करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –02-March-2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –02-March-2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –02-March-2023– Current Affairs Questions And Answers


प्रश्न 1. G20 विदेश मंत्रियों की बैठक 1 से 2 मार्च 2023 तक किस शहर में होगी ?

a. महराष्ट्र
b. केरल
c. दिल्ली
d. जम्मू-कश्मीर

उत्तर : नई दिल्ली – आयोजन के दौरान, विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर और कई गणमान्य व्यक्ति उभरती वैश्विक चुनौतियों और अंतर्राष्ट्रीय मामलों पर अपने दृष्टिकोण साझा करने वाले हैं। बेंगलुरु में ब्लॉक के वित्त प्रमुखों की बैठक के कुछ दिनों बाद विदेश मंत्रियों की वैश्विक बैठक हो रही है।

प्रश्न 2 GSM एसोसिएशन (GSMA) ने दूरसंचार नीति और विनियमन में सर्वोत्तम प्रथाओं को लागू करने के लिए किस देश को गवर्नमेंट लीडरशिप अवार्ड 2023 प्रदान किया है ?

a. भारत
b. जापान
c.चीन
d. अमेरिका

उत्तर : भारत – GSM एसोसिएशन (GSMA) ने दूरसंचार नीति और विनियमन में सर्वोत्तम प्रथाओं को लागू करने के लिए भारत को गवर्नमेंट लीडरशिप अवार्ड 2023 प्रदान किया है।

प्रश्न 3. भारत में एक परिसर स्थापित करने वाला पहला विदेशी विश्वविद्यालय किस देश का डीकिन विश्वविद्यालय होगा?

a. जापान
b.चीन
c. अमेरिका
d. ऑस्ट्रेलिया

उत्तर : ऑस्ट्रेलिया – भारत में एक परिसर स्थापित करने वाला पहला विदेशी विश्वविद्यालय ऑस्ट्रेलिया का डीकिन विश्वविद्यालय होगा. जिसे गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंशियल टेक-सिटी (GIFT) सिटी में बनाया जाएगा.

प्रश्न 4. निम्न में से किसे पीआईबी का प्रधान महानिदेशक नियुक्त किया गया गया है?

a. अजय सिंह
b. संजय माथुर
c. संदीप त्यागी
d. राजेश मल्होत्रा

उत्तर : राजेश मल्होत्रा – भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) के वरिष्ठ अधिकारी राजेश मल्होत्रा ने हाल ही में पीआईबी का प्रधान महानिदेशक नियुक्त किया गया गया है. वे 1989 बैच के अधिकारी हैं, जिन्होंने सत्येंद्र प्रकाश की जगह ली है। प्रकाश मंगलवार को सेवानिवृत्त हो गए है.

प्रश्न 5. इसरो ने हाल ही में किस मिशन के लिए अपने रॉकेट के क्रायोजेनिक इंजन का सफल परीक्षण किया किया है?

a. सूर्य मिशन
b. मंगल मिशन
c. चन्द्रमा मिशन
d. शिक्षा मिशन

उत्तर : चन्द्रमा मिशन – भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने हाल ही में चन्द्रमा मिशन के लिए अपने रॉकेट के क्रायोजेनिक इंजन का सफल परीक्षण किया किया है. एलवीएम 3-एम 4 रॉकेट के क्रायोजेनिक ऊपरी चरण को सीई -20 क्रायोजेनिक इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा.

प्रश्न 6. न्यूकासल को हराकर किस फुटबॉल क्लब ने काराबाओ कप जीता है?

a. च्लेसा एफ सी
b. न्यू कैसल यूनाइटेड एफ सी
c. एफसी बर्केलोना
d. मैनचेस्टर यूनाईटेड

उत्तर : मैनचेस्टर यूनाईटेड – न्यूकासल को हराकर मैनचेस्टर यूनाईटेड फुटबॉल क्लब ने काराबाओ कप जीता है. मैनचेस्टर ने न्यूकासल यूनाइटेड को 2-0 से हराकर लीग कप ट्रॉफी जीती। मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए जहां 2017 के बाद यह पहली कोई बड़ी ट्रॉफी है.

प्रश्न 7. विशाल शर्मा को किस इंडस्ट्रीज ने अपने रसायन व्यवसाय के सीईओ-पदनाम के रूप में नियुक्त किया है?

a. रिलायंस इंडस्ट्रीज
b. टाटा इंडस्ट्रीज
c. गूगल इंडस्ट्रीज
d, गोदरेज इंडस्ट्रीज

उत्तर : गोदरेज इंडस्ट्रीज – गोदरेज इंडस्ट्रीज ने हाल ही में विशाल शर्मा को अपने रसायन व्यवसाय के सीईओ-पदनाम के रूप में नियुक्त किया है. जो 1 मार्च, 2023 से प्रभावी है। नितिन नाबर, कार्यकारी निदेशक और अध्यक्ष (रसायन) कंपनी की घोषणा के अनुसार, गोदरेज इंडस्ट्रीज लिमिटेड विशाल की रिपोर्टिंग अथॉरिटी होगी.

प्रश्न 8. अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में भारत की GDP वृद्धि दर घटकर कितने प्रतिशत रह गयी है?

a. 1.4%
b. 2.4%
c. 3.4%
d. 4.4%

उत्तर: 4.4% – सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के मुताबिक, अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में भारत की GDP वृद्धि दर घटकर 4.4% रह गयी है. 6.3 प्रतिशत की वृद्धि से कम है, जो अप्रैल-जून 2022 में दर्ज की गई 13.2 प्रतिशत की वृद्धि के आधे से भी कम थी.

प्रश्न 9. इंडिया टुडे टूरिज्म सर्वे ने किस राज्य के पर्यटन को सर्वश्रेष्ठ साहसिक पर्यटन पुरस्कार के लिए चुना है?

a. हिमाचल
b. केरल
c. दिल्ली
d. जम्मू-कश्मीर

उत्तर: जम्मू-कश्मीर – इंडिया टुडे टूरिज्म सर्वे ने घोषणा की है की जम्मू-कश्मीर के पर्यटन को सर्वश्रेष्ठ साहसिक पर्यटन पुरस्कार के लिए चुना है. केंद्रीय संस्कृति और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने नई दिल्ली में पुरस्कार प्रदान किए है.

प्रश्न 10. पेप्सिको इंडिया ने अपने प्रमुख शीतल पेय ब्रांड पेप्सी का ब्रांड अम्बेसडर किस अभिनेता को चुना है?

a. अक्षय कुमार
b. रणवीर कपूर
c. रणवीर सिंह
d. अजय देवगन

उत्तर: रणवीर सिंह – पेप्सिको इंडिया ने हाल ही में अपने प्रमुख शीतल पेय ब्रांड पेप्सी का ब्रांड अम्बेसडर रणवीर सिंह को चुना है. उन्होंने पेप्सी के सेलिब्रिटी एंडोर्सर्स की बढ़ती लीग में शामिल हो गए। 2019 में, ब्रांड ने अभिनेता सलमान खान को अपने साथ जोड़ा.