करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –23 February-2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –23 February-2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –23February-2023– Current Affairs Questions And Answers


प्रश्न 1. भारतीय मूल के किस इंजिनियर ने हाल ही में नेशनल ज्योग्राफिक ‘पिक्चर्स ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड जीता है?

a. अजय सिंह

b.संदीप अनुरागी

c. अजय त्यागी

d. कार्तिक सुब्रमण्यम

उत्तर :  कार्तिक सुब्रमण्यम – भारतीय मूल के इंजिनियर कार्तिक सुब्रमण्यम की खूबसूरत फ़ोटो ने 5000 से अधिक प्रविष्टियों को पीछे छोड़ते हुए नेशनल जियोग्राफ़िक की ‘फ़ोटो ऑफ़ द ईयर’ प्रतियोगिता 2023 में शीर्ष स्थान हासिल किया है.

प्रश्न 2. रूस-चीन और किस देश ने संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया है?

a. दक्षिण अफ्रीका

b.ऑस्ट्रिया

c. ऑस्ट्रेलिया

d. भारत

उत्तर :  दक्षिण अफ्रीका – दक्षिण अफ्रीका रूस और चीन के साथ एक संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू कर रहा है। यूक्रेन में युद्ध की पहली वर्षगांठ पर होने वाले 10 दिवसीय नौसैनिक अभ्यास की अमेरिका ने भी आलोचना की है.

प्रश्न 3. निम्न में से किस किले में छत्रपति शिवाजी जयंती 2023 का आयोजन किया जायेगा?

a. ताजमहल

b.सूची सतम्भ

c. अकबर

d. दीवान-ए-आम

उत्तर :  दीवान-ए-आम – आगरा के दीवान-ए-आम किले में छत्रपति शिवाजी जयंती 2023 का आयोजन किया जायेगा. 17 वीं शताब्दी के मराठा सम्राट, जिन्हें शिवाजी भोंसले प्रथम के नाम से भी जाना जाता है, का जन्म 19 फरवरी, 1630 को हुआ था.

प्रश्न 4. भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज को हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सामाजिक विकास आयोग के कौन से सत्र में अध्यक्ष चुना गया है?

a. 50वे

b.60वे

c. 62वे

d. 73वे

उत्तर :  62वे – भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज को हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सामाजिक विकास आयोग के 62वे सत्र में अध्यक्ष चुना गया है. वह न्यूयॉर्क स्थित मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र सामाजिक विकास आयोग के सत्र की पहली बैठक में अध्यक्ष चुनी गईं है.

प्रश्न 5. निम्न में से किस राज्य सरकार ने पहले राज्य स्तरीय ‘झींगा मेला’ का आयोजन किया है?

a. केरल सरकार

b.पंजाब सरकार

c. गुजरात सरकार

d. महाराष्ट्र सरकार

उत्तर :  पंजाब सरकार – पंजाब सरकार ने हाल ही में पहले राज्य स्तरीय ‘झींगा मेला’ का आयोजन किया है. यह “झींगा मेला” झींगा पालन के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए राज्य सरकार का एक प्रयास है। झींगा का उत्पादन समुद्री या मीठे पानी में एक जलीय कृषि-आधारित गतिविधि है.

प्रश्न 6. हाल ही में किस केंद्रीय मंत्री ने इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग सप्लाई चेन इकोसिस्टम के सेमीकॉनइंडिया सम्मेलन’ का उद्घाटन किया है?

a. अजय सिंह

b.हरदीप सिंह

c. संदीप माथुर

d. अश्विनी वैष्णव

उत्तर :  अश्विनी वैष्णव – संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी और रेलवे मंत्री, अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग सप्लाई चेन इकोसिस्टम के सेमीकॉनइंडिया सम्मेलन’ का उद्घाटन किया है. इस सम्मलेन का आयोजन आपूर्ति प्रबंधन संस्थान (आईएसएम) द्वारा किया जा रहा है.

प्रश्न  7. भारतीय मूल की किस प्रोफेसर को हाल ही में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी अस्पताल एनएचएस ट्रस्ट की सीईओ नामित किया गया है?

a. सुमन वर्मा

b.संजीत सिंह

c. सुष्मिता वर्मा

d. मेघना पंडित

उत्तर :  मेघना पंडित – भारतीय मूल की प्रोफेसर मेघना पंडित को हाल ही में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी अस्पताल एनएचएस ट्रस्ट की सीईओ नामित किया गया है. यह पद पाने वाली वह पहली महिला होंगी। मेघना पंडित शेलफोर्ड ग्रुप की किसी भी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ट्रस्ट की सीईओ नियुक्त होने वाली पहली भारतीय बन गई हैं.

प्रश्न  8. इंग्लैंड के बेन स्ट्रोक्स किस क्रिकेट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज़ बन गए है?

a. टी-20

b.वनड

c. आईपीएल

d. टेस्ट

उत्तर :  टेस्ट – इंग्लैंड के बेन स्ट्रोक्स टेस्ट क्रिकेट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज़ बन गए है. उन्होंने इंग्लैंड के कोच और न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ब्रेंडन मैकुलम को पछाड़कर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए है.

प्रश्न 9. उत्तर भारत में पहला परमाणु ऊर्जा संयंत्र किस राज्य में बनाया जाएगा ?

a. हरियाणा

b.पंजाब 

c. चंडीगढ़ 

d. ओड़िसा 

उत्तर :  केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के बताया कि उत्तर भारत का पहला परमाणु ऊर्जा संयंत्र हरियाणा के गोरखपुर में स्थापित किया जाएगा। 

प्रश्न 10. कौनसा देश संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में ‘परमानेंट मिशन राउंडटेबल्स’ सम्मेलन की मेजबानी करेगा ?

a. भारत

b. न्यूयॉर्क

c. चीन 

d. रूस 

उत्तर :  यह न्यूयॉर्क में आयोजित होने वाले सतत विकास लक्ष्य (SDG) शिखर सम्मेलन 2023 से पहले आयोजित की जाएगी। आयोजन के दौरान, भारत की विकास गाथा और उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और इन्हें कैसे वैश्विक दक्षिण के  संभावित लाभ के लिए उन तक पहुँचाया जा सकता है, इस पर चर्चा की जाएगी।