सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  13 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  13 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  13 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर


1. 13 अगस्त को प्रतिवर्ष कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क . अंगदान दिवस

ख. विज्ञानं दिवस

ग. महिला सुरक्षा दिवस

घ. डाक दिवस

उत्तर: क. अंगदान दिवस – 13 अगस्त को प्रतिवर्ष अंगदान दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य सामान्य मनुष्य को मृत्यु के बाद अंगदान करने की प्रतिज्ञा दिलाने के लिए प्रोत्साहित करना हैं. एक रिपोर्ट के मुतबिक, भारत में हर वर्ष 5 लाख व्यक्तियों की मृत्यु अंगों की अनुपलब्धता के कारण हो जाती है।  

2. हजारों छात्रों और कई सामाजिक संगठनों के सदस्यों ने किस राज्य में मानव श्रृंखला बनाकर 15 किमी लंबे राष्ट्रीय ध्वज को फहराया?

दिल्ली

जम्मू और कश्मीर

छत्तीसगढ़

महाराष्ट्र

उत्तर –  छत्तीसगढ़-  यह आयोजन रायपुर में वसुधैव कुटुम्बकम फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया था। इसने चैंपियंस बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (सबसे लंबे तिरंगे के लिए) में प्रवेश किया।

3. सऊदी अरब तेल कंपनी (सऊदी अरामको) ने भारतीय तेल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के तेल में  कितने प्रतिशत  हिस्सेदारी हासिल करने के लिए सहमति व्यक्त की है?

10%

20%

25%

30%

उत्तर – बी 20%- यह सौदा भारत के सबसे बड़े विदेशी निवेशों में से एक होगा। उल्लेखनीय है कि सऊदी अरामको ने एशियाई रिफाइनरियों में अपने निवेश को बढ़ाया है। सऊदी अरामको रिलायंस के रिफाइनरी कारोबार को एक दिन में लगभग 500,000 बैरल तेल मुहैया कराएगा।

4.  मुकेश अंबानी ने कंपनी की 42वीं एजीएम में किस वर्ष इंटरनेट ऑफ थिंग्स प्लेटफॉर्म का कमर्शियल लांच करने की घोषणा की है?

क. 2020

ख. 2021

ग. 2022

घ. 2023

उत्तर: क. 2020 – मुकेश अंबानी ने हाल ही में कंपनी की 42वीं एजीएम में 1 जनवरी 2020 को इंटरनेट ऑफ थिंग्स प्लेटफॉर्म का कमर्शियल लांच करने की घोषणा की है. यह प्लेटफॉर्म फिजिकल डिवाइस और रोजाना इस्तेमाल की वस्तुओं के लिए विस्तार करेगा और इसका उद्देश्य एक अरब डिवाइसेज को जोड़ना है।  

5. भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में एम। वेंकैया नायडू के दो वर्षों पर आधारित पुस्तक का नाम बताइए?

श्रवण, सीखना और अग्रणी

एक पार्टी कार्यकर्ता से भारत के उपराष्ट्रपति 

आम आदमी नहीं है

 भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में भारत के नागरिक

उत्तर : श्रवण, सीखना और अग्रणी – उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू ने कार्यालय में अपने दो वर्षों की श्रवण, सीखना और अग्रणी नामक एक पुस्तक का विमोचन किया।

6. प्रतिष्ठित भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (INSA) की पहली महिला अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है?

चंद्रिमा शाह

रेणुका बंसल

शोभा चटर्जी

रमिशा पोखरियाल

उत्तर –  चंद्रिमा शाह -स्पष्टीकरण: सुश्री शाह वर्तमान में जैव प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक संस्थान, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी में प्रख्यात प्रोफेसर हैं। शाह 2020 से INSA की कमान संभालेंगे। INSA की स्थापना जनवरी 1935 में हुई थी।

7.मुख्यमंत्री कृषि अशीर्वाद योजना, इसकी  शुरुआत किस राज्य में की गई है?

