंजी परीक्षा के बाद संस्थानों की वेबसाइट पर डाल दी जाएगी। उम्मीदवार उत्तर कुंजी देख सकते हैं और प्रति प्रश्न 100/- रुपये के भुगतान पर निर्धारित समय सीमा के भीतर ऑनलाइन अभ्यावेदन, यदि कोई हो, जमा कर सकते हैं। किसी अन्य माध्यम से प्राप्त अभ्यावेदन जैसे पत्र, आवेदन, ईमेल आदि पर विचार नहीं किया जाएगा। उत्तर कुंजी के संबंध में अभ्यावेदन की जांच की जाएगी

उत्तर कुंजी को अंतिम रूप देने से पहले और इस संबंध में संस्थान का निर्णय अंतिम होगा। किसी उम्मीदवार द्वारा उत्तर कुंजी के संबंध में दिए गए अभ्यावेदन की जांच करने पर और प्रारंभिक उत्तर कुंजी गलत पाई जाती है जैसा कि एक उम्मीदवार द्वारा प्रस्तुत किया गया है, परीक्षक तदनुसार उत्तर कुंजी को सही करेगा और अंतिम उत्तर कुंजी प्रकाशित करेगा। ऐसे मामलों में, उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न 100/- रुपये वापस कर दिए जाएंगे जिसके लिए उन्होंने प्रतिनिधित्व किया है।

7. उम्मीदवारों को कैलकुलेटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का उपयोग करने की अनुमति नहीं है। इसलिए, उन्हें यह नहीं लाना चाहिए

परीक्षा हॉल/लैब के अंदर भी ऐसा ही।

8. परीक्षा का पाठ्यक्रम अर्हकारी परीक्षा का पाठ्यक्रम होगा।

आवेदन कैसे करें :-

(i) उम्मीदवारों को किसी भी पद के लिए आवेदन करने से पहले विस्तृत विज्ञापन पढ़ना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे उस पद के लिए विज्ञापन में निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। जानकारी छुपाना या गलत जानकारी देना

भर्ती के किसी भी चरण में उम्मीदवारी को अस्वीकार कर दिया जाएगा। संस्थान बिना कोई कारण बताए किसी भी आवेदन को अस्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

(ii) कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड के माध्यम से परीक्षा की अस्थायी तारीख दिसंबर 2023 के दूसरे सप्ताह में होगी और इसकी सूचना पात्र उम्मीदवारों को कॉल लेटर/एडमिट कार्ड के माध्यम से दी जाएगी, जिन्हें सिस्टम से डाउनलोड किया जा सकता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भर्ती प्रक्रिया के संबंध में नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए समय-समय पर संस्थानों की वेबसाइट और उनकी पंजीकृत ई-मेल आईडी देखते रहें।

(iii) एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा और न ही किसी अन्य परीक्षा के लिए शुल्क आरक्षित रखा जा सकता है

या चयन. उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क का भुगतान करने से पहले अपनी पात्रता सत्यापित करना आवश्यक है।

(iv) एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग आवेदन करना चाहिए और प्रत्येक पद के लिए शुल्क जमा करना चाहिए।

(v) उम्मीदवारों के पास एक वैध व्यक्तिगत ई-मेल आईडी होनी चाहिए। इस भर्ती प्रक्रिया के दौरान इसे सक्रिय रखा जाना चाहिए। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे संस्थानों से किसी भी संचार/अपडेट के लिए अपने ई-मेल/संस्थान की वेबसाइट को नियमित रूप से जांचते रहें।

(vi) वेबसाइट पर पंजीकरण/आवेदन जमा करने से पहले, उम्मीदवार के पास निम्नलिखित होना चाहिए:

ए. वैध ई-मेल आईडी: ऑनलाइन आवेदन पत्र में दर्ज ई-मेल आईडी भर्ती प्रक्रिया पूरी होने तक सक्रिय रहनी चाहिए। एक बार पंजीकृत होने के बाद ई-मेल आईडी में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। इस भर्ती के संबंध में सभी पत्राचार पंजीकृत ई-मेल आईडी पर किया जाएगा जिसमें ऑन-लाइन परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए कॉल लेटर, यदि शॉर्टलिस्ट किया गया हो, शामिल है।

बी.आवेदन में अपलोड करने के लिए नवीनतम पासपोर्ट आकार की रंगीन फोटो (03 महीने से अधिक पुरानी नहीं) और डिजिटल प्रारूप में स्कैन किए गए हस्ताक्षर की स्कैन की गई कॉपी।

सी.पात्रता मानदंड जैसे शैक्षिक योग्यता, जाति प्रमाण पत्र [एससी/एसटी/ओबीसी (एनसीएल)/ईडब्ल्यूएस], अनुभव प्रमाण पत्र और विकलांगता प्रमाण पत्र से संबंधित सभी प्रासंगिक दस्तावेजों/विवरणों की स्कैन की गई प्रति।

डी. भविष्य के संदर्भ के लिए पंजीकरण पर्ची का प्रिंटआउट लेने की सुविधा भी दी गई है

महत्वपूर्ण तिथियाँ  :

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तिथियां : 10-नवम्बर -2023 से 30-नवम्बर -2023

ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि और समय : 30-नवम्बर -2023 (23:45)

ऑनलाइन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि और समय : 01-दिसम्बर -2023(23:00)

सीबीटी के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की संभावित तिथि : दिसंबर, 2023 का पहला सप्ताह

कंप्यूटर आधारित परीक्षा का शेड्यूल : दिसंबर, 2023 का दूसरा सप्ताह

रैंक सूची की घोषणा की संभावित तिथि :  दिसंबर 2023 का तीसरा सप्ताह

सफल उम्मीदवारों के प्रमाणपत्रों के दस्तावेज़ सत्यापन की संभावित तिथि : दिसंबर 2023 का चौथा सप्ताह

महत्वपूर्ण लिंक (IMP Link) :-

विस्तार से विज्ञापन लिंक क्लिक करे (Details)

ऑनलाइन आवेदन लिंक क्लिक करें (Application Link)

विभागीय लिंक क्लिक करें (Website)