करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –17 February-2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –17 February-2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –17  February-2023– Current Affairs Questions And Answers


प्रश्न 1.  हाल ही में किस बैंक ने दूसरे वैश्विक हैकाथॉन “अग्रदूत 2023” की घोषणा की हैं?

a) भारतीय रिज़र्व बैंक

b) एशियाई विकास बैंक

c) सिंगापुर बैंक

d) बैंक ऑफ़ अमेरिका

उत्तर : भारतीय रिज़र्व बैंक -भारतीय रिज़र्व बैंक ने ‘समावेशी डिजिटल सेवाएं’ थीम के साथ अपने दूसरे वैश्विक हैकाथॉन – ‘अग्रदूत 2023 – परिवर्तन के लिए नवाचार’ की घोषणा की। हैकाथॉन के लिए पंजीकरण 22 फरवरी, 2023 से शुरू होगा। इसे भारत के भीतर और अमेरिका, ब्रिटेन, स्वीडन, सिंगापुर, फिलीपींस और इज़राइल सहित 22 अन्य देशों से टीमों द्वारा प्रस्तुत 363 प्रस्ताव प्राप्त हुए थे। 

प्रश्न 2. हाल ही में दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव “आदि महोत्सव” का उद्घाटन किसने किया?

a) द्रौपदी मुर्मू

b) नरेन्द्र मोदी

c) अमित शाह

d) सुश्री सिंह

उत्तर : नरेन्द्र मोदी  -प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 16 फरवरी 2023 को दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव “आदि महोत्सव” का उद्घाटन किया। इस साल इसका आयोजन 16 से 27 फरवरी तक दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में किया जा रहा है। पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी देश की जनजातीय आबादी के कल्याण के लिए कदम उठाने में सबसे आगे रहे हैं और वह देश के विकास में उनके योगदान का उचित सम्मान भी करते हैं।

प्रश्न 3 . हाल ही में उत्तर प्रदेश के आंवला और फूलपुर में इफको-आईएफएफसीओ के नैनो यूरिया तरल (लिक्विड) संयंत्रों का उद्घाटन किसने किया?

a) योगी आदित्यनाथ

b) नरेन्द्र सिंह तोमर

c) राजनाथ सिंह

d) डॉ. मनसुख मांडविया

उत्तर : डॉ. मनसुख मांडविया –  केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, रसायन और उर्वरक मंत्री, डॉ मनसुख मंडाविया ने 14 फरवरी को उत्तर प्रदेश के आंवला और फूलपुर में इफको नैनो यूरिया तरल संयंत्रों का उद्घाटन किया। नैनो यूरिया आने वाले समय में किसानों की प्रगति सुनिश्चित करने के साथ ही उनकी आय में वृद्धि करेगा। इस तरह यह हमारे किसान के भविष्य को बदल देगा।  

प्रश्न  4. हाल ही में केंद्र सरकार ने भारत-चीनी सीमा की सुरक्षा के लिए ITBP की कितनी नई बटालियन के गठन को मंजूरी दी?

a) 5

b) 7

c) 10

d) 12

उत्तर : 7 –  भारत-चीन बॉर्डर की सुरक्षा के लिए तैनात ‘आईटीबीपी’ पर केंद्र सरकार ने पूर्ण भरोसा जताते हुए सात नई बटालियनों के गठन को स्वीकृति दी।

लगभग 9500 जवानों की भर्ती का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि ‘एलएसी’ पर विषम परिस्थितियों के बीच बॉर्डर की सुरक्षा पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा प्रभावी तरीके से हो सकेगी। 

प्रश्न 5 . राजस्थान सरकार किस स्थान पर 35.25 करोड़ रुपये की लागत से विज्ञान केंद्र और तारामंडल का निर्माण करेगी? 

a) जयपुर

b) जोधपुर

c) कोटा

d) उदयपुर

उत्तर : कोटा –  राजस्थान सरकार कोटा में 35.25 करोड़ रुपये की लागत से विज्ञान केंद्र और तारामंडल का निर्माण करेगी।  राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद और राजस्थान सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने विज्ञान केंद्रों और तारामंडल के निर्माण के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। 

प्रश्न 6 . हाल ही में महिला प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का मेंटर किसे नियुक्त किया गया है?

a) पी. टी. उषा

b) मिताली राज

c) सानिया मिर्जा

d) झूलन गोस्वामी

उत्तर : सानिया मिर्जा – भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा को महिला प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का मेंटर नियुक्त किया गया है। सानिया मिर्जा ने अपने 6 ग्रैंड स्लैम और 43 डब्ल्यूटीए खिताबों के शानदार करियर में 20 साल तक शानदार प्रदर्शन किया।  

प्रश्न 7. हाल ही में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किस राज्य की पुलिस को प्रेसिडेंट कलर अवार्ड से सम्मानित किया?

a) हरियाणा पुलिस

b) पंजाब पुलिस

c) दिल्ली पुलिस

d) राजस्थान पुलिस

उत्तर :  हरियाणा पुलिस -केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 14 फरवरी को हरियाणा पुलिस को प्रेसिडेंट कलर अवार्ड से सम्मानित किया। प्रेसिडेंट कलर किसी सैन्य इकाई को शांति और युद्ध के दौरान राष्ट्र की असाधारण सेवा के लिए दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है।  

प्रश्न 8.  हाल ही में चक्रवात गेब्रियल के कारण किस देश ने राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया है?

a) थाईलैंड

b) मलेशिया

c) न्यूजीलैंड

d) ऑस्ट्रेलिया

उत्तर : न्यूजीलैंड –  14 फरवरी 2023 को न्यूजीलैंड सरकार ने चक्रवात गेब्रियल के उत्तरी द्वीप पर तबाही मचाने के बाद राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की। चक्रवात गेब्रियल ने पूरे उत्तरी द्वीप में व्यापक बाढ़, भूस्खलन, और विशाल समुद्र में बाढ़ ला दी। यह नवीनतम आपदा 2011 के क्राइस्टचर्च भूकंप और 2020 में कोविड महामारी के बाद तीसरी राष्ट्रीय आपात स्थिति है।

प्रश्न 9. . हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ‘साइकिल फॉर हेल्थ‘ साइक्लोथॉन का आयोजन किस शहर में किया हैं?

a) जयपुर

b) गुरुग्राम

c) नई दिल्ली

d) गाजियाबाद

उत्तर : नई दिल्ली – केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 14 फरवरी 2023 को नई दिल्ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में ‘साइकिल फॉर हेल्थ‘ का आयोजन किया।

यह नवंबर 2022 में शुरू किए गए साल भर चलने वाले ‘स्वस्थ मन, स्वस्थ घर अभियान के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था, जिसका उद्देश्य स्वस्थ जीवन के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना और बढ़ाना है।

प्रश्न 10.  चेन्नई में आयोजित “TARKASH” अभ्यास में भारत के साथ कौन सा देश भाग ले रहा था ?

a) अमेरिका

b) रूस  

c)  न्यूजीलैंड

d) ऑस्ट्रेलिया

उत्तर : a) अमेरिका – 16 जनवरी से 14 फरवरी 2023 तक आयोजित संयुक्त अभ्यास ‘TARKASH’ के छठे संस्करण का चेन्नई में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) और यूएस  स्पेशल ऑपरेशंस फोर्स (SOF) द्वारा समापन किया गया। इस अभ्यास में पहली बार “रासायनिक, जैविक, रेडियोलॉजिकल और परमाणु (CBRN) आतंक प्रतिक्रिया” को शामिल किया गया है।