जम्मू और कश्मीर

लद्दाख

हरियाणा 

झारखंड

उत्तर :झारखंड -वीपी वेंकैया नायडू ने झारखंड सरकार की मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना शरू की। 

8.  अनुराग अदलखा को किस बैंक का नया मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त किया गया है?

पंजाब नेशनल बैंक

सिंडिकेट बैंक 

आईसीआईसीआई बैंक

यस बैंक

उत्तर : यस बैंक -यस बैंक ने मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) के रूप में अनुराग अदलखा की नियुक्ति की घोषणा की।


9. किस खिलाड़ी ने 2019 हैदराबाद ओपन जीता है?

 पारुपल्ली कश्यप

 बी साई प्रणीत

सौरभ वर्मा

 लक्षय सेन

उत्तर : सौरभ वर्मा – बैडमिंटन में, सौरभ वर्मा ने 11 अगस्त 2019 को हैदराबाद ओपन में पुरुष एकल खिताब जीता। उन्होंने 52 मिनट तक चले फाइनल मुकाबले में सिंगापुर के लोह कीन को 21-13, 14-21, 21-16 से हराया।

10. रेसलिंग में त्बिलिसी ग्रैंड प्रिक्स में गोल्ड किसने जीता?

 बजरंग पूनिया 

राहुल साहा 

विनेश फोगट 

एस नाथन

उत्तर : बजरंग पुनिया – बजरंग पुनिया ने त्बिलिसी ग्रैंड प्रिक्स में अपने खिताब का बचाव किया और विनेश फोगट मेडड इवेंट में अपने चौथे फाइनल में पहुंची। 65 किलोग्राम वर्ग में बजरंग ने ईरान के पीमन बिबयानी पर 2-0 से जीत दर्ज की।

11.  हाल ही में UTT खिताब किसने जीता है ?

a. चेन्नई 

b. दिल्ली

c. मुंबई

d. बैंगलोर 

उत्तर – चेन्नई लायंस ने 11 अगस्त 2019 को अंतिम टेबल टेनिस लीग जीती।उन्होंने फाइनल में दबंग दिल्ली को 8-1 से हराया।चेन्नई लायंस ने को 75 लाख जबकि दिल्ली को 50 लाख मिले।

12. सुप्रीम कोर्ट के किस पूर्व जस्टिस ने हाल ही में फिजी के सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीश की शपथ ली है?

क. दीपक मिश्रा

ख. मदन बी लोकुर

ग. रंजन गोगोई

घ. पिनाकी चंद्र घोष

उत्तर: ख. मदन बी लोकुर – सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस मदन बी लोकुर ने हाल ही में फिजी के सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीश की शपथ ली है. वे अब फिजी में अप्रवासी पैनल का हिस्सा होंगे और उनक कार्यकाल 3 वर्ष का होगा. उन्हें फिजी के राष्ट्रपति जिओजी कोनरोते ने न्यायाधीश की शपथ दिलाई। 

13.भारत सरकार के किस विभाग ने गैर-बिजली एप्लीकेशनों के लिए डीएई स्पिन-ऑफ टेक्नोलॉजिज पर 2 दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन किया?

क. निति आयोग

ख. परमाणु ऊर्जा विभाग

ग. इसरो

घ. एलआईसी

उत्तर: ख. परमाणु ऊर्जा विभाग – भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग ने नई दिल्ली में गैर-बिजली एप्लीकेशनों के लिए डीएई स्पिन-ऑफ टेक्नोलॉजिज पर 2 दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन किया. इस प्रदर्शनी का उद्घाटन यूपीएससी के अध्यक्ष श्री राकेश गुप्ता ने किया। 

14.  रोजर्स कप 2019 का ख़िताब किस महिला टेनिस खिलाडी ने जीता है?

