सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 05 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

 सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 05 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

 सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 05 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. 5 अक्टूबर को विश्वभर में विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को वर्ष 1994 के बाद से हर वर्ष लगभग 100 से अधिक देशों में मनाया जा रहा है और इस दिवस की घोषणा वर्ष 1994 में यूनेक्सको द्वारा की गई थी। 

2.लेफ्टिनेंट कर्नल प्रवीण ग्रेवाल और पैराट्रूपर गणपत सिंह जो भारतीय सेना की एक्वा स्टालियन राफ्टिंग टीम का हिस्सा थे, ने उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सबसे तेज राफ्टिंग के लिए राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है।

3.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरीशस के पीएम प्रवीण जुगन्नुथ ने संयुक्त रूप से मॉरीशस में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए 2 लैंडमार्क परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

4.अफ्रीका, यूरोप और रूस में भारतीय नौसेना की प्रवासी तैनाती के हिस्से के रूप में, आईएनएस तरकश 3 दिन की यात्रा के लिए 3 अक्टूबर 19 को फ्रांस के सेंट डेनिस, रीयूनियन द्वीप पर पहुंचा।

5.हाल ही में जारी टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में वर्ल्ड की टॉप-500 यूनिवर्सिटिज में भारत की 2 यूनिवर्सिटी (जेएनयू और डीयू) को स्थान मिला है. जबकि बेस्ट 300 यूनिवर्सिटी में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी को स्थान नहीं मिला है. इस रैंकिंग में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी को पहला और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी को दूसरा स्थान मिला है। 

6.देश भर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रव्यापी परिजात पर्व, 2019 की शुरूआत।इसका उद्देश्य देश के पर्यटन स्थलों की यात्रा के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने और सभी के लिए पर्यटन के संदेश को फैलाने के लिए देखो अपना देश के संदेश का प्रचार करना है।

7.लखनऊ-दिल्ली के बीच चलने वाली भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चारबाग जंक्शन से हरी झंडी दी है. यह ट्रेन हफ्ते में 6 दिन लखनऊ से दिल्ली के बीच चलेगी और अपना सफ़र मात्र 6 घंटे 10 मिनट में पूरा करेगी। 

8.कॉर्प्स ऑफ़ सिग्नल के मेजर अब्दुल क़ादिर खान ने 2 अक्टूबर 19 को इंडोनेशिया के बाटम में आयोजित 53वीं एशियन बॉडी बिल्डिंग और फिजिक स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतकर भारत का नाम रोशन किया।

9.बिलासपुर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस की डिवीजन बेंच ने हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार के आरक्षण बढ़ाने के फैसले पर रोक लगा दी है. कोर्ट ने कहा है की सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन का पालन नहीं किया जा रहा है और संविधान के अनुसार, माइनॉरिटी ऑफ सीट पर ही आरक्षण की पॉलिसी लागू होगी। 

10.पर्यटन मंत्रालय ने भारत के 12 स्थलों (आइकॉनिक साइट्स सहित) के लिए ऑडियो गाइड की सुविधा ऑडियो ओडिगोस लॉन्च की है, जो पर्यटन पर्व 2019 के अवसर पर है।

11.तमिलनाडु राज्य में खुदाई के दौरान पुरातत्व विभाग को 2600 वर्ष पुरानी ईंटों की चार दीवारें मिलीं है. जो की संगम सभ्यता की हैं. वर्ष 2015 से केंद्रीय पुरातत्व विभाग तमिलनाडु में खुदाई करा रहा है और कई जगह से अभी तक सभी चरणों में 14,500 चीजें मिल चुकी हैं। 

12.इंडो-मंगोलियाई संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण का 14वां संस्करण, अभ्यास नोमैडिक एलिफेंट-XIV, 5 अक्टूबर 2019 से शुरू होगा।अभ्यास 5 अक्टूबर 19 से 18 अक्टूबर 19 तक बकलोह में आयोजित किया जाएगा।

13.आईआरसीटीसी के दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को किसी भी राष्ट्रीय वाहक से अपनी तरह की पहली पेशकश की घोषणा करते हुए, रेलवे सहायक देरी के मामले में मुआवजा दिया जाएगा।एक घंटे से अधिक की देरी और दो घंटे से अधिक की देरी के लिए 250 रुपये के मामले में 100 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

