करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –27 -March-2023– Current Affairs Questions And Answer

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –27 -March-2023– Current Affairs Questions And Answer

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –27 -March-2023– Current Affairs Questions And Answer


Q.1 25 मार्च 2023 को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह किस राज्य में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 84वें स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए ?

उत्तर – छत्तीसगढ

  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 25 मार्च 2023 को छत्तीसगढ़ में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 84वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए ।

Q.2 25 मार्च 2023 को, किस देश ने डेटा सुरक्षा से संबंधित चिंताओं के कारण सरकारी कर्मचारियों पर टिकटॉक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप के ‘मनोरंजक’ उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की ?

उत्तर – फ्रांस

  • 25 मार्च 2023 को फ्रांसीसी सरकार ने डेटा सुरक्षा से संबंधित चिंताओं के कारण सरकारी कर्मचारियों पर टिकटॉक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप के ‘मनोरंजक’ उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की ।

Q.3 ‘वॉर एंड वुमन’ नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं ?

उत्तर – डॉ. एम.ए. हसन

  • 24 मार्च 2023 को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 52वें सत्र के दौरान बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के दौरान युद्ध अपराधों को दर्शाने वाली ‘वॉर एंड वुमन’ नामक पुस्तक का विमोचन किया गया ।

Q.4 24-26 मार्च 2023 तक राष्ट्रीय शहरी मामलों के संस्थान द्वारा नई दिल्ली में शहरी -20 सगाई कार्यक्रमों के तहत पहला शहरी जलवायु फिल्म महोत्सव कहाँ आयोजित किया जा रहा है ?

उत्तर – नई दिल्ली

  • 24-26 मार्च 2023 तक राष्ट्रीय शहरी मामलों के संस्थान द्वारा नई दिल्ली में अर्बन-20 एंगेजमेंट इवेंट्स के तहत पहला अर्बन क्लाइमेट फिल्म फेस्टिवल आयोजित किया जा रहा है ।

Q.5 करूर वैश्य बैंक ने SBI लाइफ के साथ जीवन बीमा श्रेणी में एक अतिरिक्त बैंकएश्योरेंस पार्टनर के रूप में एक समझौता किया। करूर वैश्य बैंक का मुख्यालय किस राज्य में स्थित है ?

उत्तर – तमिलनाडु

  • करूर वैश्य बैंक ने 23 मार्च को SBI लाइफ के साथ जीवन बीमा श्रेणी में एक अतिरिक्त बैंकएश्योरेंस पार्टनर के रूप में एक समझौता किया ।

Q.6 हाल ही में ‘herSTART’ पहल खबरों में थी, यह किससे संबंधित है ?

उत्तर – महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए एक मंच है।

  • PIB:भारत के राष्ट्रपति ने महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए ‘herSTART’ प्लेटफॉर्म का उद्घाटन किया।

Q.7 हाल ही में समाचारों में देखे गए कट्टुनायकन, इरुलास, पनियास और कुरुम्बस शब्द किससे संबंधित हैं ?

उत्तर – विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह

  • तमिलनाडु वन विभाग की वेबसाइट के अनुसार, 6 आदिवासी समुदायों, टोडा, कोटा, कुरुम्बास, इरुलुर, पनियन और कट्टुनायकन को आदिम जनजातीय समुदायों के रूप में पहचाना गया है। दिलचस्प बात यह है कि सभी छह जनजातियाँ नीलगिरी की मूल निवासी हैं ।