करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 06 January 2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 06 January 2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 06 January 2023– Current Affairs Questions And Answers


प्रश्न 1. ‘स्वास्थ्यकॉन 2023’ का आयेाजन कहाँ पर किया जाएगा?

महाराष्ट्र
अहमदाबाद
गोवा
असम

उत्तर : अहमदाबाद – गुजरात में अहमदाबाद के सरदारधाम में छह से आठ जनवरी तक स्वास्थ्य डायबिटीज केयर और ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड रिसर्च द्वारा ‘स्वास्थ्यकॉन 2023’ का आयेाजन किया जाएगा।

प्रश्न 2. नेशनल इलेक्ट्रिक बस प्रोग्राम के तहत सीईएसएल ने कितनी इलेक्ट्रिक बसों के दूसरे टेंडर की घोषणा की?

4635
4675
4665
4625

उत्तर : 4675 – नेशनल इलेक्ट्रिक बस प्रोग्राम के तहत एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड की स्वामित्व वाली सहायक कंपनी कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (CESL) ने 4675 इलेक्ट्रिक बसों के दूसरे टेंडर की घोषणा की।

प्रश्न 3. आगामी ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 के लिये एफआईएच ने किसे अपना वैश्विक साझेदार बनाया है?

बजाज
जेएसडब्ल्यू
बेर्गेर
टाटा

उत्तर : जेएसडब्ल्यू – भारतीय कंपनी समूह जेएसडब्ल्यू को अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने आगामी ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला के लिये अपना वैश्विक साझेदार बनाया है। जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स के संस्थापक पार्थ जिंदल है.

प्रश्न 4. 6 जनवरी को निम्न में से कौनसा दिवस मनाया जाता है?

वर्ल्ड डे ऑफ़ वर ओरफंस
हिंदी दिवस
वर्ल्ड डे फॉर चिल्ड्रेन्स
वर्ल्ड डे फॉर वीमेन

उत्तर : world day of war orphans – 6 जनवरी को संघर्ष के कारण अपने माता-पिता को खो चुके बच्चों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विश्व युद्ध अनाथ दिवस (World Day of War Orphans) मनाया जाता है।

प्रश्न 5. भारत में स्पेस टेक्नोलॉजी स्टार्टअप के विकास को बढ़ावा देने के इसरो और किस बहुराष्ट्रीय कम्पनी ने एक समझौता किया है?

गूगल
माइक्रोसॉफ्ट
फेसबुक
ट्विटर

उत्तर : माइक्रोसॉफ्ट – भारत में स्पेस टेक्नोलॉजी स्टार्टअप के विकास को बढ़ावा देने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और माइक्रोसॉफ्ट ने एक समझौता किया जिसके जरिए देश भर में टेक्नोलॉजी टूल्स और प्लेटफॉर्म के साथ स्पेस टेक स्टार्ट-अप को सशक्त बनाने के साथ ही उन्हें बाजार सपोर्ट और विस्तार करने के लिए मेंटॉरशिप तथा एंटरप्राइज बनने में मदद किया जायेगा।

प्रश्न 6. हाल ही में मध्यप्रदेश के गृह मंत्री ने चाइनीज मांझा बेचने पर रासुका के तहत कार्रवाई करने की मंजूरी दी. ये रासुका क्या है?

रासुका एक तरह का कानून है
रासुका एक आर्मी है
रासुका एक स्लीपर सेल है
इनमे से कोई नहीं

उत्तर : रासुका एक तरह का कानून है – रासुका के तहत केंद्र या फिर राज्य सरकार किसी भी संदिग्ध आरोपी को कहीं भी और कभी भी गिरफ्तार करने की अनुमति देता है.

प्रश्न 7.22वीं सीनियर पुरुष व महिला स्टेट नेटबॉल चैंपियनशिप कहाँ पर आयोजित होगी?

मेरठ
वाराणसी
आगरा
मथुरा

उत्तर : वाराणसी – इस 22वीं सीनियर पुरुष व महिला स्टेट नेटबॉल चैंपियनशिप के लिए चयनित लखनऊ की पुरुष टीम का कप्तान अक्षय कुमार सिंह व महिला टीम का कप्तान अनामिका सिंह को बनाया गया है।

प्रश्न 8. किस देश ने ‘अंतरराष्ट्रीय गैस शिखर सम्मेलन’ की मेजबानी करने की योजना बनाई है?

चीन
ऑस्ट्रेलिया
जापान
तुर्की

उत्तर : तुर्की – गैस के बुनियादी ढांचे को खोलने के लिए तुर्की ने फरवरी में अंतरराष्ट्रीय गैस शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की योजना बनाई है।

प्रश्न 9. भारत का 26वां राष्ट्रीय युवा महोत्सव किस राज्य में होगा ?

केरल
कर्नाटक
मध्य प्रदेश
गुजरात

उत्तर : कर्नाटक – भारत का 26वां राष्ट्रीय युवा महोत्सव कर्नाटक के हुबली-धारवाड़ में आयोजित होगा। यह 12 से 16 जनवरी 2023 तक मनाया जाएगा। युवा उत्सव स्वामी विवेकानंद की जयंती को चिह्नित करेगा जो 12 जनवरी को मनाई जाती है।

प्रश्न 10. हाल ही में समाचारों में देखा गया शब्द “वीरोवोर” क्या है ?

ऐसे जीव जो जानवर खाते हैं
ऐसे जीव जो वायरस खाते हैं
ऐसे जीव जो वायरस फैलते है
ऐसे जीव जो बिमारी फैलते है

उत्तर : ऐसे जीव जो वायरस खाते हैं – पहले ज्ञात “वीरोवोर” की खोज हुई। वीरोवोर एक ऐसा जीव है जो वायरस खाता है। यह सफलता जॉन डेलॉन्ग और उनकी टीम ने हासिल की।