करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –27 November 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –27 November  2021 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 27 November 2021 – Questions And Answer


प्रश्न 1. हाल ही में किस मंत्रालय ने साइबर सुरक्षित भारत पहल के तहत 24वें सीआईएसओ डीप डाइव प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया है?

शिक्षा मंत्रालय
खेल मंत्रालय
इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
जनजातीय मंत्रालय

उत्तर: इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय – इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने हाल ही में साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने और एक सशक्त व मजबूत साइबर इकोसिस्टम विकसित करने के उद्देश्य से साइबर सुरक्षित भारत पहल के तहत 24वें सीआईएसओ डीप डाइव प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया है.

प्रश्न 2. केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में दूसरे ग्लोबल केमिकल्स एंड पेट्रोकेमिकल्स मैन्युफैक्चरिंग हब का उद्घाटन किया है?

डॉ. मनसुख मंडाविया
डॉ. अजय सिंह
डॉ. संजय मेहता
डॉ. संदीप बांगर

उत्तर: डॉ. मनसुख मंडाविया – केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने हाल ही में दूसरे ग्लोबल केमिकल्स एंड पेट्रोकेमिकल्स मैन्युफैक्चरिंग हब का उद्घाटन किया है. उन्होंने कहा की भारत सरकार व्यापार में सुगमता लाने के लिए कई पहल कर रही है और अपने धनसृजनकर्ताओं को मदद देने के लिए समर्पित है.

प्रश्न 3. श्री नितिन गडकरी ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर में कितने किमी की लंबाई की राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया है?

57 किमी
157 किमी
257 किमी
357 किमी

उत्तर: 257 किमी – केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर में 11,721 करोड़ रुपये की लागत से बने 257 किमी लंबाई की राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया है. इस परियोजनाओं में कुछ खंडों का उन्नयन के साथ ही वायडक्ट्स और सुरंगों का निर्माण कार्य शामिल है.

प्रश्न4. निम्न में से किस राज्य की विधानसभा ने मूवी टिकटों की ऑनलाइन बिक्री के लिए विधेयक पारित किया है?

केरल विधानसभा
गुजरात विधानसभा
महाराष्ट्र विधानसभा
आंध्र प्रदेश विधानसभा

उत्तर: आंध्र प्रदेश विधानसभा – आंध्र प्रदेश विधानसभा ने हाल ही में मूवी टिकटों की ऑनलाइन बिक्री के लिए विधेयक पारित किया है. इसके साथ ही आंध्र प्रदेश टैक्स चोरी को कम करने के लिए मूवी टिकटों की बिक्री करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है.

प्रश्न 5. भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में किस राज्य में मलकापुर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर पाबंदी लगा दी है?

पंजाब
गुजरात
महाराष्ट्र
दिल्ली

उत्तर: महाराष्ट्र – भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में महाराष्ट्र राज्य में मलकापुर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर पाबंदी लगा दी है. इस पाबंदी के अनुसार, ग्राहक अब इस बैंक से 10,000 रुपये से अधिक नहीं निकाल पाएंगे. यह निर्णय बचत और चालू खाता दोनों ग्राहकों के लिए लिया गया है. ये नए घोषित प्रतिबंध कारोबार बंद होने से छह महीने तक लागू रहेंगे.

प्रश्न 6. इनमे से किस भौतिकविद् द्वारा लिखी गयी सह-लिखित सापेक्षता सिद्धांत पांडुलिपि हाल ही में 13 मिलियन डॉलर में बिकी है?

न्यूटन
अल्बर्ट आइंस्टीन
बिल गेट्स
गैलियो गैलिली

उत्तर: अल्बर्ट आइंस्टीन – अल्बर्ट आइंस्टीन के द्वारा लिखी गयी सह-लिखित सापेक्षता सिद्धांत पांडुलिपि हाल ही में 13 मिलियन डॉलर में बिकी है. इस पांडुलिपि ने अब तक बेचे गए सबसे महंगे ऑटोग्राफ वाले वैज्ञानिक दस्तावेज के लिए एक नया रिकॉर्ड बनाया है, खरीदार की पहचान का खुलासा नहीं किया
गया है.

प्रश्न 7. केंद्र सरकार ने हाल ही में “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना” को कितने वर्ष के लिए बढ़ा दिया है?

2 महीने
4 महीने
6 महीने
8 महीने

उत्तर: 4 महीने – केंद्र सरकार ने हाल ही में “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना” को 4 महीने के लिए बढ़ाकर अब मार्च 2022 कर दिया है. इस योजना को 2020 में कोविड-19 महामारी के बाद शुरू की गई थी. जिसके तहत प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो अनाज मुफ्त दिया जाता है.

प्रश्न 8. निम्न में से किस टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान टिम पेन ने क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक लेने की घोषणा की है?

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
पाकिस्तान क्रिकेट टीम
अफगानिस्तान क्रिकेट टीम
इंग्लैंड क्रिकेट टीम

उत्तर: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम – ऑस्ट्रेलिया टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान टिम पेन ने क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक लेने की घोषणा की है. जबकि पैट कमिंस दूसरे ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज हैं जिन्हें टेस्ट में कप्तानी दी गई है. इससे पहले साल 1956 में रे लिंडवाल ने भारत के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में आस्ट्रेलिया टीम की कमान संभाली थी.

प्रश्न 9. बांग्लादेश के किस क्रिकेटर एवं टी-20 कप्तान ने टेस्ट फॉर्मेट से सन्यास लेने की घोषणा की है?

सौम्य सरकार
मोहम्मद नईम
महमूदुल्लाह रियाद
लिटन दास

उत्तर :-महमूदुल्लाह रियाद – बांग्लादेश के क्रिकेटर एवं टी-20 कप्तान महमूदुल्लाह रियाद ने टेस्ट फॉर्मेट से सन्यास लेने की घोषणा की है. महमूदुल्लाह ने साल 2009 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था. महमूदुल्लाह का आखिरी टेस्ट मुकाबला साल 2021 में जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में रहा.

प्रश्न 10. साहित्य अकादमी अवार्ड विजेता निम्न में से किस प्रसिद्ध असमी कवि का 69 वर्ष की उम्र में निधन हो गया?

माधव कंदलि
सनंत तांती
हमन तांती
नलिनीधर भट्टाचार्य

उत्तर :-सनंत तांती – साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता असमिया कवि सनंत तांती का हाल ही में दिल्ली के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. वे 69 साल के थे. तांती को उनके कविता संग्रह ‘कैलोइर दिनतो अमार होबो’ (कल का दिन हमारा होगा) के लिए 2016 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से नवाज़ा गया था.