करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –24 -March-2023– Current Affairs Questions And Answer

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –24 -March-2023– Current Affairs Questions And Answer

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –24 -March-2023– Current Affairs Questions And Answer


Q.1 केरल के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘केरल पुरस्कारंगल’ से किसे सम्मानित किया गया है ?

उत्तर – एम.टी. वासुदेवन नायर

  • केरल के राज्यपाल आरिफ मुहम्मद खान ने 22 मार्च 2023 को प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों को पहला ‘केरल पुरस्कारंगल’ राज्य पुरस्कार प्रदान किया।
    पुरस्कार “केरल ज्योति”, “केरल प्रभा” और “केरल श्री” नामक तीन श्रेणियों में दिए गए ।

Q.2 शीर्ष 10 हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2023 में एकमात्र भारतीय कौन है ?

उत्तर – मुकेश अंबानी

  • 2023 हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष, मुकेश अंबानी दुनिया के शीर्ष दस अरबपतियों की सूची में शामिल होने वाले एकमात्र भारतीय हैं ।

Q.3 प्रधानमंत्री मोदी ने ITU एरिया ऑफिस एंड इनोवेशन सेंटर का उद्घाटन कहां किया ?

उत्तर – दिल्ली

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्होंने 22 मार्च 2023 को नई दिल्ली में नए अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) क्षेत्र कार्यालय और नवाचार केंद्र का उद्घाटन किया।
    उन्होंने भारत 6G विजन डॉक्यूमेंट का भी अनावरण किया ।

Q.4 किस देश ने एक द्विदलीय विधेयक पर हस्ताक्षर किए हैं जो संघीय सरकार को कोविड-19 की उत्पत्ति के बारे में खुफिया जानकारी को सार्वजनिक करने का निर्देश देता है ?

उत्तर – यूएसए

  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक द्विदलीय विधेयक पर हस्ताक्षर किए हैं जो संघीय सरकार को कोविड-19 की उत्पत्ति के बारे में खुफिया जानकारी को सार्वजनिक करने का निर्देश देता है ।

Q.5 त्योहार ‘घोड़े जात्रा’ किस देश में मनाया गया ?

उत्तर – नेपाल

  • घोड़े जात्रा, जिसे घोड़ों के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है, 21 मार्च 2022 को नेपाल के ललितपुर में मनाया गया।
    घोड़े जात्रा उत्सव मल्ला शासन (13वीं से 18वीं शताब्दी) द्वारा मनाया जाता था ।

Q.6 22 मार्च 2023 को किसने ‘कॉल बिफोर यू डिग’ नामक ऐप लॉन्च किया ?

उत्तर – नरेंद्र मोदी

  • यह असंगठित खुदाई को रोकने में मदद करेगा, जिसके परिणामस्वरूप ऑप्टिकल फाइबर केबल जैसी उपयोग की जाने वाली भूमिगत संपत्ति को नुकसान होता है, जिससे सरकार को हर साल हजारों करोड़ रुपये खर्च करने पड़ते हैं ।

Q.7 मार्च 2023 में गणित के लिए एबेल पुरस्कार किसे प्रदान किया गया ?

उत्तर – लुइस कैफेरेली

  • अर्जेंटीना-अमेरिकी लुइस कैफेरेली को गणित के लिए एबेल पुरस्कार दिया गया, जो “आंशिक अंतर समीकरण” के विशेषज्ञ हैं, जो पानी के प्रवाह से लेकर जनसंख्या वृद्धि तक की घटनाओं की व्याख्या कर सकता हैं ।

Q.8 किसे 2023 के विषय के आधार पर क्वाकारेली साइमंड्स (QS) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में भारत में पहला स्थान दिया गया है ?

उत्तर – IIT बॉम्बे

  • IIT बॉम्बे को 2023 के लिए विषय के आधार पर क्वाकारेली साइमंड्स (QS) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में भारत में पहला और विश्व स्तर पर 47वां स्थान दिया गया है ।

Q.9 एक नई ‘सेलिब्रिटी ब्रांड वैल्यूएशन’ रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में एंडोर्समेंट के लिए सबसे मूल्यवान सेलिब्रिटी कौन बना ?

उत्तर – रणवीर सिंह

  • कॉर्पोरेट जांच और जोखिम परामर्श फर्म, क्रोल की एक नई ‘सेलिब्रिटी ब्रांड वैल्यूएशन’ रिपोर्ट के अनुसार, रणवीर सिंह 2022 में भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली को पीछे छोड़कर एंडोर्समेंट करने वाले सबसे मूल्यवान सेलिब्रिटी बन गए ।

Q.10 सऊदी अरब ग्रैंड प्रिक्स 2023 का खिताब किसने जीता?

उत्तर – सर्जियो पेरेज़

  • मैक्सिकन रेसिंग ड्राइवर सर्जियो पेरेज़ ने सऊदी अरब ग्रैंड प्रिक्स 2023 का खिताब जीत लिया है। वहीं रेड बुल में उनके पार्टनर मैक्स वेरस्टापेन ने रेस में दूसरा स्थान हासिल किया। पिछले सीजन में रेड बुल ने 22 में से 17 रेस जीती थीं। फेरारी का प्रदर्शन अच्छा नहीं था, फेरारी के कार्लोस सैंज और चार्ल्स लेक्लेर क्रमशः छठे और सातवें स्थान पर रहे