14.भारतीय सेना और मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास एक्यूवेरिन का 10वां संस्करण महाराष्ट्र के पुणे में औंध सैन्य स्टेशन पर 7-20 अक्टूबर 2019 से आयोजित किया जाएगा।

15.भारत को बांद्रा वर्ली सीलिंक के पास अरब सागर में पहला फ्लोटिंग बास्केटबॉल कोर्ट बना।इसे 2 अक्टूबर 2019 को नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन द्वारा स्थापित किया गया।

16.नासा के अंतरिक्ष यात्री निक हेग, रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस के सोयुज कमांडर एलेक्सी ओविचिन के साथ और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से अंतरिक्ष यात्री हज्जा अली अल्मानसूरी का दौरा कर 4 अक्टूबर 2019 को आठ दिवसीय प्रवास के बाद सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर लौट आए।

17.ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ark मो सरकार कार्यक्रम शुरू किया, जो गांधीवादी दर्शन में अपनी जड़ें तलाशता है और लोगों को दैनिक शासन में अपनी आवाज देता है।

18.महिंद्रा एंड महिंद्रा और फोर्ड मोटर कंपनी ने 1,925 करोड़ रुपये का संयुक्त उद्यम (JV) बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

19.उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जागरूकता अभियान – उर्जागिरी – चलाया, जिसका उद्देश्य बिजली चोरी रोकना और बचत करना है।समाज में जागरूकता फैलाने की दिशा में अभियान एक अच्छी शुरुआत है।

20.डिजिटल अवसंरचना प्रदाता, टाटा कम्युनिकेशंस ने अमूर एस लक्ष्मीनारायण को कंपनी के प्रबंध निदेशक और समूह मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नामित किया है।

21.किर्गिस्तान के मानवाधिकार वकील अज़ीज़बेक आशुरोव को 2019 संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त शरणार्थी (UNHCR) प्रतिष्ठित नानसेन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

22.भारत के विदेश मंत्रालय (एमईए) ने सूचित किया कि मुक्तेश कुमार परदेशी को न्यूजीलैंड के वेलिंगटन में निवास के साथ भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया।

23.ऑयल इंडिया लिमिटेड ने सुशील चंद्र मिश्रा को कंपनी का नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है।  वह उत्पल बोरा की जगह लेंगे।

24.केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, हर्षवर्धन और हरसिमरत कौर बादल ने 4 अक्टूबर 2019 को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर सरबत दा भला एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

25.भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपनी चौथी द्वि-मासिक मौद्रिक नीति समिति की बैठक में नीतिगत रेपो दर में 25 आधार अंकों (बीपीएस) की कमी की है।

26.बिजली मंत्री आरके सिंह और कोयला, खान और संसदीय मामलों के मंत्री प्रल्हाद जोशी ने संयुक्त रूप से नई दिल्ली में आपूर्ति सद्भाव पोर्टल के माध्यम से PRAKASH – पावर रेल कोयला अवेलेबिलिटी थ्रू सप्लाई हारमनी – पोर्टल शुरू किया।

27.दिल्ली मेट्रो ग्रे लाइन जो नजफगढ़ के शहरी गाँव क्षेत्र को जोड़ेगी, को शाम 5 बजे से जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

28.प्रसिद्ध गुर्दा प्रत्यारोपण सर्जन और पद्म श्री प्राप्तकर्ता डॉ। एच एल त्रिवेदी का निधन हो गया।

29.Enble India के शांति राघवन और दीपेश सुतारिया ने विकलांग लोगों (Pws) के लिए कौशल, रोजगार और उद्यमिता के पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के लिए 10 वें सामाजिक उद्यमी को वर्ष पुरस्कार, 2019 से सम्मानित किया।

30.3 अक्टूबर 2019 को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण जुगनौथ ने संयुक्त रूप से मॉरीशस में दो लैंडमार्क परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

31.भारत के विदेश मंत्रालय ने ग्रीस में भारत के अगले राजदूत के रूप में अमृत लुगुन को नियुक्त किया। वह 1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी हैं। वह शम्मा जैन की जगह लेंगे।

