साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –27 March to 02 April 2023– Current Affairs Questions And Answer

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –27 March to 02 April 2023– Current Affairs Questions And Answer

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –27 मार्च से 02 अप्रैल 2023 तक– Current Affairs Questions And Answer


1. स्कॉटिश नेशनल पार्टी के अगले नेता के रूप में किसे चुना गया है?

(ए) कीथ ब्राउन
(बी) हमजा यूसुफ
(सी) निकोला स्टर्जन
(डी) रोहन खन्ना

उत्तर:-(बी) हमजा यूसुफ – हमजा यूसुफ को स्कॉटिश नेशनल पार्टी का अगला नेता बनाया गया है। जबकि पाकिस्तान में जन्मे 37 वर्षीय हमजा अर्ध-स्वायत्त सरकार के नए प्रमुख हैं, उन्होंने स्कॉटिश संसद में एक अनुमोदन वोट जीता। वह स्कॉटलैंड के पहले मंत्री के रूप में निकोला स्टर्जन की जगह लेंगे।

2. इसरो ने नेटवर्क एक्सेस एसोसिएटेड लिमिटेड (वनवेब) के कितने उपग्रह एक साथ लॉन्च किए?

(ए) 05
(बी) 19
(सी) 31
(डी) 36

उत्तर:-(डी) 36 – भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से वनवेब के LVM3 रॉकेट मिशन की शुरुआत की। कथित तौर पर, भारत के सबसे बड़े लॉन्च व्हीकल मार्क-III (LVM3) रॉकेट के माध्यम से पृथ्वी की निचली कक्षा में 36 उपग्रह लॉन्च किए गए।

3. हाल ही में किस देश ने राष्ट्रीय जीनोम रणनीति शुरू की है?

(ए) कतर
(बी) भारत
(सी) संयुक्त अरब अमीरात
(डी) चीन

उत्तर:-(सी) संयुक्त अरब अमीरात – संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने अपनी राष्ट्रीय जीनोम रणनीति पेश की। यह पहल आनुवंशिक डेटा कार्यक्रमों के विकास और कार्यान्वयन में सहायता करने का लक्ष्य रखती है। इसे 10 वर्षों तक चलाया जाएगा और लक्ष्य देश की सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राथमिकताओं को पूरा करना है। 

4. महिला प्रीमियर लीग 2023 का खिताब किस टीम ने जीता है?

(ए) दिल्ली की राजधानियाँ
(b) यूपी वारियर्स
(सी) मुंबई इंडियंस
(d) रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

उत्तर:-(सी) मुंबई इंडियंस – हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस (एमआई) ने हाल ही में महिला प्रीमियर लीग 2023 का खिताब हासिल किया, क्योंकि उसने मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में हुए फाइनल मैच में दिल्ली की राजधानियों को 7 विकेट से हरा दिया। 

5. रक्षा मंत्रालय ने ‘प्रोजेक्ट आकाशीर’ के तहत किस संगठन के साथ समझौता किया है?

(ए) भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
(बी) टाटा समूह
(सी) डीआरडीओ
(d) न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड

उत्तर:-(ए) भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड – रक्षा मंत्रालय ने घरेलू निर्माताओं के साथ तीन अनुबंध किए और अनुमानित लागत 5400 करोड़ रुपये है। इसका उद्देश्य देश की रक्षा क्षमताओं का निर्माण करना है। इनमें से भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के साथ चिह्नित पहला अनुबंध स्वचालित वायु रक्षा नियंत्रण और रिपोर्टिंग सिस्टम ‘प्रोजेक्ट आकाशीर’ के लिए 1982 करोड़ रुपये का है। यह सौदा मिश्रित मोड में भारतीय सेना की वायु रक्षा इकाइयों के कुशल कामकाज के लिए है।

6. न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) के नए प्रमुख के रूप में किसे चुना गया है?

(ए) एनके सिंह
(बी) डिल्मा रूसेफ
(सी) मार्कोस प्राडो ट्रायजो
(डी) अमिताभ कांत

उत्तर:- (बी) डिल्मा रूसेफ – ब्राजील की पूर्व राष्ट्रपति डिल्मा रूसेफ को न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) के अगले अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया है। वह NDB के प्रमुख के रूप में मार्कोस ट्रोहियो को बदलने वाली हैं। एनडीबी एक बहुपक्षीय वित्तीय संस्थान है जिसे ब्रिक्स समूह (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) में शामिल देशों द्वारा स्थापित किया गया था। 

7. सरकार ने पैन-आधार लिंकिंग की समय सीमा कब तक बढ़ा दी है?

(ए) 30 जून 2023
(बी) 31 मार्च 2023
(सी) 30 जुलाई 2023
(डी) 30 अगस्त 2023

उत्तर:- (ए) 30 जून 2023 – भारत सरकार ने पैन-आधार को लिंक करने की अंतिम तिथि को 30 जून, 2023 तक के लिए टाल दिया। करदाताओं को अतिरिक्त समय देने का निर्णय लिया गया है। अब तक 51 करोड़ से अधिक पैन कार्ड को आधार से जोड़ा जा चुका है। 

8. नासा के ‘चंद्रमा से मंगल कार्यक्रम’ के पहले प्रमुख के रूप में किसे नियुक्त किया गया था?

(ए) जेम्स एल ग्रीन
(बी) कार्तिक राज
(सी) नेटली बटाला
(डी) अमित क्षत्रिय

उत्तर:- (द) अमित क्षत्रिय – नासा के ‘चंद्रमा से मंगल कार्यक्रम’ के लिए भारतीय-अमेरिकी सॉफ्टवेयर और रोबोटिक्स इंजीनियर अमित क्षत्रिय को नियुक्त किया गया है। वह हाल ही में अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा स्थापित नासा के नए कार्यालय के अगले प्रमुख हैं। मिशन चंद्रमा और लाल ग्रह – मंगल पर एजेंसी की मानव अन्वेषण गतिविधियों को अंजाम देना है। 

9. हीरो मोटोकॉर्प के नए सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) निरंजन गुप्ता
(बी) महेश सिन्हा
(सी) अयाज अहमद
(डी) अजय कपूर

उत्तर:-(क) निरंजन गुप्ता – हीरो मोटोकॉर्प ने निरंजन गुप्ता को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) चुना। वह 01 मई, 2023 से प्रभावी पद ग्रहण करेंगे। वर्तमान में, वह कंपनी के सीएफओ हैं। इसके अलावा, पवन मुंजाल बोर्ड के कार्यवाहक अध्यक्ष और पूर्णकालिक निदेशक बने रहेंगे। 

10. पहला अंतर्राष्ट्रीय क्वांटम कम्युनिकेशन कॉन्क्लेव किस शहर में आयोजित किया गया था?

(ए) जयपुर
(बी) मुंबई
(सी) बेंगलुरु
(डी) नई दिल्ली

उत्तर:-(डी) नई दिल्ली – पहला अंतर्राष्ट्रीय क्वांटम कम्युनिकेशन कॉन्क्लेव 27 से 28 मार्च, 2023 के बीच नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा की कि भारत का पहला क्वांटम कंप्यूटिंग-आधारित दूरसंचार नेटवर्क लिंक अब दिल्ली में स्थापित किया गया है।