करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –16 February-2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –16 February-2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –16 February-2023– Current Affairs Questions And Answers


12वां विश्व हिंदी सम्मेलन किस स्थान पर आयोजित किया गया है?

a. रोम
b. इटली
c. ऑस्ट्रिया
d. फिजी

उत्तर : फिजी – 12वां विश्व हिंदी सम्मेलन 15 से 17 फरवरी के दौरान फिजी में आयोजित किया जा रहा है. इस सम्मेलन के दौरान भारत और अन्य देशों के हिंदी विद्वानों को हिंदी भाषा में उनके असाधारण योगदान के लिए “विश्व हिंदी सम्मान” से सम्मानित किया जाएगा.

स्पेनिश फुटबॉल क्लब रियाल मैड्रिड ने हाल ही में 9 वर्ष में रिकॉर्ड कौन सी बार क्लब विश्व कप जीता है?

a. तीसरी बार
b.पांचवी बार
c. सातवी बार
d. आठवी बार

उत्तर : पांचवी बार – स्पेनिश फुटबॉल क्लब रियाल मैड्रिड ने हाल ही में 9 वर्ष में रिकॉर्ड पांचवी बार क्लब विश्व कप जीता है. इस वर्ष उन्होंने सऊदी अरब के अल हिलाल को 5-3 से हराकर यह ख़िताब अपने नाम किया है. साथ ही रियाल मैड्रिड का यह 100वां खिताब भी था.

हाल ही में किस केंद्रीय मंत्री ने अमृतपेक्स 2023 – राष्ट्रीय डाक टिकट प्रदर्शनी का उद्घाटन किया है?

a. हरदीप सिंह पूरी
b.राजनाथ सिंह
c. अश्विनी वैष्णव
d. अजय सिंह

उत्तर : अश्विनी वैष्णव – संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी और रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में अमृतपेक्स 2023 – राष्ट्रीय डाक टिकट प्रदर्शनी का उद्घाटन किया है. उन्होंने कहा है की मोदी जी की विजन के तहत डाक विभाग पूरी तरह से बदल गया है और बैंकिंग, सेवा वितरण और सामाजिक सुरक्षा भुगतान नेटवर्क के लिए एक डिजिटल नेटवर्क बन गया है.

इस वर्ष जनवरी 2023 में आईसीसी ने किसे प्लेयर ऑफ़ दा मंथ का ख़िताब दिया है?

a. मोहम्मद सिराज
b.डेवोन कॉन्वे
c. ईशान किशन
d. शुभमन गिल

उत्तर : शुभमन गिल – इस वर्ष जनवरी 2023 में आईसीसी ने शुभमन गिल को प्लेयर ऑफ़ दा मंथ का ख़िताब दिया है. शुभमन गिल ने पिछले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार दोहरा शतक जड़ा था। अब उनको जनवरी 2023 के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ के पुरस्कार से नवाजा गया है.

सामाजिक कार्यकर्ता दत्तात्रेय उर्फ अप्पासाहेब धर्माधिकारी को हाल ही में किस राज्य के सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

a. केरल
b.बिहार
c. कर्णाटक
d. महाराष्ट्र

उत्तर : महाराष्ट्र – महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में सामाजिक कार्यकर्ता दत्तात्रेय उर्फ अप्पासाहेब धर्माधिकारी को वर्ष 2022 के लिए राज्य के सर्वोच्च पुरस्कार “महाराष्ट्र भूषण” पुरस्कार से सम्मानित किया है. उन्हें एक पदक, एक प्रशस्ति पत्र और 25 लाख रुपये प्रदान किये गए है.

इनमे से किस देश की पूर्व चांसलर एंजेला मर्केल को यूनेस्को शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

a. इंग्लैंड
b.जापान
c. जर्मनी
d. ऑस्ट्रेलिया

उत्तर : जर्मनी – जर्मनी की पूर्व चांसलर एंजेला मर्केल को देश और यूरोपीय भागीदारों के प्रतिरोध के बावजूद यूनेस्को शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. आधिकारिक तौर पर इसे फेलिक्स हौफौएट-बोगेन-यूनेस्को शांति पुरस्कार कहा जाता है. इस सम्मान का नाम आइवरी कोस्ट के पूर्व राष्ट्रपति के नाम पर रखा गया है.

हाल ही में किस पेमेंट कंपनी ने भारत की प्रेसीडेंसी मनाने के लिए जी 20 थीम के साथ एक क्यूआर कोड जारी किया है?

a. मोबिक्विक
b.गूगल पे
c. पेटीएम
d. केबीके

उत्तर : पेटीएम – पेमेंट कंपनी पेटीएम के मालिक वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने भारत की प्रेसीडेंसी मनाने के लिए जी 20 थीम के साथ एक क्यूआर कोड जारी किया है. पेटीएम भारत में मोबाइल भुगतान के विकास में एक प्रमुख खिलाड़ी था और इसे क्यूआर कोड भुगतान का आविष्कारक माना जाता है.

निम्न में से किस कंपनी को देश के पहले राष्ट्रीय मेट्रो रेल ज्ञान केंद्र के डिजाइन और निर्माण के लिए अनुबंध से सम्मानित किया गया है?

a. रिलायंस लिमिटेड
b.अडाणी लिमिटेड
c. टाटा ग्रुप
d. जीए इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड

उत्तर : जीए इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड – भारत में एक अग्रणी बुनियादी ढांचा कंपनी जीए इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड को हाल ही में देश के पहले राष्ट्रीय मेट्रो रेल ज्ञान केंद्र के डिजाइन और निर्माण के लिए अनुबंध से सम्मानित किया गया है. यह केंद्र दिल्ली में विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन पर स्थित होगा.