32.शताब्दी दार्शनिक और कॉइन कलेक्टर, कृष्ण गोपालकृष्ण कादकोड़ी का अक्टूबर 2019 में निधन हो गया। पुर्तगाली कब्जे से गोवा को मुक्त कराने के बाद वह पणजी के पहले तहसीलदार थे।

33.वर्मोंट विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने अब तक की सबसे मजबूत चांदी बनाई है। टीम ने जिस नई धातु का आविष्कार किया वह पिछले विश्व रिकॉर्ड की तुलना में 42% अधिक मजबूत है। मजबूत धातु बनाने के लिए एक जटिल तकनीक का उपयोग किया गया है।

34.फीफा ने पूर्व कॉनमबोल के अध्यक्ष यूजेनियो फिगेरेडो को रिश्वतखोरी का दोषी पाए जाने के बाद जीवन के लिए सभी फुटबॉल गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

35.केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने जम्मू और कश्मीर में बागलीहार हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर प्लांट में एक स्थायी तैनाती की योजना की घोषणा की है। वर्तमान में, CISF अस्थायी आधार पर संयंत्र की रखवाली कर रहा है।

36.भारत ने 10 वीं एशियाई आयु समूह चैंपियनशिप में अपने अभियान को समाप्त कर दिया क्योंकि गोताखोर पलक शर्मा और सिद्धार्थप्रदेशी ने देश के 19 वें और 20 वें स्वर्ण पदक अर्जित किए।

37.ड्रोन इनोवेटर्स नेटवर्क समिट -2019 नई दिल्ली में ड्रोन के शासन पर केंद्रित था।  शिखर सम्मेलन का आयोजन विश्व आर्थिक मंच (WEF) द्वारा नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तत्वावधान में किया गया था।

38.अमेरिकी सेना ने 4 अक्टूबर को एक निहत्थे Minuteman III अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह मिसाइल प्रशांत महासागर के पार कैलिफोर्निया में एक बेस से फिर से प्रवेश करने वाले वाहनों से लैस थी।

39.हाल ही में शोधकर्ताओं ने भूमध्य सागर में ग्रीनलैंड के आकार के एक महाद्वीप ग्रेटर एड्रिया की खोज की है. यह महाद्वीप उत्तरी अफ्रीका से अलग होकर करीब 14 करोड़ वर्ष पहले भूमध्य सागर में डूब गया था. इस महाद्वीप पर एक मात्र बचा हुआ भाग एक स्ट्रिप (पट्टी) है। 

40.साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में रविंद्र जडेजा ने डीन एल्गर का विकेट लेकर सबसे कम टेस्ट मैचों में 200 विकेट लेने वाले बाएं हाथ के बोलर बन गए है. उन्होंने 44वे टेस्ट मैच में यह रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने श्रीलंका के रंगना हेराथ के 47 मैचों के 200 विकेट लेने का रेकॉर्ड को तोड़ दिया है। 

41.कतर, जॉनसन-थॉम्पसन ने दोहा, कतर में विश्व चैंपियनशिप 2019 में हेप्टाथलॉन स्वर्ण जीता। उसने 6,981 अंकों के ब्रिटिश रिकॉर्ड के साथ जीत हासिल की। उसने 2017 की चैंपियन नफीसतो थियाम को 304 अंकों से हराया।

42.चंद्रयान 2 के ऑर्बिटर पेलोड ने, अवलोकन के पहले कुछ दिनों में, चार्ज किए गए कणों और इसकी तीव्रता भिन्नता का पता लगाया, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन।

43.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह विमान के पहले अनुभव प्राप्त करने के लिए 8 अक्टूबर को पेरिस के एक फ्रांसीसी एयरबेस से राफेल लड़ाकू जेट में एक उड़ान भरेंगे।

44.भारत के पूर्व क्रिकेटर रोजर बिन्नी और उनकी टीम ने कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (KSCA) चुनाव में भाग लिया। यह निवर्तमान केएससीए सुप्रीमो बृजेश पटेल के चुनावों में बह गया और उन्होंने इस तरह एसोसिएशन पर नियंत्रण बनाए रखा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *