भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण – Airports Authority of India AAI – 496 कनिष्ठ कार्यकारी (वायु यातायात नियंत्रण) Junior Executive (Air Traffic Control) पद – अंतिम तिथि : 30 नवम्बर 2023 (Online Link Available)

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण – Airports Authority of India AAI – 496 कनिष्ठ कार्यकारी (वायु यातायात नियंत्रण) Junior Executive (Air Traffic Control) पद – अंतिम तिथि : 30 नवम्बर 2023 (Online Link Available)
संस्थान नाम:- भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण
पद का नाम:- कनिष्ठ कार्यकारी (वायु यातायात नियंत्रण)
वेबसाइट:- https://www.aai.aero/en/

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा 496 कनिष्ठ कार्यकारी (वायु यातायात नियंत्रण)  रिक्ति 2023 के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित करता है।


विज्ञापन संख्या :  05/2023 

पद का विवरण :

पद का नाम : कनिष्ठ कार्यकारी (वायु यातायात नियंत्रण)

पद की संख्या : 496

वेतनमान : – रु.40,000-1,40,000/- प्रति माह

योग्यता :10+2, B.Sc, स्नातक डिग्री, B.E./B. Tech (प्रासंगिक अनुशासन)

आयु सीमा : 27  वर्ष

कार्यस्थल : अखिल भारतीय

आवेदन शुल्क :

अन्य सभी उम्मीदवार के लिए : रु. 1000/-

SC/ST/PWD, महिला/ उम्मीदवार के लिए : छूट

 आवेदन कैसे करें :

(i) पद के लिए आवेदन करने से पहले, उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह विज्ञापन में उल्लिखित पात्रता और अन्य मानदंडों को पूरा करता है। गलत/झूठी जानकारी प्रस्तुत करना अयोग्यता होगी और एएआई ऐसी गलत/झूठी जानकारी प्रस्तुत करने के किसी भी परिणाम के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

(ii) उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन करने से पहले निम्नलिखित निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और साथ ही ऑनलाइन आवेदन के मुख्य निर्देश पृष्ठ पर दिए गए सभी निर्देशों को भी ध्यान से पढ़ें:

(ए) उम्मीदवारों को “करियर” टैब के तहत www.aai.aero पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। किसी भी परिस्थिति में आवेदन जमा करने का कोई अन्य माध्यम/मोड स्वीकार नहीं किया जाएगा।

(बी) अधूरा आवेदन सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा।

(सी) उम्मीदवारों के पास एक वैध व्यक्तिगत ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। इसे इस भर्ती प्रक्रिया के दौरान सक्रिय रखा जाना चाहिए। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे एएआई से किसी भी संचार के लिए अपने ई-मेल/एएआई की वेबसाइट को नियमित रूप से जांचते रहें।

(डी) ऑनलाइन आवेदन भरना शुरू करने से पहले, उम्मीदवारों को निम्नलिखित विवरण/दस्तावेज/जानकारी अपने पास रखनी चाहिए:

(1) वैध ई-मेल आईडी: ऑनलाइन आवेदन पत्र में दर्ज ई-मेल आईडी भर्ती प्रक्रिया पूरी होने तक सक्रिय रहनी चाहिए। एक बार पंजीकृत होने के बाद ई-मेल आईडी में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। इस भर्ती के संबंध में सभी पत्राचार पंजीकृत ई-मेल आईडी/एएआई वेबसाइट पर किए जाएंगे, जिसमें ऑनलाइन परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र और आवेदन के लिए कॉल लेटर डाउनलोड करने की सूचना भी शामिल है।

सत्यापन, यदि शॉर्टलिस्ट किया गया हो।

(2) आवेदन में अपलोड करने के लिए नवीनतम पासपोर्ट आकार की रंगीन फोटो (03 महीने से अधिक पुरानी नहीं) और डिजिटल प्रारूप में स्कैन किए गए हस्ताक्षर की स्कैन की गई कॉपी (नीचे दिए गए आयामों के अनुसार)।

(3) पात्रता मानदंड से संबंधित सभी प्रासंगिक दस्तावेज/विवरण जैसे शैक्षिक योग्यता, जाति प्रमाण पत्र [एससी/एसटी/ओबीसी(एनसीएल)], ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र, अनुभव प्रमाण पत्र, विकलांगता प्रमाण पत्र, निर्वहन

