करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –18 -March-2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –18 -March-2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –18 -March-2023– Current Affairs Questions And Answers


Q.1 किस राज्य ने भारत की G20 अध्यक्षता के तहत B20 बैठक की मेजबानी की ?

(a) राजस्थान
(b) सिक्किम
(c)तमिलनाडु
(d)  तेलंगाना

उत्तर – सिक्किम – सिक्किम ने 16 मार्च 2023 को गंगटोक में भारत की G20 अध्यक्षता के तहत B20 या बिजनेस20 बैठक की मेजबानी की। यह पूर्वोत्तर क्षेत्र में आयोजित चार B20 आयोजनों में से तीसरा था ।

Q.2 TCS के नए CEO कौन हैं ?

(a) के कृतिवासन
(b) राजेश गोपीनाथन
(c) नटराजन चंद्रशेखरन
(d) अदार पूनावाला

उत्तर – के. कृतिवासन – TCS बोर्ड ने के. कृतिवासन को 16 मार्च 2023 से प्रभावी मुख्य कार्यकारी अधिकारी नामित किया है। भारतीय सॉफ्टवेयर सेवा प्रदाता टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने 16 मार्च 2023 को घोषणा की कि TCS के MD और CEO राजेश गोपीनाथन ने इस्तीफा दे दिया है ।

Q.3 राष्ट्रपति मुर्मू ने किसे ‘प्रेसिडेंट्स कलर’ प्रदान किया ?

(a) आईएनएस विक्रांत
(b) दीपक स्कारिया
(c) INS द्रोणाचार्य
(d) इनमे से कोई नहीं

उत्तर – INS द्रोणाचार्य – प्रेसिडेंट्स कलर राष्ट्रपति द्वारा किसी यूनिट को राष्ट्र की असाधारण सेवा के लिए प्रदान किया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है।

Q.4 वनवेब लो-ऑर्बिट कनेक्टिविटी के लिए किस संगठन के साथ 36 उपग्रह लॉन्च करेगा ?

(a) NASA
(b) ISRO
(c) INCOSPAR
(d) इनमे से कोई नहीं

उत्तर – ISRO – वनवेब, लो अर्थ ऑर्बिट (LEO) उपग्रह कंपनी, 26 मार्च 2023 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ISRO के साथ 36 उपग्रह लॉन्च करेगी ।

Q.5 टीबी को समाप्त करने के लिए राष्ट्रव्यापी जागरूकता अभियान के लिए 75 ट्रकों को किसने हरी झंडी दिखाई ?

(a) मनसुख मंडाविया
(b)नरेन्द्र सिंह तोमर
(c) नरेन्द्र मोदी
(d)धर्मेंद्र प्रधान

उत्तर – मनसुख मंडाविया – स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने 16 मार्च 2023 को नई दिल्ली में टीबी जागरूकता संदेशों के साथ 75 ट्रकों को टीबी के खिलाफ कार्रवाई के लिए भागीदारी (PAcT) कार्यक्रम में हरी झंडी दिखाई ।

Q.6 अभ्यास सी ड्रैगन 2023 में भारत के साथ किस देश ने भाग लिया ?

(ए) ऑस्ट्रेलिया
(बी) जापान
(सी)अमेरिका
(डी) इटली

उत्तर – अमेरिका – भारतीय नौसेना का एक P8I विमान 14 मार्च 23 को यूएस नेवी द्वारा आयोजित लॉन्ग रेंज MR ASW एयरक्राफ्ट के लिए समन्वित बहु-पार्श्व ASW अभ्यास के तीसरे संस्करण ‘अभ्यास सी ड्रैगन 23’ में भाग लेने के लिए गुआम, अमेरिका पहुंचा ।

Q.7 कौन 17 मार्च 2023 को श्रीलंका के तलाईमन्नार से तमिलनाडु के धनुषकोडी तक पाक जलडमरूमध्य को अंडर-21 समूह में सबसे तेजी से तैरकर पार करने वाले पहले भारतीय बने ?

उत्तर – सम्पन्ना रमेश शेलार

तैराक संपन्न रमेश शेलार 17 मार्च 2023 को श्रीलंका के तलाईमन्नार से तमिलनाडु के धनुषकोडी तक पाक जलडमरूमध्य को अंडर-21 समूह में सबसे तेजी से तैरकर पार करने वाले पहले भारतीय बने ।

Q.8 अंतर्राष्ट्रीय हवाई परिवहन रेटिंग संगठन ‘स्काईट्रैक्स’ द्वारा किसे भारत और दक्षिण एशिया में सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डे का पुरस्कार मिला है ?

(a) म्यूनिख हवाई अड्डा
(b) ज्यूरिख हवाई अड्डे
(c) सिंगापुर चांगी एयरपोर्ट
(d) इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे

उत्तर – इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा – दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे को अंतर्राष्ट्रीय हवाई परिवहन रेटिंग संगठन ‘स्काईट्रैक्स’ द्वारा भारत और दक्षिण एशिया में सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डे का पुरस्कार मिला ।

Q.9 17 मार्च 2023 को, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में पूर्व अग्निवीरों के लिए कितने प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की ?

(a) 10
(b)20
(c) 30
(d) 40

उत्तर – 10 – केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 17 मार्च 2023 को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की ।

Q.10 किस सेंट्रल बैंक के गवर्नर को 17 मार्च 2023 को अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशन सेंट्रल बैंकिंग द्वारा ‘गवर्नर ऑफ द ईयर’ 2023 का पुरस्कार मिला ?

(a) एचडीएफसी बैंक
(b) आईडीएफसी फर्स्ट बैंक
(c) भारतीय स्टेट बैंक
(d) भारतीय रिजर्व बैंक

उत्तर – भारतीय रिजर्व बैंक – भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास को 17 मार्च 2023 को अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशन सेंट्रल बैंकिंग द्वारा ‘गवर्नर ऑफ द ईयर’ 2023 का पुरस्कार मिला ।