करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –28-March-2023– Current Affairs Questions And Answer

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –28-March-2023– Current Affairs Questions And Answer

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –28-March-2023– Current Affairs Questions And Answer


Q.1 लवलीना बोरगोहेन ने नई दिल्ली में IBA महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारत की तालिका में चौथा स्वर्ण जोड़ा। उसने किस श्रेणी में स्वर्ण जीता ?

उत्तर – 75 किग्रा

लवलीना बोरगोहेन ने 26 मार्च को नई दिल्ली में IBA महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में भारत की तालिका में चौथा स्वर्ण जोड़ा ।

Q.2 कौन सी टीम हाल ही में पहली महिला प्रीमियर लीग चैंपियन बनी है ?

उत्तर – मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट से हरा दिया और इसके साथ ही वे 26 मार्च 2023 को पहली महिला प्रीमियर लीग चैंपियन बन गईं ।

Q.3 केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने हाल ही में किस शहर में अरावली ग्रीन वॉल परियोजना का शुभारंभ किया ?

उत्तर – गुरुग्राम

पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने 26 मार्च 2023 को हरियाणा के गुरुग्राम में अरावली ग्रीन वॉल परियोजना का शुभारंभ किया ।

Q.4 सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और केंद्रीय नागरिक विमानन राज्य मंत्री जनरल वी.के. सिंह ने पहली एयरलाइन दिल्ली-धर्मशाला-दिल्ली फ़्लाइट को हरी झंडी दिखाई ।

उत्तर – इंडिगो

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और केंद्रीय नागरिक विमानन राज्य मंत्री जनरल वी.के. सिंह ने पहली इंडिगो एयरलाइन दिल्ली-धर्मशाला-दिल्ली उड़ान को हरी झंडी दिखाई ।

Q.5 शोधकर्ताओं ने मार्च 2023 में जिमनोथोरैक्स तमिलनाडूएंसिस नामक मोरे ईल की एक नई प्रजाति की खोज कहाँ की है ?

उत्तर – कुड्डालोर

शोधकर्ताओं ने कुड्डालोर तट पर मुदासलोदाई फिश लैंडिंग सेंटर में मोरे ईल की एक नई प्रजाति की खोज की ।

Q.6 S&P ग्लोबल रेटिंग्स के अनुसार, अप्रैल 2023 से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि के कितने प्रतिशत पर रहने का अनुमान है ?

उत्तर – 6.0

S&P ग्लोबल रेटिंग्स के अनुसार, अप्रैल 2023 से शुरू होने वाले वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि 6% रहने का अनुमान है, जो अगले वित्तीय वर्ष में बढ़कर 6.9% हो जाएगी ।

Q.7 उत्तराखंड में एक खेल विश्वविद्यालय कहाँ स्थापित किया जाएगा ?

उत्तर – हल्द्वानी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घोषणा की है कि सरकार कुमाऊं क्षेत्र के हल्द्वानी शहर में एक खेल विश्वविद्यालय स्थापित करेगी ।
हल्द्वानी के अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम को खेल विश्वविद्यालय में अपग्रेड किया जाएगा ।

Q.8 किस राज्य के मुख्यमंत्री ने मार्च 2023 में अपडेटिड राज्य आपदा प्रबंधन नीति और आपदा प्रबंधन योजना 2023 जारी की ?

उत्तर -तमिलनाडु

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने मार्च 2023 में अपडेटिड तमिलनाडु राज्य आपदा प्रबंधन नीति और आपदा प्रबंधन योजना 2023 जारी की ।

Q.9 कौनसा देश BRICS न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) में शामिल हुआ ?

उत्तर – मिस्र

अफ्रीकी-अरब राष्ट्र 20 फरवरी को NDB सदस्य बन गया था, हालांकि औपचारिक अधिसूचना 22 मार्च को जारी की गई। न्यू डेवलपमेंट बैंक की स्थापना BRICS देशों द्वारा जुलाई 2014 में फोर्टालेजा में छठे BRICS शिखर सम्मेलन में हस्ताक्षरित अंतर-सरकारी समझौते के आधार पर की गई थी ।

10. असम के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 2023 ‘असम बैभव’ से किसे सम्मानित किया गया है?

उत्तर – डॉ. तपन सैकिया

वर्ष 2023 के लिए असम का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘असम बैभव’ प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. तपन सैकिया को प्रदान किया गया। उन्हें यह पुरस्कार स्वास्थ्य सेवा (कैंसर देखभाल) और जनसेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया गया है। उन्हें यह सम्मान असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने गुवाहाटी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दिया है. इसके साथ ही 5 प्रतिष्ठित हस्तियों को ‘असम सौरव’ और 15 अन्य को भी ‘असम गौरव’ पुरस्कार दिया गया।