भूतपूर्व सैनिकों के मामले में प्रमाणपत्र, एएआई से प्रशिक्षु प्रमाणपत्र आदि।

(4) अपेक्षित आवेदन शुल्क/सूचना शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए विवरण/दस्तावेज।

(ई) उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी समाचार पत्र/वेबसाइट/मोबाइल ऐप आदि में आने वाले बेईमान विज्ञापनों पर प्रतिक्रिया न दें। किसी भी जानकारी की प्रामाणिकता के लिए, उम्मीदवार केवल एएआई वेबसाइट www.aai.aero पर उपलब्ध विस्तृत विज्ञापन देख सकते हैं।

चयन प्रक्रिया :

(i) उम्मीदवार को आवेदन पत्र भरने से पहले महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि वह विज्ञापन में उल्लिखित पात्रता मानदंड और अन्य मानदंडों को पूरा करता है। गलत/झूठी जानकारी प्रस्तुत करने पर अयोग्यता हो जाएगी और एएआई ऐसी गलत/झूठी जानकारी प्रस्तुत करने के किसी भी परिणाम के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

(ii) आवेदन पत्र में दिए गए विवरण के आधार पर, अनंतिम रूप से पात्र उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा और तदनुसार उन्हें प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को वेबसाइट पर दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए एएआई वेबसाइट पर जाना होगा।

(iii) जूनियर एक्जीक्यूटिव (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) के पद के लिए वस्तुनिष्ठ प्रकार की ऑनलाइन परीक्षा (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों द्वारा दिए गए गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं किया जाएगा। सिलेबस विज्ञापन संख्या: 05/2023 के “प्रेस नोट” के तहत अपलोड किया जाएगा।

(iv) ऑन-लाइन परीक्षा के बाद आवेदन सत्यापन / वॉयस टेस्ट / साइकोएक्टिव सब्सटेंस टेस्ट / साइकोलॉजिकल असेसमेंट टेस्ट / मेडिकल टेस्ट / बैकग्राउंड वेरिफिकेशन, जैसा कि पद या किसी अन्य परीक्षण के लिए लागू हो, सक्षम प्राधिकारी द्वारा तय किया जा सकता है। भर्ती प्रक्रिया के दौरान चरण.

(v) निम्नलिखित मनो-सक्रिय पदार्थों की उपस्थिति का परीक्षण किया जाएगा और उसके लिए परीक्षण रिपोर्ट नकारात्मक होनी चाहिए:

(ए) एम्फेटामाइन और एम्फेटामाइन प्रकार के उत्तेजक

(बी) ओपियेट्स और मेटाबोलाइट्स

(सी) कैनबिस (मारिजुआना) टीएचसी के रूप में

(डी) कोकीन

(ई) बार्बिटुरेट्स

(एफ) बेंजोडायजेपाइन

  साइकोएक्टिव पदार्थों के सेवन के लिए गैर-नकारात्मक स्क्रीनिंग परीक्षण परिणाम पुष्टिकरण परीक्षण के लिए भेजा जाएगा। साइकोएक्टिव पदार्थों के सेवन के लिए गैर-नकारात्मक स्क्रीनिंग टेस्ट रिपोर्ट के बाद सकारात्मक पुष्टिकरण परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त करने वाले उम्मीदवार को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा और चयन के लिए पात्र नहीं माना जाएगा। ऐसे उम्मीदवार एएआई में जूनियर एक्जीक्यूटिव (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) के पद के लिए रोजगार का दावा करने का अपना अधिकार खो देंगे।

(vi) उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और उन्हें पद के लिए लागू आवेदन सत्यापन / वॉयस टेस्ट / साइकोएक्टिव सब्सटेंस टेस्ट / साइकोलॉजिकल असेसमेंट टेस्ट / मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

(vii) पद के लिए लागू आवेदन सत्यापन / वॉयस टेस्ट / साइकोएक्टिव सब्सटेंस टेस्ट / साइकोलॉजिकल असेसमेंट टेस्ट / मेडिकल टेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के रोल नंबर केवल एएआई वेबसाइट पर घोषित किए जाएंगे। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को कॉल लेटर केवल उनके पंजीकृत ई-मेल आईडी पर भेजा जाएगा।