क. सेरेना विलियम

ख. बियांका एंड्रेस्कू

ग. मारिया शारापोवा

घ. सिमोन हलेप

उत्तर: ख. बियांका एंड्रेस्कू – रोजर्स कप 2019 का ख़िताब कनाडा की युवा बियान्का एंड्रेस्कू ने जीता है. इस ख़िताब के फाइनल मैच में बियांका एंड्रेस्कू की प्रतिद्वंदी सेरेना विलियम को चोट लगने के कारण रिटायर होना पड़ा. कनाडा में पहली बार किसी खिलाडी ने पिछले 50 वर्षो में यह ख़िताब जीता है। 

15. भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक डॉ। विक्रम साराभाई की 100 वीं जयंती कब मनाया गया?

10 अगस्त

12 अगस्त

14 अगस्त

16 अगस्त

उत्तर –  12 अगस्त –  साराभाई का जन्म १२ अगस्त १ ९ १ ९ को अहमदाबाद में हुआ था। वह अंबालाल और सरला देवी के आठ बच्चों में से एक थे। इसरो की स्थापना उनकी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक थी। 

16. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर हाल ही में किस देश की यात्रा पर गए और वहा उन्होंने उप-राष्ट्रपति वांग किशान से मुलाकात की?

क. जापान

ख. चीन

ग. ऑस्ट्रेलिया

घ. अफ्रीका

उत्तर: ख. चीन – भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर हाल ही में चीन की यात्रा पर गए और वहा उन्होंने उप-राष्ट्रपति वांग किशान से मुलाकात की. अपनी इस यात्रा के दौरान दोनों ने दोनों देशो के बीच रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए 100 कार्यक्रमों के आयोजन करने का फैसला किया है। 

17. किस राज्य में मेमरी मैराथन होने जा रहा है? 

क. बिहार 

ख. महाराष्ट्र 

ग. हिमाचल प्रदेश 

घ. कर्नाटक 

उत्तर – कर्नाटक – मेमरी मैराथन 18 अगस्त को कर्नाटक के मैसूर में होना है। 

18. सेना ने जम्मू में कौन से मिशन की शुरुआत की है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि क्षेत्र में आवश्यक सेवाएँ उपलब्ध हैं और धारा 370 के प्रावधानों का हनन है?

मिशन मानवता

मिशन इन्सानियत

मिशन रीच आउट

मिशन एकता

 उत्तर –  मिशन रीच आउट – हाल ही में नगरोटा मिलिट्री स्टेशन में एक उच्च स्तरीय ‘मिशन रीच आउट’ सम्मेलन आयोजित किया गया था। गौरतलब है कि धारा 370 के हनन के साथ ही भारत के संघ के भीतर जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त हो गया है।

19.भारत छोड़ो आंदोलन की 77 वीं वर्षगांठ के अवसर पर किस राज्य में 12.2 लाख स्थानों पर 22 करोड़ से अधिक पौधे लगाए गए थे ?

उत्तर प्रदेश

बिहार

लद्दाख

महाराष्ट्र

उत्तर – उत्तर प्रदेश – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ‘हरिशंकरी’ (पीपल, पाक और बरगद का एक संयोजन) लगाकर वृक्षारोपण अभियान का उद्घाटन किया। लोगों को सीएम के अनुसार, राष्ट्रीय प्रतीक और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर ‘वाटिका’ का नामकरण करना चाहिए।

20. केंद्र ने कौन से राज्य के एक विद्रोही समूह (NLFT-SD) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसके तहत वह हथियार रखने और मुख्यधारा में शामिल होने के लिए सहमत हो गया है?

नगालैंड

उत्तर प्रदेश

त्रिपुरा

पंजाब

उत्तर -त्रिपुरा – एनएलएफटी-एसडी हिंसा के रास्ते को समाप्त करने के लिए सहमत हो गया है। साथ ही, यह अपने 88 कैडर के हथियारों के साथ आत्मसमर्पण करने के लिए सहमत हो गया है। गृह मंत्रालय के आत्मसमर्पण-सह-पुनर्वास योजना, 2018 के तहत, इन संवर्गों को लाभ दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *