करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –23 -March-2023– Current Affairs Questions And Answer

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –23 -March-2023– Current Affairs Questions And Answer

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –23-March-2023– Current Affairs Questions And Answer


Q.1 विश्व जल दिवस हर साल कब मनाया जाता है?

(a ) 19 मार्च
(b) 20 मार्च
(c ) 21 मार्च
(d) 22 मार्च

उत्तर – (द) 22 मार्च – हर साल 22 मार्च को विश्व स्तर पर विश्व जल दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य ‘सतत विकास लक्ष्य’ के माध्यम से 2030 तक सभी के लिए शुद्ध पानी और स्वच्छता की उपलब्धता सुनिश्चित करना है। इस वर्ष की थीम ‘एक्सीलरेटिंग चेंज टू सॉल्व वॉटर एंड सेनिटेशन क्राइसिस’ है। 2023 की थीम एक्सेलेरेटिंग चेंज है।

Q.2 IPCC की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया 2030 तक 1.5 डिग्री सेल्सियस ग्लोबल वार्मिंग की सीमा को पार करने की राह पर है। IPCC का मुख्यालय कहाँ स्थित है ?

(a) आइसलैंड
(b) फ्रांस
(c) जिनेवा
(d) अलाबामा

उत्तर – जिनेवा – IPCC की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया 2030 तक 1.5 डिग्री सेल्सियस ग्लोबल वार्मिंग की सीमा को पार करने की राह पर है ।

Q.3 भारत और किस देश के बीच रक्षा सहयोग पर दूसरी सलाहकार बैठक 21 मार्च 2023 को नई दिल्ली में आयोजित की गई ?

(a) सउदी अरब
(b) सीरिया
(c)इराक
(d) जॉर्डन

उत्तर – जॉर्डन – दोनों देशों ने सैन्य प्रशिक्षण और पाठ्यक्रम, साइबर सुरक्षा सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। दोनों पक्षों ने सहयोग स्थापित करने के लिए रक्षा उद्योग और अनुसंधान एवं विकास में अपनी-अपनी क्षमताओं का आदान-प्रदान भी किया ।

Q.4 विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने 21 मार्च को भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग के नए अवसरों पर चर्चा करने के लिए फ्रैंक केंडल से मुलाकात की। फ्रैंक केंडल किस देश से संबंधित हैं ?

(a) भारत
(b) रूस
(c) चीन
(d) अमेरिका

उत्तर – अमेरिका – विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने 21 मार्च को नई दिल्ली में अमेरिकी वायु सेना सचिव फ्रैंक केंडल से मुलाकात की ।

Q.5 दक्षिण कोरियाई सरकार जापान की तरजीही व्यापार स्थिति को बहाल करने के लिए कदम उठाएगी। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कौन हैं ?

(a) मून जे-इन
(b) ह्वांग क्यो-आह्न
(c) पार्क ग्यून-हाइ
(d) यूं सुक येओल

उत्तर – यूं सुक येओल – दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सुक येओल की सरकार जापान की तरजीही व्यापार स्थिति को बहाल करने के लिए कदम उठाएगी ।

Q.6 21 मार्च 2023 को BWF द्वारा जारी नवीनतम पुरुष एकल रैंकिंग में लक्ष्य सेन का रैंक क्या है ?

(a) 24
(b) 25
(c) 30
(d) 35

उत्तर – 25 – 21 मार्च 2023 को BWF द्वारा जारी नवीनतम पुरुष एकल रैंकिंग में लक्ष्य सेन छह पायदान नीचे गिरकर विश्व के शीर्ष 20 से बाहर हो गए ।

Q.7 रायबरेली में अपने नाम पर स्टेडियम बनाने वाली खेल की पहली महिला कौन बनी हैं ?

(a ) गुरजीत कौर
(b) इशिका चौधरी
(c) रानी रामपाल
(d ) सुशीला चानू

उत्तर – रानी रामपाल- भारतीय टीम की स्टार हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल रायबरेली में अपने नाम पर स्टेडियम बनाने वाली खेल की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं ।

Q.8 21 मार्च 2023 को किस राज्य ने स्वास्थ्य का अधिकार विधेयक पारित किया ?

(a) मध्य प्रदेश
(b)राजस्थान
(c) तमिलनाडु
(d) तेलंगाना

उत्तर – राजस्थान

इसमें सरकारी अस्पतालों और निजी तौर पर संचालित संस्थानों दोनों में राज्य के प्रत्येक निवासी के लिए अनिवार्य निःशुल्क आपातकालीन उपचार का प्रावधान है । इसके साथ ही राजस्थान स्वास्थ्य के अधिकार का कानून बनाने वाला देश का पहला और एकमात्र राज्य बन गया है ।

Q.9 मार्च 2023 में किलियन एम्बाप्पे किस देश की फुटबॉल टीम के कप्तान का पद संभालेंगे ?

(a) डेनमार्क
(b) आइसलैंड
(c) फ्रांस
(d) फिनलैंड

उत्तर – फ्रांस – अर्जेंटीना से विश्व कप फाइनल में हार के बाद ह्यूगो लोरिस के पद छोड़ने के बाद किलियन एम्बाप्पे फ्रांस के कप्तान के रूप में कार्यभार संभालेंगे ।

Q.10 किस भारतीय कंपनी को आग प्रतिरोधी स्टील बनाने के लिए भारत का पहला BIS लाइसेंस मिला?

(a ) जिंदल स्टील
(b) टाटा स्टील
(c) स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड
(d) जेएसडब्ल्यू स्टील।

(ए) जिंदल स्टील – जिंदल स्टील एंड पावर (JSP) को रायगढ़, छत्तीसगढ़ में अपने रेल मिल और स्पेशल प्रोफाइल मिल में भारत के पहले आग प्रतिरोधी स्टील के निर्माण के लिए भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) प्रमाणन प्राप्त हुआ है। विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस समारोह के दौरान नई दिल्ली में बीआईएस प्रमाणीकरण के लिए सम्मान समारोह आयोजित किया गया था।