करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13 October 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –  13 October   2021 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 13 October 2021 – Questions And Answer


प्रश्न 1. निम्न में से किस राज्य सरकार ने विवादास्पद विवाह संशोधन बिल 2021 को वापस ले लिया है?

केरल सरकार
पंजाब सरकार
हरियाणा सरकार
राजस्थान सरकार

उत्तर: राजस्थान सरकार – राजस्थान सरकार ने हाल ही में विवादास्पद विवाह संशोधन बिल 2021 को वापस ले लिया है. इस विधेयक के द्वारा राज्य में बाल विवाह को मान्यता और बढ़ावा देने का आरोप सभी सामाजिक संगठनों और विपक्षी दलों ने लगाया है.

प्रश्न 2. झारखंड कैडर के आइएएस अधिकारी का नाम बताइए, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सलाहकार नियुक्त किया गया है?

संजीत मेहता
अजय सिंह
संजय बांगर
अमित खरे

उत्तर: अमित खरे – झारखंड कैडर के आइएएस अधिकारी अमित खरे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सलाहकार नियुक्त किया गया है. उनकी नियुक्ति को मंजूरी कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने दे दी है. वे प्रधानमंत्री आफिस में भारत सरकार के सचिव के स्‍केल और रैंक पर अनुबंध पर नियुक्‍त किए गए हैं.

प्रश्न 3. रामनाथ कोविंद ने जस्टिस राजेश बिंदल किस हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है?

दिल्ली हाई कोर्ट
पंजाब हाई कोर्ट
केरल हाई कोर्ट
इलाहाबाद हाई कोर्ट

उत्तर: इलाहाबाद हाई कोर्ट – हरियाणा के अंबाला में जन्मे मुख्य न्यायमूर्ति राजेश बिंदल को रामनाथ कोविंद ने इलाहाबाद हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है. उन्होंने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से विधि स्नातक की है.

प्रश्न 4. 13 अक्टूबर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अंतरराष्ट्रीय प्राकृतिक आपदा न्यूनीकरण दिवस
अंतरराष्ट्रीय विज्ञान दिवस
अंतरराष्ट्रीय विरासत सुरक्षा दिवस
अंतरराष्ट्रीय डाक दिवस

उत्तर: अंतरराष्ट्रीय प्राकृतिक आपदा न्यूनीकरण दिवस – 13 अक्टूबर को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय प्राकृतिक आपदा न्यूनीकरण दिवस मनाया जाता है. यह दिवस प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए समुदायों और सरकारों के प्रयासों के लिए मनाया जाता है.

प्रश्न 5. हाल ही में किसने सर्वसम्मति से “स्वच्छ पर्यावरण के अधिकार” को मान्यता दे दी है?

निति आयोग
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद
विश्व बैंक
विश्व स्वस्थ्य संगठन

उत्तर: संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद – संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने हाल ही में सर्वसम्मति से एक स्वच्छ, स्वस्थ और स्थायी पर्यावरण पहचान करने के लिए “स्वच्छ पर्यावरण के अधिकार” को मान्यता दे दी है. स्वच्छ पर्यावरण का अधिकार सबसे पहले “1972 स्टॉकहोम घोषणा” में निहित था.

प्रश्न 6. भारतीय फुटबॉलर सुनील छेत्री ने हाल ही में कौन सा अंतरराष्ट्रीय गोल करके महान फुटबॉलर पेले की बराबरी कर ली है?

72वां
75वां
77वां
82वां

उत्तर: 77वां – भारतीय फुटबॉलर सुनील छेत्री ने हाल ही में नेपाल के खिलाफ मैच के दौरान अपना 77वां अंतरराष्ट्रीय गोल करके महान फुटबॉलर पेले की बराबरी कर ली है. उनके इस गोल ने सैफ चैंपियनशिप में अपनी टीम को एलिमिनेशन के कगार से भी बचा लिया है.

प्रश्न 7. भारतीय रेलवे ने किस रेलवे जोन में पहली बार “त्रिशूल” और “गरुड़” नाम की 2 लंबी दूरी की मालगाड़ियाँ शुरू की है?

पूर्वी-मध्य रेलवे
पश्चिमी-मध्य रेलवे
उत्तरी-मध्य रेलवे
दक्षिण-मध्य रेलवे

उत्तर: दक्षिण-मध्य रेलवे – भारतीय रेलवे ने हाल ही में दक्षिण-मध्य रेलवे जोन में पहली बार “त्रिशूल” और “गरुड़” नाम की 2 लंबी दूरी की मालगाड़ियाँ शुरू की है. यह मालगाड़ियों की सामान्य संरचना से दोगुनी या कई गुना लंबी हैं. जबकि त्रिशूल दक्षिण मध्य रेलवे की पहली लंबी दौड़ वाली ट्रेन है.

प्रश्न 8. अलेक्जेंडर स्केलेनबर्ग को किस देश का नया चांसलर नियुक्त किया गया है?

मालदीव
सिंगापूर
जापान
ऑस्ट्रिया

उत्तर: ऑस्ट्रिया – अलेक्जेंडर स्केलेनबर्ग को हाल ही में ऑस्ट्रिया का नया चांसलर नियुक्त किया गया है. पूर्व चांसलर सेबस्टियन कुर्ज़ ने भ्रष्टाचार के एक घोटाले में शामिल होने के कारण अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया था. उनके अलावा, माइकल लिनहार्ड्ट विदेश मंत्री की भूमिका के लिए शामिल हुए जो की फ्रांस में पूर्व राजदूत थे.

प्रश्न 9. कन्नड़ एक्टर सत्यजीत का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में बेंगलुरू में निधन हो गया है?

72 वर्ष
82 वर्ष
92 वर्ष
98 वर्ष

उत्तर: 72 वर्ष – कन्नड़ एक्टर सत्यजीत का हाल ही में 72 वर्ष की उम्र में बेंगलुरू में निधन हो गया है. उन्होंने बेंगलुरू के बॉरिंग और लेडी कर्जन हॉस्पिटल ने अभिनेता ने आखिर सांस ली. उन्होंने अपने एक्टिंग करियर में 600 से ज्यादा फिल्मों में कार्य किया था.

प्रश्न 10. विश्व के तीसरे सबसे बड़े ऊर्जा उपभोक्ता देश का नाम बताइए, जिसे IEA ने एजेंसी का पूर्णकालिक सदस्य बनने के लिए आमंत्रित किया है?

जापान
भारत
ऑस्ट्रेलिया
साउथ अफ्रीका

उत्तर: भारत – विश्व के तीसरे सबसे बड़े ऊर्जा उपभोक्ता भारत को अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) ने एजेंसी का पूर्णकालिक सदस्य बनने के लिए आमंत्रित किया है. अगर भारत इसे स्वीकार करता है तो नई दिल्ली को रणनीतिक तेल भंडार को 90 दिनों की जरूरत तक बढ़ाना होगा.