(viii) आवेदन सत्यापन के दौरान, उम्मीदवार को पहचान प्रमाण के साथ मूल प्रमाणपत्र और सभी प्रमाणपत्रों की स्व-सत्यापित फोटोकॉपी का एक सेट प्रस्तुत करना होगा। यदि उम्मीदवार की पहचान संदेह में है या वह आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने में सक्षम नहीं है या दस्तावेजों में जानकारी का मिलान नहीं है, तो उसकी उम्मीदवारी खारिज कर दी जाएगी। मूल दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए कोई अतिरिक्त समय नहीं दिया जाएगा।

(ix) पहले से ही केंद्र सरकार/राज्य सरकार/स्वायत्त निकाय/सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम में काम कर रहे उम्मीदवारों को आवेदन सत्यापन के समय वर्तमान नियोक्ता से “अनापत्ति प्रमाण पत्र” प्रस्तुत करना आवश्यक है, अन्यथा उनकी उम्मीदवारी पर विचार नहीं किया जाएगा। अन्य दावे जैसे कि चयन की स्थिति में इस्तीफा देने का वचन, लागू एनओसी/त्यागपत्र की स्वीकृत प्रति, अनुभव प्रमाण पत्र आदि पर एनओसी के स्थान पर विचार नहीं किया जाएगा।

(x) उम्मीदवारों का अनंतिम चयन ऑन-लाइन परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर तैयार की गई मेरिट सूची के अनुसार होगा, जो कि आवाज परीक्षण में उत्तीर्ण होने, मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन परीक्षण सहित साइकोएक्टिव पदार्थों के उपभोग के लिए नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट के अधीन होगा। मेडिकल टेस्ट और पृष्ठभूमि

सत्यापन, जैसा कि पद के लिए लागू है, और पद के लिए निर्धारित अन्य सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करने के अधीन है।

(xi) नियुक्ति के लिए अनंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों के रोल नंबर एएआई वेबसाइट पर घोषित किए जाएंगे। प्रस्ताव पत्र केवल अनंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को उनके पंजीकृत ई-मेल आईडी पर भेजा जाएगा।

(xii) नियुक्ति के प्रस्ताव पृष्ठभूमि सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही जारी किए जाएंगे और चयनित उम्मीदवारों को प्रशिक्षण से गुजरना होगा, जिसके दौरान उन्हें अन्य स्वीकार्य भत्तों के साथ मूल वेतन का भुगतान किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के दौरान और प्रशिक्षण पूरा होने के बाद 03 वर्ष की अवधि के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की सेवा के लिए सात लाख रुपये की राशि का एक ज़मानत बांड भरना होगा।

(xiii) चयन पर, उम्मीदवार को लाइसेंस या रेटिंग जारी करने के उद्देश्य से आईसीएओ भाषा में न्यूनतम दक्षता स्तर 4 (ऑपरेशनल) भी प्राप्त करना होगा। कोई भी उम्मीदवार जो प्रशिक्षण के दौरान आईसीएओ दक्षता स्तर 4 या उससे ऊपर प्राप्त करने में सक्षम नहीं है, उसकी सेवाएं समाप्त की जा सकती हैं।

(xiv) उम्मीदवारों का चयन अनंतिम होगा, जो पात्रता मानदंड, चरित्र और पूर्ववृत्त/पृष्ठभूमि की जांच, जाति प्रमाण पत्र/अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन-क्रीमी लेयर) प्रमाण पत्र/ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र/विकलांगता प्रमाण पत्र और प्रस्तुत किए गए अन्य दस्तावेजों से संबंधित दस्तावेजों के सत्यापन के अधीन होगा। उम्मीदवार द्वारा और एएआई के नियमों के तहत नियुक्ति के लिए लागू पद और अन्य आवश्यकताओं के लिए अपेक्षित चिकित्सा मानकों को पूरा करने पर भी निर्भर है।

(xv) चयनित उम्मीदवारों को भारत में कहीं भी पोस्ट किया जा सकता है।

 महत्वपूर्ण तिथियाँ :

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि : 01 नवम्बर 2023

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 30 नवम्बर 2023

महत्वपूर्ण लिंक (IMP link) :-

विस्तार से विज्ञापन लिंक क्लिक करे( Details)

ऑनलाइन आवेदन लिंक क्लिक करें (Application Link)

विभागीय लिंक क्लिक करे(Website)